एक कुत्ते को कैसे पुष्ट करना

अगर आपके कुत्ते ने वजन कम कर दिया है, तो आपको यह जानना होगा कि उसे वजन कैसे बढ़ाना है यह चाल इसे कम और अक्सर फ़ीड करने के लिए है, यह किसी भी खाद्य की कमी के लिए तैयार करने और यह सुनिश्चित करना है कि यह ठीक से डीवर्मित है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपकी थोड़ी भूख है, दस्त या किसी भी मामले में अस्वस्थ महसूस होता है और वजन घटाने की व्याख्या नहीं कर सकता है, तो आपको इसे चेक के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। कारण जो कुछ भी हो, कुत्ते को उसके वजन में रखने के लिए, इसके स्वास्थ्य और दीर्घ जीवन की गारंटी के लिए महत्वपूर्ण है।

कदम

विधि 1

डॉग वजन घटाने के कारण को समझना
Fatten Up a Dog चरण 1 नामक छवि
1
यह समझने की कोशिश करें कि क्या कोई तार्किक कारण है कि कुत्ते का वजन कम है आप कारण पता है, उदाहरण के लिए, एक लड़की जो सिर्फ इतने सारे मजबूत और भूख पिल्लों को जन्म दिया है है, या यह पाउंड कि साथ बुरा व्यवहार किया गया है पर एक बरामद कुत्ता है, उसे हासिल करने के लिए वजन अपेक्षाकृत आसान हो जाएगा।
  • अपने कम वजन वाले कुत्ते को निगरानी रखो, ताकि आप उन समस्याओं को सुलझा सकें जो हल करने में आसान हों। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कई नमूने हैं, तो कारणों में से कमजोर से भोजन चोरी करने वाले अन्य जानवर हो सकते हैं।
  • फ़ैटन अप अ डॉग चरण 2 नामक छवि
    2
    कुत्ते की स्वास्थ्य स्थिति का मूल्यांकन करें सभी बीमारियां शरीर की भोजन की प्रक्रिया, पोषक तत्वों को आत्मसात करने और इसके परिणामस्वरूप वजन घटाने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकती हैं। यदि यह आपका मामला है, तो संभवतः पशु में कम भूख, बढ़ती प्यास, ऊर्जा की कमी, उल्टी, दस्त या शरीर के आकार में होने वाले बदलावों सहित कुछ लक्षण हैं।
  • वजन घटाने के कारण रोगों में अग्नाशयी एंजाइम, मधुमेह, यकृत या किडनी रोग, कैंसर और सूजन आंत्र रोग की कमी है।
  • इसके अलावा, अगर आप इन लक्षणों में से किसी एक की उपस्थिति को ध्यान में रखते हैं, तो यह सही है कि पशु चिकित्सक को सटीक यात्रा के लिए लाने के लिए सलाह दी जाती है।
  • फ़ैटन अप अ डॉग चरण 3 नामक छवि
    3
    क्या कुत्ते ने पशु चिकित्सक का दौरा किया है? यदि आपको संदेह है कि आप बीमार हैं, या यदि आप एक अस्पष्टीकृत वजन घटाने देख रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना सर्वोत्तम है अगर आपका चार-पैर वाला दोस्त अचानक स्पष्ट रूप से स्पष्ट कारणों के बिना भूख लगी है, तो इससे पहले कि समस्या अधिक गंभीर हो सकती है, उससे पेशेवर से संपर्क करना उचित है। जब पशु चिकित्सक आपको अपने स्वास्थ्य के आश्वासन देता है और आपको बताता है कि यह केवल एक मांगक कुत्ते है, तो आप एक ऐसी रणनीति तैयार कर सकते हैं जो आपकी भूख को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।
  • विधि 2

