जीवन साथी के विश्वासघात के बाद असुरक्षा का प्रबंधन कैसे करें

विश्वासघात के बाद असुरक्षित महसूस करना सामान्य है। अगर आपके साथी का एक विवाहेतर संबंध होता है, तो आप सोच सकते हैं कि यह पर्याप्त क्यों नहीं है और अगर वह फिर से विश्वासघात कर रहा है। आप जो महसूस करते हैं वह पूरी तरह से स्वाभाविक है, लेकिन लंबे समय से असुरक्षा में आपकी खुशी को ख़तरे में डालना और रिश्ते को और नुकसान पहुंचा सकता है। चाहे आप इसे छोड़ना चाहते हैं या नहीं, आपको अपने असुरक्षा को कैसे संभालना है यह जानने के लिए है। पहला कदम भावनात्मक आत्मनिर्भरता में सुधार करना है एक बार जब आप अधिक सुरक्षा प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने रिश्ते काम करने और आपसी विश्वास को फिर से बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

सुरक्षित बनें
आपकी पत्नी के धोखेबाज़ चरण 1 के बाद संभाल शीर्षक असल छवि
1
अपने आत्मसम्मान पर काम करें एहसास है कि साथी के हिस्से पर बेवफाई का मतलब यह नहीं है कि आप को धोखा देने या अपमान करने योग्य होना चाहिए। आपको संबंधों में गरिमा और निष्पक्षता की मांग करने का पूरा अधिकार है और यदि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उसे आप से धोखा देने का फैसला किया है, तो आपको अपने आप को दोष नहीं देना चाहिए।
  • अपनी सफलताओं और आपके पास सबसे सुंदर गुणों के बारे में सोचने के लिए ट्रैक पर वापस लाने की कोशिश करें। अपने सभी गुणों की एक सूची भरें उदाहरण के लिए, आप यह लिख सकते हैं कि आप दोस्ती में वफादार हैं, आप गिटार या स्नातक खेल सकते हैं। अपने सभी कौशल लिखिए और इस सूची को अक्सर पुनः पढ़ लें। अगर आपको अपने बेहतरीन पक्षों पर नज़र रखने में परेशानी होती है, तो मदद के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें।
  • अपने पति या पत्नी धोखेबाज़ चरण 2 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    2
    सबसे परेशान विचारों का सामना करें. कभी-कभी यह डर है कि पार्टनर आपको फिर से धोखा देगा फिर से इतना मजबूत हो सकता है कि यह आप को अस्थिर कर देगा। इन मामलों में, सबसे अधिक जुनूनी चिंताओं को पहचानना और वे अपना ध्यान कहीं और ले जाने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है।
  • अधिक सकारात्मक विचारों के साथ अन्य व्यक्ति की बेवफाई के बारे में सबसे अधिक परेशान संदेह को बदलने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को दोहराते हैं: "मुझे पता है कि यह मुझे फिर से धोखा देगा और ऐसा कुछ भी नहीं है जो मैं इसे रोकने के लिए कर सकता हूं!", आप इस विचार को प्रतिस्थापित कर सकते हैं: "मैं अपने विश्वासघात से ठीक होने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा हूं और मुझे अपनी प्रतिबद्धता और मेरी सारी प्रगति पर गर्व है"।
  • आपके पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 3 के बाद संभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें उचित पोषण, नींद और व्यायाम का पालन करने में संकोच न करें। एक कठिन समस्या का प्रबंधन करना आसान है जैसे कि साथी अविश्वास का कोई व्यक्ति जब किसी की शारीरिक ज़रूरतों की उपेक्षा नहीं करता है
  • क्रियाकलापों का उद्देश्य आत्म देखभाल, जैसे ध्यान और एक डायरी लिखने की आदत भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए एक रामबाण है।
  • अल्कोहल, ड्रग्स या अन्य अस्वास्थ्यकर दर्द प्रबंधन तंत्र में आराम पाने से बचें। वे आपको अस्थायी तौर पर बेहतर महसूस कर सकते हैं, लेकिन लंबे समय में समस्याएं बदतर हो जाएंगी।
  • आपके पति या पत्नी धोखेबाज़ के चरण 4 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    4
    उन व्यस्कों का पोषण करें जिनका आपके संबंधों के साथ कुछ नहीं करना है हफ्ते में कुछ घंटों को एक दिलचस्प गतिविधि के लिए समर्पित करें या एक शौक में अपना हाथ आज़माएं जिसे आप हमेशा कोशिश करना चाहते हैं कौशल विकसित करने या अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए अपना समय व्यतीत करना, आप भावनात्मक स्तर पर अधिक आत्मनिर्भर महसूस कर सकते हैं।
