हिंसक परिवार की स्थिति से कैसे बचें

यदि आपको गंभीरता से खतरे में पड़ता है, पति या पत्नी के साथ फंस जाता है, माता-पिता या किसी अन्य हिंसक परिवार के सदस्य को घर से दूर जाना आवश्यक हो सकता है। यदि स्थिति को हल करने के सभी अन्य प्रयास चुपचाप और शांति से विफल हो गए हैं, तो आपको जोखिमों के बिना घरेलू हिंसा की स्थिति से बचने का तरीका सीखना चाहिए। अगर आप एक विवेकपूर्ण योजना तैयार कर सकते हैं और रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्राप्त कर सकते हैं, तो आपकी मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में बहुत सुधार होगा।

कदम

एक अपमानजनक होम चरण 1 से भागो छवि शीर्षक
1
निर्धारित करें कि आपकी स्थिति को पुलिस से संपर्क करके सुधार किया जा सकता है। यहां तक ​​कि पुलिस के पास जाने और शिकायत दर्ज करने से डरावनी और दर्दनाक हो सकता है, कई स्थितियों में यह बहुत प्रभावी है। बहुत से लोग मानते हैं कि पुलिस कुछ भी नहीं कर सकती यह एक बार सच था, लेकिन कानून बदल रहे हैं। स्थानीय कानूनों के बारे में अधिक जानने के लिए मित्रतापूर्ण फ़ोन पर कॉल करें और आपराधिक कार्यवाही कैसे होने की संभावना है।
  • एक अपमानजनक होम चरण 2 से भागो छवि शीर्षक
    2
    तुम क्यों भाग रहे हो? यह थोड़ी देर हो गई है जब आप दूर भागने के बारे में सोचते हैं या विशेष रूप से कुछ इस विचार को ट्रिगर किया है? हो सकता है कि आप अपने माता-पिता या अपने पति या पत्नी के साथ सिर्फ एक बहुत ही गंभीर चर्चा के लिए भाग रहे हों- शायद आपने कुछ ऐसा किया है जिसे आप शर्मिंदा कर रहे हैं-शायद आप जिस किसी के साथ रहते हैं वह आप को मार रहे हैं या मौखिक रूप से आपको नियमित आधार पर हमला कर रहे हैं। पैक करने से पहले जो भी आपके कारण हों, तय करें कि क्या दूर जा रहा है वास्तव में आपका एकमात्र विकल्प है: समस्याओं को दूर करने के अलावा अन्य भाग भी हैं, दूर चलने के अलावा आप शायद बहुत ही भ्रमित और डरे हुए हैं, इसलिए जब तक आप शांत नहीं हो जाते तब तक कोई निर्णय न करें। एक बार जब आप शांत हो जाते हैं, बैठ जाओ और अपने सभी विकल्पों के बारे में सोचें - यदि भागते ही वास्तव में एकमात्र रास्ता है, तो आगे बढ़ें
  • एक अपमानजनक होम चरण 3 से भागो छवि शीर्षक
    3
    क्या तुम्हें दूर जाने से रोक रहा है? एक हिंसक व्यक्ति अक्सर पैसे, बच्चों या एक पालतू जानवर का इस्तेमाल करता है, जो उस व्यक्ति को धमकी देने के लिए धमकी दे रहा है जो उसे छोड़ने से रोकता है। अपने बच्चों के लिए हिरासत पर विचार करें यह अस्थायी हो सकता है, आपके बच्चे प्रेमपूर्ण वातावरण में होंगे और दुर्व्यवहारियों के लिए उन्हें खोजने के लिए और भी मुश्किल होगा। ऐसे कई कार्यक्रम हैं जो जानवरों या हिंसा से बचने वाले लोगों की देखभाल करते हैं, लेकिन यदि आप अपने पालतू जानवरों को उनके साथ छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप इसे किसी पारिवारिक सदस्य या विश्वसनीय दोस्त के साथ छोड़ सकते हैं
  • एक अपमानजनक होम चरण 4 से भागो छवि शीर्षक
    4
    योजना बनाएं और सोचें कि अगर कुछ गलत हो जाता है तो आप क्या कर सकते हैं। सब कुछ के लिए संभव बहाने आविष्कार!
  • एक अपमानजनक होम चरण 5 से भागो छवि शीर्षक
    5
    जहां आप सुरक्षित महसूस कर रहे हैं वहां स्थानांतरित करने के लिए एक जगह ढूंढें और जहां आपका दुर्व्यवहार आपको ढूंढने का विचार नहीं करेगा। अगर आपके पास एक पूर्व-प्रेमी है जिस पर आप भरोसा करते हैं और गुप्त रख सकते हैं, तो अपने आप को समायोजित करें।
  • अगर आपके पास रहने की जगह नहीं है तो छोड़ें मत आप अपने आप को सड़क पर मिल जाएंगे, कम कीमत की उपलब्धता और संभवत: बच्चों की देखभाल करने के लिए। आप अपने आप को भयानक और खतरनाक परिस्थितियों में शामिल कर सकते हैं जैसे आप द्वारा प्राप्त करने का प्रयास करते हैं
  • अपने दुर्व्यवहार के बारे में नज़र रखें, आप सभी जगहों पर उन जगहों से बचें।
  • एक अपमानजनक होम चरण 6 से भागो छवि शीर्षक
    6
    अपने घर से बचने के लिए अपनी योजना का कोई सबूत नहीं लेना - अगर आपकी योजनाओं की खोज की जाती है, तो बचने के लिए आपके लिए अधिक कठिन हो जाएगा
  • एक अपमानजनक होम चरण 7 से भागो छवि शीर्षक
    7
    एक नई पहचान चुनें विचार करें कि आपका नाम और कुछ और जो आपको ट्रैक करने के लिए कमजोर पड़ता है, जैसे कि आपकी कार, लाइसेंस प्लेट, फोन नंबर आदि को बदलना है।
  • एक अपमानजनक होम चरण 8 से भागो छवि शीर्षक
    8



