बाइबिल पर एक श्लोक कैसे प्राप्त करें

विभिन्न संदर्भों में बाइबल का उल्लेख किया गया है यदि आप जानना चाहते हैं कि इन उद्धरणों के स्रोतों से परामर्श कैसे करना है, तो आपको समझना चाहिए कि बाइबल कैसे संरचित है। यह जानने के बिल्कुल भी संभव है कि वे कहां स्थित हैं। एक कविता प्राप्त करने के लिए, सिर्फ कुछ शब्दों को जानिए, अगर आप जानते हैं कि कैसे

कदम

विधि 1
संख्या के आधार पर एक पद प्राप्त करें

एक बाइबिल सुराह देखो चरण 1 छवि का शीर्षक
1
पुस्तक के नाम की पहचान करें जिसमें कविता है बाइबिल छंदों की सूची में, आपके द्वारा पढ़ी गई पहली चीज एक किताब का नाम है। उस विशिष्ट किताब का पता लगाने के लिए बाइबिल सूचकांक का उपयोग करें सूचकांक शुरुआत में सही है सूचकांक में पुस्तक को ढूंढें और उसके होम पेज पर जाएं। पुस्तक का नाम संक्षिप्त या पूर्ण में उद्धृत किया जा सकता है। यहां बाइबल की मुख्य पुस्तकों में से कुछ हैं:
  • निर्गमन (एएस)
  • उत्पत्ति (जीई)
  • नंबर (न्यू)
  • एक बाइबिल वचन चरण 2 को देखो शीर्षक वाला चित्र
    2
    अध्याय की पहचान करें पुस्तक के नाम के आगे आप दो नंबर देखेंगे: पहला अध्याय है उदाहरण के लिए, में "यूहन्ना 3:16", 3 अध्याय संख्या है कविता की खोज करें और उस पुस्तक के अध्याय की पहचान करें जिसमें यह स्थित है।
  • कुछ रोमन संकेताक्षर और संख्याओं का उपयोग करते हुए बाइबल का हवाला देते हैं उदाहरण के लिए, ले xx: 13 बराबर है "लेवीय, अध्याय 20, 13 वीं श्लोक"।
  • किताब के अंदर अध्याय का पता लगाएं आपको सूचकांक में पहले से ही अध्याय का स्थान मिल सकता है। अन्यथा, किताब के पन्नों तक ब्राउज़ करें, जब तक कि आपको अध्याय न मिले।
  • अन्य पुस्तकों के साथ, यह अध्याय की शुरुआत में स्पष्ट रूप से लिखा जाना चाहिए "अध्याय __"।
  • एक बाइबिल वचन चरण 3 के ऊपर लिखी हुई छवि
    3
    कविता की संख्या की पहचान करें पुस्तक के नाम के बाद दिखाई देने वाला दूसरा नंबर कविता की संख्या है, जिसे बृहदान्त्र द्वारा अध्याय संख्या से अलग किया गया है। उद्धरण के मामले में "यूहन्ना 3:16", 16 कविता की संख्या को दर्शाता है
  • यदि आप लंबे समय तक ट्रैक की तलाश कर रहे हैं, तो डैश (-) से अलग होने वाले दो नंबर हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, उद्धरण "यूहन्ना 3: 16-18" छंद 16, 17 और 18 को संदर्भित करता है
  • एक बाइबिल वचन चरण 4 के ऊपर लिखी हुई छवि शीर्षक
    4
    अध्याय के भीतर कविता का पता लगाएँ एक बार जब आप अध्याय पाते हैं, तब तक पृष्ठों के माध्यम से फ्लिप करें जब तक आप कविता नहीं पाते। छंद संख्यात्मक क्रम बढ़ते हुए हैं, जैसे अध्याय हैं प्रत्येक वाक्य (या वाक्य की एक श्रृंखला) की शुरुआत में एक छोटी लिखित संख्या होनी चाहिए: यह कविता की संख्या है यदि आप एक से अधिक की तलाश में हैं, तो "यूहन्ना 3: 16-18", 17 और 18 का पालन करें सीधे 16
  • विधि 2
    अलौकिकता द्वारा एक पद्य खोजें

