कैसे स्वतंत्र रूप से जीने के लिए

कभी-कभी हम ऐसा महसूस करते हैं कि हम अपने रूटीन में कैद हैं, या हमें उन चीजों को करना होगा जो दूसरों को हमारे द्वारा अपेक्षा करता है अगर आप दिनचर्या के बॉक्स से बाहर निकलना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें, अपनी अभिव्यक्ति की पूरी जिंदगी जीने के लिए सीखिए!

कदम

भाग 1
कम चिंतित

लाइव फ्री चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं इसके लिए कम महत्व दें दूसरों को आपके नियंत्रण से बाहर हैं, और यदि आप अपनी छवि के बारे में चिंता नहीं कर सकते, तो आप नि: शुल्क नहीं हो सकते। आप सभी खुश नहीं हो सकते हैं, विश्वास है कि आप कर सकते हैं, यह केवल आप को विचलित और निराश महसूस करेगा।
  • दूसरों को क्या कहते हैं, उसके आधार पर खुद को न मानें। एक बार जब आप एक बिंदु पर पहुंच जाते हैं, जहां आप खुद बताते हैं कि आप जो चाहते हैं, वे करने की कोशिश कर रहे हैं, मुक्त रहना बंद करो।
  • अपने जीवन में गलत लोगों से अलग ये लोग आपको भ्रमित करते हैं, वे आपको हेरफेर करते हैं, वे आपको नकारात्मकता लाते हैं अहिंसात्मक संचार तकनीकों के माध्यम से इन लोगों को निशाना बनाना बेहतर होगा, बहुत प्रतिक्रियाशील होने से बचने के लिए, लेकिन अधिक निर्णायक - आपके पास इन लोगों से खुद को मुक्त करने की शक्ति है, और अपने हानिकारक उपस्थिति से दूर रहते हैं। आपके अच्छे दोस्त आपको सही संतुलन ढूंढने में सहायता करेंगे।
  • लाइव फ्री चरण 2 नामक छवि
    2
    सबसे बुरे के बारे में सोचना बंद करो क्या किया जा सकता है, इसके बारे में सोचने के बजाय क्या किया जा सकता है। आप अपने और दूसरों के लिए क्या कर सकते हैं, इसका ध्यान रखें इस तरह, आपको अपनी ज़िंदगी जीने के लिए सच्ची स्वतंत्रता मिलती है।
  • अपनी सफलता की याद दिलाएं यदि स्कूल या काम के साथ-साथ आप चाहें भी नहीं जा रहे हैं, तो परिवार के बारे में सोचिए, आपके सामाजिक संबंधों का ध्यान रखें। सकारात्मक चीजों पर अपने विचारों को ध्यान में रखें
  • अपने आप को व्यक्त करने के अपने तरीके पर ध्यान दें जैसे नकारात्मक शब्द से बचें "मैं नहीं कर सकता"। भाषा शक्तिशाली है अपने आप को सकारात्मक विचारों में व्यक्त करने का तरीका बदलना, अपने आप को अस्थायी रूप से मुक्त करना और आप अपने आप से बताना "मुझे ऐसा करना होगा, मैं यह कर सकता हूँ"
  • छवि शीर्षक लाइव फ्री चरण 3
    3
    ईमानदारी से रहें झूठ एक मकड़ी वेब बनाने के लिए है कि आप स्वतंत्र होने की अनुमति नहीं है अपने और दूसरों की झूठ को पहचानना सीखो ईमानदारी से आप लोगों को बेहतर कनेक्ट करने की इजाजत देते हैं, जो आप पर भरोसा करते हैं कि `उन पर आपकी भेद्यता की पहचान करें।
  • झूठ एक रक्षात्मक प्रतिक्रिया का एक रूप हो सकता है - हम में से कई के लिए यह संघर्ष की स्थिति में खुद को बचाने की आवश्यकता महसूस करना स्वाभाविक है
  • एक चर्चा के दौरान झूठ बोलना, ऐसा लगता है कि कुछ लाभ आपके फायदे के लिए हो सकता है, लेकिन ज्यादातर स्थितियों में, आप जिस व्यक्ति पर चर्चा कर रहे हैं उसे आपको बांधता है, क्योंकि `झूठ ने स्थिति को झुका दिया है, आपकी वास्तविक जरूरतों से बचते हुए।
  • प्रेम और दया से जवाब देने के लिए सामाजिक संबंधों में स्वतंत्रता हासिल है, क्योंकि आप चर्चा को तेज करने के बिना दुख को जानना सीख चुके हैं और इससे आपको अपनी पसंद और आपके कार्यों की शक्ति मिलती है
  • लाइव फ्री चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पैसे के साथ आओ (और इसकी कमी)। बहुत से लोग मुनाफे के लिए बहुत पैसा इकट्ठा करते हैं, लेकिन धन के प्रति आपकी बात यह है कि आजादी के बारे में बहुत कुछ है अपने जीवन में एक साधन के रूप में पैसे का उपयोग करें, न कि आपके जीवन के कंडक्टर के रूप में। बचाने और एक ईमानदार उपभोक्ता होना सीखो
  • खपत के दुष्चक्र से छुटकारा पाने के लिए कुछ करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत अधिक कार्बनिक भोजन देने से थक चुके हैं, तो अपने बगीचे का निर्माण करें और अपनी सब्जियां और मसालों का उत्पादन करें। इसे नियमित रूप से करना सीखें, आपका काम स्वास्थ्य में चुकाया जाएगा, और आप पड़ोसियों, बच्चों और मित्रों के लिए नकल करने के लिए एक मॉडल होंगे।
  • लाइव फ्री चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ऐसी चीजें करें जो आप अच्छे हैं अपनी प्राकृतिक प्रकृति को सुधारने से शुरू करो, अपने गुणों की खेती करके आप उन नए लोगों से मिलने की अनुमति दे सकते हैं जिनके समान हित हैं आपके जैसा।
  • आप के समान हितों वाले लोगों से जुड़ने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें, उनके साथ विचारों और सेवाओं का आदान-प्रदान करें, और एक स्वतंत्र जीवन जीने के लिए दूसरों को प्रोत्साहित करें। वेबसाइटें हैं, जहां स्थानीय समुदाय के लोग संसाधनों और कौशल का आदान-प्रदान करते हैं। अपने क्षेत्र की खोज करें
  • भाग 2
    स्वास्थ्य में सुधार

