यदि आप गर्भवती हैं तो कैसे समझें

आप गर्भवती हैं, तो आप तुरंत gravidanza- के प्रथम लक्षण हालांकि नोटिस देना चाहिए, नहीं सभी महिलाओं को उन्हें अनुभव, और अगर मैं विशिष्ट लक्षण की शिकायत करने के लिए थे जरूरी नहीं कि आप एक बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं। घरेलू तरीके से इसे समझने का सबसे अच्छा तरीका है गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग करना, जिसे आप फार्मेसी में मुफ्त बिक्री के लिए पा सकते हैं। यदि परिणाम सकारात्मक है, तो आप स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करके पुष्टि कर सकते हैं और निर्णय लें कि तदनुसार कैसे आगे बढ़ें।

कदम

भाग 1

प्रारंभिक सिग्नल को पहचानें
1
पिछली बार जब आप संभोग किया था, उस बारे में सोचें। गर्भवती होने के लिए आपके पास योनि संभोग होगा - मौखिक के साथ ऐसा कोई जोखिम नहीं है। इसके अलावा, आप, यदि आप एक रिश्ता था अगर तुम जन्म नियंत्रण की गोली नहीं लेते हैं और आप गर्भ निरोधकों (जैसे डायाफ्राम या कंडोम के रूप में) के अन्य प्रकार का उपयोग नहीं किया अपने रक्षक पर विचार करने के लिए है और अधिक गर्भवती होने से सुरक्षित यौन अभ्यास करने के लिए होने की संभावना एक बहुत देखते हैं।
  • निषेचित अंडा से आरोपण प्रक्रिया शुरू होने से पहले 6-10 दिन लगते हैं, जो उस समय का प्रतिनिधित्व करता है जब आप आधिकारिक रूप से गर्भवती हो जाते हैं और जहां शरीर भी हार्मोन जारी करना शुरू करते हैं। मासिक धर्म की गर्भवती तिथि के पहले दिन तक गर्भावस्था का परीक्षण आमतौर पर सटीक नहीं होता है।
  • 2
    माहवारी के अभाव का ध्यान रखें। यह अक्सर एक संभावित गर्भावस्था के पहले लक्षणों में से एक है - यदि आपको चक्र होना चाहिए था, तो एक हफ्ते या उससे अधिक समय बीत चुके हैं, तो आपको बच्चे के लिए इंतजार करना पड़ सकता है
  • आप अपने अवधि का ट्रैक रखने के लिए उपयोग किया जाता है, यह पता करने के लिए यदि आप एक महीने से भी अधिक खर्च किया है, यह एक संभव गर्भावस्था की शुरुआत का संकेत हो सकता है जब आप पिछले sanguinamento- पड़ा है आसान होना चाहिए।
  • हालांकि, यह 100% निश्चित संकेत नहीं है, खासकर यदि आप अनियमित माहवारी करते हैं
  • 3
    स्तन परिवर्तनों की जांच करें यद्यपि इसका आकार गर्भावस्था के दौरान बढ़ता है, आप भी शुरुआती बदलावों को देख सकते हैं। हार्मोन के स्तर में उतार चढ़ाव हो जब तुम गर्भवती हो, दर्द के कारण और सूजन स्तन एक बार शरीर में परिवर्तन अंत: स्रावी करने के लिए अनुकूलित किया गया है, इस विशिष्ट दर्द कम किया जाना चाहिए।
  • 4
    ध्यान दें, अगर आपको अत्यधिक थकान का सामना करना पड़ता है गर्भावस्था अक्सर इस लक्षण का कारण बनता है शरीर में एक नया जीवन के विकास और एक काम faticoso- गर्भ के प्रारंभिक चरण में हालांकि है, है, थकावट की भावना के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार प्रोजेस्टेरोन की वृद्धि, हार्मोन है कि यह भी उनींदापन कारण बनता है।
