कैसे एक न्यूनतम की तरह जीना

मिनिमोलिज़्म एक ऐसी पसंद है जो एक ऐसी जीवन शैली को प्रोत्साहित करती है जो अतिरिक्त से मुक्त है सादगी में रहने का निर्णय, कम संभव वस्तुओं के साथ, उपभोक्तावाद और भौतिकवाद के दबाव से मुक्त महसूस करने का लक्ष्य है। जब आपके पास न्यूनतावादी उन्मुख मानसिकता है, तो आप अतिरिक्त व्यक्तिगत प्रभावों को नष्ट करके सरल जीवन शुरू कर सकते हैं। बड़े स्तर पर सोचकर, आप फर्नीचर को कम करने, छोटे घर में रहने या कार से छुटकारा पाने पर विचार कर सकते हैं। परिस्थितियों की परवाह किए बिना, जीवन के न्यूनतम तरीके से कोई विशिष्ट नियम नहीं है और आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल होने के लिए पर्याप्त लचीला है

कदम

भाग 1
सही मानसिकता दर्ज करें

लाइफ लाइक ए मिनिमलिस्टिस्ट चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
एक न्यूनतम जीवन के फायदे देखें बड़े हिस्से में, यह वास्तव में जागरुकता का एक प्रथा है - कब्जे की भावना से छुटकारा पाने का कार्य भौतिकवाद, उपभोक्तावाद और आधुनिक दुनिया के विकर्षण से दूर होने का एक तरीका है। निम्नलिखित लाभों का मूल्यांकन करें:
  • भौतिक संपत्तियों पर कम एकाग्रता को व्यक्तिगत पूर्ति के लिए समर्पित करना-
  • आपको कमाने वाले पैसे पर कम दबाव।
  • कम गड़बड़ और अधिक खाली स्थान।
  • एक न्यूनतम लाइव चरण की छवि जिसका शीर्षक है 2
    2
    सामाजिक प्रतिबद्धताओं को सीमित करें एक उन्मत्त सामाजिक जीवन न्यूनतावाद के सिद्धांतों के खिलाफ जाता है: कम विकार, कम तनाव और ऊर्जा को अन्य बातों में आवंटित करने की संभावना। पहल करें और इससे छुटकारा पाएं हानिकारक दोस्ती, इसके बजाय, उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी खुशी और कल्याण के लिए योगदान देते हैं। आपको उन सामाजिक रिश्तों को बनाए रखने के लिए बाध्य होना जरूरी नहीं है, जो आपके जीवन की गुणवत्ता में लाभ नहीं लाते हैं, उदाहरण के लिए:
  • उन लोगों के साथ दोस्ती जो आपके लिए सबसे अच्छी चीज़ों की परवाह नहीं करते -
  • प्रभावित रिश्तों "पुल और वसंत" दुख की वजह
  • एक न्यूनतम लाइव चरण की छवि जिसका शीर्षक है 3
    3
    सोशल मीडिया में गतिविधि कम करें केवल कुछ ही अनुप्रयोगों को रखें और अन्य सभी को अक्षम करें यह सामान्य विकल्प आप आप दिन के दौरान प्राप्त सूचनाएं और अलर्ट की संख्या है, जो मुद्दा यह है कि यह अत्यधिक हो जाता है करने के लिए बढ़ाने के लिए और पैदा कर सकता है कम करने के लिए अनुमति देता है तनाव जब तक आप, अनुप्रयोग की स्थापना रद्द जब चाहें तब कम से कम अपडेट के लिए नोटिफिकेशन और जांचों को अक्षम करना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक लाइव पसंद है एक न्यूनतमवादी चरण 4
    4
    कुछ न्यूनतावादी समुदाय का पालन करें कई, ऑनलाइन और वास्तविक जीवन में, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के रूप में यूरोप में, जो कि एक न्यूनतम जीवन शैली पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप मीटिंग समूहों के कुछ शहरों में इकट्ठा होते हैं पा सकते हैं और वे दूसरों जो जीवन के एक ही चुनाव किया है, तथ्य यह है कि आप उन लोगों से नई चीजें सीख सकते हैं के अलावा के साथ पलों को साझा करने के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करते हैं। ऐसे समूहों के लिए खोज करें जो आपके क्षेत्र में मिलते हैं या आपके जैसे अन्य कमियों के आभासी समुदाय को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करते हैं।
  • भाग 2
    अतिरिक्त निजी सामान से छुटकारा पाएं

