कैसे अच्छा जीवन के बैनर में एक जीवन जीने के लिए

"सब कुछ और अपने जीवन में और आप के करीब क्या है प्यार। नकारात्मक टिप्पणियां दूसरों को सुनें मत बनो अपने समुदाय की जरूरतमंदियों की मदद करें, क्योंकि आप अपनी आत्मा को खुशी लाएंगे। और तुम्हारा आत्मा अच्छा होगा, यदि आप अपने अच्छे गुणों को प्रथा में रखते हैं जैसा कि सॉक्रेट्स के दर्शन ने जीवन में अच्छे के बारे में सिखाया है: "यदि आप अच्छे नैतिकता का पालन करते हैं, तो आपकी आत्मा भलाई के जीवन जीएगी"। आपके समुदाय में प्रेम के गुणों को अभ्यास में रखने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। उदाहरण के लिए, उस स्थान को रखें जहां आप दूसरों को साफ करते हैं और दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं या विशिष्ट अवसरों पर एक साथ लोगों को एक साथ जश्न मनाने के लिए परिवार या पड़ोस के लिए सद्भाव प्राप्त करते हैं। उसी तरह मार्क्स ऑरेलियो ने अपने दर्शन में इस प्रतिबिंबित किया: "हमेशा मानवता के लिए उपयोगी कुछ करें और इस उदारता को आप के लिए एक खुशी हो, भगवान के लिए सम्मान भूल बिना"। अपने पड़ोस में रहने वाले बीमार लोगों की मदद से, आप न केवल अपने अच्छे गुणों का पालन करेंगे, बल्कि आप भी ऐसा करने का आनंद लेंगे और आप भगवान को जीवन का उपहार मानेंगे।"।

यदि आप नैतिक दर्शन द्वारा दी गई प्रतिबिंब के प्रकाश में भव्य, स्वस्थ, सुखद और स्नेह से भरा जीवन जीना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें।

कदम

लाइव एक गुड लाइफ चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने पड़ोसियों की कंपनी का आनंद लें और जो आपके जीवन का हिस्सा हैं रचनात्मक आलोचना के बारे में चिंतित दूसरों के प्रति धैर्य और सहिष्णुता सीखना और अपने विचारों का सम्मान करना, भले ही आप असहमत हों। अपने समुदाय की सहायता करें, ताकि आप खुद से खुश रहें जीवन में छोटी चीजों का आनंद लें उस स्थान को बनाए रखने में सहायता करें जहां आप साफ रहते हैं और दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अपने वातावरण में अच्छा लग रहा है, आप अपने जीवन के अन्य पहलुओं में अच्छा लगेगा। आराम और कंपनी को दीजिए या अपने पड़ोसियों की मदद करें - चाहे वह हर हफ्ते एक वरिष्ठ नागरिक का दौरा कर रहा हो या बगीचे में मदद कर सकता हो - प्यार का थोड़ा बहुत कुछ कर सकता है ज्ञान वास्तव में सभी के अच्छे के लिए होना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति सामूहिक सामुदायिक निर्णय द्वारा निर्देशित किया जा सकता है, इसलिए आपको प्राप्त सलाह का पालन करने के लिए तैयार रहें। आप कुछ मौकों पर एक साथ जश्न मनाने के लिए दूसरों को एक साथ ला सकते हैं - यह अच्छा है और इस बीच आप मित्र बनेंगे "एक ईमानदार दोस्त वह व्यक्ति होता है जो दूसरे व्यक्ति को बाद के लोगों के लिए प्यार करता है या उसकी प्रशंसा करता है" (अरस्तू)। सच्ची दोस्ती बनाएं, जो कि आखिर में जीवन भर हो। जैसा कि एपिकुरस ने अपने में कहा था अधिकतम राजधानियां: "सभी साधनों में कि ज्ञान जीवन भर में खुशी सुनिश्चित करने के लिए उपयोग करता है, दोस्ती सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है"।