  • 5
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके पास पेट की समस्या है। सुबह की बीमारी एक विशिष्ट विकार है जो उल्टी में भी परिणाम देता है। यह (हालांकि यह दिन के किसी भी समय हो सकता है) पाचन तंत्र विशेष रूप से सुबह भावना बीमार में की एक आम धारणा की विशेषता है - एक लक्षण है कि अक्सर गर्भाधान के बाद पहले दो सप्ताह में शुरू होता है और जो पहली तिमाही के बाद गायब हो गया है।
  • आपको कुछ खाद्य पदार्थों की मजबूत गंधों के लिए कुछ घृणा का अनुभव भी हो सकता है, साथ ही साथ आप कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थ खाने की इच्छा महसूस करना शुरू कर सकते हैं।
  • आप अन्य जठरांत्र संबंधी समस्याएं भी विकसित कर सकते हैं, जैसे कि कब्ज।
  • ध्यान रखें कि यद्यपि यह एक सामान्य लक्षण है, सभी महिलाओं को सुबह की बीमारी या गंध के दौरान कुछ गंध या भोजन से नफरत का अनुभव नहीं होता है। यद्यपि यह टेलीविजन कार्यक्रमों और फिल्मों में एक क्लासिक स्टीरियोटाइप है, लेकिन वास्तविकता में बहुत से महिलाओं को इस विकार से ग्रस्त नहीं होता है।
  • बहुत "गर्भवती माताओं" गंध बहुत तीव्र की भावना को विकसित करने और अप्रिय odors अनुभव - जैसे विफल रही पदार्थ, धुआं और शारीरिक लोगों के रूप में - एक और अधिक बल में, भले ही वे जरूरी मतली का कारण नहीं है।
  • 6
    निरीक्षण करें कि आपको अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता है। यह एक और प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षण है कि, गर्भावस्था के कई अन्य लक्षणों के साथ, हार्मोनल परिवर्तन के कारण होता है
  • गर्भावस्था के उन्नत चरण में, बच्चे मूत्राशय पर दबाव डाल सकते हैं, जिससे शौचालय जाने की अधिक आवश्यकता हो सकती है, लेकिन प्रारंभिक चरण में यह लक्षण हार्मोन के भिन्नता के कारण होता है।
  • 7
    आरोपण रक्तस्राव के लक्षणों के लिए देखो कुछ महिलाएं जब कुछ माहवारी शुरू होनी चाहिए तब थोड़ी-थोड़ी छोटी-सी शिकायत करते हैं - आप कुछ अंडरवियर देख सकते हैं जो कुछ हफ्तों तक कुछ खून या भूरा हानि हो सकता है, हालांकि लीक की तुलना में हल्का होता है सामान्य मासिक धर्म रक्तस्राव
  • 8
    मूड परिवर्तनों पर ध्यान दें गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन मनोवैज्ञानिक क्षेत्र को प्रभावित करता है, जिससे रोने की स्थिति के कारण अचानक उत्साह पैदा होता है। यद्यपि सभी महिलाओं के पास तेजी से मिजाज नहीं है, यह एक संभावना है - अगर आपको लगता है कि आप किसी नॉन-अल्ला के लिए रोने लगते हैं या अपने प्रियजनों पर मौखिक रूप से हमला करते हैं, तो आप गर्भवती हो सकते हैं
  • 9



