दाढ़ी वाले ड्रेगन की देखभाल कैसे करें

दाढ़ी वाले अजगर, या पॉगोना, एक हल्के और अच्छे स्वभाव वाला चरित्र के साथ एक सरीसृप है उनकी प्राकृतिक जिज्ञासा और मानव सहानुभूति के लिए स्पष्ट खुशी उन्हें एक बहुत बड़े घरेलू जानवर बनाती है ऑस्ट्रेलिया के कुछ क्षेत्रों में मूल रूप से, यह अब पालतू स्टोरों में और प्रजनन खेतों में व्यापक रूप से उपलब्ध है। एक घर लाने का निर्णय करने से पहले, अपने विशिष्ट पर्यावरण और पोषण संबंधी जरूरतों के बारे में खुद को सूचित करने के लिए समय ले लो, क्योंकि यह एक जानवर है जिसे विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है (इस कारण यह बच्चों के लिए पालतू जानवर के रूप में अनुशंसित नहीं है)। उचित जानकारी के साथ, आप दाढ़ी वाले अजगर का स्वागत करने के लिए तैयार कर सकते हैं और अपने नए दोस्त को स्वस्थ और खुश रखने का प्रयास कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

दाढ़ी वाली ड्रैगन चुनें
देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 1
1
एक खरीदने से पहले दाढ़ी वाले ड्रेगन पर शोध करें इन सरीसृपों की विशिष्ट जरूरतों को पूरा किया जाना चाहिए, इसलिए स्वयं के लिए कुछ जानकारी पहले सबसे अच्छी है इस बिंदु पर, आप मूल्यांकन कर सकते हैं कि अगर पोगोना आपके लिए सही पालतू है और आप इसे घर ले जाने से पहले आपको जो भी ज़रूरत है उसे सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें, हालांकि, हालांकि यह एक स्वादिष्ट पालतू जानवर है, दाढ़ी वाले अजगर की सिफारिश नहीं है अगर कोई भी बच्चा है। वास्तव में, यह सावधानीपूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता है, जैसे कि पर्याप्त तापमान और यूवीबी लैंप के निरंतर प्रतिस्थापन।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 2
    2
    एक दाढ़ी वाले अजगर चुनें जो कम से कम 15 सेमी लंबा है यदि यह छोटा है तो यह बहुत नाजुक और अधिक बीमार या तनाव से ग्रस्त हो सकता है। पहले से ही वयस्क दाढ़ी वाले अजगर का ख्याल रखना बहुत आसान है
  • केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन स्टेप 3
    3
    एक विशेष रूप से जागरूक नमूना देखें जब आप अपने बाड़े के पास जाते हैं, तो सरीसृप आम तौर पर आप को ब्याज के साथ दिखना चाहिए और इसमें उज्ज्वल और सचेत आँखें होनी चाहिए। एक का चयन न करें जो आपके सिर को भी नहीं बढ़ाता है या सुस्त उपस्थिति नहीं है।
  • केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन स्टेप 4
    4
    इसे देखें अगर आपको कोई शारीरिक विकृति मिलती है जांचें कि उसके पास कोई घाव नहीं है, जल जाती है, मवाद, बाहरी परजीवी या विकृति है।
  • ध्यान दें, हालांकि, कई दाढ़ी वाले ड्रेगन में उंगलियों या पूंछ की नोक की कमी हो सकती है, लेकिन इससे उनको कोई परेशानी नहीं होती, जब तक घाव ठीक हो जाता है और संक्रमण का कोई संकेत नहीं दिखाता।
  • केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन चरण 5
    5
    अपने नए पोगोना को पशु चिकित्सक से लाओ। जैसे ही आप खरीदारी कर लेते हैं, परजीवी की जांच करने और उनके सामान्य स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए यात्रा के लिए पशु चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें
  • पहली यात्रा पर मल नमूना लाने में सहायक हो सकता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपको लगता है कि उचित है, जब आप नियुक्ति करने के लिए उससे संपर्क करते हैं
  • दाढ़ी वाले ड्रेगन के लिए कोई अनुशंसित टीके नहीं हैं
  • भाग 2

    उचित आवास प्रदान करें
    केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन चरण 6
    1