    लाइव फ्री चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    व्यायाम करें। व्यायाम एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है जो आपके मनोदशा को सुधारने में मदद करता है, और आपको फिट रखने से यह सुनिश्चित होता है कि आप जो चीजें चाहते हैं वह करें। न दें स्वास्थ्य की कमी आपको मुक्त होने और आप जो चाहें कर रहे हैं। कुछ ऐसा करने का चयन करें, जिसे आप पसंद करते हैं, एक व्यायाम मज़ेदार हो सकता है
    • अपनी आत्मा को मुक्त करने के लिए एंडोर्फिन रिलीज़ करें एंडोर्फिन आपके मनोदशा को उजागर करते हैं यह एक सकारात्मक अनुभव के जवाब में मस्तिष्क द्वारा निर्मित पदार्थ है। एंडोर्फिन आपको अपने आप को नकारात्मक भावनाओं से मुक्त करने में मदद करता है जो नकारात्मकता के भंवर में आपको कैद कर सकता है। एंडोर्फिन को छोड़ने में आपकी मदद करने वाली एक तरीकों में अच्छा अभ्यास है, सामूहीकरण और हँसते हैं- जो सभी आपको अपने आप को मुक्त करने और आपकी महत्वपूर्ण बातों पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं।
  • लाइव फ्री चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    हँसते और जितनी बार आप कर सकते हैं मुस्कान। आपका मुस्कान आपका चेहरा बदलता है हर दिन कुछ के लिए हँसो कुछ मजेदार पुराने यादों के बारे में हंसते हुए प्रारंभ करें, या एक फिल्म देखते हैं या थिएटर में एक नाटक देखें। हँसते और मुस्कुराते हुए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है, और आपको बेहतर महसूस करता है क्योंकि आप एंडोर्फिन को छोड़ देते हैं। हँसने से आपका दिमाग पता चलता है कि आप खुश हैं, मन की सही स्थिति में।
  • लाइव फ्री चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    सूरज में कुछ समय व्यतीत करें। सूर्य आपके दिन और आपके मनोदशा को उजागर करता है खुले में जाओ, टहलने, प्रकृति में अपने आप को विसर्जित करें, और लोगों के साथ समय बिताएं जाहिर है, गर्म महीनों में सनस्क्रीन का उपयोग करें।



