जरूरतों को पूरा करने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए

एक पिल्ला या दरवाजे के बाहर एक वयस्क कुत्ते को प्रशिक्षित करना असंभव कार्य की तरह लग सकता है, लेकिन लगभग सभी कुत्ते दरवाजे पर इंतजार करना सीख सकते हैं ताकि वे अपने घर से बाहर निकल जाएं, न कि उनके घर में। अपने पशुओं के भोजन और चलने के लिए तय समय निर्धारित करें, फिर उनको भोजन और प्रशंसा के साथ इनाम दें, जब आप अपने निर्धारित बिंदु पर खाली हो जाएंगे। जब आप घर पर गंदे हो जाते हैं, तो आपको साफ करना होगा और प्रशिक्षण जारी रखना होगा, क्योंकि इसे दंडित करने से आपको डरना होगा। आपको अपने चार पैर वाले साथी को एक पालतू जानवर के रूप में जीवन के लिए इस्तेमाल करने में मदद करने के लिए धैर्य और हास्य की भावना की आवश्यकता होगी।

कदम

भाग 1

एक निश्चित कार्यक्रम स्थापित करें
छवि शीर्षक वाला घर ट्रेन आपका कुत्ता चरण 1
1
वह अक्सर कुत्ते को बाहर ले जाता है। यह सबसे महत्वपूर्ण बात है कि उसे मुफ्त में बाहर निकलने के लिए सिखाना है। यह भारी लग सकता है, लेकिन आपको इसे हर आधे घंटे के बारे में जानने की कोशिश करनी चाहिए। समय निर्धारित करें और इस के साथ एक नियुक्ति को याद नहीं करें "बाथरूम", गरीबों के साथ बाहरी यात्राओं को जोड़ने के लिए कुत्ते को सजाने के लिए
  • यदि आप एक पिल्ला प्रशिक्षण कर रहे हैं, तो आपको इसे और भी अधिक बार लेना होगा। युवा कुत्तों के पास छोटे ब्लॉडर होते हैं और लंबे समय तक शारीरिक रूप से रोक नहीं सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक घर ट्रेन आपका कुत्ता चरण 2
    2
    अपने कुत्ते के आहार के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें सुबह और शाम को एक ही समय में भोजन करें, फिर इसे लेने से पहले 20-30 मिनट प्रतीक्षा करें। भोजन के समय को ठीक करने से आपको जानवरों के शौचालय और प्रशिक्षण के लिए अधिक सटीक भविष्यवाणी करने की अनुमति मिलेगी, परिणामस्वरूप, यह आसान होगा।
  • पिल्ले को एक दिन में तीन बार खाना चाहिए। यदि आपके पास एक है, तो अपने भोजन के समय को ठीक करें और याद रखें कि आपको इसे अधिक बार ले जाना होगा, क्योंकि इसके छोटे मूत्राशय के कारण।
  • इमेज का शीर्षक घर ट्रेन आपका कुत्ता चरण 3
    3
    अपने कुत्ते को करने की ज़रूरत के लक्षणों की व्याख्या करना सीखें इन में कठोरता से चलना, छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश में फर्श को सूँघना, एक अजीब स्थिति में पूंछ को शामिल करना आदि शामिल हैं। यदि जानवर को बाहर जाने की आवश्यकता होती है, तो उसे तुरंत बाहर निकालें, भले ही वह अभी तक निश्चित समय न हो। मौखिक कमांड का प्रयोग करें, जैसे कि "बाहर"। अंत में, आप सक्षम होंगे "पूछना" अगर उसे केवल उस शब्द को कहकर बाहर जाना होगा
  • प्रशिक्षण के प्रारंभिक दौर में, आपको कुत्ते को समझना होगा कि जब वह खुद को मुक्त करने की आवश्यकता महसूस करता है, तो बाहर निकलने का समय आ गया है। जब भी उसे सफलतापूर्वक बाहर निकलने की ज़रूरत होती है, तो सड़क के बाहर होने और बाथरूम जाने के बीच सहयोग को मजबूत बनाया जाएगा।
  • प्रत्येक भोजन के बाद और पीने के बाद कुत्ते को 20-30 मिनट के लिए याद रखें, क्योंकि यह संभवत: ज़रूरतों को करना होगा
