बिजली के बिना कैसे जीना

चाहे आप बिजली बंद करें या नजदीकी भविष्य में एक अस्थायी ब्लैकआउट का सामना करना चाहते हैं, आपको बिजली की आवश्यकता के बारे में पता होना चाहिए। यद्यपि यह विद्युत वस्तुओं के बिना जीवित अप्राकृतिक लगता है जो हमें रोजमर्रा की जिंदगी में सहायता करता है, हालांकि बिजली के बिना होने के कारण प्राचीन काल से यह आदर्श रहा है। थोड़ी `दृढ़ संकल्प के साथ, एक सकारात्मक दृष्टिकोण और सादगी का थोड़ा सा, आप बिना शक्ति के रह सकते हैं, चाहे एक दिन के लिए या बाकी के जीवन के लिए।

कदम

विधि 1
विद्युत ग्रिड से दूर तोड़ो

भाग 1: प्रकाश और ताप

लाइव शीर्षक बिना छवि बिजली का पहला चरण
1
वैकल्पिक ऊर्जा में निवेश करें यदि आप बिजली वितरण नेटवर्क से दूर तोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपको ऊर्जा कंपनियों पर भरोसा किए बिना घर पर ऊर्जा प्राप्त करने के अन्य तरीकों को खोजना होगा। अक्षय ऊर्जा स्रोत एक उत्कृष्ट समाधान हैं। सौर पैनलों को स्थापित करें सूर्य की शक्ति का उपयोग करने के लिए, पवन टर्बाइनों का निर्माण या एक जलविद्युत प्रणाली के माध्यम से ऊर्जा उत्पन्न करती है. आप भी कर सकते हैं जनरेटर स्थापित करें, अपने उपकरणों के लिए जरूरी वर्तमान में अपने आप से उत्पादन करने के लिए
  • एक साइकिल के साथ एक जनरेटर बनाएँ डायनामोस आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रिचार्ज करके फिट रखने का एक शानदार तरीका है। आप इंटरनेट पर इस तरह जनरेटर के लिए एक प्रोजेक्ट ऑर्डर कर सकते हैं, या आप पहले ही कर चुके एक खरीद सकते हैं।
लाइव शीर्षक बिना छवि बिजली के चरण 1 बुलेट 1
  • आपको वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करने के विचार पर विचार करना चाहिए, जैसे बायोडीजल, बायोमास, औरइथेनॉल.
    लाइव शीर्षक बिना छवि बिजली के चरण 1 बुलेट 2
  • इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली के चरण 2
    2
    अपने प्रकाश व्यवस्था को डिजाइन करें आपके घर को बेहतर रोशन करने के कई विकल्प हैं। कैरोसीन लैंप में सबसे अच्छे में से एक है आप बैटरियों के साथ भी तेल के लैंप, मोमबत्तियां या कैंपिंग लैंप का उपयोग कर सकते हैं। रोशनी की रोशनी के बिना रात में उठने के लिए मशालों के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप अपने आप को एक पेडल जनरेटर से तैयार करने का निर्णय लेते हैं तो आप अभी भी लैंप पर स्विच करने में सक्षम होंगे।
    लाइव शीर्षक बिना छवि के लिखित छवि चरण 2 बुलेट 1
  • लाइव शीर्षकहीन छवि के साथ छवि शीर्षक चरण 3
    3
    घर को पृथक करें की एक परत जोड़ें घर की दीवारों के इन्सुलेशन, विशेष रूप से अटारी में और दरवाजे के आसपास गर्मी दरवाजे, खिड़कियां और घर के ऊपर से बच जाती है एक अलगाव प्रणाली बनाएं जो गर्मी से बचने के लिए कम से कम राशि देता है। दरवाजों के निचले हिस्से को सील करें।
  • आप ड्राफ्ट ब्लॉक करने के लिए विंडो इन्सुलेशन किट का भी उपयोग कर सकते हैं। आप एक खरीद सकते हैं, या इसे आप से बनाओ.
    इमेज का शीर्षक लाइव बिना विद्युत चरण 3 बुलेट 1
  • लाइव शीर्षक बिना छवि के चरण 4
    4
    केंद्रीय हीटिंग पर विचार करें यदि आपके पास कोई चिमनी या लकड़ी के स्टोव नहीं है, तो आपको एक मिलना चाहिए, खासकर यदि आप किसी ठंडे वातावरण के क्षेत्र में रहते हैं। घर में अन्य कमरे गर्मी करने के लिए आप अपने फायरप्लेस से घर के दूसरे कमरे में वेंटिलेशन नलिकाएं बना सकते हैं।
  • भाग 2: पाक कला