    लाइफ लाइक ए मिनिमलिस्टिस्ट चरण 5 नामक छवि
    1
    उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं और उनसे छुटकारा पा सकते हैं। घर के चारों ओर जाएं और उन सभी वस्तुओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप कभी नहीं इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जो अन्य लोगों के लिए बहुत उपयोगी और मनोरंजक हो सकता है (वफ़ल प्लेट की तरह, यदि आप महसूस करते हैं कि आप उन्हें कभी नहीं खाएं)। विभिन्न तत्वों का निरीक्षण करें और अपने आप से पूछें कि क्या आप निम्न 3-6 महीनों में उनका उपयोग करेंगे - यदि उत्तर नकारात्मक है, तो उन्हें निम्नलिखित तरीकों से मुक्त करें:
    • उन्हें मित्रों या परिवार को देते हुए वे चाहते हैं-
    • बिक्री की घोषणाएं ऑनलाइन-
    • घर के नीचे एक बिक्री का आयोजन
    • उन्हें एक दूसरे हाथ की दुकान पर ले जा रहा है
    • अपने क्षेत्र में एक धर्मार्थ संघ में उन्हें दान
  • इमेज का शीर्षक लाइव पसंद है एक न्यूनतमवादी चरण 6
    2



    पेपर हटाएं ग़ैरदिल दस्तावेजों में बहुत भ्रम पैदा हो सकता है और जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तब वास्तव में महत्वपूर्ण लोगों को ढूंढना अधिक कठिन होता है। श्रेणियों में कागजी कार्रवाई को विभाजित करके प्रारंभिक रिपब्लिस्टी को व्यवस्थित करें (उदाहरण के लिए करों, वारंटी, उपयोगकर्ता के मैनुअल, बैंक विवरण आदि)। एक लॉकर या महत्वपूर्ण दस्तावेजों की दुकान और जैसे ही आप आपको पता कार्ड आप (मेल आप अब उपयोग करते हैं, विज्ञापन की दुकानों और इसी तरह) की जरूरत नहीं है रीसाइक्लिंग में फेंक सुनिश्चित करने के लिए बाइंडरों जाओ अब किसी भी आप मान होना । दस्तावेजों के भंडारण को कम करने के लिए, एक बैंक खाता खोलें और इसी तरह की ऑनलाइन सेवाओं, ताकि कोई पत्र पत्राचार न हो।
  • एक न्यूनतम लाइव चरण की तरह छवि 7
    3
    वार्डरोब्स नि: शुल्क अपनी सामग्री और अन्य coffered या विभिन्न फर्नीचर की जांच करें और किसी भी कपड़ों को खत्म करें जो आपको अब फिट नहीं करता है, जो कई महीनों तक क्रॉलप्ड या पहना नहीं जाता है। अपने कपड़े, जूते, जूते, बाहरी कपड़े और सामान उप-विभाजित करें - एक कंटेनर में सब कुछ डालें और इसे स्थानीय स्वयंसेवी संघ में ले जाएं। पहना या क्षतिग्रस्त कपड़ों से छुटकारा पाएं या अन्य प्रयोजनों के लिए उपयोग करें (उदाहरण के लिए घरेलू सफाई के टुकड़े या एक DIY सामग्री के रूप में)
  • लाइव टाइप की मिनिमलिस्ट स्टैप 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन चीजों को फेंक दें जो अब उपयोगी नहीं हैं आपके पास अभी भी आपके घर में कुछ चीजें हैं जो कि कमरे में रहने और भविष्य में उनका इस्तेमाल करने से बचने के लिए छोड़े जाने चाहिए। समय समाप्त हो चुके भोजन, मसाले और मसाले, साथ ही साथ पुराने मेक-अप उत्पाद, उन चीजों के उदाहरण हैं जिन्हें आप तुरंत फेंक देना चाहिए ताकि उनका उपयोग करने का जोखिम न हो। नियमित रूप से इन वस्तुओं को हर कुछ महीनों में जांचने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब वे अनुपयोगी होते हैं तो आप उन्हें जमा नहीं करते हैं।
  • भाग 3
    महान परिवर्तन का मूल्यांकन करें