    कुत्ते को नियंत्रित करने वाली कैलोरी की मात्रा बदलें
    फ़ैटन अप अ डॉग चरण 4 नामक छवि
    1
    अपनी नस्ल के आदर्श वजन के संबंध में कुत्ते के वास्तविक वजन की जांच करें। आप आसानी से यह सोच सकते हैं कि आपके वफादार दोस्त का वजन कम है, जबकि यह केवल उसी नस्ल के मोटापे वाले कुत्ते से कम होता है जिसे आप जानते हैं शायद आपका जानवर स्वस्थ होने से ज्यादा होता है, जबकि यह बहुत मोटी है!
  • Fatten Up a Dog चरण 5 नामक छवि
    2
    कुत्ते के आदर्श वजन के संबंध में खाद्य लेबल पर मिलने वाली पोषण संबंधी जानकारी देखें। काफी पतले कुत्ते के लिए, लेकिन ऊर्जा से भरा हुआ है और नियमित मल उत्पन्न करने के लिए, पहली बात यह है कि वे हर भोजन पर पर्याप्त कैलोरी ले रहे हैं या नहीं। वास्तव में वजन घटाने का एक कारण हो सकता है क्योंकि यह खाने से ज्यादा कैलोरी जलता है। यह स्पष्ट हो सकता है, जैसे कि इसे पर्याप्त भोजन से नहीं खिलाया जाता है यदि यह आपका मामला है, तो आप केवल समस्या को हल करके भाग को बढ़ा सकते हैं।
  • ऐसा करने का सबसे आसान तरीका अपने कुत्ते के आदर्श वजन को खाने के लेबल पर सुझाई गई खुराक से तुलना करना है।
  • यदि यह एक विशिष्ट दौड़ है, तो आप इस विषय के बारे में अंतहीन जानकारी ऑनलाइन पा सकते हैं। उस वजन को इंगित करें जिसे आप तक पहुंचना चाहते हैं, वर्तमान के बजाय उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पुरुष लैब्राडोर है, तो आदर्श औसत वजन 40 किलो तक होना चाहिए।
  • फ़ैटन अप अ डॉग चरण 6 नामक छवि
    3
    अनुशंसित एक की तुलना में आप कुत्ते को उपलब्ध करा रहे भोजन की मात्रा की तुलना करें यह सामान्य राशन का वजन होता है जो आप इसे हर रोज दे रहे हैं इस मूल्य को नीचे लिखें और इसकी तुलना खाद्य पैकेज पर दिखाए गए सुझाई गई राशि से करें।
  • यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि इन सिफारिशों में से कुछ वास्तव में कुत्ते की वास्तविक जरूरतों की तुलना में 25% अधिक हैं (वास्तव में वे काफी प्रचुर मात्रा में होते हैं)।
  • उदाहरण के लिए आप टुकड़े टुकड़े करना एक दिन के अपने लैब्राडोर 400 ग्राम के लिए दे रहे हैं, जबकि पैकेज पर सिफारिश कर रहे हैं 500 ग्राम है, तो कुत्ते 20% कम की सिफारिश की तुलना में कैलोरी लेता है, इसलिए, यह वजन कम करने के लिए जाते हैं। इस मामले में, भोजन की दैनिक मात्रा में वृद्धि करके समस्या को आसानी से हल किया जा सकता है।
  • फ़ैटन अप अ डॉग चरण 7 नामक छवि
    4
    यह निर्धारित करें कि आपको अपने पालतू भोजन के राशन को बढ़ाने की कितनी आवश्यकता है यह एक कठिन निर्णय हो सकता है क्योंकि प्रत्येक भोजन में विभिन्न मात्रा में कैलोरी होते हैं और कुत्तों के आकार और वजन में काफी भिन्नता होती है। अंगूठे के नियम के रूप में, आपको अपने भोजन को अपने शुरुआती राशन के 10% से अधिक नहीं बढ़ाया जाना चाहिए।
  • तो अगर आप इसे 400 ग्राम प्रतिदिन खिला कर रखते हैं, तो इसे 10% बढ़ाकर 40 ग्राम डालकर 2 भोजन में विभाजित किया जा सकता है, इस प्रकार 20 ग्राम के प्रत्येक दैनिक भोजन को एकीकृत किया जा सकता है।
  • यह 2-3 दिनों के लिए इस तरह फ़ीड और जाँच लें कि आपके पास दस्त नहीं है, इस समय आप एक और 10% और इतने पर जोड़ सकते हैं।
  • फ़ैटन अप अ डॉग चरण 8 नामक छवि
    5