    सबसे दाढ़ी वाले ड्रेगन अकेले रहते हैं बड़ा नमूना छोटे लोगों के लिए आक्रामक हो सकते हैं, और नर क्षेत्रीय होते हैं। इस पहलू को इस तथ्य से और भी जटिल किया जाता है कि जब वे युवा होते हैं, तो इन सरीसृपों के लिंग की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए पहली बार जब आप कोई लड़का या लड़की नहीं जानते हैं
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 7
    2
    एक टेरारियम या मछलीघर के बजाय विविरियम खरीदें बाद के दो हिस्सों के विपरीत, जो कांच के चार पक्ष हैं, विविरियम की तीन तरफ ठोस दीवार है और केवल एक कांच के मुखिया हैं। क्षेत्र में यह पर्याप्त रूप से तापमान का प्रबंधन करना मुश्किल है, और दाढ़ी वाले ड्रैगन को ठंड से बहुत ज्यादा पीड़ित है या इसके विपरीत, अत्यधिक गर्म तापमान होने से
  • यदि आपको कोई जीवित नहीं मिल सकता है, तो शीर्ष पर एक ढक्कन के साथ काँच का एक मछलीघर चुनें।
  • यदि आप इसे खुद बनाना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि यह अच्छी तरह हवादार होना चाहिए, निर्जलीकरण करना आसान और उच्च तापमान बनाए रखने में सक्षम (नीचे विवरण देखें)।
  • यदि आप लकड़ी के हिस्सों के साथ एक पिंजरे लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे पॉलिरुरेथेन या एक समान जलरोधी एजेंट के साथ सील किया गया है, और उचित सफाई और कीटाणुशोधन को सुनिश्चित करने के लिए जोड़ों को ठीक से सिलिकॉप्टेड किया जाना चाहिए। कुछ दिनों के लिए ताजा पॉलीयुरेथेन सूखने के लिए सुनिश्चित करें और सरीसृप डालने से पहले पिंजरे को हवा में छोड़ दें, अन्यथा जहरीले सामग्री इसे नुकसान पहुंचा सकती है।
  • केयर फॉर बीयरर्ड ड्रेगन चरण 8
    3
    पर्याप्त आकार के निवास स्थान को सुरक्षित रखें यह सरीसृप 60 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है, यह जल्दी से चलता है और चढ़ने के लिए प्यार करता है, इसलिए इसमें बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है। अगर यह अभी भी जवान है, तो 40 लीटर कंटेनर पर्याप्त है, लेकिन केवल कुछ महीनों तक, दाढ़ी वाले अजगर तेजी से बढ़ता है। जब यह वयस्क होता है तो उसे बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है: कम से कम एक 210-230 लीटर कंटेनर, लेकिन अगर यह 280-450 लीटर है तो यह भी बेहतर है
  • यदि आप खुद कंटेनर का निर्माण कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कम से कम 120x60 सेमी और ऊंचाई में 50 सेंटीमीटर है।
  • पैसे बचाने के लिए, आप तुरंत वयस्कों के लिए एक बड़ा कंटेनर खरीद सकते हैं। सरीसृप बढ़ने के साथ आप जीवनीय स्थान को बढ़ाने के लिए समायोज्य डिब्बों को जोड़ने पर विचार कर सकते हैं।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 9
    4
    पिंजरे के ऊपरी हिस्से पर एक आवरण लागू करें। कांच, पिक्सीग्लस या लकड़ी का उपयोग न करें, क्योंकि ये सामग्री पर्याप्त हवा परिसंचरण की अनुमति नहीं देती है और नल का जाल भी नहीं लगाता है। एक जाल कवर पर्याप्त वायु प्रवाह को सुनिश्चित करता है, प्रकाश और गर्मी स्रोतों को ठीक से काम करने की अनुमति देता है, और इससे अधिक नमी से भागने की भी अनुमति मिलती है
  • सत्यापित करें कि ढक्कन कंटेनर को कसकर फिट बैठता है
  • केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन चरण 10
    5