    आप जिस चीज की ज़रूरत हो और उसे सबकुछ पैक करें - आप कभी भी घर फिर से नहीं पा सकेंगे
  • एक अपमानजनक होम चरण 9 से भागो छवि शीर्षक
    9
    चुपचाप और सतर्क रूप से चले जाओ और जिस व्यक्ति को आप भाग रहे हैं उसे सोचें कि जितना संभव हो सके सब कुछ सामान्य है।
  • उदाहरण के लिए, एक सामान्य कार्य दिवस की शुरुआत में छोड़ दें, ताकि आपकी अनुपस्थिति को शाम तक नहीं देखा जाएगा, जो आपको अपना चालन करने के लिए 8 घंटे देता है (यह आपकी नौकरी के आधार पर बदल सकता है)। यदि आपका दुर्व्यवहार आमतौर पर आप अपने भाग के किसी भी परिणाम के बिना काम करने के बाद जाने की अनुमति देता है, तो कहें कि आप किसी दोस्त से डेटिंग कर रहे हैं, तो आप अधिक समय कमा लेंगे।
  • एक अपमानजनक होम चरण 10 से भागो छवि शीर्षक
    10
    अपनी स्थिति के बारे में अपने पड़ोस के पुलिस स्टेशन को बताएं उन्हें अपने दुर्व्यवहार की तस्वीरें दें ताकि वे जान सकें कि अगर उस व्यक्ति को दिखाया जाए तो उन्हें संदेहास्पद होना चाहिए। यदि आप सहज महसूस करते हैं, तो आप अपने पड़ोसियों को भी बता सकते हैं।
  • एक अपमानजनक होम चरण 11 से भागो छवि शीर्षक
    11
    अपने नए निवास में सुरक्षा उपाय करें एक अलार्म सिस्टम स्थापित करें, दरवाजे को लॉक करें, इत्यादि।
  • एक अपमानजनक होम चरण 12 से भागो छवि शीर्षक
    12
    हमेशा तुम्हारे पीछे देखें - अपने गार्ड को नीचे मत बन्द करो यह जीने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, लेकिन हिंसा की स्थिति में फंसने से बेहतर है।
  • एक अपमानजनक होम चरण 13 से भागो छवि शीर्षक
    13
    दाई के खिलाफ एक प्रतिबंधात्मक निषेध जारी करें यह जीवन के लिए स्वयं को बचाने के लिए पहला कदम है अगर दुर्व्यवहार आपसे संपर्क करता है, आपको कॉल करता है, आपको एक ईमेल भेजता है, उसे गिरफ्तार किया जाएगा। आपका दुर्व्यवहार शायद अदालत में लड़ने का प्रयास करेगा और आप पर दोष डाल देगा। यदि आप उस परिस्थिति में आते हैं जिसमें न्यायाधीश निरोधक आदेश जारी नहीं कर सकता, तो एक डबल प्रतिबंधात्मक आदेश मांगें, जिसका अर्थ है कि उनमें से कोई भी दूसरे के पास नहीं पहुंच सकता है। ध्यान रखें, हालांकि, एक निरोधक आदेश केवल एक टुकड़ा है, बल क्षेत्र नहीं है। पुलिस हर जगह हर जगह नहीं हो सकती।
  • एक अपमानजनक होम चरण 14 से भागो छवि शीर्षक
    14
    अगर आपको लगता है कि आपका जीवन खतरे में है, तो अपने निजी सुरक्षा के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार करें।
  • कई लोगों के लिए, एक गैर-घातक विकल्प सबसे अच्छा है। दुर्व्यवहारकर्ता के साथ अवशिष्ट भावुक बांड एक अच्छा विकल्प चुनने के लिए काली मिर्च स्प्रे और गैजेट बना सकते हैं। हालांकि, इन्हें प्रभावी होने के लिए एक संपर्क की आवश्यकता होती है, और अगर दुर्व्यवहारियों का उपयोग दवाओं का होता है, तो वे बेकार हो सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपका जीवन खतरे में है, तो आत्मरक्षा बंदूक खरीदने पर विचार करें। यदि आप करते हैं, तो एक पेशेवर प्रशिक्षण का पालन करें। संयुक्त राज्य अमेरिका में, यदि आप अपने हथियार को घर से दूर करने की योजना बनाते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपको आवश्यक परमिट और लाइसेंस मिलें। कुछ देशों में नागरिकों के लिए हथियारों का कब्ज़ा अवैध है, सुनिश्चित करें कि आप स्थानीय कानूनों को जानते हैं और उनका सम्मान करते हैं।
  • टिप्स