    धीरे-धीरे आपके द्वारा कुत्ते को प्रदान किए जाने वाले भोजन की मात्रा में वृद्धि करें यदि आप इसे काफी और अचानक बढ़ाते हैं, तो पता है कि आप लगभग निश्चित रूप से आंत के संतुलन में बदलाव करेंगे और दस्त का कारण होगा। यह धीरे-धीरे भागों को बढ़ाने और मल को नियंत्रित करने के लिए अधिक सुरक्षित है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कुत्ते नई राशि के साथ अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है
  • यदि राशन में अंतर ज्यादा नहीं है, तो इसे दो भोजन के बीच विभाजित करें। यदि इसके बदले यह काफी महत्वपूर्ण है, तो इसे और अधिक भोजन सम्मिलित करना बेहतर होता है (दो मौजूदा तरीकों की मात्रा को बढ़ाकर नहीं), ताकि आंत्र पर प्रभाव अधिक वितरित किया जा सके।
  • यदि कुत्ते को दस्त से पीड़ित होता है तो यह सभी जोड़ा पोषक तत्वों को खो देगा और आपके सभी प्रयास रद्द हो जाएंगे।
  • विधि 3

    कुत्ते आहार बदलें
    फ़ैटन अप अ डॉग चरण 9 नामक छवि
    1
    विटामिन बी में समृद्ध पदार्थों के साथ अपने बालों वाले मित्र को फ़ीड करें जिगर इस दृष्टिकोण से सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। आप उसे हफ्ते में 2-3 बार बीफ़ या चिकन जिगर दे सकते हैं क्योंकि भोजन के बीच नाश्ता होता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके जानवर का वजन 10 किलोग्राम होता है, तो आप इसे 50-70 ग्राम पकाये हुए जिगर का हिस्सा दे सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अंडे विटामिन बी 12 में समृद्ध हैं, इसमें बहुत सारे विटामिन ए, राइबोफ़्लिविन, फोलिक एसिड, लोहा, सेलेनियम और फैटी एसिड होते हैं। आप अपने कुत्ते को कुछ कच्चे अंडे दे सकते हैं, एक हफ्ते में अंडे को अपने क्रोकेट्स में तीन बार जोड़ते हैं।
    • अपने आहार में धीरे-धीरे इन खाद्य पदार्थों को पूरक रखें, ताकि आपके पाचन तंत्र को परेशान न करें।
  • फ़ैटन अप अ डॉग चरण 10 नाम की छवि
    2
    फ़ीड धीरे-धीरे बदलें, इसे विशेष रूप से ऊर्जावान कुत्ते के भोजन के साथ बदलकर। इस प्रकार के भोजन में उच्च कैलोरी सामग्री होती है और शरीर में आसानी से अवशोषित और आत्मसात हो जाती है। इस तरह से आप से बचने के लिए पशु वजन कम कर सकते हैं और कम वजन कम कर देते हैं, बजाय इसे एक सहायता देने के लिए यह वजन हासिल अगर यह पहले से ही पतली है
  • बाज़ार में मान्य उत्पादों जो आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं वे हिल्स ® और रॉयल कैनिन के हैं