    पर्याप्त सब्सट्रेट प्रदान करता है बाड़ के नीचे सामग्री के साथ कवर किया जाना चाहिए जो आपके पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है और साथ ही साफ करने के लिए आसान है दाढ़ी वाले ड्रैगन के स्वास्थ्य को खतरे में डाल देने वाले को चुनने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है - अक्सर यह सरीसृप सब्सट्रेट खाती है जब यह छोटे कणों से बना होता है, जिसके परिणामस्वरूप एक अवरोध (आंतों की रुकावट) या मृत्यु भी होती है। एक अखबार का प्रयोग करें जिसे आप फ्लैट, पेपर टॉवेल, कसाई कागज या विशिष्ट सरीसृप चटाई फैल सकते हैं। ये सामग्रियां काफी सस्ता हैं, साफ करने में आसान है और अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य को खतरे में डालना नहीं है
  • यदि आप सरीसृप की चटाई के लिए चुनते हैं, तो सबसे अच्छा यह है कि एक घास लॉन की तरह दिखता है। महसूस किया कि एक के कपड़े के छल्ले छोटे हैं, जो दाढ़ी वाले ड्रेगन के नाखूनों को बंद कर सकते हैं और चोंच कर सकते हैं और चोट का कारण बन सकते हैं।
  • कभी भी रेत, लकड़ी के चिप्स, मकई सीब, फाइबर छर्रों, बिल्ली कूड़े, वर्मीकुलिट, कीटनाशकों, उर्वरक, नमक या किसी अन्य गैर-कॉम्पैक्ट सब्सट्रेट के साथ मिट्टी न डालें।
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 11
    6
    कुछ दर्ज करें "प्रस्तुत घटकों" कंटेनर में इस सरीसृप के लिए एक उपयुक्त निवास स्थान बनाएं, जहां यह गर्मी में चढ़ाई, छिपाना और बेसक बना सकता है - ये सभी चीजें अच्छा लगने की जरूरत होती हैं।
  • कुछ शाखाएं इसे चढ़ाई और आराम करने की अनुमति दें उन्हें माध्यमिक गर्मी स्रोत (भाग 3 देखें) के तहत सुरक्षित रूप से रखें। सुनिश्चित करें कि वे आपके दाढ़ी वाले अजगर के जितने बड़े हैं ओक की लकड़ी एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह घास के साथ आता है। सैप या चिपचिपा पिच के साथ लकड़ी से बचें
  • इसके अलावा कुछ चिकनी चट्टानें भी डालें, जिन पर आप आराम कर सकते हैं या आप अपने नाखूनों को भरने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • इसे एक जगह दें जहां वह खुद को अलग कर सकता है आप एक खाली बॉक्स या कार्डबोर्ड ट्यूब या फूलों का फूलदान जोड़ सकते हैं। इसे एक आरामदायक और आरामदायक छुपाने का प्रयास करें और इसे कंटेनर में ऊपर रखें। यदि आप देखते हैं कि दाढ़ी वाले अजगर इसका इस्तेमाल नहीं करता है, तो इसे किसी दूसरे स्थान पर ले जाने या एक अलग ऑब्जेक्ट प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • पिंजरे में कुछ पौधों को भी डालकर, छाया, नमी और सुरक्षा की भावना प्रदान करने के लिए। सुनिश्चित करें कि वे इस सरीसृप के लिए विषाक्त पौधे नहीं हैं (जैसे डार्जेना, द फिकस बेंजामिन और हिबिस्कस)। यह जरूरी है कि पौधों और उनकी मिट्टी को कीटनाशकों, वर्मीक्यूल, उर्वरक या गीला एजेंटों के साथ इलाज नहीं किया गया है। कंटेनर में संयंत्र लगाने से पहले, इसे पानी के एक जेट से धो लें और इसे मिट्टी से भर दें, जितना जरूरी है उतना जरूरी है कि यह जमीन से उत्पन्न हो सके: इस तरह से जहरीले रसायनों को हटा दें। यदि आप कर सकते हैं, दाढ़ी वाले अजगर निवास में उन्हें रखने से पहले कुछ समय के लिए घर के एक अलग क्षेत्र में नए खरीदे गए पौधे डालते हैं।
  • भाग 3

    तापमान और प्रकाश व्यवस्था की जांच करें
    देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 12
    1
    इसे प्राथमिक गर्मी स्रोत दें गर्मी स्रोत स्थापित करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि पिंजरे के अंदर तापमान आपके पालतू जानवरों के लिए आरामदायक स्तर पर रखता है। इस सरीसृप को दिन में 25 और 31 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान की आवश्यकता होती है, और रात में 21 और 26 डिग्री सेल्सियस के बीच।
    • कंटेनर के शीर्ष से ऊपर गरमागरम दीपक की एक श्रृंखला रखो। रात में उन्हें बंद करने के लिए याद रखें, जब आपको कमरे में तापमान के आधार पर एक और गर्मी स्रोत की आवश्यकता होती है,
