अपने रिश्तों में सुधार कैसे करें

किसी भी प्रकार के रिश्ते, परिवार के सदस्यों के साथ, जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं, दोस्तों के साथ या ग्राहकों के साथ जो देखे जा रहे हैं, उनके लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। हमारे रिश्तों को बढ़ाता है कि ज्यादातर सीमेंट, वास्तव में, विश्वास, करुणा और अन्य की स्वीकृति पर आधारित है। हालांकि, अगर आप खाते में मतभेद लेने की जरूरत - दो लोग एक जैसे हैं या एक ही हित हैं, और निश्चित रूप से इस तरह के मतभेदों की अनुकूलता की स्वीकृति के रूप में आम तत्वों, साझा करने के लिए प्रयास करते समय कोई दीर्घकालिक संबंध के लिए आवश्यक है।

कदम

अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक शीर्षक चित्र 01
1
अपने आप को जानें हमेशा कई लोगों द्वारा व्यक्त की गई, अच्छे संबंध बनाने के लिए यह प्राचीन और सरल कहावत आवश्यक है। आप अपनी आवश्यकताओं, इच्छाओं, वरीयताओं को और सीमाओं को नहीं जानते हैं, अपने referentiality कार, के लिए एक सहायता के रूप में रिपोर्ट का उपयोग करने का जोखिम है जो आसानी से नेतृत्व कर सकते हैं सह निर्भरता के साथ रहना चाहते हैं, तो जुनूनी व्यवहार, आक्रामक अधिकार की भावना, हेरफेर या अन्य रोग कारणों दूसरों को अपने आप को जानने के बाद आप एक रचनात्मक, एक ताकत के बजाय एक विनाशकारी डेबी डाउनर पर आधारित है, एक है कि सफलताओं, पुरस्कार और अन्य लोगों की ताकत आनंदित होता है, बल्कि उपद्रव की कोशिश की तुलना में होने की मदद करता है। हम हमेशा उन लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं जो हमें अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं और अंत में, यह दूसरे के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने के लिए नंबर एक कौशल है।
  • अपने रिश्ते को सुधारने का शीर्षक चित्र 02
    2
    दूसरे व्यक्ति को जानिए यह सब है कि लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला पर संभव है जानने के लिए आसान नहीं है, लेकिन यह बहुत अंतर है जो निश्चित रूप से है- लायक भी लोग है कि हमारे पथ जीवन में एक बार पार हमें गहरा केवल उन लोगों के रूप में हमारे में रुचि रखते छू सकता है बनाता है। उदाहरण के लिए, अपने जीवन के बारे में बातचीत करने की कोशिश करने वाले विक्रेता के बारे में सोचना, जैसे कि वह आपकी उपस्थिति के बारे में कुछ भी परवाह नहीं करता और केवल उत्पाद में रुचि रखता है। एक बिक्री अक्सर सफल होती है क्योंकि विक्रेता से पता चलता है कि वह ग्राहक को इंसान मानता है, न कि उपभोक्ता के रूप में। दूसरे के साथ संबंध बनाने के लिए लगे, चाहे कितना भी कम हो, और आप दूसरों के साथ आपकी बातचीत को कितना आसान बनाकर बहुत प्रभावित होंगे।
  • महान चीजों के बारे में सरल प्रश्न पूछें पूछने के द्वारा अन्य लोगों के मूल्यों और विश्वासों को जानने का प्रयास करें जिन लोगों के साथ आप निकट संबंध रखते हैं, उनके बारे में आप दुनिया के बारे में अपनी राय, अन्य लोगों के बारे में, कानूनों के बारे में, बुराई के बारे में, शादी के बारे में, विश्वास के बारे में, आत्मिक पूर्ति के बारे में क्या जानते हैं आदि?