  • घर शीर्षक आपका कुत्ता चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    जरूरतमंदों के लिए आरक्षित घर के बगीचे में एक बिंदु चुनें यदि आपके पास बगीचे नहीं है, तो आपके घर के पास एक लॉन भी ठीक होगा। हर बार जब भी आप छोड़ते हैं, तब कुत्ते को हमेशा उसी जगह ले जाएं इन जानवरों को अभ्यस्त हैं, इसलिए अपने चार-पैर वाले दोस्त को मदद करने के लिए और अधिक आरामदायक और आरामदायक महसूस करने में मदद करें, क्योंकि उनका उपयोग करने के लिए सबसे अच्छी जगह "शौचालय"। मौखिक कमांड का प्रयोग करें, जैसे कि "ज़रूरतें"जब आप उपसर्ग जगह में हैं वह जल्द ही कार्रवाई के साथ आदेश को संबद्ध करने के लिए सीखेंगे
  • अपने कुत्ते के मल के वसूली पर स्थानीय कानूनों का पालन करना याद रखें। यदि पशु को सार्वजनिक भूमि पर अपनी ज़रूरतों को पूरा करना है, तो आपको अपने साथ एक बैग ले जाना चाहिए जहां आप उन्हें फेंकने से पहले उसके मल को रख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक घर ट्रेन आपका कुत्ता चरण 5
    5
    प्रशिक्षण के दौरान अपने कुत्ते पर नजर रखें जब आप इसे पहली बार घर लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए इसे बहुत बारीकी से देखना होगा कि यह निशुल्क अंदर नहीं है। ऐसा करना जरूरी है, क्योंकि आपको जानवरों को थोड़े समय में सिखाना होगा ताकि वे बाहर निकलने के लिए पेश होने या मुरझाने की जरुरत जुटा सकें। इससे पहले कि आप घर में प्रवेश करने से पहले शुरू करना शुरू करना सबसे अच्छा तरीका है।
  • यदि आप कुत्ते पर नज़र रखने के लिए पूरे दिन घर नहीं रह सकते हैं, तो आपको दूसरे व्यक्ति से यह पूछने के लिए कहा जाएगा कि वह आपके लिए क्या करे। सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि उसे पशु को हर बार जब वह बाहर निकाल लेता है, तो उसे एक सटीक स्थान के रूप में लाया जाना चाहिए।
  • हाउस ट्रेन आपका डॉग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    रात में और जब आप घर से बाहर हो जाते हैं, तो अपने कुत्ते को एक पिंजरे में रखें। यदि आप शाम को सभी कमरों को स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र छोड़ देते हैं, तो निस्संदेह निम्नलिखित सुबह अप्रिय आश्चर्य मिलेगा। इसे एक आरामदायक पिंजरे में रखें, जब आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते, संभावनाओं को कम करने के लिए कि वह घर पर जरूरतों को पूरा कर सकता है। कुत्तों को अपने बिल को गंदी नहीं करना पड़ता है, इसलिए जब तक आप स्वतंत्र न हो जाए तब तक इंतजार करने की कोशिश करेंगे।
  • कुत्तों को उनके पिंजरे सुरक्षित स्थानों पर विचार करना चाहिए और उनके अंदर मज़े करना चाहिए। उन्हें सजा के साथ नहीं जोड़ना चाहिए अपने पालतू जानवर को कुत्ते में भेजकर उसे कभी सज़ा न दें, या इसके भीतर डर और असुविधा का अनुभव होगा।
  • कुत्ते को पिंजरे में छोड़ दें, इससे पहले इसे बाहर निकलने से पहले बहुत देर हो। यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो आप वापस नहीं पकड़ पाएंगे। इन जानवरों को खेलने और चलाने के लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको कुछ घंटों या एक रात से ज्यादा केनेल में उन्हें कभी नहीं छोड़ना चाहिए।
  • हाउस ट्रेन आपका कुत्ता चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    तुरंत गंदगी को साफ करें यदि आपका कुत्ता घर में कहीं गंदी है (और यह होगा), गंध को हटाने के लिए तत्काल एंजाइमेट डिटर्जेंट के साथ क्षेत्र धो लें यदि वह अपनी आवश्यकताओं की गंध को पहचानना चाहता था, तो वह सोचता होगा कि वह उसका बाथरूम है।
  • कुत्ते को दंडित न करें यदि वह गंदा हो। आपके द्वारा स्थापित की गई कार्यक्रम को साफ और सम्मानित करने के लिए सीमित।
  • भाग 2

