कैसे अपने कुत्ते को अपने कुत्ते को बेसिक कुत्ते को सिखाओ

पांच महत्वपूर्ण आज्ञाएं हैं जो हर कुत्ते को पता होना चाहिए: "बैठे", "फर्मो", "ऑन द ग्राउंड" (या "अर्थ"), "आओ" और "ऑन द पैर" (या "पैर")। ये आदेश आपको जानवरों को आपकी इच्छाओं के बारे में संवाद करने में मदद करते हैं, ताकि आप अपने इरादों को स्पष्ट रूप से समझ सकें। यदि आप अपने कुत्ते को बुनियादी आज्ञाओं का अच्छी तरह से जवाब देने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, तो आप भविष्य में और अधिक उन्नत प्रशिक्षण के लिए नींव रखेंगे और अपने चार-पैर वाले मित्र के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाएंगे।

कदम

विधि 1

बैठो अपने कुत्ते को बैठो
टीच आपका डॉग बेसिक कमांड स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने कुत्ते को पढ़ाने से प्रशिक्षण शुरू करें कि कैसे कमांड पर बैठें बैठे स्थिति लोगों के लिए शिक्षा का संकेत है, यह उनके लिए एक प्राकृतिक आंदोलन है। साबित करें कि एक नमूना आक्रामक नहीं है और प्रतीक्षा करने के लिए तैयार है।
  • एक बार जब उन्होंने कमांड सीखा है "बैठक", कुत्ते समझेंगे कि जब वह कुछ चाहता है या जब आप व्यस्त हैं, बैठते हैं और इंतजार करने के लिए सही कार्य होते हैं
  • प्रशिक्षण का लक्ष्य कुत्ते को समझना है कि जब आप ऑर्डर देते हैं "बैठक", सावधान या शांत होना चाहिए
  • आप अपने कुत्ते के सामने सीधे खड़े हैं वह शांति से उसे संचारित करने की कोशिश करता है लेकिन वह निर्णय को दर्शाता है। जानवरों का ध्यान आकर्षित करती है, आँखों में सीधे दिख रही है शब्द बोलो "[कुत्ते का नाम], बैठा हुआ"जबकि उसकी नाक पर एक इलाज पकड़े हुए
  • भोजन देखने के लिए, कुत्ते को देखना होगा और स्वैच्छिक रूप से पीठ को कम करना होगा।
  • छवि सिखाओ आपका कुत्ता मूल आदेश चरण 2
    2
    जब आपका कुत्ते नीचे बैठता है, तो उसकी प्रशंसा करें बस जमीन को छूएं, उसे बताओ "हाँ!" और उसे भोजन दें प्रशिक्षण का लक्ष्य यह है कि कुत्ते कार्रवाई, आदेश, पुरस्कार और प्रशंसा के बीच एक संबंध का अनुभव करता है।
  • छवि शीर्षक सिखाओ आपका कुत्ता मूल आदेश चरण 3
    3
    भोजन को हाथ सिग्नल के साथ बदलें एक बार आपके कुत्ते ने मौखिक कमांड सीखा है, उसे प्रोत्साहन देने बंद करो और हाथ सिग्नल के साथ आदेश के साथ शुरू होता है। सबसे आसान है कुत्ते के सिर के ऊपर हाथ खुले रखना, उसके सामने थोड़ा सा। जब आप इसे कहते हैं "बैठक", मुट्ठी में हाथ मिलाएं या हथेली की तरफ ऊपर का सामना करें
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड्स चरण 4
    4
    प्रशिक्षण को दोहराएं जब तक कि कुत्ते हमेशा आपके आदेश का जवाब न दें। यह कुछ समय ले सकता है, खासकर अगर जानवर पहले से ही एक वयस्क या जिद्दी है। लेकिन हार न दें! अपने कुत्ते के साथ अच्छे संबंध रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह आपके आदेशों का पालन करना सीखता है। यह आपको एक साथ रहने में मदद करेगा, और आपको जानवरों की बेहतर सुरक्षा के लिए अनुमति देगा।
  • विधि 2