    • पिंजरे के नीचे एक इलेक्ट्रिक हीटर या एक अवरक्त सिरेमिक हीटर को रात के उष्णता स्रोत के रूप में बदलने की कोशिश करें।
    • सफ़ारी स्राव के लिए विशिष्ट व्यावसायिक रूप से उपलब्ध गरमागरम प्रकाश बल्ब हैं जो गर्मी का उत्सर्जन करते हैं, लेकिन थोड़ा दृश्यमान प्रकाश। हालांकि, ये महंगे आइटम हैं
    • कंटेनर के आकार के आधार पर, थर्मोस्टैट या एक हीटर के साथ कमरे के तापमान को समायोजित करें।
    • उस कमरे में हमेशा आग अलार्म सिस्टम स्थापित करना सुनिश्चित करें जहां प्रकाश या अन्य गर्मी स्रोत काम कर रहे हैं।
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 13
    2
    द्वितीयक गर्मी स्रोत दर्ज करें दाढ़ी वाले ड्रेगन अपने आवास में अलग-अलग तापमान पसंद करते हैं, ताकि गर्म और ठंडा इलाकों में स्थानांतरित किया जा सके। द्वितीयक गर्मी स्रोत का उद्देश्य उन जगहों को प्रदान करना है जहां वे उच्च तापमान पर बास्क लगा सकते हैं। इस क्षेत्र में कंटेनर के कुल क्षेत्रफल का लगभग 25-30% कवर होना चाहिए, जिसमें लगभग 35-38 डिग्री सेल्सियस का तापमान होता है। आप एक विशेष दीपक का उपयोग कर सकते हैं जो गर्मी का उत्सर्जन करता है या एक साधारण 30-75 वाट तापदीप्त बल्ब को सिरेमिक बेस में डाला जा सकता है। स्रोत को एक सुरक्षित स्थान पर तय किया जाना चाहिए ताकि पशु इसे छू नहीं सके।
  • गर्मी के स्रोत के रूप में कभी भी गर्म चट्टानों का उपयोग न करें!
  • ध्यान रखें कि यदि आप एक छोटे से दाढ़ी वाले अजगर ले गए हैं और पिंजरे की जगह कम हो गई है, तो कम बिजली की ज़रूरत होगी, अन्यथा कंटेनर ज़्यादा गरम कर सकता है।
  • यह 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान से बचने के लिए बेहतर है, लेकिन यदि पिंजरे के अंदर का वातावरण इस मूल्य के आसपास है तो यह अभी भी सरीसृप द्वारा गर्मी में बेसस्क को सराहा जाएगा।
  • यदि आप पर थर्मामीटर लगाते हैं तो "गर्म पक्ष" और एक पर "ठंडा ओर" आप हमेशा जांच सकते हैं कि तापमान सही सीमा के भीतर हैं
  • केयर फॉर बीयरर्ड ड्रेगन चरण 14
    3
    एक यूवीबी दीपक स्थापित करें दाढ़ी वाले ड्रेगन को विटामिन डी बनाने के लिए पराबैंगनी प्रकाश की आवश्यकता होती है, जो बदले में कैल्शियम अवशोषण को बढ़ावा देता है, जिससे की कमी चयापचय की हड्डी रोगों का कारण बन सकती है। आप फ्लोरोसेंट लैंप या पारा वाष्प का उपयोग कर सकते हैं - सुनिश्चित करें कि उन्हें लगभग हर छह महीने प्रतिस्थापित करना है, क्योंकि यूवीबी किरण समय के साथ कम हो जाते हैं। उन्हें प्रत्येक दिन लगभग 12-14 घंटों तक रहना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि फ्लोरोसेंट बल्ब कम से कम 5% यूवीबी (विनिर्देशों के लिए पैकेज की जांच) का उत्सर्जन करता है।
  • अपनी पूरी लंबाई के साथ कंटेनर को कवर उज्ज्वल स्ट्रिप्स प्राप्त करें
  • 290-320 नैनोमीटर सीमा में काले सरीसृप-विशिष्ट रोशनी स्थापित करने पर विचार करें (ध्यान दें कि ये बढ़ते पौधों या काले साइकेडेलिक्स के लिए समान रोशनी नहीं हैं, इनमें से कोई भी यूवीबी किरणों का उत्पादन नहीं करता है)। आप प्रकाश बल्ब चुन सकते हैं जो सफेद प्रकाश और यूवीबी, या केवल यूवीबी दोनों का उत्सर्जन करता है।
  • आदर्श रूप से, यूवीबी प्रकाश स्रोत उस जगह से 25-30 सेंटीमीटर के बारे में तैनात किया जाना चाहिए जहां दाढ़ी वाले ड्रैगन में अधिकतर समय खर्च होता है (जैसे वह जगह जहां वह गर्मी में बसा हुआ है) ताकि पर्याप्त जोखिम सुनिश्चित हो। यह तो 45 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए
  • याद रखें कि यूवीबी किरण कांच से गुजरते हैं। यह स्रोत जाल कवर के शीर्ष से ऊपर रखा जाना चाहिए और नेटवर्क बहुत ठीक नहीं होना चाहिए।