    चक्कर का ध्यान रखें आप गर्भावस्था के दौरान ग्रस्त हो सकते हैं, यहां तक ​​कि इस प्रारंभिक अवधि के वे तथ्य यह है कि शरीर नई रक्त वाहिकाओं (ब्लड प्रेशर को बदलकर) विकसित कर रहा है की वजह से आम तौर पर कर रहे हैं में early- चरण में, लेकिन यह भी रक्त में शर्करा की कमी के कारण हो सकता ।
  • भाग 2

    आकलन के लिए सबमिट करें
    1
    गर्भावस्था का परीक्षण करें यह एक बहुत ही सटीक पद्धति है यदि आप माहवारी की तारीख के बाद ऐसा करते हैं जो ऐसा नहीं होता। आप उपकरण को फार्मेसी या फ़ार्मेसी में खरीद सकते हैं, साथ ही साथ सुपरमार्केट विभागों में माताओं के लिए तैयारी के लिए समर्पित उत्पादों या अंतरंग स्वच्छता के लिए। कुछ परीक्षण मासिक खून की उम्मीद की तारीख से पहले भी सही हैं, लेकिन यह विनिर्देश पैकेज पर सूचित किया जाना चाहिए।
    • जैसे-जैसे आप सुबह उठते हैं, परीक्षण करें, क्योंकि यह दिन का समय है जब आप सबसे सटीक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। पैकेज के निर्देशों का पालन करें, लेकिन आमतौर पर किट में छड़ी के एक प्रतिक्रियाशील अंत पर पेशाब करना और उसे सपाट सतह पर रखना आवश्यक है।
    • जब तक आपके द्वारा पेश किए गए रासायनिक पदार्थ के बारे में 5 मिनट के लिए काम करता है तब तक रुको। डिवाइस की पैकेजिंग पर आपको बताए जाने की आवश्यकता है - कुछ परीक्षण दो पंक्तियों को दिखाते हैं यदि आप गर्भवती हैं, जबकि अन्य एक नीली लाइन दिखाते हैं
  • 2
    तय करें कि आप फिर से परीक्षण चलाने के लिए चाहते हैं, अगर यह विफल हो जाता है ज्यादातर मामलों में, यदि आप एक नुकसान का अनुभव है, तो आप नहीं incinta- हालांकि रहे हैं, तो आप बहुत जल्दी परीक्षण चलाते हैं (मासिक धर्म के काल्पनिक तारीख से पहले), तो आप प्राप्त कर सकते हैं एक तथाकथित "गलत नकारात्मक"। यदि आप अधिक निश्चितता चाहते हैं, तो आपको परीक्षण दोहरा जाना चाहिए।
  • इस बार, मासिक धर्म चक्र की शुरुआत की निर्धारित तारीख के बाद इसे चलाएं।
  • 3
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से सकारात्मक परिणाम की पुष्टि करें यद्यपि आधुनिक होम गर्भावस्था परीक्षण बहुत सटीक हैं, आप अपनी हालत के 100% सुनिश्चित करना चाहते हैं। इसके अलावा, इस मामले में, आपको योजना बनाना शुरू करना है, उदाहरण के लिए तय करना है कि आप बच्चे को रखना चाहते हैं या / या प्रसवपूर्व देखभाल शुरू करें आप परिवार परामर्श केंद्रों में या अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के कार्यालय में एक असतत और गुमनाम तरीके से मूत्र परीक्षण भी कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि जब मूत्र परीक्षण सकारात्मक होता है, तो डॉक्टर आमतौर पर गर्भधारण की पुष्टि करने के लिए रक्त परीक्षण की सिफारिश करेंगे और, इस मामले में, एक योजना को परिभाषित करने में सहायता करें
  • भाग 3