  • अपनी राय और अपने मूल्यों को भी साझा करें हालांकि, जो लोग सोचते हैं और विश्वास करते हैं, उन्हें चुनौती देने के लिए तैयार रहें, बिना उत्तर में नकारात्मक, परस्पर विरोधी या घृणित होना चाहिए आपको जो विश्वास है उसे छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप कुछ सीख सकते हैं यदि आप दूसरों के बारे में सुनने के लिए उपलब्ध हैं।
  • जब आप दूसरों के मूल्यों के बारे में सवाल पूछते हैं तो आसानी महसूस करते हैं - बहुत से लोगों को थोड़ा अधिक खोलने का मौका मिलता है। हालांकि, प्रतिक्रियाओं की जांच या विकृत न करें, और विशेष रूप से उन लोगों से सावधान रहें जो अभी भी अपने मूल्यों की तलाश कर रहे हैं, जो भ्रमित हैं, या बस इस प्रकार की चौंकाने वाली बातचीत हर कोई अपने मूल्यों के बारे में बात करना सहज महसूस नहीं करता है, लेकिन बहुमूल्य सुझावों की सराहना करता है।
  • अपने रिश्ते को सुधारने का शीर्षक चित्र 03
    3
    किसी शादी या शादी के गुणों से बचने से बचें कभी-कभी, हममें से बहुत सारे लोग पूरी तरह महसूस नहीं करते, क्योंकि पूर्ण होने पर, यह सिर्फ एक युगल का हिस्सा है। एकल होने के नाते हमेशा एक विकल्प नहीं है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह अपने सबसे अच्छे दे जब आप इस स्थिति में हैं, और एक दोस्त के रूप में और के रूप में एक इंसान नहीं बल्कि लगातार से जरूरतमंद और खो लग रहे अन्य चालू करने के लिए जारी रखने के लिए है। सकारात्मक तरीके से अपने आप के लिए समय समर्पित करना सीखें, स्वास्थ्य के मामले में अकेले नहीं होने, अकेलेपन नहीं, और अपने अस्तित्व का एक अन्य पहलू भी।
  • जो लोग विनाशकारी परिवार की स्थितियों से आते हैं, उनके लिए एक परिवार को फिर से बनाने की गहरी इच्छा हो सकती है "काम करता है"। इस इच्छा के साथ गलत कुछ भी नहीं है, वे इससे पहले कि यह अपने जीवन की एक घटना है जो अभी तक नहीं हुआ के लिए इंतजार की पूर्ति नहीं डाल realizzato- आप जीवन के मार्ग बदल (और याद रखें कि के विचार के लिए प्रेरित नहीं है प्रदान की क्या "काम करता है" यह बहुत सार है)। इसके अलावा, यह आपदा परिवार के सदस्यों की जिंदगी का हिस्सा बनता जा रहा है जो आप के साथ संबंध में हैं और इसके बारे में चिंतित हैं। वे अभी भी आपके परिवार हैं, और वे ताकत और समर्थन का एक स्रोत हो सकते हैं। उन लोगों के लिए जिनकी पिछली परिवार की स्थिति इतनी बुरी थी कि कोई भी इस पर भरोसा नहीं कर सकता, आप अन्य लोगों को भरोसा कर सकते हैं, जैसे अच्छे दोस्त, विस्तारित परिवार के सदस्य, या जिनके जीवन में इतना मतलब है हम सभी एक परिवार हैं, आखिरकार
  • अपने रिश्ते को सुधारने का शीर्षक चित्र 04
    4
    याद रखें कि सर्वोत्तम रिश्तों को जीवित, प्यार और साझा करने पर आधारित हैं:
  • जबकि वहाँ सलाह के लिए कमरा है, के लिए अपनी प्राथमिकताएँ लागू नहीं - जीने के लिए दूसरों को भी जीने के रूप में वे जब तक वे की गरिमा का उल्लंघन करने के लिए चुना है लोगों को बदलने के लिए दूसरों-करते की कोशिश नहीं, या उनके जीवन के विकल्पों निर्देशन करवाने के लिए है अन्य शामिल हैं। इसका अर्थ यह भी है कि अन्य लोगों के साथ सक्रिय रूप से आनंद लेना, उन्हें उपलब्ध होना और उन्हें सावधानीपूर्वक सुनना कई बार जब हम किसी के साथ होते हैं तो हम फोन का जवाब देने या अन्य चीजों के बारे में सोचने के लिए विचलित होते हैं, उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जो हमारे साथ है यह वर्तमान में सबसे अच्छा उपहार है जिसे किसी अन्य इंसान को कभी भी पेश किया जा सकता है।
  • प्रेम का मतलब है कि दूसरों के लिए प्रेम को पूरी तरह से और बिना शर्त के लिए देना। यह संभवतः सबसे अधिक रिश्तों में सबसे कठिन चीजों में से एक है, क्योंकि कभी-कभी किसी अन्य व्यक्ति की चिंता किसी दूसरे व्यक्ति को जिम्मेदारी या ध्यान देने के लिए परिप्रेक्ष्य को खो देती है, इसलिए हम अपने प्यार पर शर्तों को स्थापित करने का प्रयास करते हैं हमारी अपेक्षाओं को आकार देने का एक तरीका है। इस प्रलोभन का विरोध करने के लिए प्रयास करें और बस उन लोगों के लिए प्यार करें जो वे हैं। यदि आप मौसा देख लेते हैं, तो आप स्क्रैप रखें जब तक कि आप नीचे की कलियां नहीं पाते।
  • साझाकरण एक रिश्ते में सद्भाव पैदा करता है सद्भाव और संतुलन एक अच्छे संबंध की संरचना का हिस्सा हैं। याद रखें कि रिश्तों पर आप कोई चिंता नहीं करते हैं: वे अन्य की चिंता करते हैं
  • अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक चित्र 05
    5
    दूसरे के दृष्टिकोण को जब्त करें रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व दूसरे के कपड़े पहनना सीख रहा है यदि हम एक खुले दिल से सावधानी से नहीं देख रहे और सुनें तो किसी अन्य व्यक्ति की प्रेरणाओं, कारणों और कार्यों को जानना असंभव है। किसी व्यक्ति को निकालना आसान है क्योंकि उसने उन चीजों को किया या कहा है जो हम उससे असहमत हैं या क्योंकि हम सतह पर बुरा महसूस करते हैं और असली मकसदों पर विचार करने के बजाय हमारे घावों को चाटना पसंद करते हैं। क्या यह संभव है कि आपकी प्रतिक्रियाएं किसी अन्य व्यक्ति को आपसे प्रतिक्रिया देने के लिए पैदा कर रही हैं जिससे चीजें आपके लिए और भी मुश्किल हो सकती हैं? उदाहरण के लिए, यदि कोई आपके बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अनिच्छुक है, और यह भी कम कह रही समाप्त होता है, तो विचार करें कि आपका घुसपैठ उसे पूरी तरह से चुप कर सकता है। या, अगर इस व्यक्ति को अंत में खोला गया है, लेकिन आपने उन चीजों पर झुंझलाहट या क्रोध के साथ कूद लिया, तो आप केवल यह पुष्टि कर रहे हैं कि आपके चारों ओर चुप्पी सबसे अच्छा विकल्प है इसके बजाय, जब भी आप अपने आप को ऐसी स्थिति में देखते हैं जहां आप टकराव, असुविधा या आप के बीच के रिश्ते में गलतफहमी देखते हैं, तो निम्न प्रयास करें:
  • बात करना बंद करो और बस सुनो
  • एक पल लो, जो दूसरे ने कहा, उसमें वास्तव में नकद करें।
  • दोबारा दोहराएं जो आप ने जो दूसरे ने कहा (शब्द द्वारा रस, न शब्द) के बारे में क्या समझा है।
  • सारांश करें कि दूसरे व्यक्ति ने जब तक आप सहमत नहीं हो कि आपने केंद्र किया था।