  • हालांकि, यूवीबी किरणों का सूर्य सबसे अच्छा स्रोत है धूप के दिनों में, जब तापमान उचित सीमा के भीतर गिरता है (ऊपर भाग 3 का बिंदु 1 देखें), एक सुरक्षित खोलने के साथ शुद्ध या तार के पिंजरे में सरीसृप को बाहर रखें। सुनिश्चित करें कि छाया में कुछ रिक्त स्थान और छिपा हुआ है।
  • भाग 4

    दाढ़ी वाले ड्रैगन को दूध पिलाने
    देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 15
    1
    इसे पर्याप्त आकार के भोजन के साथ फ़ीड करें जब आप अपने पोगोना को पोषण करते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक यह है कि जो कुछ भी आप आपूर्ति करते हैं वह आपकी आंखों के बीच की जगह से अधिक बड़ा नहीं होना चाहिए। यदि भोजन बड़ा है, तो यह सरीसृप को सांस लेने, श्वसन तंत्र में बाधा पहुंचा सकता है और पैरों के पीछे के क्षेत्रों को पंगु बना सकता है।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 16



    2
    यदि जानवर अभी भी जवान है, तो इसे आहार के साथ भोजन करें, जिसमें मुख्य रूप से छोटे कीड़े शामिल हैं। दाढ़ी वाले ड्रेगन सर्वव्यापी हैं, जिसका अर्थ है कि वे दोनों जानवरों और पौधों को खाते हैं। हालांकि, पिल्ले और युवा लोगों को विशिष्ट आहार की जरूरत है उसे छोटी कीड़े की मात्रा प्रदान करें जो 5-10 मिनट के भीतर पूरी तरह से उपभोग कर सकते हैं। जब आप देखते हैं कि आप खाना बंद कर देते हैं, भोजन की पेशकश बंद करो युवा दाढ़ी वाले ड्रेगन प्रति दिन 20-60 छोटे क्रिकेट भी खा सकते हैं।
  • छोटे कीड़े के बच्चे के नमूने प्रदान करें यदि आप एक युवा दाढ़ी वाले अजगर का ख्याल रखते हैं, तो आपको उसे बहुत कम शिकार देना होगा, जैसे कि थोड़ा कर्कश और कीड़े जो मूक हो। तब धीरे-धीरे आप अपने आहार में गुलाबी चूहों को जीवन के एक दिन के साथ पेश कर सकते हैं जब यह तैयार हो जाता है।
  • पिल्लों (2-4 महीने की आयु) को 80% छोटे कीड़े और 20% हरी सब्जियों के मिश्रण के साथ फ़ीड करें (सिफारिशों के लिए निम्नलिखित पढ़ें)।
  • दाढ़ी वाले युवा ड्रेगन को रोजाना 2-3 बार खिलाया जाना चाहिए।
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 17
    3
    कई सब्जियों के साथ अपने वयस्क सरीसृप फ़ीड करें। वयस्कों के लिए आहार पौधों के खाद्य पदार्थों से लगभग 60-65% और शिकार से 30-35% के लिए बना होना चाहिए। कैल्शियम और अन्य सब्जियों में समृद्ध हरी पत्तेदार सब्जियों को बड़े पैमाने पर आहार बनाना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि एक हमेशा उपलब्ध होता है "सलाद" गोभी, डंडेलायोन और फूलों के साथ बनाया गया है, पुराना, बेल पत्ते, सरसों, शलजम का सबसे ऊपर और / या पानी का पत्थर।
  • कद्दू, लाल और हरी मिर्च, तोरी, हरी बीन्स, दाल, मटर, अन्य शीतकालीन कद्दू, मीठे आलू और शलजम: आप पोषक तत्वों को संतुलित करने के लिए सलाद में निम्नलिखित सब्जी भी जोड़ सकते हैं। कुक या माइक्रोवेव में कद्दू को उन्हें देने से पहले खाना बनाना, जिससे उन्हें नरम करना और उन्हें अधिक खाद्य बनाना।
  • "व्यवहार करता है" के रूप में कम मात्रा में निम्नलिखित सब्जियों से: (कैल्शियम oxalate में अमीर - और यह चयापचय अस्थि रोग पैदा कर सकता है) गोभी, बीट और गोभी अश्वेतों, गाजर (विटामिन ए में उच्च है, जो उच्च स्तर में कर सकते हैं विषाक्त हो), पालक, ब्रोकोली और अजमोद (उच्च goitrogeni सामग्री है कि थायरॉयड के समारोह को कम), मक्का, खीरे, मूली, अंकुरित और तोरी (इन पोषक तत्वों में कम कर रहे हैं)।
  • यदि आप थोड़ा पानी से स्प्रे करते हैं, तो सब्जियां अधिक समय तक रह सकती हैं और सरीसृप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती हैं।