  • पढ़ने की आदत में जाओ, बुनाई की तरह एक मैन्युअल गतिविधि सीखें, या अपना रूचि उत्तेजित करने वाला कोर्स चुनें
  • अपने पति या पत्नी धोखेबाज़ के चरण 5 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    5
    अपनी खुशी दूसरों पर पूरी तरह से निर्भर न होने दें। ऐसा हो सकता है कि जब आप अपने जीवन को उसके साथ बिताते हैं, तो एक व्यक्ति आपके मन की स्थिति की स्थिति में है। अपने व्यक्तित्व की दृष्टि खो मत और याद रखें कि आप रोमांटिक रिश्तों के बाहर खुश रह सकते हैं।
  • स्थिति को सही परिप्रेक्ष्य से ढंकने के लिए कल्पना का उपयोग करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी निराश या परेशान है, तो उसे रोलर कॉस्टर पर कैसा लगता है जब आप इसे जमीन से देख रहे हैं रोलर कोस्टर आपकी भावनाओं को दर्शाता है, लेकिन उसके साथ घूमने के लिए मजबूर महसूस न करें।
  • अपने पति या पत्नी धोखेबाज़ के चरण 6 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    6
    चिकित्सा पर जाएं जब आपको पता चलता है कि आपके साथी ने आपको धोखा दिया है, तो आपको आत्मसम्मान और विश्वास के साथ समस्याएं हो सकती हैं। इन मामलों में, एक व्यक्तिगत मनोचिकित्सा पथ जोड़े और चिकित्सा के रूप में उपयोगी और स्वस्थ है।
  • यदि आप अपने विवाह को बचाने का इरादा नहीं करते हैं, तो आप यह फैसला कर सकते हैं, लेकिन आप खुद पर विश्वास फिर से हासिल करना चाहते हैं और विश्वासघात के बाद वापस आना चाहते हैं। चिकित्सक आपको अपनी जरूरत के समर्थन प्रदान कर सकते हैं और आपको तलाक के लिए पूछने की संभावना पर प्रतिबिंबित करते हुए मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • उन जोड़ों के लिए एक समर्थन समूह में शामिल होने पर भी विचार करें जिनके समान स्थिति का अनुभव हुआ है। आप अपने अनुभव को बता कर और दूसरों को सुनकर खुद को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं
  • आपके पति-पत्नी के धोखेबाज़ के चरण 7 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    7
    यदि आप चाहें तो पेज चालू करें यह आपके लिए निर्भर है कि आप अपने साथी की बेवफाई से कैसे सामना करना पड़ा, उसके बाद कैसे आगे बढ़ना है यदि वह सीरियल गद्दार है या आप उसे फिर से क्रेडिट नहीं दे सकते, तो आप तलाक का फैसला कर सकते हैं। तलाक एक आसान विकल्प नहीं है हालांकि, आपको केवल दूसरी पार्टी के साथ पूरे मामले के बारे में बात करने के बाद ही और आपको प्यार करने वाले लोगों को करना चाहिए।
  • मनोचिकित्सक आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपके भविष्य के लिए सबसे अच्छा क्या है (और आपके बच्चे, अगर आपके पास हैं), लेकिन आप अपने साथी, बच्चों और अन्य परिवार के सदस्यों के साथ एक उपयोगी चर्चा भी कर सकते हैं।
  • विभिन्न समाधानों का धीरे-धीरे मूल्यांकन करें और फिर अपना निर्णय लें भले ही दूसरों ने आपको तुरंत कार्य करने की सलाह दी हो, जल्दी में मत बनो।
  • भाग 2

    रिपोर्ट सहेजें
    अपने पति या पत्नी के धोखेबाज़ के चरण 8 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    1
    साथी को माफ़ करने की कोशिश करो यदि आप उसे छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो आपको उसे अपनी क्षमा देना चाहिए। असंतोष और कड़वाहट कुछ भी नहीं करेगा, लेकिन भविष्य में संबंधों को जहर कर देगा। तो, आप उसे माफ करने और आगे बढ़ने का फैसला करते हैं।
    • आप संभवत: उसे तुरंत माफ नहीं कर पाएंगे, खासकर यदि उनके विश्वासघात हाल ही में हुआ इसलिए, ऐसा करने का प्रयास करें जैसा कि आप अपने रिश्ते को फिर से बनाएं
    • अपने आप को, अपने साथी और अन्य लोगों से कहने की कोशिश करें: "मैं तुम्हें क्षमा करता हूँ" या "मैं तुम्हें क्षमा करने की कोशिश कर रहा हूँ"। यहां तक ​​कि अगर आप अभी तक तैयार नहीं महसूस करते हैं, अपने इरादों को जोर से व्यक्त करते हैं, तो आप इस रास्ते पर चल सकते हैं।
  • अपने पति या पत्नी के धोखेबाज़ के चरण 9 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    2