  • तो आपको लगता है कि इसके साथ बम के बजाय समझौता की तलाश करना शुरू करें "यह समझा नहीं गया था" आपके दृष्टिकोण के बारे में
  • छवि सुधारें आपका रिश्ते सुधारें चरण 06
    6



    जैसे ही वे पैदा होती हैं, जैसे ही संबंधों में कठिनाइयों और समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार रहें। रिश्ते में समस्याओं को छोड़ना गलतफहमी और क्रोध को बढ़ावा देने के लिए एक नुस्खा है, जो अंततः रिश्ते के टूटने का कारण बन सकता है अपनी भावनाओं के बारे में स्पष्ट रूप से बोलें, आपकी समस्याएं और जिन चीजों की आपने सुना है या बताया गया है, उनके बारे में चिंता करें गपशप के बारे में पूर्वाग्रहों से बचें, लेकिन हवा को साफ करने का प्रयास करें जब कोई व्यक्ति आप के साथ बातचीत करता है, ऐसा लगता है या ऐसा कुछ किया जो आपको प्रतिकूल रूप से प्रभावित करेगा
  • जब आप खुले तौर से बोलते हैं, तो अपने सभी पापों को कबूल करने और अपने जीवन की पूरी कहानी बताए जाने की आवश्यकता नहीं है। उन चीजों के बारे में बुद्धिमान रहें जो आप कहते हैं और बिंदु पर जाते हैं। कहानियां लाना आंसुओं को दूसरों के बारे में समझने के लिए आँसू बहुत जल्द तंग हो जाते हैं।
  • अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक शीर्षक चित्र 07
    7
    यदि आप रिश्ते को काम करना चाहते हैं तो अपने शब्दों और कार्यों के लिए पूरी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार रहें। प्रारंभिक अवस्था के बाद, यह आशा की जाती है कि आप आप क्या कहते हैं और क्या-दुर्भाग्य से, वहाँ कई वयस्कों इस सरल अवधारणा को समझ पाने में असमर्थ हैं, और वे सुरक्षित महसूस करते हैं कि, एक या अन्य कारणों के लिए, को दोष देने से के लिए जिम्मेदार हैं स्वयं को अपर्याप्तता और दूसरों के लिए कार्य थोड़ी देर के बाद, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि कोई भी लगातार आरोप नहीं लगाता है, और यह उबाऊ है और थका हुआ है जिसके पास कोई अन्य व्यक्ति पर लगातार आरोप लगाया जाता है और कभी भी उनकी ज़िम्मेदारी नहीं लेती। कई रिश्तों को सुधारने का एक बहुत ही त्वरित तरीका है दोष को हटाने, जिम्मेदारी स्वीकार करने और शिकायत करने के बजाय समाधान खोजने।
  • अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक चित्र 08
    8
    एक साथ बढ़ो। उम्मीद करने के लिए कोई एक ही व्यक्ति है जो 5, 10 या 20 साल पहले किया गया था अवास्तविक और अनुचित है रहने के लिए। आप एक ही व्यक्ति को आप 20 साल पहले थे के रूप में याद किया जाता है, या छह हो गई है और इस दौरान बदल करना चाहते हैं? अच्छे रिश्ते के विकास के लिए कमरे की अनुमति है और, इन में, दोनों दलों का मानना ​​है कि अन्य बढ़ेगा। वास्तव में, न केवल इस स्थान की अनुमति लेकिन alimentano-, मदद करता है तो, दूसरे व्यक्ति आप होने के लिए, अपनी शक्तियों विकसित करना चाहते हैं बनने के लिए, और आप इन पर भरोसा करते हैं। अन्य लोगों में सबसे अच्छा मूल्य, एक रिश्ते में सबसे बड़ी अनुभवों में से एक है कि क्या यह परिवार, प्रेमी, छात्रों, कर्मचारियों, सहयोगियों, मित्रों, ग्राहकों, किसी को भी है!