  • सब्जियों को खराब कर दें और दाढ़ी वाले अजगर को विभिन्न खाद्य पदार्थों को खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें सब्ज़ेट में बदल दें, न केवल उस व्यक्ति की बजाय जो वह पसंद करते हैं।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 18
    4
    कभी-कभार ही कुछ फलों और कुछ विशिष्ट पौधों को कभी-कभी कल्याणकारी पसंद करते हैं। आप उसे निम्नलिखित फलों के कुछ प्रकार की चीजें भी दे सकते हैं: सेब, खुबानी, केले, जामुन, खरबूजे, अंजीर, अंगूर, आम, नारंगी, पपीता, आड़ू, नाशपाती, प्लम, टमाटर, फिकस बेंजामिन, गेरनिअियम, फूल और हिबिस्कस के पत्ते, पनीस, पेटिनिया, गुलाब की पंखुड़ी और पत्तियां, कार्काल्ला दाख की बारी और वायलेट
  • केयर फॉर बीयरर्ड ड्रेगन चरण 19
    5
    यदि पोगोना लगभग या पहले से ही वयस्क है तो आप इसे एक दिन में एक बार शिकार के साथ ताजी सब्जियों के अलावा फ़ीड कर सकते हैं। आप उसे क्रिकट, टिनिब्रोनिडे, कमला लार्वा, आटा कीड़े, गुलाबी चूहों और तिलचट्टे को चूसने की कोशिश कर सकते हैं।
  • "इसे शीर्ष पर रखें" इसे सरीसृप को देने से पहले एक या दो दिन समृद्ध पोषक तत्वों के साथ खिलाते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे पृथ्वी, मकई, गाजर, मीठे आलू, गोभी, सरसों, ब्रोकोली, पालक, सेब, संतरे, अनाज और दलिया के फल के साथ खिला सकते हैं।
  • दाढ़ी वाले अजगर से भस्म नहीं होने वाले सभी शिकार को पिंजरे से हटा दिया जाना चाहिए।
  • उन्हें खरीदना अच्छा होगा, क्योंकि कब्जा शिकार (उदाहरण के लिए, आप बगीचे में क्या ढूंढ सकते हैं) शायद जहरीले रसायनों के संपर्क में हो सकते हैं या परजीवी हैं जो जानवरों को संचरित किए जा सकते हैं।
  • फायरफली दाढ़ी वाले अजगर के लिए विषाक्त हैं।
  • रेशम कीड़े एक अच्छा बुनियादी भोजन हैं यदि सरीसृप बीमार या गर्भवती है
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 20
    6
    सब्जियों और कीड़ों पर फॉस्फेट के बिना एक कैल्शियम पूरक छिड़क एक पाउडर (बिना फॉस्फेट जोड़े) खरीदें और इसे सरीसृप को देने से पहले सलाद और शिकार पर वितरित करें। यह एक दिन में केवल एक बार पर्याप्त होता है, यदि दाढ़ी वाले अजगर (दो वर्ष से कम उम्र के) युवा है, और सप्ताह में 1-2 बार अगर वह वयस्क है
  • विटामिन डी 3 के साथ पोषण का पूरक होना भी एक अच्छा विचार है
  • पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें या उन्हें पर्याप्त मात्रा में पूरक देने के लिए पशुचिकित्सा द्वारा प्रदान किया जाता है, क्योंकि ओवरडोज विषाक्त हो सकता है।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 21
    7
    दाढ़ी वाले अजगर खा नहीं तो बहुत ज्यादा चिंतित न हो। जब यह म्यूट करने के लिए समय आता है, तो यह सरीसृप नहीं खा सकता है। हालांकि, अगर आप तीन दिन से ज्यादा नहीं खाते हैं और मूक का कोई संकेत नहीं है, तो आप बीमार हो सकते हैं। उस स्थिति में, नियुक्ति करने के लिए पशु चिकित्सक को बुलाओ।
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 22
    8
    उसे हर दिन ताजा पानी का एक उचित मात्रा का आश्वासन दें हमेशा उथले कटोरे में ताजे पानी छोड़ दें अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए अपनी उंगलियों को पानी में थोड़ा सा ले जाएं। इस सरीसृप को आगे बढ़ने वाली चीजों को पसंद करती है, इस प्रकार, पानी में तरल बनाने के लिए, आप इसकी जिज्ञासा को उत्तेजित कर सकते हैं। हालांकि, कई दाढ़ी वाले ड्रेगन पानी की एक कटोरी से नहीं पीते हैं, इसलिए यदि यह आपका मामला है, तो आपको धीमी गति से ड्रॉपर के साथ कुछ बूंदें डालनी चाहिए।
