स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का उपयोग कैसे करें

मेथी के बीज को गैलेक्टोगोग पदार्थों के सबसे शक्तिशाली स्रोतों में से एक माना जाता है। गैलकोगोगोग एक पदार्थ है जो मनुष्यों और अन्य स्तनधारियों में दूध उत्पादन को बढ़ावा देता है। यदि आप स्तनपान कर रहे हैं और अपने बच्चे के लिए पर्याप्त दूध नहीं बना सकते, तो मेथी के बीज का उपयोग करके अपने दूध उत्पादन को बढ़ाने पर विचार करें।

कदम

1
मेथी घास पर आधारित एक हर्बल चाय पूरक खरीदें मेथी की खुराक विभिन्न खुराकों में उपलब्ध है लेकिन सिफारिश की गई एक 580 या 610 मिलीग्राम है। यदि आप चाय पीने का फैसला करते हैं, तो आप शायद कड़वा महसूस करेंगे। कई स्तनपान सलाहकार कहते हैं कि कैप्सूल से चाय पीने से कम प्रभावी होता है।

  • मिस्र की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
    2
    पैकेज पर सिफारिश की तुलना में अधिक कैप्सूल लें या आप जो परिणाम चाहते हैं, वह नहीं मिल सकता है। कई ब्रांड एक दिन में 1 से 3 कैप्सूल लेने की सलाह देते हैं, लेकिन आपको ऐसे परिवर्तनों को देखने के लिए 2 या 3 बार 3 बार बार बार लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • मिस्र की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
    3



    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार खुराक समायोजित करें यदि आप देखते हैं कि आप इतने दूध का उत्पादन कर रहे हैं, मेथी की खुराक कम करें यदि आपको कोई परिवर्तन नहीं दिखाई देता है, तो थोड़ी देर के लिए कैप्सूल की समान मात्रा लेते रहें, यदि आपको अधिक या कम लेने की आवश्यकता है लेने की सही राशि महिला से महिला में भिन्न होती है
  • मेथी लेने के 72 घंटे के बाद ज्यादातर महिला अधिक दूध पाती हैं। कई स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नियमित रूप से पूरक परिणाम लेने से रोकते हैं, जैसे ही वे पहले परिणाम देख रहे हैं। कुछ, दूसरी तरफ, लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है।
    दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें शीर्षकः छवि 3 बुलेट 1
  • मिल्क सप्लाई इन्ट्री बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
    4
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • यदि आप नियमित रूप से हर 2 या 3 घंटे में स्तनपान नहीं करते हैं, तो मेथी शायद आपके दूध उत्पादन को बढ़ाने में मदद नहीं करेगा।
    • कुछ महिलाओं का दुष्प्रभाव अस्थमा या बिगड़ती जैसे दस्त भी है, खासकर जब वे बहुत अधिक कैप्सूल लेते हैं, तो वे खुराक घटाते हैं या वे पूरी तरह से बंद होते हैं माता के बच्चे जो दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए इस प्रकार की जड़ी-बूट का उपयोग करते हैं, अब तक कोई दुष्प्रभाव नहीं मिला है।
    • अन्य विधियों, जैसे स्वस्थ आहार और लगातार स्तनपान करने से पहले, गैलेक्टोगोग पदार्थों का उपयोग करने के लिए यह सलाह नहीं दी जाती है इसके अलावा कृत्रिम दूध के प्रशासन को खत्म करने की सिफारिश की गई है।
    • मेथी का उपयोग मज़ेदार कार्डो के साथ किया जा सकता है, जो एक अन्य जड़ी बूटी है जो स्तन के दूध के उत्पादन का समर्थन करता है।

    चेतावनी

    • यदि आप गर्भवती हैं, तो इस पूरक का उपयोग करने से बचें यह गर्भाशय को उत्तेजित कर सकता है और संकुचन पैदा कर सकता है।
    • यदि आप मधुमेह या हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित हैं, तो सावधान रहें क्योंकि मेथी आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकती है।
    • जो महिला मेथी का दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं, वे पसीना और मूत्र में मेपल सिरप की गंध ले सकते हैं। हालांकि, यह दुष्प्रभाव गंभीर नहीं है और चिकित्सा के रुकावट आवश्यक नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com