  • लाइव फ्री चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    4
    दोस्तों के साथ समय बिताएं अपने दोस्तों के साथ होने से सहानुभूति मिलती है - समझ और समझा जा रहा है कल्याण की भावना में सुधार, एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद करता है इसके अलावा, अपने दोस्तों के साथ समय बिताने और सामाजिक होने से साराटोनिन का स्तर बढ़ गया है, जिससे आपकी भलाई बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • भाग 3
    अपना रूटीन बदलें

    लाइव फ्री चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    जितनी बार आप कर सकते हैं उतना कुछ नया करें। नए अनुभवों के लिए खुला होना स्वतंत्रता का एक स्रोत है क्योंकि यह आपके क्षितिज का विस्तार करने, छिपी हुई प्रतिभाओं का पता लगाने और जीवन की सुंदरता के लिए खुला रखने में मदद करता है
    • नए अवसरों को सीमित करें या किसी चीज की चिंता करें। एक नई गतिविधि के लिए जीवन देने से पहले, अधिकांश युद्ध आपके सिर के अंदर होते हैं
    • हर बार जब आप कुछ नया करने की कोशिश करें तो आप को बधाई देना। और दूसरों को बताओ कि आपने क्या किया। आपकी कहानी दूसरों को स्वतंत्र रूप से रहने में मदद कर सकती है
  • लाइव फ्री चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने रोजमर्रा के जीवन में संगीत के साथ होने का नाटक करें। सभी फिल्मों में एक साउंडट्रैक होता है और आपको भी करना चाहिए। एक बरसात के दौरान चलना, संगीत आपके मनोदशा में मदद करता है, ऐसा कुछ होता है जो आपको अच्छा महसूस करता है और अपने दिमाग का मनोरंजन करता है।
  • लाइव फ्री चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    सहजता से कुछ करो सहजता अक्सर काम, माता-पिता और सामाजिक दायित्वों की वयस्क दुनिया में प्रवेश करके खो जाती है। समाज में हर वयस्क से क्या अपेक्षा की जाती है, इसके चलते समय-समय पर खुद को मुक्त करने के अवसरों को छोड़ने की प्रवृत्ति होती है। अपने जीवन में थोड़ा सहजता और आवेग बहाल करना एक निश्चित संतुलन ला सकता है
  • शहर में 200 से अधिक लोगों को समूह का परिचय देने के लिए, प्रसिद्ध किसका उपयोग किया जाए, इसकी जांच करें "अदृश्य कुत्ते" सच गड्ढे का नाटक कुछ है जो दूसरों को चकित कर रहा है, ऐसा करने से आप आसानी से जीने और अपने दिनचर्या के बॉक्स से बाहर निकलने का अच्छा तरीका हो सकते हैं।
  • के वीडियो खोजें "फ्लैश भीड़", आपको अजीब वीडियो मिल सकता है
  • लाइव फ्री चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    चलो। बाहर जाओ और चलना शुरू करें चलते रहें, दिशा महत्वपूर्ण नहीं है और जब तक आपके पास नहीं रहना बंद करो। उद्देश्य या दिशा के बिना दिमाग में चलने के बारे में कुछ विशेष है।
  • लाइव फ्री चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक सामयिक आवेग में लिप्त समय-समय पर आवेगों के अनुसार कार्य करना अच्छा है। नाश्ते के लिए केक खाओ या अपने सिर का अपहरण करें। गले लगाते आश्चर्य और सहजता। दिनचर्या हिलते हुए आप प्रत्येक दिन अधिक उत्साही बनने में मदद कर सकते हैं। कौन जानता है कि क्या होगा!
  • लाइव फ्री चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    ऐसा कुछ करो जो नियमित रूप से आप के बारे में भावुक हो। आपको जरूरी अच्छा नहीं होना पड़ता है, आपको अपने जुनून को प्यार करना है। यह लेखन, पेंटिंग, खेल अभ्यास कर सकता है जो भी हो, उसे अपने पूरे दिल से गले लगाओ, और अपने जुनून से खुद को दूर करने की अनुमति दें। अपने दोस्तों, अपने परिवार से बात करो और अपनी जिंदगी आपको कुछ प्यार में बदल दे!
  • टिप्स