  • पोगोना पानी की अपनी कटोरी में बार-बार शौच जाता है, इसलिए आपको इसे एक दिन में कम से कम एक बार बदलना होगा (या तत्काल, अगर आप में विवादास्पद बात ध्यान दें तो)। इस कारण से, बैक्टीरिया के संचय को रोकने के लिए 1:10 के अनुपात में ब्लीच और पानी के समाधान के साथ सप्ताह में एक बार कटोरा कीटाणुरहित होना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप देखते हैं कि यह पीने में दिलचस्पी नहीं है, तो इसे पानी से हल्के ढंग से स्प्रे करें: यह त्वचा पर बूंदों को चाटना चाहती है
  • भाग 5

    स्वच्छता बनाए रखना
    केयर फॉर बोअरडड ड्रेगन स्टेप 23
    1
    स्नान करना सुनिश्चित करें एक हफ्ते में एक बार दाढ़ी वाले अजगर को भिगोने से इसे हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है, साथ ही पैक की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में भी मदद करता है।
    • कलाई के लिए पानी गर्म होना चाहिए, लेकिन उबलते नहीं, उतना ही जैसा कि आप बच्चे को धोने के लिए इस्तेमाल करेंगे
    • एक टैंक में पानी की मात्रा डालें जो उसकी छाती से अधिक या सामने के पैरों में से आधा तक नहीं है। टब को भरें जब तक कि आपके तर्जनी के पानी की दूसरी कंबल तक पहुंच न हो, यदि यह वयस्क है, और अगर यह अभी भी जवान है तो अपना पहला अंगुली
    • कभी टैंक में बिना सरीसृप को छोड़ दें - एक दुर्घटना होने के लिए एक दूसरा पर्याप्त है।
    • जब आप स्नान समाप्त कर लेते समय टब को जंतुनाशक करने के लिए यह एक अच्छा विचार है, क्योंकि अक्सर ये सरीसृप पानी में मलजल करते हैं। हमेशा ब्लीच और पानी का एक 1:10 अनुपात का उपयोग करें
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 24
    2
    अपने आवास को साफ रखें एक सप्ताह में एक बार, कंटेनर को साफ करना, साथ ही भोजन और पानी के कटोरे भी महत्वपूर्ण हैं।
  • ब्लीच और पानी का समाधान (हमेशा 1:10 के अनुपात में) स्प्रे बोतल में मिश्रण करें।
  • पिंजरे से साँप को क्षणभर निकालें किसी को इसे रखने या इसे एक सुरक्षित कंटेनर में डालें
  • गंदगी और मल के सभी निशान हटाने के लिए गर्म पानी और साबुन और एक साफ कपड़े का उपयोग करें।
  • फिर पूरी सतह पर ब्लीच का समाधान स्प्रे करें जब तक कि इसे भिगोकर 15 मिनट तक छोड़ दें। इस समय के बाद, एक कपड़ा या कागज तौलिया से रगड़ें, किसी भी पुराने खाद्य अवशेषों या मल को हटाने के लिए ख्याल रखना।
  • जब तक आप ब्लीच की गंध नहीं करते तब तक सभी सतहों को पानी के साथ बार-बार कुल्ला। यदि गंध बनी रहती है, तो फिर कुल्ला।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 25
    3
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जब आपके पालतू जानवर के रूप में कोई सरीसृप हो तो आप अपने हाथों को धो लें। आपको दाढ़ी वाले ड्रेगन को स्पर्श करने से पहले और बाद में उन्हें धोना पड़ता है ताकि आप और आपके पालतू जानवर स्वस्थ बनाए रखें। यदि आप इसे संभालने से पहले धोते हैं, तो आप कुछ बीमारी से गुजरने का खतरा कम करते हैं। बाद में उन्हें धोने से आपके सल्मोनेला होने का खतरा कम होता है इस संक्रमण से बीमार होने की संभावना काफी सीमित है, लेकिन अपने हाथ धोने से नियमित रूप से उन्हें कम कर देता है आपके खाने वाले भोजन से साल्मोनेला को ठेसाने का जोखिम संभावना से अधिक है कि दाढ़ी वाले अजगर आप इसे प्रसारित कर सकते हैं।
  • तथ्य यह है कि इस साँप साल्मोनेला संचारित करने में सक्षम है के कारण, यह (और केवल इस उद्देश्य के लिए) एक अलग स्पंज का उपयोग करने के भोजन और पानी का कटोरा साफ करने के लिए महत्वपूर्ण है - भी बच्चों को जब वे इसे छूने और न दें निगरानी ` पशु रसोईघर क्षेत्र में जा सकते हैं। इसके अलावा, यह चुंबन से बचें, चाहे कितना अच्छा आप इसे चाहते हैं