    युगल चिकित्सा में विश्वास आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसके साथ रिश्तों के पुनर्निर्माण के लिए यह एक महान उपकरण हो सकता है। मनोचिकित्सक आपको यह समझने में मदद करेगा कि विश्वासघात क्यों हुआ है, लेकिन यह आपको अपनी भावनाओं को पूरा करने और बेहतर संवाद करने का एक रास्ता खोजने की भी अनुमति देगा।
  • इसके अलावा, यह आपको समझने में मदद करेगा कि रिश्ते को जारी रखना दोनों के लिए सही विकल्प है या नहीं।



  • अपने पति या पत्नी धोखेबाज़ के चरण 10 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    3
    कुछ समस्याओं में आपकी ज़िम्मेदारियों को मान लें बहुत से लोगों के पास अतिरिक्त-वैवाहिक संबंध हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी शादी बहुत संतोषजनक नहीं है। यदि यह ऐसा परिदृश्य है जिसमें विश्वासघात उत्पन्न हुआ है, तो समस्या का समाधान करना और यदि संभव हो तो इसे हल करने के लिए आवश्यक उपाय करना महत्वपूर्ण है।
  • भावनात्मक अंतरंगता और यौन पूर्ति का अभाव सबसे आम कारणों में से एक है, क्यों दो लोग दूर जाते हैं।
  • रिश्ते पैदा होने पर जिम्मेदारी लेना इसका मतलब साझेदार की बेवफाई को न्यायसंगत बनाने का मतलब नहीं है।
  • अपने पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 11.
    4
    खुली और नियमित संचार स्थापित करता है यह निर्धारित करें कि आपको कितनी बार अपने आप की तुलना करना चाहिए अपने एस्केपैड के बारे में बात न करें, बल्कि इस बात पर भी विचार करें कि इस समय आप क्या अनुभव कर रहे हैं, आपके रिश्ते में पारस्परिक ज़रूरतें और अपेक्षाएं जैसे-साथ चलती हैं साथ ही, उन विषयों को सामने लाएं जिनके संबंध में आपके संबंधों के साथ कुछ भी नहीं है, जैसे आपके जुनून, आपके लक्ष्यों और आपके सपने इस तरह, आप एक युगल के जीवन में उत्साह को फिर से जगा सकते हैं
  • इतने सारे रहस्य और चाल के बाद आप दूसरे व्यक्ति के साथ खुले तौर पर संवाद करके अपने रिश्ते को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं
  • यदि आप अपने विश्वासघात पर चर्चा करने में बहुत अधिक समय बिताने की तरह महसूस करते हैं, तो केवल एक दिन में 15 मिनट और बाकी के अन्य विषयों पर प्रत्यक्ष संवाद के लिए बात करें
  • अपने पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 12 के बाद संभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    शारीरिक अंतरंगता पुनर्स्थापित करें एक विवाहेतर संबंध के कारण आत्मविश्वास की कमी होने पर भौतिक विमान पर पति के साथ एक समझौता करना मुश्किल होता है। हालांकि, अगर आप अपनी शादी को बचाने के लिए चुनते हैं, तो आपको इसे ठीक करना होगा ताकि आप पूरी तरह ठीक हो सकें और आगे बढ़ सकें।
  • आप दूसरे व्यक्ति को अपनी गहन इच्छाओं, अपने विचारों और असंकित भावनाओं से संवाद करने का प्रयास करके एक युगल की अंतरंगता को फिर से बना सकते हैं। इसके अलावा, आप रोमांटिक कुछ भी व्यवस्थित कर सकते हैं एक साथ एक यात्रा लो। पहली बार जब आप स्नेही मालिश का आदान-प्रदान करते हैं, तब वापस आओ, आप लगभग हर रात सोफे पर खुद को लाड़ प्यार करते हैं और मौन में खाने के बजाय खाने के लिए रात के खाने पर चर्चा करते हैं।
  • युगल चिकित्सा आपको यौन अंतरंगता प्राप्त करने में भी मदद कर सकती है। संभवतया आपको कुछ समय लगेगा क्योंकि एक नास्तिक के बाद, दीवारें अनिवार्य रूप से पैदा होती हैं और शायद यह आखिरी चीज है जो आप पर काम करेंगे। अपने रिश्ते के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और शेष समय के साथ आएंगे। जुनून की चिंगारी को पुनर्जन्म करने के लिए, आपको एक दूसरे के साथ ईमानदार होना चाहिए और विश्वासघात की वजह से दर्द को दूर करना चाहिए।
  • आप स्नेह के अभिव्यक्तियों का आदान-प्रदान करने की भी कोशिश कर सकते हैं जब तक कि आप अधिक घनिष्ठ संबंधों के लिए फिर से तैयार न हों। उदाहरण के लिए, हाथ पकड़कर, चुंबन और गले लगाते हुए, आप दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से जोड़े की अंतरंगता में सुधार करने में सक्षम होंगे।
  • अपने पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 13 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    6