    अपने कुत्ते को अभी भी रहने के लिए सिखाओ
    इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड्स चरण 5
    1
    अपने कुत्ते को अभी भी रहने के लिए सिखाओ। कुछ आदेश सचमुच अपने कुत्ते के जीवन को बचा सकते हैं: "Fermo" यह इनमें से एक है। अगर वह सीख लेता है, जब उसे आगे बढ़ने की ज़रूरत नहीं होती, तो उसे खतरनाक स्थितियों से बचाने के लिए और परेशानी में पड़ने से रोकना आसान होगा।
    • कुत्तों को सहज रूप से समझ में आती है कि जब उन्हें धमकी दी जाती है तब भी उन्हें अवश्य ही रहना चाहिए और उनकी मां उस संकेत को संवाद करने के लिए बहुत स्पष्ट आदेश का उपयोग करते हैं। एक युवा उम्र में इस प्रशिक्षण को देकर, अपने कुत्ते को अपने आदेशों का पालन करना मुश्किल नहीं होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड्स चरण 6
    2
    कुत्ते को बैठकर प्रशिक्षण शुरू करें एक बार जब आप बैठते हैं, तो अपने आप को स्थिति दें ताकि जानवर आपके बायीं ओर हो, अपनी खुद की दिशा का सामना कर रहे हों। इस स्थिति को प्रारंभिक बिंदु माना जाता है
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड्स चरण 7
    3
    कॉलर के लिए कुत्ते को रखें और कमान का आह्वान करें "[कुत्ते का नाम], रुको!"। आपको इसे छूने के बिना जानवर के थूथन के सामने अपने खुले हाथ डालकर ऐसा करना चाहिए। अपनी उंगलियों के सुझावों को रखें और कुत्ते की ओर हथेली रखें। दो सेकंड के लिए प्रतीक्षा करें अगर जानवर आगे नहीं बढ़ता है, तो उसे बताओ "हाँ!" और इसे इनाम।
  • अगर तुम उठो, तो उसे बताओ "ओह!" और फिर से शुरू करें से भाग "बैठक" और दोहराना "Fermo"।
  • प्रशिक्षण को दोहराएं, जब तक कि आपके कुत्ते की तारीफ करने से पहले कम से कम 10 सेकंड तक उसका कुत्ता रह जाए। संभवतः आपको अनुक्रम कई बार पुनरारंभ करना होगा
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड चरण 8
    4
    धीरे-धीरे उस समय को बढ़ाएं जिसके लिए कुत्ता अभी भी रहना चाहिए। एक बार जब पशु ने आदेश को अच्छी तरह से सीखा है, तो आप इसे आगे बढ़ने के साथ-साथ आगे बढ़ने के साथ-साथ इसे भी शुरू कर सकते हैं। यदि आप उठते हैं, तो इसे बैठकर अनुक्रम दोहराएं, जब तक कि आप उसे बिना निम्नलिखित के बिना आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • यह कुत्ते को आगे बढ़ने के लिए एक कमान भी सिखाता है, जैसे "ठीक है!" या "आना"। इस तरह से आप उसे जाने देंगे जब वह स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र होगा।
  • विधि 3

    नीचे झूठ करने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ
    इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड्स चरण 9
    1
    अपने कुत्ते को झूठ बोलना सिखाओ "पृथ्वी" यह एक और कड़े आदेश है "Fermo", जिसके साथ यह अक्सर जोड़ा जाता है "पृथ्वी" आदेश प्राप्त करने से पहले जो भी कार्रवाई कर रही थी उसे रोकने के लिए पशु को आदेश दें, इसलिए कुत्ते के व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए यह बहुत उपयोगी है।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड्स चरण 10
    2
    इस मामले में बैठे अपने कुत्ते के साथ फिर से शुरू करें। जैसा कि आप कहते हैं "[कुत्ते का नाम], पृथ्वी!", अपने बाएं हाथ को जानवर के सिर पर रखें, नीचे खड़ा करना अपने दाहिने हाथ में भोजन रखें और धीरे-धीरे इसे फर्श पर ले जाएं, न कि कुत्ते के शरीर के करीब।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड्स चरण 11
    3
    अपने कुत्ते को सकारात्मक सुदृढीकरण दें जब वह सफलतापूर्वक आदेश को अंजाम देता है एक बार जब उसने अपनी पीठ और कोहनी को जमीन पर लाया है, तो वह कहता है "हाँ!" और उसे भोजन दें: वह कार्रवाई और इनाम से संबद्ध होना सीखेंगे।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड्स चरण 12
    4
    अनुक्रम कई बार दोहराएं। अपने कुत्ते को सीखने और नए आदेशों का पालन करने के लिए पुनरावृत्ति बहुत महत्वपूर्ण है प्रशिक्षण का लक्ष्य पशु को अपने आदेश का सम्मान करना है जो वह कर रहा है। इस तरह, यदि आप एक अनुचित रुख रखते हैं, तो आप इसे जल्दी और प्रभावी ढंग से ठीक कर सकते हैं
  • अन्य आज्ञाओं के साथ, यदि आपका कुत्ते का जवाब नहीं है "पृथ्वी!" या एक अलग कार्रवाई करने से, प्रशिक्षण को शुरुआत से पुनरारंभ करें इसे करो और वहां से बैठें
  • विधि 4