  • याद रखें, कि बढ़ते समय, परिवर्तनों का मतलब जरूरी नहीं कि किसी रिश्ते का अंत - इसके बजाय, यह सिर्फ एक अलग प्रकार का रिश्ता है यदि आप स्वीकार कर सकते हैं कि आपके रिश्ते की स्थिति बदल गई है, यह किसी नए तरीके से पूरी तरह से विशेष की शुरुआत हो सकती है। स्वाभाविक रूप से, हालांकि, कुछ के लिए, विकास का अर्थ है कि वह दूर जा रहा है और असंगत हो रहा है। यह भी सामान्य है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप वास्तव में संबंधों को काटने से पहले इसे स्वीकार नहीं कर सकते।
  • छवि सुधारें आपका रिश्ते सुधारें चरण 09
    9
    अपने रिश्ते को खिलाओ किसी भी रिश्ते, किसी भी जीवित चीज़ की तरह, fiorire- अकेले अनुपचारित छोड़ दिया, और अनदेखी की, जीवित रहने के लिए कम से कम हो जाएगा क्षमता को खिलाने के लिए की जरूरत है। इसका मतलब यह है कि एक-दूसरे के साथ समय बिताने के लिए, थोड़े समय का आवंटन करना। अंतरंग संबंधों में, आवश्यक समय एक साथ बिताने के लिए एक कर्मचारी या एक ग्राहक के साथ एक फुटकर विक्रेता के साथ एक सिर की तुलना में अधिक होगा, लेकिन किसी भी मामले में, बीता हुआ समय, समर्पित किया जाना चाहिए ध्यान केंद्रित और गुणवत्ता, आदेश को खिलाने के लिए में रिपोर्ट अपना पूरा ध्यान दें, जिसमें आपकी रुचि हो और रुचि हो, और जब आप एक दूसरे के साथ समय बिताने के मानसिक और भावनात्मक रूप से उपलब्ध हो पता चलता है।
  • अगर कोई आपसे दूर रहता है, उन्हें समय-समय पर ई-मेल भेजें या उन्हें फोन करें। कभी-कभी मिलने की योजना बनाएं, या यदि यह असंभव है, तो एक वीडियो चैट करें। हमारी अविश्वसनीय तकनीक के साथ यह दुनिया के केंद्र में किसी दूसरे व्यक्ति के साथ कमरे में रहने जैसा है, इसलिए लाभ उठाएं!
  • अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक चित्र 10
    10
    विश्वास करो, भरोसा करें और अच्छा विश्वास करें लोगों पर विश्वास करना और उनका विश्वास करना हमेशा आसान नहीं होता है। निश्चित रूप से, वहाँ लोग हैं, जो आपके विश्वास का दुरुपयोग होगा और जो उन्हें अपनी धारणा के अनुसार जीने नहीं देते हैं। हालांकि, यह मान लेना कि दूसरों को सही काम करेंगे और वे नहीं बल्कि भय और क्रोध के लेंस के माध्यम से दुनिया को देख से, विश्वास आप उन्हें रखते हैं पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे सबसे अच्छा है। हर तरह से, अपने दिमागी और सामान्य ज्ञान का उपयोग करें के बारे में क्या अच्छा नहीं है जब आप अन्य लोगों के साथ बातचीत - आप शारीरिक रूप से घायल या भावनात्मक रूप से दुरुपयोग किया खत्म नहीं करना चाहती है - लेकिन में अन्य लोगों के लिए प्रोत्साहन का एक स्रोत और प्रकाश बनने की कोशिश तुम्हारी जिंदगी, वह दिशा दे रही है जो आपको विश्वास करते हैं और उन पर सब बातों से भरोसा करते हैं। यह विश्वास तोड़ने के लिए और एक व्यक्ति को छोड़ जब तुम इस विश्वास को पूरी जानकारी हो कि तेजी से मुश्किल है, और आप जानते हैं कि तोड़ने के लिए इसे सक्रिय विकल्पों नुकसान लाने के लिए ज़रूरी है। जहां बलात्कार अनुपस्थित है कई स्थितियों में, एक इंसान के अच्छे विश्वास मान लें कि आपके बेहतर संबंध का इनाम अनुदान देगा, और यह भी मित्र या विश्वसनीय भागीदार के रूप में एक स्थायी और पारस्परिक प्रतिबद्धता हो सकती थी।
  • उन लोगों के साथ रहें जिन पर आप भरोसा करते हैं यह दूसरों को भी दिखाता है कि आप उन्हें समर्थन करते हैं और आप उन पर विश्वास करते हैं।