    • हमेशा अपनी ऊर्जा बढ़ाने की कोशिश करें ऊर्जावान साधन होने के नाते स्वतंत्र रूप से जीने में सक्षम होने के नाते, क्योंकि आप दैनिक दिनचर्या से रोक नहीं सकते हैं। थक गए लोग हमेशा एक ही विकल्प बनाते हैं क्योंकि विरोध करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है हालांकि, जड़ता स्वतंत्रता नहीं है, बल्कि कारावास है। दूसरी तरफ, स्वस्थ भोजन करना, नियमित रूप से व्यायाम करना, अपनी ऊर्जा का स्तर और अपनी ताकत बढ़ाना जो भी आपके विश्वास को आत्मिक होना चाहिए, यह आपकी आंतरिक ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है, और किसी भी घटना को सहन करने के लिए आपकी ताकत है।
    • दूसरों को हमेशा न्याय करेगा यह अंदर की तुलना में आसान है और क्या याद आ रही है और ध्यान देने की आवश्यकता है। क्या मायने रखता है रचनात्मक फैसले के बीच अंतर को समझना (जिस प्रकार की सच्चाई है कि किस प्रकार सुधार करने के लिए किया जाना चाहिए, आम तौर पर एक अनुभवी व्यक्ति द्वारा दिया गया है) और दर्दनाक, तिरस्कारपूर्ण निर्णय (जिस प्रकार की बस आलोचना होती है अज्ञान, नफरत, ईर्ष्या या कायरता, और आमतौर पर उन लोगों से आता है जिनके पास बहुत कम ज्ञान है या जो सोचते हैं कि वे बेहतर कर सकते हैं) अंतर जानने के लिए, कोई उस से सीख सकता है और दूसरों को अनदेखा कर सकता है, और मुक्त हो सकता है।
    • अगर आपको कुछ पसंद नहीं है, तो आपको अपनी राय को ईमानदारी से संवाद करने में सामंजस्य होना चाहिए। ज्यादातर समय, इस तरह के एक झूठ, अपने आप पर बाद में आम तौर पर लोग आपके विचारों से अधिक मजबूत होते हैं, वे आपके साथ रहने के बारे में जानने का सम्मान करेंगे।
    • हठ के बीच सही संतुलन ढूँढें और प्रवाह का पालन करें कभी-कभी यह विश्व के प्रवाह को ऐसा करना बेहतर होता है, जबकि दूसरी तरफ, प्रवाह को बदलने में सक्रिय रूप से शामिल होना जरूरी है। आपको पता चल जाएगा कि यह अनुभव के साथ कैसे करें, लेकिन आपको कूदने और सीखने का प्रयास करना है।
    • अपनी उम्र के लिए पर्याप्त सो जाओ नींद का अभाव ऊपर उठता है और बेहोशी की स्थिति पैदा कर सकता है, जब तक आप मानते हैं कि यह अवस्था और महसूस नहीं किया जा रहा है सामान्य हो जाता है। जो लोग पर्याप्त नींद नहीं पाते हैं, वे जो पर्याप्त रूप से सोते हैं और जीवन की चुनौतियों के प्रति ऊर्जा और प्रतिरोध की कमी के मुकाबले ज्यादा नकारात्मक हैं। बहुत कम सो रही है और अपनी ऊर्जा जमा करना शुरू करो, इससे आप दुनिया को अपने सच्चे व्यक्तित्व और धैर्य दिखाने के लिए बहुत अधिक मुक्त कर देंगे!