    अपने कुत्ते को सिखाओ तुम आओ
    टीच आपका डॉग बेसिक कमांड 13 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने कुत्ते को सिखाओ जब आप उसे फोन करते हैं आदेश "आना" यह भी के रूप में जाना जाता है "याद"। अन्य बुनियादी आज्ञाओं के साथ, पशु को बैठकर शुरू करें
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड्स चरण 14



    2
    धीरे से आप के कहने के रूप में कुत्ते को खींचें "[कुत्ते का नाम], आओ!"। अन्य आज्ञाओं की तुलना में अधिक उत्साहजनक टोन का उपयोग करें, क्योंकि आपका लक्ष्य कुत्ते के लिए आपका अनुसरण करना है एक इशारे के साथ ऑर्डर करें जो आपको कुत्ता दिखाता है जो आप चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड चरण 15
    3
    भोजन के साथ अपने कुत्ते को आकर्षित करें एक बार जब आप जानवर को दिखाए कि आपको कैसे जाना है और आपको कौन सी आज्ञा दी जाएगी, तो अपने पैरों के निकट एक किबिल डालें और उसे इंगित करें। कुछ प्रयासों के बाद, आपके सामने जमीन पर इशारा करते हुए कुत्ते को वापस कॉल करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। भविष्य में आपके पास आने के लिए इशारा या आदेश पर्याप्त होगा।
  • टीच आपका डॉग बेसिक कमांड स्टेर 16 नामक छवि
    4
    प्रशंसा के साथ अपने कुत्ते को सकारात्मक सुदृढीकरण दें। जब वह आपके पास पहुंचा, वाक्यांश का उपयोग करके उसे प्रशंसा करें "ब्रावो, आओ!"। इसे अपने सिर पर रखो, यह आपके लिए क्या किया है के लिए अपनी प्रशंसा दिखा।
  • छिपकर आपका कुत्ता मूल आदेश चरण 17
    5
    कई अलग-अलग वातावरण और समय में कमांड को आज़माएं अपने कुत्ते के साथ बातचीत करते समय, उसे कमरे के एक तरफ से दूसरे को कॉल करने का अवसर ले लो, उसका नाम कहकर और "चलो!", जब वह आपके पास पहुंचा, तब उसकी प्रशंसा करता है। इस तरह आप अपने आदेश से परिचित हो जाएंगे।
  • विधि 5