    एक बाइबिल सुराह देखो चरण 5
    1
    एक सुसंगतता चुनें एक सुसंगति एक किताब है जो सभी बार सूचीबद्ध करता है जब बाइबिल के भीतर शब्द का उल्लेख किया जाता है यह एक उत्कृष्ट शोध उपकरण है यदि आपको कविता, या इसके कुछ भाग की सामग्री याद आती है, लेकिन आपको किताब या उस अध्याय का कोई अंदाज़ा नहीं है जिसमें से इसे लिया जाता है।
    • धार्मिक ग्रंथों, या ऑनलाइन में विशेषज्ञता किताबों की दुकानों में बाइबिल संबंधी पुस्तक की पुस्तक खरीदी जा सकती है। आपके पारिश भी एक है, जो आप उधार ले सकते हैं की संभावना है।
  • एक बाइबिल सुराह देखो चरण 6
    2
    कविता से एक शब्द चुनें कविता के पाठ में प्रकट होने वाले एक महत्वपूर्ण शब्द को याद करने की कोशिश करें एक शब्दकोष में इस शब्द की खोज करें, जैसा कि आप एक शब्दकोश के साथ करेंगे संकाय वर्णमाला क्रम में हैं
  • अपेक्षाकृत दुर्लभ उपयोग के किसी विशेष शब्द को ढूँढ़ने की कोशिश करें, जैसे कि "बाढ़", "पहाड़" या "माणिक"। यदि आप एक शब्द की तरह फुलाया शब्द की तलाश कर रहे हैं "प्यार" या "बुरा", आप परिणामों के एक हिमस्खलन द्वारा अभिभूत होने का जोखिम।
  • एक बाइबिल पद्य चरण 7 को देखो
    3
    यदि आवश्यक हो, तो दूसरे शब्दों की पहचान करें। यदि आप बहुत अधिक परिणाम प्राप्त करते हैं, या यदि आपको वह कविता नहीं मिली है जिसे आप खोज रहे हैं, तो एक अलग शब्द पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको याद है कि वाक्य "प्यार ईमानदारी से होना चाहिए" और, शब्द की तलाश में "प्यार", आपको बहुत अधिक परिणाम मिलते हैं, बजाय शब्द के लिए खोज करने का प्रयास करें "ईमानदार"।



  • एक बाइबिल सुराह देखो चरण 8
    4
    सुसंवाद सूची के भीतर कविता का पता लगाएं। यह शोध बाइबल में उन सभी बिंदुओं की एक सूची तैयार करेगा जिसमें यह शब्द उद्धृत किया गया है। सम्मेलन की एक पूरी सूची भी उस पाठ का हिस्सा बताती है जिसमें शब्द रखा गया है: यह आपको यह सुनिश्चित करने का अवसर देता है कि यह वास्तव में वह कविता है जो आप चाहते हैं।
  • उस स्थान का उपयोग करें जो आपको समरूपता प्रदान करता है (उदाहरण के लिए "रोमियो 12: 9") बाइबिल में पूर्ण कविता की पहचान करने के लिए
  • एक बाइबिल सुराह देखो चरण 9
    5
    यदि आवश्यक हो, तो बाइबिल को एक अलग अनुवाद में देखें: एक विशिष्ट अनुवाद को संबोधित करते हैं। अगर आपको वह कविता नहीं मिली है जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो एक अलग अनुवाद से संबंधित एक सुसंगतता का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि बाइबिल आप से परामर्श कर रहे हैं तो एक शब्द का अनुवाद इतालवी शब्द के साथ किया गया है "प्रशंसा"परन्तु आपकी संगत सूची में बाइबल का एक संस्करण है जो उसी शब्द का अनुवाद करता है "आराधना", आप कभी कविता की पहचान करने में सक्षम नहीं होंगे
  • विधि 3
    एक ऑनलाइन खोज के साथ एक पद्य खोजें