    अगला कदम आगे बढ़ें
    1
    यदि आप बच्चे को बढ़ाने में सक्षम हैं तो मूल्यांकन करें अगर गर्भावस्था की योजना नहीं है या वांछित नहीं किया गया है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आप बच्चा-प्रतिबिंबों को बनाए रखना चाहते हैं या नहीं, चाहे आप इसे विकसित करने के लिए उचित शारीरिक और वित्तीय कौशल प्राप्त करें। यदि आप सक्षम नहीं हैं, तो क्या आप इसे बढ़ाने के लिए आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं? एक बच्चा एक बड़ी जिम्मेदारी है, भावनात्मक रूप से, शारीरिक रूप से और भी आर्थिक रूप से। हालांकि कोई माता-पिता सही नहीं है, आपको कम से कम करना चाहिए इच्छा किसी और इंसान के प्रति इस प्रतिबद्धता को लेना।
  • 2
    अपने साथी से बात करें अगर आप अपने बच्चे को अपने पिता के साथ उठाना चाहते हैं तो इसका मूल्यांकन करें - इस जिम्मेदारी को संभालने के लिए भावनात्मक संबंध पर्याप्त परिपक्व होने चाहिए। यदि आपका साथी एक ऐसे व्यक्ति है जिसके साथ आप बच्चा पैदा करना चाहते हैं, तो उसे एक साथ कैसे चलाना है यह समझने के लिए गर्भावस्था के बारे में उससे बात करें
  • यदि आप अपने पिता तक नहीं पहुंच सकते, तो अपने माता-पिता या भाई की तरह कुछ प्रियजनों के साथ अपनी गर्भावस्था के बारे में बात करें, बस किसी के साथ अलग-अलग विकल्प का विश्लेषण करें।
  • 3
    जन्मपूर्व देखभाल शुरू होती है यदि आप अपनी गर्भावस्था के साथ जारी रखने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अगले चरणों से शुरू करना होगा - के लिए "जन्मपूर्व देखभाल" इसका मूल रूप से मतलब है बच्चे को स्वस्थ रखना स्त्री रोग विशेषज्ञ से आपको नियमित जांच करने के लिए पहले के दौरान यात्रा कर अपने चिकित्सक से अपने सामान्य स्वास्थ्य की जाँच करें और इस तरह के यौन संचारित रोगों और मधुमेह के लिए स्क्रीनिंग, साथ ही स्वास्थ्य fetale- इसके अलावा पर नजर रखने के रूप में निरीक्षण, प्रदर्शन करती है, यह भविष्य के लिए एक समय सारिणी निर्धारित करने के लिए मदद करता है ।
  • 4
    यदि आप गर्भावस्था को पूरा करना चाहते हैं तो निर्धारित करें। आप बच्चे को न रखने का फैसला कर सकते हैं, और यह पूरी तरह सम्मानजनक विकल्प है - इस मामले में मुख्य विकल्प गर्भपात है, भले ही आपातकालीन गर्भनिरोधक ("दिन के बाद की गोली") असुरक्षित यौन संबंध के पांच दिनों तक कार्य करता है।
  • अपने क्षेत्र में क्लिनिक खोजें जो गर्भपात का प्रावधान करता है और आपकी पसंद के साथ आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, कई डॉक्टरों ईमानदार objectors देखते हैं और यह नहीं हमेशा आसान एक आगे बढ़ना चाहते खोजने के लिए, वास्तव में कई स्त्रीरोग विशेषज्ञ विभिन्न जानकारी प्रदान कर सकता है कि इस पथ लेने के लिए हतोत्साहित किया जाना है के अलावा है कि दिमाग में रखना। यदि आप अभी भी निरस्त करने का निर्णय लेते हैं, निराश मत बनो - बस यह सुनिश्चित करें कि आप सभी जोखिमों से पूरी तरह से अवगत हैं। यह संभव है कि आपके पास गर्भावस्था से पहले एक अल्ट्रासाउंड होगा-इसके अलावा, कुछ परिस्थितियों में यदि आप नाबालिग हैं तो माता-पिता की अनुमति की आवश्यकता हो सकती है।
  • पहले तिमाही के दौरान दो मुख्य प्रकार के हस्तक्षेप औषधीय और शल्यचिकित्सक हैं। शब्द से डरो मत "सर्जरी"क्योंकि इसमें आम तौर पर चीरों या कटौती शामिल नहीं होती - आम तौर पर एक संदंश या ट्यूब गर्भाशय ग्रीवा को फैलाने के लिए और भ्रूण की आकांक्षा के साथ आगे बढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • औषधीय प्रक्रिया में एक अपरिवर्तनीय टैबलेट लेना शामिल है।
  • 5
    गोद लेने के बारे में जानें। यदि आप गर्भावस्था को पूरा करना चाहते हैं, लेकिन आप बच्चे को उठाने में सक्षम नहीं होने से डरते हैं, तो इसे गोद लेने के लिए एक संभावित विकल्प है। यह एक कठिन निर्णय है और, जब सभी कार्ड पर हस्ताक्षर किए जाएंगे, यह बाध्यकारी भी हो जाएगा। अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए एक अच्छा समाधान है, इस विषय से संबंधित पुस्तकों को पढ़ना शुरू करें, इंटरनेट पर शोध करें, अपने सबसे करीबी दोस्तों से बात करें और इस पथ का अनुसरण करने के लिए उपयुक्त सुविधाओं पर जाएं।
  • कानून के बारे में ध्यान से पढ़ें आपको बच्चे के पिता की सहमति के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है मैं अज्ञातता में छोड़ देता हूं- इसके अलावा, यदि आप 18 वर्ष से कम हो, तो निर्णय लेने से पहले आपको अपने माता-पिता से भी बात करनी चाहिए।
  • उस गोद लेने के प्रकार पर निर्णय लें जिसे आप लेना चाहते हैं। इटली में अपना बच्चा अपनाने के लिए सबसे आसान तरीका है यह घोषित करना है कि जब आप अस्पताल जाना चाहते हैं, तो आप नाम न छापने में जन्म देना चाहते हैं। स्वास्थ्य सुविधा आपको और अनाथ बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए सभी आवश्यक देखभाल सुनिश्चित करती है और प्रोटोकॉल खोलता है जो आपको बच्चे को तुरंत अपनाने के लिए अनुमति देता है। यदि आप अन्य देशों में रहते हैं, तो आप मामले को स्वतंत्र रूप से संभालने के लिए एजेंसी या वकील से संपर्क कर सकते हैं
  • अगर यह राज्य के विधान में है जिसे आप रहते हैं, तो उस परिवार की महान देखभाल के साथ चुनें, जो बच्चे को बड़ा करे। उदाहरण के लिए, आप चाहें चाहते हैं कि नए माता-पिता अपने स्वयं के धार्मिक विश्वास करें या कुछ चुनिए जो आपको बच्चे के भविष्य के जीवन का हिस्सा बनने की अनुमति देता है। कुछ मामलों में, नया परिवार आपकी जन्मपूर्व चिकित्सा देखभाल और जन्म के सभी खर्चों के लिए भी भुगतान कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com