    इमेज का शीर्षक लाइव पसंद है एक न्यूनतमवादी चरण 9
    1
    अतिरिक्त फर्नीचर से छुटकारा एक न्यूनतम के रूप में पूरी तरह से जीने के लिए, आपको लगता है कि फर्नीचर से छुटकारा पाने के बारे में सोचना चाहिए जो आपको ज़रुरी लगता है उदाहरण के लिए, टेबल हमेशा उपयोगी नहीं हैं, लेकिन वे वस्तुओं disordine- भी सजावटी खिड़कियां (और गहने) एक minimalist जीवन शैली के साथ अंतर पर अक्सर कर रहे हैं, साथ ही साथ बड़े पौधों के साथ भरने के लिए करते हैं होम थिएटर- बेचते हैं या महान फर्नीचर देते हैं और जिस स्थान को आपने छुड़ाया है उसका आनंद उठाएं।
  • 2
    छोटे घर में जाने पर विचार करें भौतिक वस्तुओं को कम करने और आसपास के वातावरण को सरल बनाने के उद्देश्य से, यह एक ऐसा विकल्प है जिसे आप ध्यान में रख सकते हैं। हालांकि आधुनिक समाज आपको एक प्रभावशाली, बड़ा और बड़ा घर चुनने के लिए प्रोत्साहित करता है "सपना"इसके बजाय, कम रहने की जगह चुनना आपके कल्याण के लिए एक शानदार अवसर हो सकता है। कम से कम जीवन शैली पसंद के रूप में एक छोटा घर या अपार्टमेंट आपको निम्न कारणों से खुश कर सकता है:
  • इसका अर्थ है कम ऋण और कम वित्तीय जोखिम-
  • एक छोटे से घर में कम रखरखाव की आवश्यकता होती है-
  • जब यह छोटा होता है, अधिक किफायती कीमतों पर, यह भी बेचना आसान होता है (यदि आप इसे करने का निर्णय लेते हैं) -
  • आप विकार जमा होने की संभावना कम हैं
  • एक न्यूनतम लाइव चरण की तरह लाइव छवि 10
    3
    कार के बिना यात्रा की संभावना के बारे में सोचो हालांकि बिना किसी कार के रहने वाले एक न्यूनतम जीवन के लिए एक शर्त नहीं है, यह अभी भी बेहतर है ईंधन, मरम्मत, रख-रखाव और विभिन्न करों के खर्चों में, एक कार के मालिक को लगातार ऊर्जा और धन की आवश्यकता होती है। कुछ न्यूनतर लोगों को जीवन की कुछ विशिष्ट परिस्थितियों (उदाहरण के लिए, बच्चों की ज़रूरत होती है या उन्हें कार द्वारा काम करना पड़ता है) की आवश्यकता होती है, लेकिन आप इसका उपयोग तब ही कर सकते हैं जब कड़ाई से जरूरी हो। यदि आपके पास इसके बिना करने का मौका है, तो आप सार्वजनिक परिवहन, टैक्सियों, उबेर जैसी सेवाओं या पैर पर भी उपयोग करके जीवन को आसान बना सकते हैं।
  • लाइफ लाइफ ए मिनिमलिस्टिस्ट चरण 11 शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने प्रियजनों के साथ जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तनों के बारे में बात करें। यदि आप अकेले नहीं रहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके साथ कम से कम विकल्प चुनते हैं और आप सहमत हैं। यदि आप अपने जीवन में बदलाव लाने में रुचि रखते हैं, तो आपको रिक्त स्थान और साझा वस्तुओं को अनुकूलित करने के तरीके, साथ ही साथ जिम्मेदार और कम से कम उपभोक्ताओं के बारे में चर्चा करने की जरूरत है। अगर आप इस शैली को साझा नहीं करना चाहते हैं, तो साझा रिक्त स्थान, ऑब्जेक्ट्स और उपभोक्ता वस्तुओं के बीच सही समझौता करने के लिए, आप जो न्यूनतम से कम परिवर्तन करना चाहते हैं, उसकी सीमाएं और पैरामीटरों पर विचार करें। संभावित विवादों से बचने के लिए, उन्हें बनाने से पहले सभी भिन्नताओं पर चर्चा और चर्चा करना महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com