    पट्टा को खींचने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ
    छापें आपका कुत्ता मूल आदेश चरण 18
    1
    पट्टा को खींचने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ यह कमांड अक्सर सिखाना सबसे जटिल होता है। हालांकि, लगभग सभी कुत्ते इसे सीख सकते हैं यदि वे लगातार प्रशिक्षित होते हैं यदि आपका चार-पैर वाला दोस्त अपनी गति से रह सकेगा, तो आप पीठ की कंधे, कुत्ते की गर्दन से बचेंगे और आप दोनों की गरिमा को बचाएंगे (भले ही जानवर थोड़ा आयात कर सकें)।
    • आपके कुत्ते की प्राकृतिक वृत्ति शायद चलने, गंध और कई दिशाओं में स्थानांतरित करने के लिए है। आपको उसे समझना है कि कई बार अन्वेषण के लिए समर्पित हैं और दूसरों के साथ वह आपके पास होना चाहिए।
  • टीच आपका डॉग बेसिक कमांड स्टेप 19 नामक छवि
    2
    अपने कुत्ते को बैठो सामान्य चलने का पट्टा का प्रयोग करके, अपने बाएं पैर के बगल में स्थित जानवर को अपनी दिशा का सामना करना।
  • हमेशा अपनी बाईं ओर बैठो, इसलिए भ्रमित मत हो।
  • टीच आपका कुत्ता बेसिक कमांड स्टेफ 20 नामक छवि
    3
    अपने कुत्ते को अपनी गति पर रहने के लिए आदेश दें आदेश का उपयोग करें "[कुत्ते का नाम], पैर!" जैसा कि आप अपने बाएं पैर के साथ आगे बढ़ना बाएं पैर से शुरू करने पर आप अपने कुत्ते को संकेत देंगे कि यह आगे बढ़ने का समय है। पशु आप के सामने विरोध या शूट कर सकते हैं या तो मामले में, इसे धीरे से पट्टा पर खींचें और आदेश को दोहराएं "पैर"।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड्स चरण 21
    4
    अपने कुत्ते को अपने पक्ष में रहने के लिए सिखाओ अगर आप बग़ल से बहुत आगे बढ़ते हैं, तो अपने हाथ से पैर मारा और चिल्लाना "यहाँ!", "करीब रहो!" या अपनी पसंद का एक छोटा वाक्य। जानवरों को याद करने के लिए हमेशा एक ही शब्द का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग बेसिक कमांड्स चरण 22
    5
    सही अवांछित व्यवहार यदि आपका कुत्ता बहुत दूर हो जाता है, तो उसे एक शांत स्वर में बताएं "नहीं, [कुत्ते का नाम], पैर"। यदि आवश्यक हो, पट्टा खींचें जब आप रोकते हैं, तो हमेशा अपने बाएं पैर के साथ करते हैं और पशु को आदेश देते हैं "[कुत्ते का नाम], बैठा हुआ"। यदि जानवर अभी भी आगे बढ़ता है, तो उसे धीरे से वापस खींचें या कमान का उपयोग करके इसे अपने बाएं पैर के आगे शारीरिक रूप से रखें "बैठक"।
  • यदि आप जानवर का नियंत्रण खो देते हैं, तो रोकें और उसे आपके बगल में बैठने दें, फिर उसे इनाम दें और व्यायाम फिर से शुरू करें आपको हमेशा कुत्ते को अपनी स्थिति के अनुसार अनुकूलन करना चाहिए और उसकी गतिविधियों को पूरा करने के लिए नहीं होना चाहिए। अगर मैंने किया, तो यह आपको प्रशिक्षित करने के लिए होगा!
  • आप को कुत्ते को सजाना नहीं चाहिए, न कि तना चाट को महसूस करें, न कि आंदोलनों को ठीक करें, अन्यथा यह हमेशा उसे खींचने की आदत ले जाएगा। अपनी आवाज़ और इशारों के साथ कुत्ते की चाल को सही करें और पट्टा का प्रयोग करें, अगर वह आपकी बात नहीं सुनता।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका कुत्ता मूल आदेश चरण 23
    6
    कुत्ते की प्रशंसा करें जब वह आपकी गति पर रहता है जब आप अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन प्रशंसा के साथ अतिरंजित न करें, ताकि इसे विचलित न करें। जब वह आवाज की आज्ञा का पालन करती है, तो अक्सर वह चुप रहती है और उसके चाल को ठीक करने के लिए आदेश का उपयोग करती है।
  • हर कुत्ते को अलग-अलग समय में सीखता है, इसलिए जल्दी में मत बनो।
  • टीच टू डॉग बेसिक कमांड स्टेप्स 24
    7
    जब आप रोकते हैं तो अपने कुत्ते को बैठकर सिखें। यदि आप रुकने के लिए तैयार हैं, तो अपने बाएं पैर के साथ एक कदम उठाएं और ऑर्डर दें "[कुत्ते का नाम], बैठा हुआ"। कुछ पुनरावृत्ति के बाद, कमांड "बैठक" यह अब सेवा नहीं करनी चाहिए: पशु यह समझ जाएगा कि जब आप अपने बाएं पैर पर रोकते हैं तो आपको भी बंद कर देना चाहिए
  • टीच आपका डॉग बेसिक कमांड स्टेप 25 शीर्षक वाला इमेज
    8
    केवल शरीर भाषा के साथ कमांड देने का प्रयास करें जब आपका कुत्ता आदेश का पालन करता है तो अक्सर "पैर", बाएं पैर के साथ आगे बढ़ना शुरू होता है और उसे मौखिक आदेश दिए बिना और अपने हाथों से सिग्नल दिए बिना रोकना शुरू होता है इसके अलावा, जब पशु प्रारंभिक स्थिति में है, समय-समय पर सही पैर से शुरू करें। यह आपके साथ छोड़ने के लिए मोहक होगा, इसलिए कमांड का उपयोग करें "Fermo" और इसे वापस शुरू की स्थिति में लाने के लिए
  • प्रस्थान के बाएं पैर के साथ टॉगल करें, उसके बाद कमांड "पैर", दाहिने पैर के साथ, आदेश के बाद "Fermo"। कुछ समय बाद आप किसी भी पैर के साथ अग्रिम और उपयुक्त व्यवहार को सुदृढ़ करने में सक्षम होंगे। एक बार आपके कुत्ते ने अच्छी तरह से सीखा है कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं, तो आप एक आदर्श टीम होगी
  • टिप्स