    अपने कुत्ते को पुरस्कृत करें यदि वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है
    हाउस ट्रेन आपका डॉग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    भोजन और प्रशंसा में अपने कुत्ते को पुरस्कार दें जब वह बाहरी आवश्यकताओं की पूर्ति करता है हर बार जब वह बाथरूम में जाता है, जहां उसे चाहिए, उसे थोड़ा मोमबत्तियाँ, बहुत प्रशंसा और उसके सिर पर एक लाड़ के साथ पुरस्कृत करें। इन जानवरों को सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए बेहतर धन्यवाद जानने के लिए और वे जल्दी से इसे कैसे प्राप्त करने के लिए समझते हैं।
    • कुत्ते के लिए पुरस्कार के अनुरूप रहें उसे पूर्व-व्यवस्थित बिंदु पर शौचालय जाने पर हर बार उसे पुरस्कार दें।
    • बेशक, आप अन्य कार्यों के लिए कुत्ते को इनाम कर सकते हैं, जैसे कि बैठे या अभी भी खड़े हैं सभी वांछित व्यवहारों को पुरस्कृत करें
  • हाउस ट्रेन आपका कुत्ता चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कुत्ते को इनाम देने के लिए सही समय चुनें जब आप उसे दबाते हैं क्योंकि वह बाथरूम में गया था, जहां वह करना चाहिए, जैसे ही वह पूरा हो चुका है। यदि आप उसे बहुत जल्दी या बहुत देर से पुरस्कृत किया है, तो वह सही कार्रवाई के साथ पुरस्कार को संबद्ध नहीं करेगा



  • होम ट्रेन आपका कुत्ता चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कुत्ते को बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए घंटी का उपयोग करने के विचार पर विचार करें। कुछ लोग इस पद्धति के साथ भी सफल रहे हैं। जब पशु चुने हुए स्थान पर शौचालय जाता है, तो आपको इनाम के भाग के रूप में घंटी बजानी चाहिए। वह उस ध्वनि की सराहना करना सीखेंगे और इसे फिर से सुनना चाहेंगे - इसके लिए आपको इसे केवल इस विशिष्ट स्थिति में ही इस्तेमाल करना चाहिए।
  • इस पद्धति का नकारात्मक पक्ष यह है कि समय के साथ आप घंटी का उपयोग करना बंद करना चाहते हैं जब आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो कुत्ते को भ्रमित हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक गृह ट्रेन आपका कुत्ता चरण 11
    4
    आवाज का प्रकाश और अनुकूल स्वर रखें जब आप अपने कुत्ते को ज़रूरत को पूरा करने या उस विषय के बारे में बात करते हैं, तो एक हंसमुख और सुखद स्वर का उपयोग करें। अपनी आवाज बढ़ाएं और धमकी न दें, अन्यथा जानवर अपने सामान्य शारीरिक कार्यों को भय और सजा के साथ जोड़ देगा। यदि घर पर गंदे इसे प्रशंसा नहीं करते हैं, लेकिन चीख मत और इसे डांट मत करो।
  • यदि आप मौखिक कमांड का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो जैसे "बाहर", "बाथरूम में जाओ" या "अच्छा कुत्ता", लगातार हो शब्दों के दोहराव, कार्रवाई और पर्यावरण के साथ संयुक्त कुत्ते को सही मानसिक संघों के निर्माण के लिए मदद मिलेगी
  • हाउस ट्रेन आपका कुत्ता चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    कभी भी अपने कुत्ते को सज़ा न दें जब वह गंदा हो। वह सजा को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करेगा। वह भयभीत होगा, और अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए सीखने के बजाय, वह आपसे डरेंगे। उस पर चिल्लाना मत करो, उसे मारो और उसे डराने के लिए कुछ नहीं करें।
  • कुत्ते में थूथन को रगड़ें, जहां यह गंदे हो गया है। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, यह सजा उसे समझने की सेवा नहीं करती है कि उसे घर पर जरूरतों को पूरा करना नहीं है पशु कुछ भी नहीं सीखेंगे और आप इसे डरा देंगे।
  • भाग 3