    • अपनी लड़ाई बुद्धिमानी से चुनें जानते हुए कि जब दौड़ में प्रवेश करने की तुलना में जाने देना बेहतर होता है (ध्यान दें, यह सबसे अधिक समय होगा) क्या आप में विश्वास करते हैं के लिए शांति से और रचनात्मक लड़ो और आग में ईंधन जोड़ने की बजाय, कठिन बातचीत से बचना सीखें, आप एक अहिंसक कम्युनिकेटर हो सकते हैं जो लोगों को वापस लेने के बजाय समझौता और समझ में पहुंचने में मदद कर सकता है, केवल अगली बार भी और अधिक भयंकर वापसी करने के लिए।
    • अपने तनाव की जांच करें स्वतंत्र रूप से रहना भी कम स्तर के तनाव के साथ रहने का मतलब है, तनाव आपको निराश करता है और आपकी ऊर्जा तेजी से घट जाती है यदि आप अपने तनाव के स्तर को संतुलित नहीं कर सकते, तो पेशेवर से सहायता प्राप्त करें
    • जीवन को और अधिक मजेदार देखने के लिए चुनें। चुनौतियां और कठिन समय जीवन का हिस्सा हैं, लेकिन आप यह तय कर सकते हैं कि आपके अनुभवों के फल कैसे करें। आपको उन लोगों की मदद करनी चाहिए जो जीवन के सकारात्मक पहलुओं को नहीं देख सकते हैं।
    • चुप मत हो अपने उत्साह को व्यक्त करें, समझने की कोशिश करें कि किस डिग्री और स्थिति को करना है, गलतफहमी से बचने के लिए
    • दुनिया दुश्मनों से भरा है वे ऐसे लोग हैं जो स्वतंत्र रूप से नहीं रह सकते हैं या नहीं रह सकते हैं। एलेन डी जीनरस कहते हैं, हालांकि, आप अपने दुश्मनों को अपनी मंशाओं में बदल सकते हैं। जो भी वे कहते हैं, उनके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें याद रखें कि यदि आप अपने पैरों के बीच अपनी पूंछ के साथ घर आते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए आलोचना की जाएगी, इसलिए चुनें कि क्या आपको मुफ़्त बनाता है और बाकी लोगों के अनुरूप होने की कोशिश न करें महत्वपूर्ण बात यह है कि दुश्मन अपनी अस्वीकृति में देकर अपनी शक्ति को दूर करने दें।
    • स्वीकृति सब कुछ है, स्वयं की स्वीकृति और दूसरों की स्वीकृति हर कोई यहां वर्णित तरीकों से मुक्त नहीं रहना चाहता है, वास्तव में, कुछ लोग अपने रूटीन को खोने के विचार से बेहद खतरा महसूस करते हैं। जब आप खुले दिमाग वाले लोगों की मदद कर सकते हैं, दुनिया में अपनी प्रतिभाओं और संभावनाओं के बारे में बात कर रहे हैं, तो आप प्रेरक हो सकते हैं, लेकिन आप किसी को भी मजबूर नहीं कर सकते किसी से भी अपनी प्राथमिकता को लागू करने से बचें, आप केवल स्वतंत्रता की स्वतंत्रता की भावना को बढ़ाते हैं लेकिन उनकी नहीं। ध्यान रखें कि वास्तविकता के आपके विचार में, स्वतंत्रता आपकी धारणा से बहुत अलग चीज़ के रूप में आती है। बिना किसी राशि के इन लोगों के लिए अपने जीवन में जगह बनाएं

    चेतावनी

    • स्वतंत्र रूप से रहने का अर्थ अवैध रूप से रहने का मतलब नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com