  • आप पिल्लों के लिए उस पर खुद को उन्मुख करके भोजन भी बदल सकते हैं यह वास्तव में वयस्कता कुत्तों के लिए सामान्य भोजन की तुलना में अधिक कैलोरी होता है, क्योंकि यह विशेष रूप से बढ़ती पिल्लों के पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अधिक ऊर्जा का उपभोग करते हैं। इस पसंद का नकारात्मक पहलू यह है कि शिशु आहार बहुत समृद्ध होता है और कुछ कुत्तों के सामान्य पाचन कार्यों को बदल सकता है।
  • धीरे-धीरे इस भोजन का परिचय, वर्तमान भोजन के लिए चम्मच जोड़कर, 4-5 दिनों की अवधि में थोड़ा अधिक मात्रा में वृद्धि करें। कुत्ते के मल को मॉनिटर करें, और अगर आप देखते हैं कि आपको दस्त होता है, तो नया भोजन लेना बंद करो
  • फेटन अप अ डॉग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    गीला से सूखे भोजन पर स्विच करें, या इसके विपरीत। यह सोचने की कोशिश करें कि दिन के दिन आपको एक ही सूखे भोजन या एक ही अनाज या सूप खाने की ज़रूरत थी: निश्चित रूप से आप पहले से ऊब हो चुके हैं। वही कुत्तों के लिए जाता है, वे भी हमेशा एक ही भोजन खाने के थक गए हो सकते हैं कभी-कभी क्रोक्केट से अधिक नम डिब्बाबंद भोजन, या इसके विपरीत, अपने कुत्ते को भूख और खाने के स्वाद को वापस लेने का एक आसान तरीका है।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि डिब्बाबंद भोजन में क्रोकेट्स की तुलना में बहुत कम कैलोरी हैं। भोजन के समान मात्रा के लिए, गीले एक में सूखा भोजन की मात्रा का केवल एक चौथाई है, इसलिए कुछ सूखी क्रोक्वेट्स बहुत अधिक गीला भोजन के बराबर होती है। इसका कारण यह है कि गीला भोजन में 60-80% पानी है - इसलिए, हालांकि यह अधिक स्वादिष्ट हो सकता है, पर्याप्त मात्रा में कैलोरी प्रदान किए बिना कुत्ते के पेट को पानी में भरने का खतरा होता है।
  • फ़ैटन अप ए कुॉग स्टेप 12 नामक छवि
    4
    भोजन के साथ अपने चार-पैर वाले मित्र को फ़ीड करें घर पर तैयार पशुचिकित्सा द्वारा अनुमोदित उसे घर पर खाना पकाने के द्वारा, वह उसे एक विविध आहार का पालन करने की अनुमति देता है, इस प्रकार उसके भोजन को और अधिक रोचक बनाता है
  • अपने कुत्ते के लिए नुस्खा का एक उदाहरण कैलिफोर्निया के ब्रै, में पशु चिकित्सा क्लिनिक से आता है। यह 10 किलो के कुत्ते के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन यदि आप कुत्ते का वजन 5 किलोग्राम या दोहरी अगर 20 किलोग्राम वजन होता है, तो आप खुराक को कम कर सकते हैं। यह भोजन त्वचा के बिना 100 ग्राम पका हुआ चिकन से बनाया जाता है - 200 ग्राम पका हुआ चावल - 140 ग्राम मटर और गाजर - 1 बड़ा चमचा बीज का तेल और 1/4 चम्मच नमक स्थानापन्न का। इन सभी सामग्रियों को एक साथ पकाना और मिश्रण करने के लिए उन्हें मिलाएं।
  • अन्य व्यंजनों की कोशिश करो जैसे चिकन और चावल या कच्चे खाद्य पदार्थों पर आधारित आहार.
  • विधि 4