  • लाइव एक अच्छा जीवन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी ज़िंदगी को अपनी क्षमता का पूरा पूरा करें क्या आप हमेशा रॉक क्लाइम्बिंग की कोशिश करना चाहते हैं? फाला। उन 50 चीजों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप करना चाहते हैं जीवन रोमांच से भरा है खुद को प्रतिबद्ध करें और कभी हार न दें जब भी आपको कुछ नया करने का मौका मिलता है, तो करो! एपिकुरस ने हमें सिखाया है कि "सुख दर्द की अनुपस्थिति है"। यह अवधारणा महत्वपूर्ण है क्योंकि जिन चीजों के बारे में हम भावुक हैं, उनकी उपेक्षा करके, हम अपनी मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक संतुलन को खोने का जोखिम उठाते हैं, इससे दर्द दूर करते हैं। एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीने का मतलब केवल हमारी तत्काल जरूरतों को ध्यान में रखकर नहीं, बल्कि हमारी इच्छाओं की भी देखभाल करना है। तो, पश्चाताप को अस्वीकार और अवसरों से भरा जीवन में इन पहलुओं को समझें। जुनून के साथ रहें याद रखें कि हम दिन-प्रतिदिन जीवन जीते हैं, खुद को खुशी के क्षणों के लिए तैयार करते हैं और इन क्षणों को समझते हैं, भले ही वे भविष्य की कल्पना न करें। हालांकि, व्यवहार में संयम रखने के लिए भी ध्यान रखें। चरम सीमाएं असंतुलित जीवन को जन्म दे सकती हैं। प्राथमिकता देना और यात्री सुखों के स्थान पर गुणों को बलिदान करना सीखना - लंबे समय में यह इसके लायक नहीं होगा
  • 3
    एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली बनाए रखें प्रसिद्ध दार्शनिक, मार्कस ऑरेलियस, हमें सिखाता है कि हमारी भावनाएं हमारे फैसले का परिणाम हैं। इसलिए, भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए, हमें अपने आपको बेहतर निर्णय लेने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। जीवन ही हमारे फैसले को मेघ सकता है हालांकि, शारीरिक गतिविधि केवल शरीर के लिए स्वस्थ नहीं है, बल्कि मन के लिए भी उपयोगी है, और इसके बदले, हमारी भावनाओं को संतुलित करने में हमारी मदद कर सकते हैं जब आप स्वस्थ होते हैं, तो आप खुश हैं एक प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करें जो आपकी जीवन शैली के अनुरूप है और इसका सम्मान करें। अध्ययन बताते हैं कि स्वस्थ रहने वाले लोग भी खुश हैं केवल स्वस्थ चीजों को खाएं जब भी आप कर सकते हैं जंक फूड से बचें। अरस्तू ने कहा कि हम, मनुष्य के रूप में, सही तरीके से मिलना चाहिए और बहुत ज्यादा या बहुत कम नहीं खाना चाहिए। उन्होंने कहा कि, उत्कृष्टता या सद्गुण के साथ अभिनय करना, हम अनुकूल परिणामों को पूरा करने जा रहे हैं शारीरिक रूप से सक्रिय रहें और खेल खेलना शुरू करें इस तरह आप जीवन से सुख प्राप्त करेंगे, दोनों मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहेंगे।
  • लाइव एक गुड लाइफ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    4
    गाइड और मानसिक रवैया किसी की सहायता करें यदि आप जवान हैं, तो उस व्यक्ति को ढूंढें जिसे एक मॉडल की जरूरत है और उसके लिए एक अच्छा उदाहरण होगा। ऐसा करने से, आप अपने जीवन को बदलने में मदद कर सकते हैं, अपने आप को और अपने आप को संतोष प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि सियासी दार्शनिकों ने कहा, तर्क और दार्शनिक चर्चाओं को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाते हैं। शरीर के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए पर्याप्त नहीं है, क्योंकि मन स्वस्थ भी होना चाहिए। इसलिए, इसे स्वस्थ रखें, अपनी जिंदगी को प्रतिबिंबित करें और अपनी सभी भावनाओं को ध्यान में रखकर - मार्को ऑरेलियो की तरह थोड़ी देर के लिए उन्होंने ध्यान दिया।
  • लाइव शीर्षक एक छवि लाइफ ए गुड लाइफ चरण 4
    5