    • बैंक में पैसे के एक गुप्त छिपाने की जगह सेट करें। सुनिश्चित करें कि आपका दुर्व्यवहार इसे नहीं जानता है
    • जंगल में छुप से बचें - जंगल में चलने से आप किसी के लिए बेहद कमजोर हो जाते हैं और कुछ भी वहां रह सकते हैं। "यदि आप 16 साल से कम हो चुके हैं, तो पुलिस को जाने का सबसे अच्छा विचार है, लेकिन आप जिस हिंसा को भुगतना चाहते हैं उसका सबूत लेना सुनिश्चित करें।"
    • क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए हर कीमत पर बचें
    • यह सुनिश्चित कर लें कि आप वास्तव में भाग लेना चाहते हैं और आपको करना है यदि आप कुछ दिनों के बाद अपने दिमाग को बदलते रहते हैं और घर लौटते हैं, तो आप खुद को बेहद असहज स्थिति में पाएंगे।
    • घरेलू दुरुपयोग से पीड़ित महिलाओं, पुरुषों या बच्चों के लिए अस्पताल में भर्ती हैं ये आश्रय स्वतंत्र रूप से जारी रखने के लिए अस्थायी रूप से और संसाधनों के रहने के लिए एक स्थान प्रदान करते हैं कनाडा में shelternet.ca का प्रयास करें या अपने क्षेत्र में एक खोजने के लिए Google पर खोज करें। ये अस्पताल में अक्सर अनुवादक होते हैं, यदि आवश्यक हो तो वे आपको सब्सिडी वाले आवास पर भेज सकते हैं और आपको अपने अधिकारों के बारे में जानने में मदद कर सकते हैं।
    • पता लगाएँ कि क्या घरेलू हिंसा से पीड़ित लोगों को समर्पित एक सरकारी वेबसाइट है
    • अपने दोस्त के फोन या किसी अन्य घरेलू हिंसा हेल्पलाइन को कॉल करें और निर्णय लेने से पहले सलाह लें कि क्या करना है।
    • परिवार और पुराने दोस्तों के साथ संपर्क में रहें, भले ही आप कई वर्षों से उनसे बात नहीं कर रहे हों। अक्सर, दुर्व्यवहार का एक संबंध प्रियजनों के साथ दूरी को मजबूती से बनाए रखा जाता है। स्थिति को बताने के लिए नए बंधन बना सकते हैं और एक नए रिश्ते को प्रेरित कर सकते हैं।
    • अपने मोबाइल फोन के कैमरे को अपने हाथ में रखें और अगर आपका दुर्व्यवहार कॉल करता है, तो इनकमिंग कॉल की तस्वीर लें। यदि आप इसे खतरे में डाले बिना कर सकते हैं, तो पुलिस को फोन करने से पहले आप के आस-पास अभद्र की तस्वीर ले लें।