    चित्रात्मक छवि जिसे आप आहरित करना चाहिए चित्रा 05
  • लोगों की तुलना में हम अक्सर सोचते हैं और अधिक जटिल होते हैं। कई मामलों में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह काला और सफ़ेद में चीजों को देखने के लिए खराब समय के जीवन में आसान है, और विवरणों पर ज्यादा ध्यान नहीं देता। हालांकि, यह आमतौर पर अन्य लोगों के लिए कमजोर होता है क्योंकि हम ऐसी दी गई चीजें लेते हैं जो भ्रामक या गलत हो सकती हैं, और ऐसा करने से, हम उनको बदनाम करने के लिए उपेक्षा करते हैं इसके बजाय, अधिक समझने की कोशिश करें और ऐसा करने में, ऐसा होने की संभावना है कि आप अपने बारे में अधिक जानेंगे।
  • टिप्स

    • रिश्ते पुनरावृत्त हैं इसका मतलब पारस्परिक रूप से करने की कोशिश करना: एक साथ और बार-बार एक-दूसरे को जानते, समझना, विश्वास करना और भरोसा करना।
    • यदि आपका साथी, मित्र या अन्य व्यक्ति जिसके साथ आप रिश्तों को लेकर कुछ उदास हैं, तो उसे बताने की कोशिश न करें कि वह बेहतर कैसे हो सकता है इसके लिए बहुत देर हो चुकी है वह मदद के लिए आपके पास आए आखिर में, आप शायद पहले से ही जानते हैं कि आपको अलग तरीके से क्या करना चाहिए था। यह कहने के लिए पर्याप्त है "जो वास्तव में बेकार है" या "मुझे खेद है कि यह आपके साथ हुआ है"आदि और उसके लिए वहां रहें, या कम से कम आलोचना के बिना सहानुभूति हो। एक भयानक दिन के बाद किसी और व्यक्ति को शान्ति देने के लिए जाने से और कुछ भी बुरा नहीं है और आप जो कहते हैं, उसे महसूस करते हैं "तुमने किया होता" या "करने की कोशिश की"।
    • रिश्ते दे रहे हैं और ले रहे हैं, लेकिन दोनों को देना और लेना एक अच्छे परिणाम सुनिश्चित करने के लिए संतुलित होना चाहिए।
    • चिंता मत करो अगर चीजें थोड़ी धीमी गति से - आराम करें। सबसे अच्छे रिश्ते हैं जो धीरे-धीरे जलते हैं - एक मोमबत्ती की तरह
    • शब्दों को हटाएं "मैंने आपको बताया" आपकी शब्दावली से कुछ भी अधिक परेशान और कम उपयोगी नहीं है
    • एक रिश्ते विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं। यदि आप सर्डिनिया में एक दुकान का प्रबंधन करते हैं तो आपको ग्राहकों के साथ एक रिश्ते बनाए रखना चाहिए। यदि आप एक डॉक्टर हैं, तो आपको मरीजों के साथ संबंध बनाए रखना चाहिए। सभी व्यवसायों को आम तौर पर सफल होने के लिए स्वस्थ संबंध की आवश्यकता होती है। https://mahendratrivediscam.com/ लोगों को किसी भी संबंध में बाधाओं को खत्म करने में मदद करता है

    चेतावनी

    • मजाक और दूसरों की भावनाओं के साथ खेलना न करें। यह आपके रिश्तों में सुधार नहीं करता है - यह लोगों को हेरपीट करता है और आपको लगता है कि जब आपके पास ऐसा नहीं है, तो आपके पास एक रिश्ता है, क्योंकि यह एक तरफ है।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि भले ही लोगों के व्यवहार को बदला जा सके, उनका मूल व्यक्तित्व एक ही रहता है।
    • लिंग पर घनिष्ठ रिश्ते को आधार देने से बचें एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो रिश्ते मुख्य रूप से सेक्स पर आधारित होती हैं और एक-दूसरे को जानने के लिए नहीं। इस पर वापस जाने के लिए बहुत मुश्किल है, और यही कारण है कि कुछ लोग दृढ़ हैं कि शादी से पहले यौन संबंध न रखना। और यद्यपि सेक्स मज़ेदार है, यह कभी भी आजीवन बंधन बनाने के लिए काफी मजबूत नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com