    कुत्ते की बुनियादी स्वास्थ्य को प्रबंधित करें
    फ़ैटन अप अ डॉग चरण 13 नामक छवि
    1
    विटामिन की खुराक से बी विटामिन सबसे अधिक एंजाइम प्रणाली में शामिल होते हैं, जो बदले में कुत्ते की भूख और वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के ऊर्जावान चयापचय को उत्तेजित करता है। संक्षेप में, वे ऊर्जा स्रोतों जैसे कि वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को उपलब्ध ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करते हैं, जो कि इसके विकास और आजीविका के लिए जानवरों के लिए अपरिहार्य है। बढ़ती भूख और भोजन की अधिक खपत से प्रेरित अतिरिक्त ऊर्जा, वसा में परिवर्तित हो जाएगी और कुत्ते को मांसपेशी अपचय से रोकी जाएगी।
    • बाजार पर कुत्तों के लिए सबसे अच्छा बी कॉम्प्लेक्स विटामिन में अटिवो टैब्स® और स्टिमुल्फॉस® है पैकेज के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
    • पिल्लों के लिए, आपको तरल मल्टीविटामिन का उपयोग करना चाहिए जैसे कि Idroplurivit®
    • एक और संभव समाधान यह है कि डॉक्टर को बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन का इंजेक्शन देने के लिए पशु चिकित्सक को ले जाना है, अगर आपके पास हर दिन उसे खुराक देने का समय नहीं है। उपचार में सप्ताह में एक बार चार सप्ताह तक एक इंजेक्शन शामिल होता है। यदि इस अवधि के अंत में कुत्ते की भूख में सुधार नहीं होता है, तो अन्य इंजेक्शन सकारात्मक परिणाम निकाल सकते हैं।
  • फ़ैटन अप ए डॉग चरण 14 नामक छवि
    2
    कीड़े के खिलाफ दवा के उपचार के लिए कुत्ते को जमा करें I यह नियमित रूप से कीड़ा के रूप में उपयुक्त है, क्योंकि परजीवी अपनी आंत में भोजन को अवशोषित करते हैं, इसे पोषण संबंधी मूल्यों से वंचित करते हैं और इसके परिणामस्वरूप शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं, सभी पोषण की ज़रूरत होती है "चुपचाप चूसने" विडंबना यह है कि, एक कुत्ते को गंभीर रूप से कीटनाशक का पेट अच्छा हो सकता है, लेकिन पसलियों और कूल्हों की हड्डियां वसा खो सकती हैं और क्षय प्रकट कर सकती हैं।
  • आप सभी प्रकार के आंतों परजीवी के लिए प्रभावी कीड़े के विरुद्ध विभिन्न उत्पादों के बीच चुन सकते हैं। एक आम व्यापक स्पेक्ट्रम दवा Praziquantel है
  • आप विशिष्ट आकार के कुत्तों के लिए 1 किलोग्राम की खुराक में 10 किलो वजनी शरीर के वजन के लिए विशिष्ट दवा का प्रबंध कर सकते हैं। इसके बजाय बड़े कुत्तों के लिए विशिष्ट दवा को 1 किलोग्राम की मात्रा में 20 किलो वजन के वजन पर दिया जा सकता है। यदि आपका कुत्ता छोटा है तो आप उसे मध्यम आकार के कुत्तों के लिए आधा टैबलेट दे सकते हैं।
  • यदि यह पहली बार है कि आप उसे से छुटकारा पाने के लिए इलाज किया है, तो आप उसे दो सप्ताह के अंतराल से तीन बार इलाज कर सकते हैं। पहली बार के बाद, आप हर 6-12 महीने में उपचार कर सकते हैं।
  • फ़ैटन अप अ डॉग चरण 15 नामक छवि
    3
    अपने वफादार दोस्त को कुछ ऊर्जा की खुराक दें यदि कुत्ता विशेष रूप से सक्रिय है, तो व्यायाम करता है, यदि वह महिला है जो स्तनपान कर रही है, अगर आप इसे अक्सर सड़क पर पहनते हैं या आपको एक नए घर के अनुकूलन करना पड़ता है, तो इसका वजन कम होता है और इसकी भूख कम होती है। इस मामले में आप उन्हें ऊर्जा की खुराक दे सकते हैं जो कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध हैं और आसानी से विटामिन अवशोषित कर सकते हैं।
  • ऊर्जा पूरक का एक अच्छा उदाहरण है Nutri-Plus Gel® आप कुत्ते को 1-2 चम्मच प्रत्येक 5 किलो शरीर के वजन या प्रति दिन 10 सेमी जेल दे सकते हैं (आपूर्ति किए गए प्लास्टिक आवेदक या औषधि का उपयोग करके)।
  • चेतावनी

    • सावधान रहें कि आप अपने पालतू जानवरों को ज्यादा से ज्यादा खाने न दें। अधिक वजन वाले कुत्तों में आमतौर पर अधिक स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं
    • अगर कुत्ते को इन सब बातों के बाद वजन नहीं मिलता है, तो उसे पूरी तरह से यात्रा के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com