    • कुत्तों को पुरस्कार पसंद है, जो उन्हें बहुत प्रेरित करता है उदाहरण के लिए, जब आपका कुत्ता पहली बार अकेले बैठता है, उसे पेट का इलाज या स्ट्रोक दे। जब उन्होंने पुरस्कारों के साथ बैठने की कार्रवाई को संबद्ध करने के लिए सीखा है, तो वह इसे और अधिक स्वेच्छा से करेगी
    • विक्रय से बचने के लिए पट्टे पर और शांत वातावरण में अपने पहले प्रशिक्षण सत्रों को घर के अंदर या बाहर रखें जब आपके कुत्ते ने आदेशों को अच्छी तरह से सीखा है, तो वह विभिन्न स्थानों पर सत्र आयोजित करना शुरू कर देता है, ताकि विक्षेपण के बावजूद जानवरों को सुनने में आपकी मदद की जा सके।
    • पिल्ला के जीवन के पहले महीनों में प्रशिक्षण शुरू करना सबसे अच्छा है, लेकिन बड़े कुत्ते अभी भी पालन करना सीख सकते हैं। हालांकि, उनकी बुरी आदतों को ठीक करने में अधिक समय लगेगा
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि प्रशिक्षण सत्र मज़ेदार हैं और बहुत कठिन नहीं हैं! अन्यथा आपका कुत्ता उन्हें पसंद नहीं कर सकता।

    चेतावनी

    • प्रशिक्षण के दौरान, हताशा या जलन के लक्षण न देखें। आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन अपने कुत्ते को भ्रमित और डरा लें, जो इन क्षणों को एक नकारात्मक अनुभव के रूप में जीवित करेंगे। यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो उस आदेश पर स्विच करें जो जानवर को सबसे अच्छी तरह जानता है, ताकि सत्र को सकारात्मक रूप से समाप्त हो सके
    • अपने कुत्ते को आप का लाभ लेने न दें उसके साथ स्नेही रहें, पर फैसला किया।
    • प्रशिक्षण में देरी न करें और उसे छोड़ मत करो। एक वयस्क से पिल्ला को प्रशिक्षित करना आसान है
    • कई अलग-अलग लोगों द्वारा कुत्ते को प्रशिक्षित न करें अगर उसने कई अलग-अलग आदेश सुनाए तो वह भ्रमित होगा।
    • कभी भी अपने कुत्ते से पट्टा हटा दें जब तक कि वह हमेशा आदेशों का जवाब न दें। अगर आप से दूर रहना चाहते थे, तो आप इसे नियंत्रित नहीं कर सके। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इससे पहले कि आप इसे स्वतंत्र कर सकें, उसके बाद आप अपने अधिकार का सम्मान करें।
    • डांट मत करो और अपने कुत्ते को सज़ा न दें जब वह आपके आदेश के करीब हो जाए। यहां तक ​​कि अगर आप उसे वापस बुलाते समय दुर्व्यवहार कर रहे थे, तो वह केवल सज़ा को उस तथ्य के साथ जोड़ सकता है, जिसने आपके अंतिम आदेश का पालन किया था। उसे उलझन में सिग्नल न दें!
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com