    प्यार करने की कोशिश करो, या कम से कम, दुनिया में और ब्रह्मांड में सब कुछ और जीवन में हर कोई, की सराहना करते हैं फूलों की गंध, एक पेड़ गले लगाओ, सभी संभव प्यार दे अपने दुश्मनों के दोस्त बनें जीवन के छोटे सुखों का आनंद लें अक्सर, हम इन नोटिस में विफल "छोटा" चीजें, जो वास्तव में सुंदर हैं हम रोज़मर्रा की जिंदगी में डूबे हुए हैं कि हम हमारे सामने जो कुछ भी है उसकी सराहना नहीं कर सकते। यदि कुछ सही नहीं है, तो उस स्थिति से सबक आकर्षित करने की कोशिश करें कठिन समय में सकारात्मक रवैया बनाए रखने और आशावादी होने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। अन्य लोग इसे देख पाएंगे और इसका फायदा उठाएंगे। क्या अच्छा है पर ध्यान केंद्रित रहो, क्या नहीं है पर रहने के बजाय। मार्कस ऑरेलियस ने कहा कि एक व्यक्ति के व्यक्तिगत परिप्रेक्ष्य को दूर करना और दुनिया का उपयोग करना चाहिए। एहसास करें कि साधारण चीजें एक उपहार हैं और दी जाने वाली चीज़ों के लिए कुछ भी नहीं लेते हैं, जैसे थका देने वाले दिन के बाद स्नान करना, हवा में त्वचा और पहाड़ों की दूरी के बीच में उड़ना। पता है कि हमारे पास सब कुछ के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है क्योंकि इस दौरान अन्य लोग कई कठिनाइयों से जूझ रहे हैं।
  • 6



    अन्य लोगों के साथ आदर का सम्मान करें और हमेशा एक अंत के रूप में और एक साधन के रूप में कभी नहीं। अन्य लोगों में मानवता को पहचानें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उन्हें पत्थर के पत्थर के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश न करें दरअसल, यह समझना कि दूसरों के पास उनके आंतरिक मूल्य हैं और स्वयं में समाप्त होता है इस तरह, आपके रिश्ते अधिक सकारात्मक होंगे और आपको एक खुशहाल जीवन मिलेगा। विभिन्न दार्शनिक प्रणालियों के अलावा, सतीिक एक जीवन जीने का एक मान्य तरीका है। यह किसी को भी लागू किया जा सकता है, चाहे स्थिति या उपनिवेश के बावजूद। यह सोचने के लिए बहुत तार्किक है कि एक सच्चे जीवन एक अच्छी आत्मा के गुणों की खेती करके शुरू होती है। यदि अधिक अच्छे दिमाग वाले लोग दुनिया भर में एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए सच्चाई की मांग करने की विधिवादी पद्धति को लागू करते हैं, तो मेरा मानना ​​है कि विचारों और कार्यों के प्रभाव से दुष्ट आत्माओं को वे जिस तरह से कार्य करते हैं, पर प्रतिबिंबित करने के लिए प्रेरित करेंगे। निष्कर्ष में, यह आशा है कि वे जीवित रहने के और अधिक धार्मिक तरीके की तलाश शुरू करने और पारस्परिक विनाश का विरोध करने में दूसरों की मदद करने का प्रयास करेंगे।
  • लाइव एक गुड लाइफ चरण 6 का शीर्षक चित्र
    7
    दूसरों के साथ संपर्क में आने के लिए अपनी इच्छाओं को संतुष्ट करें चाहे वह मित्र, परिवार, पालतू जानवर, संघ या जीवन साथी हो, उस व्यक्ति की तलाश करें जो आपको अकेला महसूस नहीं करता। व्यक्ति को अपने नैतिक क्षितिज को साझा करने के लिए उस व्यक्ति को ढूंढना भी महत्वपूर्ण है। गुणों के सामान्य ज्ञान के बिना, हम एक-दूसरे को आसानी से और समझौता करने वाले संबंधों को गलत समझते हैं। एक व्यक्ति की आत्मा आपको अपने बैंक खाते के साथ और अधिक समृद्ध कर सकती है। किसी के साथ न हो, क्योंकि यह आपको भौतिक धन, एक स्थिति या कुछ अन्य ठोस अच्छा देता है। जिन लोगों को आप रिश्ते के लिए अपनी इच्छा पूरी करते हैं या, कांत के शब्दों का उपयोग करने के लिए उन लोगों में शामिल होना पसंद करते हैं, उनमें से एक हों "अच्छी इच्छा के व्यक्ति", जिसका अर्थ है, एक जानबूझकर अच्छा व्यक्ति, बिना अयोग्य इरादे एपिकुरस दोस्ती और प्यार के लिए एक उच्च