    एक अपार्टमेंट में एक कार्ड पर आवश्यकताओं को बनाने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करें
    हाउस ट्रेन आपका कुत्ता चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    घर का एक पृथक बिंदु चुनें, जिसमें आपका कुत्ता आसानी से एक्सेस कर सकता है। यदि आप गगनचुंबी इमारत में रहते हैं, तो आप हर बार जानवर को बाथरूम में जाना नहीं छोड़ पाएंगे। घर में एक बिंदु चुनें, जो कि रास्ते से बाहर है, लेकिन जिस पर आप किसी भी समय पहुंच सकते हैं - रसोई या बाथरूम का एक कोना ठीक होगा। जाँच करें कि फ़र्श लकड़ी या टाइल है और कालीन नहीं है
  • इमेज का शीर्षक गृह ट्रेन आपका कुत्ता चरण 14
    2
    अखबार या शोषक पत्रों के साथ चुने गए स्थान को कवर करें आप अपने कुत्ते के लिए एक सस्ते स्नान बनाने के लिए एक साधारण अखबार का उपयोग कर सकते हैं या पालतू दुकानों में पेपर तौलिए खरीद सकते हैं। आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले विकल्प को चुनें
  • आप कुत्तों के लिए लिटिर बॉक्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप कभी-कभी जानवरों को जरूरी से बाहर लाते हैं, तो आप इसे पृथ्वी से भर सकते हैं इस तरह वह समझ जाएगा कि वह घर में और बाहर बाहर निकल सकता है।
  • विचार करें कि कुत्ते को केवल समाचार पत्रों में ही ज़रूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, यदि आप केवल उन लोगों को जमीन पर डालते हैं
  • घर का शीर्षक आपका कुत्ता चरण 15
    3
    निर्धारित समय पर एक बाथरूम के रूप में अपने कुत्ते को निर्दिष्ट बिंदु पर ले आओ। उसे सिखाने के लिए वर्णित उसी पद्धति का पालन करें, जो सड़क पर करना है। उसके साथ कई बार एक दिन और जब वह अपने आप को मुक्त करने के संकेत दिखाता है
  • हाउस ट्रेन आपका डॉग चरण 16 शीर्षक वाला छवि
    4
    सतह को अक्सर बदलें, लेकिन सूखा मूत्र के साथ एक जगह छोड़ दें। उत्सर्जन की गंध कुत्ते को याद करने में मदद करेगा कि उसे बाथरूम में जाना है। तुरंत इसके बजाय मल को हटा दें
  • इमेज का शीर्षक घर ट्रेन आपका कुत्ता चरण 17
    5
    कुत्ते को जब वह अपनी ज़रूरतों को पूरा करता है, जहां उन्हें जरूरत होती है हर बार जब वह अपने में खाली हो जाता है "बाथरूम"उसे भोजन, दुःख और स्तुति के साथ इनाम दिलाया समय के साथ, आप सकारात्मक भावनाओं के साथ चुनिंदा बिंदुओं को जोड़ना सीखेंगे और बिना मार्गदर्शन के भी इसका उपयोग करना शुरू करेंगे।
  • टिप्स

    • जितनी जल्दी हो सके अपने कुत्ते को प्रशिक्षण शुरू करें
    • याद रखें कि दुर्घटनाओं की संभावना है - और अक्सर अनिवार्य है कुत्ते को यह समझना सीखना है कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं और वापस पकड़ना सीख सकते हैं, लेकिन लंबे समय तक नहीं। पिल्ले, विशेष रूप से, उनके मूत्राकारों का बहुत सीमित नियंत्रण है अगर आपको हर दिन आठ घंटे अकेले अपने पिल्ला को छोड़ना पड़ता है, तो यह संभव है कि आपको एक मिलेगा "घटना"। आप नियमित रूप से उसे बाहर निकालने के लिए एक कुत्ते के सीटर को किराये पर ले सकते हैं, या आप घर के एक अलग हिस्से का पता लगा सकते हैं जहां कोई गंदगी कालीनों को बर्बाद नहीं करता है और आसानी से साफ किया जा सकता है।
    • यदि आप अकेले लगातार आठ घंटों के लिए एक पिल्ला छोड़ देते हैं, तो यह कहीं गंदी हो जाएगा। एक कुत्ते को बैठकर किराया करें या उस जगह में जानवर को सीमित करें जहां वह कुछ भी अनमोल नहीं कर सकता और जहां यह साफ करना आसान हो।
    • यदि आपका कुत्ता गंदा हो जाता है जहां उसे नहीं है और अगर फर्श टाइल किया गया है, तो कागज के तौलिये और एक कीटाणुनाशक के साथ साफ करें, फिर सूखा यह आमतौर पर जानवर को एक ही स्थान पर लौटने से रोकता है, क्योंकि उसे इसे नहीं मिला (यह गंध नहीं है!)।

    चेतावनी

    • जरूरतों के लिए तेज़ गति से शारीरिक व्यायाम या पैदल चलने के लिए विकल्प नहीं होना चाहिए। अपने कुत्ते को नियमित रूप से प्रशिक्षित रखें
    • दुर्घटनाओं के लिए अपने कुत्ते को दंडित न करें चीखने के लिए, उसे मारा या उसके चेहरे पर अपना चेहरा धकेलना उसे कुछ उपयोगी नहीं सिखाएंगे अगर आप उसे इस तथ्य पर नहीं पकड़ पाए, तो वह भी समझ नहीं पाएंगे कि आप गुस्सा क्यों हैं।
    • "दोषी लग रहा है" एक कुत्ते की नहीं दिखाती कि वह समझ गया कि वह गलत था। यह बुरा है क्योंकि आप नाराज हैं यहां तक ​​कि अगर आपको अपने गुस्से को फर्श पर गंदगी से जोड़ना पड़ता है, तो यह उल्टा हो सकता है। आपका कुत्ता इस निष्कर्ष पर आ सकता है कि जब आप की जरूरत होती है तो आप उसे देखना नहीं चाहेंगे, और जब वह उसे करना होगा तब वह आपके से छिपाने की कोशिश करेगा, प्रशिक्षण भी कठिन बना देगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com