    चेतावनी

    • जिस देश पर आप रहते हैं उसके आधार पर, आप अपने बच्चों की हिरासत नहीं प्राप्त कर सकते हैं अंग्रेज़ी कानून के अनुसार, उदाहरण के लिए, यदि माता-पिता नहीं विवाह कर रहे हैं, तो मां को एकल हिरासत प्राप्त होता है यदि आपके पास हिरासत नहीं है या यदि आपने हिरासत साझा कर लिया है, तो बच्चों को दूर ले जाना एक जब्ती है इसका मतलब यह नहीं है कि आप फंस गए हैं। कुछ कानूनी कमियां हैं सलाह मांगने के लिए मित्र फोन पर कॉल करें
    • क्या आपने कभी देखा है कि टीवी पर फिल्मों के मुख्य पात्र आमतौर पर तैयार किए बिना भाग जाते हैं? उस गलती को मत करो घर छोड़ने से पहले ठीक से सोचें
    • यदि आप पूरी तरह से अपने दुर्व्यवहार पर निर्भर हैं और उसके माध्यम से चिकित्सा बीमा प्राप्त करते हैं, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें, निर्धारित दवाइयाँ प्राप्त करें, आदि का उपयोग करें। आपकी स्थिति प्रकट करेगी छोड़ने से पहले, दवाओं के ऊपर शेयर करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, जिनके रुकावट से गंभीर चिकित्सीय जटिलताएं होंगी। कुछ मामलों में, डॉक्टर एक डॉक्टर के पर्चे तैयार करते हैं जो एक महीने से अधिक समय तक रहता है, बशर्ते कि आप उनकी स्थिति को समझाएं और आप नाबालिग नहीं हैं। यदि यह संभव नहीं है, तो किसी मित्र से पूछें कि वह जाकर आपके लिए दवा ले लें और उन्हें आपको भेजें।
    • न्याय का उपयोग करें! यदि यह स्थिति उचित नहीं है, तो भाग न जाए।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास भाग जाने से पहले जाने के लिए एक जगह है। सड़क पर रहना एक भयानक अनुभव हो सकता है आप दिन के अंत तक पहुंचने के लिए शराब या अवैध ड्रग्स का उपयोग कर सकते हैं - आप चोरी कर सकते हैं - आप असुरक्षित यौन संबंध के साथ एड्स प्राप्त कर सकते हैं - आप अपने आप को खतरे में डाल सकते हैं यह भी संभावना है कि आप अपने दुश्मन द्वारा कब्जा कर लिया जाएगा
    • अगर आप पुलिस को फोन करते हैं, तो आश्चर्य न करें कि क्या वे आपकी स्थिति पर सवाल उठाते हैं। कई दुर्व्यवहार सावधानी बरतते हैं कि वे चोटों को नहीं छोड़ते हैं और पुलिस शिकार के दुरुपयोग के शारीरिक प्रमाण देखना चाहते हैं। अगर पुलिस आपकी मदद नहीं करती है, तो परिवार के किसी सदस्य या विश्वसनीय दोस्त की मदद लेने का प्रयास करें
    • यह लेख आपकी व्यक्तिगत जानकारी के अंतरंग ज्ञान के साथ आपके अभ्युद्वर के प्रभाव का पूरी तरह से वर्णन नहीं करता है। अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर, अपना नाम, अपनी जन्मतिथि, आपके आधिकारिक निवास का पता (जिस स्थान से आपने भाग लिया था) आदि का इस्तेमाल करते हुए, आप आसानी से अपना बैंक खाता प्राप्त कर सकते हैं। इस जानकारी का उपयोग करके, एक अभियुक्त अपने सभी बैंक खातों का स्थान देख पाएगा। जैसा कि मैंने पहले कहा था, एक नया बैंक खाता खोलने से पहले अपनी पहचान संख्या और नाम बदलें और अनुरोध है कि सभी नियंत्रणों को आपके द्वारा अनुमोदित किया जाएगा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शरण लेने के लिए एक जगह (चर्च, एक दोस्त का घर, आदि)
    • रक्षा हथियार (वैकल्पिक)
    • ज्यादा पैसा संभव है
    • कपड़ा
    • प्रतिबंधित आदेश
    • पहचान में बदलाव
    • संपर्कों की एक सूची: आश्रयों के नाम और फोन नंबर, परिवार, संगठन, पुलिस और दोस्ताना फोन।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com