मूल्य देता है, उन्हें खुशी और आनंद से जोड़ता है एहसास है कि सुंदर दोस्तीएं जीवन में दुर्लभ हैं और उन्हें स्थिर रखने के लिए, अरस्तू उन्हें दूसरे व्यक्ति के साथ बहुत समय बिताने, एक साथ गतिविधियों करने और दोनों के लिए लाभप्रद व्यवहार करने की सलाह देती है। एपिकुरस कहते हैं: "सभी साधनों में कि ज्ञान जीवन भर में खुशी सुनिश्चित करने के लिए उपयोग करता है, दोस्ती सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है"। जब जीवन साथी की बात आती है, धन और सौंदर्य केवल महत्वपूर्ण चीजें नहीं हैं, लेकिन दूसरे की उपस्थिति का आनंद लेना जरूरी है। हालांकि, यदि आप एक अंतर्मुखी व्यक्ति हैं जो कंपनी की तलाश नहीं करता है? शायद आप अकेले और लोगों से दूर रहना पसंद करते हैं, क्योंकि यह आपको खुश करता है। यह निर्धारित करने का मामला नहीं है कि क्या मित्र और परिचितों के साथ या उनके पास नहीं होना अधिक गलत है, लेकिन केवल व्यक्ति के अनुसार एक व्यक्ति दूसरे के मुकाबले बेहतर हो सकता है। इस तर्क के अनुसार अरस्तू की थीसिस से शादी की जाती है, जिसके अनुसार "मनुष्य के लिए सबसे अच्छा क्या है इसके बारे में राय के मतभेद हैं, और नैतिक अनुसंधान का लाभ उठाने के लिए हमें इस असहमति को हल करना चाहिए ... जब हम खुद से पूछते हैं कि इन वस्तुओं में से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक वांछनीय हैं, तो मुश्किल और विवादास्पद प्रश्न उठता है। अरस्तू द्वारा अच्छे का पीछा उच्चतम अच्छे के लिए खोज है दार्शनिक अनुशंसा करता है कि उच्चतम होने के बावजूद, तीन गुण हैं: यह अपने लिए वांछनीय है, किसी अन्य अच्छे के कारण यह वांछनीय नहीं है और अन्य सभी सामान वांछनीय हैं क्योंकि इसके"। इसलिए यदि आप सम्बंधित नहीं करना चाहते हैं, तो इस लेख में अन्य सुझावों पर ध्यान केंद्रित करना बुद्धिमान हो सकता है।
  • लाइव एक अच्छा जीवन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने आप को एक शौक में समर्पित करके शुरू करो उदाहरण के लिए, एक नृत्य, सॉकर, कला या संगीत पाठ्यक्रम में शामिल हों जब आप इसे पसंद कर रहे हैं (अरस्तू), जीवन अधिक सुखद है। खाने के सभी दिन सोफे पर बस बैठो मत, टीवी देखते हुए, दूसरों को मज़ेदार देखकर। आप जितना ज्यादा कौशल हासिल करेंगे, उतना ही बेहतर होगा। जिन लोगों का आप पहले से ही स्वामित्व करते हैं उन्हें अभ्यास करके अपने कौशल में सुधार करें जितना अधिक आप कुछ सुधारेंगे, उतना ही सुखद होता है (अरस्तू)। ऐसे लोगों के साथ दोस्त बनाएं जिनके पास एक ही शौक और कौशल हैं अक्सर इन दोस्ती स्थायी रिश्तों में बदल सकते हैं उनसे सीखो और सिखाना प्लेटो के अनुसार, जीवन का अर्थ खो जाने से आता है, इसलिए यदि ऐसा कुछ है जिसे आप वास्तव में करना पसंद करते हैं और आप इसके बारे में भावुक होते हैं, तो इसे करें और बंद न करें।
  • लाइव एक अच्छा जीवन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    9
    एक कारण, प्रकृति, मानवता के लिए, जानवरों के प्रति निस्वार्थ रहो। किसी कारण के बारे में जानें, उसका अध्ययन करें और अपना योगदान करने के लिए अपनी सारी ऊर्जा डाल दें। "हमें अंतिम लक्ष्य और सभी स्पष्ट संवेदी सबूतों पर विचार करना चाहिए, जिनके बारे में हमारी राय है, क्योंकि अन्यथा सब कुछ अनिश्चितता और भ्रम से भरा होगा" (Epicurus)। अपना समय, पैसा या प्रतिभा देकर, हम भलाई का जीवन जी सकते हैं। "यह भारी बोझ नहीं है, इसे खारिज करने से बचने के लिए नहीं? ... मुझे अपना जीवन देने में मजा आया ... और होली अवसाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी जब तक वह एक प्रभावी परोपकारिता के साथ पकड़ी गई और अब वह सबसे खुशियों में से एक है जिसे वह जानती है" (पीटर सिंगर, प्रभावी परोपकारिता)। लोगों, जानवरों और पर्यावरण को सभी को अलग-अलग तरीकों से मदद मिल सकती है। एक पालतू जानवर को अपनाना, एक सड़क को अपनाना, कुछ के साथ शामिल होना हर दिन प्रकृति का सम्मान करते हैं और इसे पलटाने में मदद करने की कोशिश करते हैं, इसके बजाय उसे छीनने की बजाय। पर्यावरण की रक्षा में सक्रिय रहने के दौरान ग्रह के लिए अपना प्यार दिखाएं। याद रखें कि हम धरती के मालिक नहीं हैं, लेकिन हम इसके रखवाले हैं प्रकृति का हिस्सा होने के नाते, आप यह दिखाने में सक्षम होंगे कि आपको कितनी चीज़ों का अनुभव करना है पता है कि ब्रह्मांड में कुछ बड़ा है और सख्त से समझने वाली चीजों में अर्थ खोजने के लिए सच्चाई की तलाश है। मौत का भय न करें, क्योंकि यह हम सभी जीवित जीवन का हिस्सा हैं। हर पल महत्वपूर्ण बनाओ
  • टिप्स

    • वह सब कुछ और हर कोई प्यार करता है
    • अकेले रहना सीखें और अपने आप को सुनें
    • अपने और दूसरों को शिक्षित करें जैसा कि अरस्तू ने कहा, शिक्षा प्रदान करने की जिम्मेदारी व्यक्तियों के हाथों से ली जानी चाहिए और इसे सामान्य चिंता का मामला बना दिया जाना चाहिए।
    • ईमानदारी से दोस्ती बनाएं जो आखिरकार जीवन भर रहे। जैसा कि एपिकुरस ने कहा अधिकतम राजधानियां: "सभी साधनों में कि ज्ञान जीवन भर में खुशी सुनिश्चित करने के लिए उपयोग करता है, दोस्ती सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है"।
    • सब कुछ के लिए प्यार के बारे में एक और महत्वपूर्ण विचार और हर किसी को अच्छे समय और बुरे समय में दयालुता और अच्छे हास्य सीखना और दिखाया जाना है। हम सभी एक दुनिया का हिस्सा हैं और हमें याद रखना चाहिए कि हम स्वयं के संदर्भ में पृथ्वी पर नहीं हैं, बल्कि दूसरों की सेवा के लिए हैं।
    • अगर आप प्रेम के सही अर्थ को समझ नहीं सकते, तो इसे खत्म न करें, क्योंकि महान दार्शनिक सोक्रेट्स भी इसे समझ नहीं पाए, क्योंकि उन्होंने दियोतिमा से कहा था: "मुझे बताओ, फिर, इस और प्यार के अन्य रहस्यों के कारण"।
    • प्रकृति के संपर्क में होने के अलावा, एक उच्च शक्ति पर विश्वास रखना महत्वपूर्ण है, भले ही वह धर्म जिस पर आप संबंधित हो या भगवान जिसे आप पहचानते हैं विश्वास डर को दूर कर सकता है और इसे आगे बढ़ने और आगे बढ़ने की अनुमति दे सकता है। अपने आप में और अपने पड़ोसी पर विश्वास करो।
    • आवाज या मार्ग 4: दुनिया में और ब्रह्मांड में, सब कुछ और जीवन में हर कोई प्रेम करें फूलों की गंध, बाहरी जीवन की खोज और जानवरों और पौधों के बीच रहने के लिए महत्वपूर्ण इशारों प्रकृति के साथ एक हैं और इसलिए, ब्रह्मांड के साथ, बल्कि जीवन में सद्भाव प्राप्त करने के लिए। यह स्टोक दर्शन और उपशीर्षक की शिक्षाओं में से एक है।

    चेतावनी

    • इस बीच में, एक सभ्य व्यक्ति होने के बारे में चिंता न करें
    • स्टौइकिज्म से जानें चिंता न करें और उन चीजों के बारे में चिंता न करें जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं
    • मरने के बारे में चिंता मत करो, बजाय थॉमस नाग्एल ने कहा था मौत, "अमरता के किसी रूप में विश्वास करें"।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खुले दिमाग और चीजों को सुधारने की इच्छा, न केवल स्वयं को मदद करने के लिए, बल्कि उच्चतम अच्छा योगदान करने के लिए भी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com