    चिपचिपा होने से बचें लगातार अपने साथी को यह कहने के लिए मत कहो कि वह कहां है और क्या उम्मीद नहीं है कि वह आपकी कंपनी में अपने सभी खाली समय बिताने के लिए कहें। यहां तक ​​कि अगर यह एक सुबोध प्रतिक्रिया है, तो यह घुटन की भावना पैदा कर सकता है और आपके संबंधों को और भी मिटा सकता है।
  • धोखे के बाद पति या पत्नी के लिए पूछना उचित है आपको सावधान रहना होगा कि सीमा पार करने के लिए ईंधन ईर्ष्या या नियंत्रण की आवश्यकता न हो ताकि रिश्ते को ख़तरे में डालना न हो।
  • आपके पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 14 के बाद संभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    रोमांचक कुछ कोशिश करो नई चीजें करने से, आप एक साथ इस कठिन अवधि को दूर कर सकते हैं। उन अनुभवों को साझा करें जिनसे आपको नई यादों के बारे में और करीब लाने की अनुमति मिलती है।
  • एक सप्ताह के अंत में एक साथ खर्च करने की संभावना पर विचार करें, एक व्यस्क के रूप में मनोरंजन की खेती करें या अपने आप को अक्सर खरीदारी या घरेलू काम करने की कोशिश कर रहा है।
  • भाग 3

    आत्मविश्वास का पुनर्निर्माण
    आपके पति या पत्नी के धोखेबाज़ के चरण 15 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    1
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप दूसरे व्यक्ति को नियंत्रित नहीं कर सकते। यदि भविष्य में यह वफादार होगा, तो वह पूरी तरह से उस पर निर्भर करती है चाहे आप इसे कितना जांचते हैं, अगर आप फिर से धोखा देना चाहते हैं, तो आपको रास्ता मिल जाएगा। इसी तरह, यदि आप अपनी गलतियों को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो उसे नियंत्रित करने की आवश्यकता को आपको देना नहीं होगा।
    • याद रखें कि इस अनुभव के माध्यम से आपने दिखाया है कि आप जानते हैं कि कैसे स्वयं का ख्याल रखना और जो कुछ भी होता है उसे जीवित रखना।
  • आपके पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 16 के बाद संभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने रिश्ते के लिए लक्ष्य निर्धारित करें बैठ जाओ और अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के बारे में सोचें। एक योजना तैयार करें जिससे आप अपने लक्ष्य को वास्तविकता में बदल सकें। एक टीम के रूप में काम करने का तरीका ढूंढें और एकजुटता और आपसी विश्वास फिर से बनाएं
  • अपने पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 17 के बाद संभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    आपकी गोपनीयता की चर्चा करें यद्यपि एक विश्वासघात के बाद यह समझ में आता है कि अपने फोन को एक्सेस करने के लिए पार्टनर से पूछें और अपनी ऑनलाइन गतिविधियों के बारे में जानने के लिए, याद रखें कि वह अभी भी उसकी गोपनीयता का हकदार है इसलिए, निजी गोपनीयता और आपसी निष्पक्षता के बीच एक संतुलन बनाए रखने के लिए समझने की कोशिश करें
  • यदि आपके ऑनलाइन गतिविधियों या आपके फोन कॉल के बारे में अत्यधिक गोपनीयता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप वाकई अपना विश्वास पुनः हासिल करना चाहते हैं
  • अपने पति या पत्नी धोखेबाज़ के चरण 18 के बाद शीर्षक से छवि को संभाल लेना
    4
    यह मत मानो कि आप जानते हैं कि आप क्या सोचते हैं चूंकि कोई भी दूसरों के मन में नहीं पढ़ सकता है, इसलिए ऐसी समस्याओं की कल्पना करना आसान है जो मौजूद नहीं हैं। तथ्यों पर ध्यान दें भय से घृणा मत करो कि आप फिर से धोखा दे सकते हैं, जब तक कि कोई ठोस कारण न हो।
  • जांचें कि चीजें वास्तव में कब होती हैं जब आपकी कल्पना बढ़ जाती है बंद करो और पूछें: "मैं यह क्यों सोच रहा हूं? क्या कोई अधिक प्रशंसनीय स्पष्टीकरण है?"।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि यदि यह आपको फिर से धोखा देगा, तो यह शायद एक और गड़बड़ी को जोड़ देगा और आप फिर से पता चल जाएगा। आप लगातार गार्ड पर नहीं रहना पड़ता है, लेकिन अपने आप को इस वजन से छुटकारा पाने का मौका दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com