    एक बाइबिल सुराह देखो शीर्ष 10 शीर्षक चित्र
    1
    ऑनलाइन कविता संख्या के लिए खोजें। एक खोज इंजन चुनें या बाइबल अध्ययनों के लिए समर्पित साइट पर जाएं पुस्तक का नाम टाइप करें और खोज विंडो में अध्याय और कविता की संख्या लिखें।
    • यदि संभव हो, तो मानक प्रारूप में कविता संख्या दर्ज करें। उदाहरण के लिए, टाइपिंग "यूहन्ना 3:16" आप की तुलना में अधिक सटीक परिणाम मिलेगा "अध्याय 3 16 जॉन"।
  • एक बाइबिल सुराह देखो शीर्ष 11 शीर्षक चित्र
    2
    कविता के पाठ के जितना संभव हो याद करने का प्रयास करें। क्या आप एक विशेष वाक्य याद कर सकते हैं? आपको एक या दो शब्द और उस पुस्तक का नाम याद हो सकता है जिसकी वह संबंधित है। यहां तक ​​कि अगर मेमोरी आपकी मदद नहीं करता है, तो आप शायद कुछ के बारे में सोचें कि वह एक खोज को स्थापित करने के लिए।
  • एक बाइबिल सुराह ऊपर देखो 12 शीर्षक छवि
    3
    आप जो खोज विंडो में जानते हैं उसे लिखें। सब कुछ लिखें जिसे आप याद कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप लगातार और प्रासंगिक परिणाम प्राप्त करते हैं, आपको शब्दों का भी उल्लेख करना चाहिए "बाइबिल" और "कविता"।
  • दर्ज किया हुआ पाठ कुछ ऐसा हो सकता है "पत्नियों पर भजन में बाइबल की कविता", या "बाइबिल कविता अध्याय 7 रेगिस्तान"।
  • एक बाइबिल वचन चरण 13 के ऊपर लिखी हुई छवि शीर्षक
    4
    बाइबिल अनुसंधान के लिए समर्पित साइट का उपयोग करें बाइबिल की छंदों की ऑनलाइन कैटलॉग वाली अनेक साइटें, विषय द्वारा या पुस्तक द्वारा अनुक्रमित हैं। कविता की खोज के लिए, आप इन साइटों में से एक का उल्लेख कर सकते हैं। कोई कीवर्ड या विषय लिखें इस संदर्भ में आप किताब द्वारा या अध्याय द्वारा जटिल खोज भी कर सकते हैं
  • ये ऑनलाइन उपकरण अन्य छंदों की पहचान करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं जो आप अंतर्दृष्टि और प्रार्थनाओं के लिए प्रासंगिक और सामान्य रूप से मानते हैं।
  • एक बाइबिल सुराह देखो चरण 14
    5
    अवधारणा द्वारा समान शब्द खोजें यदि आप कविता में एक शब्द याद नहीं कर सकते, या यदि आपकी खोज सफल नहीं है, तो अवधारणा के द्वारा समान शब्द ढूंढने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने शब्द की खोज की है "सितारों" बिना परिणाम प्राप्त किए, आप शब्दों को खोज सकते हैं "रात" या "स्वर्ग" या "आकाश" और देखो कि क्या वाकई अंततः बाहर कूद जाती है। ऐसा हो सकता है कि आप एक अलग अनुवाद का प्रयोग कर रहे हैं, या आप कविता के विवरणों को भूल गए हैं।
  • टिप्स

    • ऐसा हो सकता है कि एक बाइबिल टिप्पणी एक कविता के केवल एक भाग पर ध्यान देना चाहती है इस मामले में, हम एक पत्र का इस्तेमाल करते हैं, जो उस कविता के अनुभाग को इंगित करते हैं जो आपके हितों के बारे में है।
    • यदि आप एक का उपयोग करते हैं "को" (के रूप में में "जॉन 3: 16 ए") हम कविता के प्रारंभिक भाग पर ध्यान देना चाहते हैं: "वास्तव में, भगवान ने दुनिया को इतना प्यार किया ..."
    • यदि आप एक का उपयोग करते हैं "ख" (के रूप में में "जॉन 3: 16 बी"), इसके बजाए, हम अंतिम भाग या कविता के दूसरे खंड पर ध्यान देना चाहते हैं: "... क्योंकि जो कोई उस पर विश्वास करता है, वह मरता नहीं, परन्तु अनन्त जीवन है"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com