  • भाग 6

    दाढ़ी वाली ड्रैगन के साथ बातचीत करें
    देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन के चरण 26
    1
    एक दिन में कम से कम एक बार उन पर ध्यान दें। यह एक उत्सुक जानवर है, जो सौम्य चरित्र के साथ मानव सहानुभूति की सराहना करते हैं। यह नियमित रूप से इसे लोगों को बढ़ाता है और उन क्षणों के दौरान तनाव को कम करता है जब आप अपने संतुलन में हस्तक्षेप करते हैं, जैसे कि पिंजरे को साफ करना या जब आप पशु चिकित्सक के पास लेते हैं
    • अपने पेट के नीचे अपना हाथ रखकर इसे ले लो और धीरे से इसे उठाएं। इसे अपने हाथ की हथेली पर झूठ बोलकर छोड़ दें और अपनी उंगलियां अपने पेट के चारों ओर मोड़ो।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 27
    2
    दस्ताने और लंबी आस्तीन वाले कपड़े पहनना उचित होगा। दाढ़ी वाले ड्रेगन में बहुत ही कठिन त्वचा है और ऐसा करने से आप खुद को हल्के खरोंच से बचा सकते हैं।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 28
    3
    हर 2-3 हफ्ते में अपने नाखूनों को काट लें। उनके नाखून बहुत तेज हो जाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें साफ रखें
  • एक तौलिया में सरीसृप लपेटें, एक उजागर पंजा छोड़कर।
  • उसे अभी भी रखने के लिए सहायक ढूंढें
  • युक्तियों को काटने के लिए एक सामान्य नाखून क्लीपर का उपयोग करें उन्हें थोड़ा काटें क्योंकि इन सरीसृपों में एक नस है जो अपनी उंगलियों के माध्यम से चलता है।
  • अगर मैं गलती से इस नस को काटता हूं, तो कपास झाड़ू के साथ कील पर कुछ मक्का स्टार्च को खसरा करके खून बहना बंद करो।
  • वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें फाइल कर सकते हैं, या पशु चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं, जो शुल्क के लिए, उन्हें आपके लिए कटौती कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 2 9
    4
    अपने शरीर की भाषा को पढ़ना सीखें आप इसे बेहतर समझेंगे यदि आप उसके कुछ व्यवहार को पहचानना सीखते हैं
  • यह गले फूलता है: जब वह प्रभुत्व दिखाना चाहता है या डर लगता है या डर लगता है - यह विशेष रूप से प्रजनन के मौसम के दौरान होता है, जब यह बाहर की तरफ बढ़ता है
  • अपना मुंह खोलें: जैसे गले में सूख जाता है, जब भी इस मामले में आशय एक खतरनाक दिखाना है, जैसे कि एक प्रमुख स्थिति का प्रदर्शन करना या संभावित हमलावर को डराता है।
  • सिर का आह्वान करता है: पुरुष इस तरह से प्रमुख स्थान दिखाते हैं।
  • पैरों को हिलाएं: कभी-कभी यह सामने का पैर उठा सकता है और धीरे-धीरे बोल सकता है, यह सबमिशन का संकेत है।
  • पूंछ उठाता है: यह प्रजनन के मौसम के दौरान सामान्य है। यह ध्यान और गतिविधि का संकेत भी हो सकता है युवा लोग अपनी पूंछ बढ़ाते हैं जब वे शिकार के शिकार होते हैं।
  • केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन स्टेप 30
    5
    वर्ष में एक बार एक बार पोगोना पशु चिकित्सक को ले आओ। प्रारंभिक चिकित्सा परीक्षा के बाद, यह चेक-अप के लिए एक वार्षिक जांच के लिए प्रस्तुत करना महत्वपूर्ण है। यह आपको जल्दी ही किसी भी स्वास्थ्य समस्या का पता लगाने की अनुमति देता है और इसे यथासंभव स्वस्थ रखने का प्रयास करता है।
  • टिप्स

    • सर्दियों के महीनों के दौरान पानी के साथ इसे छिड़काकर दाढ़ी वाले अजगर को गीला करें। जब आर्द्रता कम होती है, तो इसे एक सप्ताह में कई बार पानी से भरा स्प्रे बोतल के साथ छिड़काव से हाइड्रेटेड रहने में मदद करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com