    लाइव शीर्षकहीन छवि के शीर्षक में छवि 5
    1
    आप कैसे खाना बनाना चाहते हैं के बारे में सोचो बिजली का उपयोग किए बिना पकाने के सर्वोत्तम तरीके में से एक है एक लकड़ी के स्टोव का उपयोग करें. जब लकड़ी के स्टोव पर खाना पकाने के लिए मौसम बहुत गर्म है, कैंपिंग गैस स्टोव का उपयोग करें, जो किसी भी अन्य गैस स्टोव की तरह कार्य करता है।
    • यदि आपके पास गैस स्टोव है, तो आप इसे बिना बिजली के भी हमेशा उपयोग कर सकते हैं। आपको बर्नर को मैच या लाइटर के साथ हल्का करना होगा।
    लाइव शीर्षक बिना छवि बिजली के चरण 5 बुलेट 1
  • लाइव शीर्षक बिना छवि बिजली के चरण 6
    2
    एक वनस्पति उद्यान हो जाना. एक दुकान में फलों और सब्जियां खरीदने की बजाए, तुम्हारा विकास क्यों न हो? थोड़ा सा बीज के साथ आप अपने बगीचे को समृद्ध वनस्पति उद्यान में बदल सकते हैं। अपनी मिट्टी पर अपने पौधों का खेती करने से इसका मतलब है कि कई पदार्थों को खाने से बचा जाना चाहिए, जिनके लिए भोजन का खुलासा होना चाहिए।
  • फलों और सब्जियां बढ़ें जो वर्ष के अलग-अलग समय पर पके हैं, ताकि एक स्केलर फसल पैदा हो सके।
    लाइव शीर्षक बिना छवि का शीर्षक चरण 6 बुलेट 1
  • यदि आप बड़े पैमाने पर उत्पादन करना चाहते हैं, तो आपको फसल रोटेशन के बारे में अधिक जानने की आवश्यकता होगी। एक पुस्तिका पढ़ें
    लाइव शीर्षक बिना छवि के लिए शीर्षक चरण 6 बुलेट 2
  • एक बनाएं सुगंधित जड़ी बूटियों का उद्यान सभी वर्षभर स्वादिष्ट मसालों के लिए (आप भी कर सकते हैं सूखा)।
    लाइव शीर्षक बिना छवि का शीर्षक चरण 6 बुलेट 3
  • इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली के चरण 7
    3
    पशु प्रजनन यदि आपके पास ऐसा करने के लिए जगह है, तो आपको कुछ पशु उठाएं। गायों, बकरियों और भेड़ दूध और पनीर के उत्कृष्ट स्रोत हैं, मुर्गियों मांस और अंडे प्रदान करते हैं, और मैं सूअरों वे आपको कचरे का निपटान करने में मदद करते हैं - साथ ही साथ भोजन का स्रोत भी है आप अपने पशुधन उत्पादन को बेच, व्यापार और रख सकते हैं
  • एक चिकन घर का निर्माण अपनी मुर्गियों के लिए मुर्गियों को चलना और अंडे लगाने के लिए कुछ मुर्गियां लगाने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त चौड़ा होना चाहिए।
    लाइव शीर्षक बिना छवि बिजली के चरण 7 बुलेट 1
  • इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली के चरण 8
    4
    भोजन को संरक्षित करना सीखें. जब आप बिजली के बिना रहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि फ्रिज के बिना भोजन कैसे संचय करें लगभग सभी चीजों को फल से लेकर सब्जियों, मांस और अंडों तक जा सकता है। Invaseting संरक्षण का एक उत्कृष्ट तरीका है। यदि आप बड़े पैमाने पर भोजन पैक करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको खुद को स्वत: कुम्हार से लैस करना चाहिए - यह प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाता है
  • एक अचार में डालें अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हें आप रखना चाहते हैं जब अन्य ताजे खाद्य पदार्थ दुर्लभ होते हैं तो अचार अच्छे होते हैं।
    लाइव शीर्षक बिना छवि का शीर्षक चरण 8 बुलेट 1
  • फलों, सब्जियों और मांस को सूख जाता है. सुखाने वाला भोजन संरक्षण का एक और शानदार तरीका है जिसके लिए बिजली की आवश्यकता नहीं है।
    इमेज शीर्षक के बिना लाइव वीडिटी चरण 8 बुललेट 2
  • भाग 3: बिजली के बिना एक जीवन के लिए अन्य युक्तियाँ

    इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली का चरण 9
    1
    एक खाद बिन बनाएँ. खाद अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है, खासकर यदि आप कचरे पर करों का भुगतान नहीं करना चाहते हैं सरल निर्माण होने के अलावा, यह आपको उत्कृष्ट उर्वरक बनाने की अनुमति देगा।
  • इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली के चरण 10
    2
    खुद को उर्वरक का उत्पादन करें एक बहुत ही साधारण बात है अगर आप पशुधन बढ़ाते हैं आपका वनस्पति उद्यान आभारी होंगे यदि आप इसे घर निर्मित कार्बनिक उर्वरक
  • इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली के चरण 11
    3
    इसे बेचने के लिए अपने उत्पादन के उत्पाद पर विशेषज्ञ करें। अपने कौशल पर विचार करें: आप अच्छे हैं सीना, खाना पकाने, नक्काशी, निर्माण ...? बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने के लिए आपको कितना सामग्रियों की आवश्यकता होती है इसका ध्यान रखें अपने उत्पादों को बदलने के बारे में सोचें भेड़ों को बढ़ाएं? फिर जानने के लिए बुनी या एक अपने दूध से पनीर बनाओ.
  • इमेज का शीर्षक लाइव बिना विद्युत चरण 12
    4
    हाथ से कपड़े धो लें. यहां तक ​​कि अगर यह एक मुश्किल चीज है, तो आपको कुछ अनुभव प्राप्त होने के बाद यह सरल हो जाता है। अपने कपड़ों को एक मेज पर रगड़ें, उन्हें कुल्ला और उन्हें सूखा।
  • एक नरम कपड़े धोने के लिए राज़, सुखाने से पहले एक या दो कप सिरका के साथ कुल्ला करना है। सिरका कपड़े धोने से रोकेगा जैसे वे सूखेंगे
  • विधि 2
    एक अस्थायी ब्लैकआउट प्रबंधित करें




    भाग 1: घटना के लिए तैयारी

    इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली का चरण 13
    1
    एक आपातकालीन किट बनाएं पानी और गैर विनाशशील खाद्य पदार्थों के अलावा वहाँ अन्य चीजें हैं जो हमेशा एक आपातकालीन किट में मौजूद होना चाहिए रहे हैं। उदाहरण के लिए, एक टॉर्च, अतिरिक्त बैटरी, एक बहु चाकू (एक स्विस boxcutter की तरह), एक कम से कम एक सप्ताह के लिए सलामी बल्लेबाज कर सकते, दवाओं, सफाई, पैसे के लिए की जरूरत है, एक पोर्टेबल रेडियो, एक आपातकालीन कंबल।
    • आपको अपने दस्तावेज़ों की एक प्रति भी बनाना चाहिए स्वास्थ्य कार्ड, पासपोर्ट, निवास, जन्म प्रमाण पत्र आपके पास क्षेत्र का एक मानचित्र और आपातकालीन संपर्कों की एक सूची भी होनी चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली का चरण 14
    2
    एक प्राथमिक चिकित्सा किट को एक साथ रखो ब्लैकआउट के दौरान आपको कभी नहीं पता होगा कि क्या होगा, या किसकी चिकित्सा की आवश्यकता होगी, इसलिए घर पर प्राथमिक चिकित्सा किट रखने की सलाह दी जाती है। आप तैयार किट खरीद सकते हैं या अपनी किट को आपकी ज़रूरत के साथ रख सकते हैं। आपको क्या चाहिए की एक सूची के लिए, आप पढ़ सकते हैं इस अनुच्छेद.
  • लाइव शीर्षक बिना छवि के लिए शीर्षक चरण 15
    3
    घर पर पानी रखें रेड क्रॉस प्रति व्यक्ति प्रति दिन कम से कम 4 लीटर पानी रखने की सलाह देता है। यदि संभव हो, तो एक सप्ताह का रिजर्व रखें। यदि आपके पास तीन परिवार हैं, तो आपको 84 लीटर रखना चाहिए।
  • यदि आप इतने पानी को स्टोर करने में सक्षम नहीं हैं और आप सोचते हैं कि आपातकाल के दौरान नल का पानी पीने योग्य नहीं है, तो आप इसे शुद्ध कर सकते हैं। पढ़ना सीखना सीखें इस अनुच्छेद.
    लाइव शीर्षक बिना छवि का शीर्षक चरण 15 बुलेट 1
  • इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली के चरण 16
    4
    गैर-नाशयोग्य भोजन को अलग रखें इन खाद्य पदार्थों को कम या कोई तैयारी की आवश्यकता नहीं है यदि आपके पास गर्मी के स्रोत तक पहुंच नहीं है, जैसे ग्रिल या डेरा डाले हुए स्टोव (हम उन्हें दूसरे भाग में कवर करेंगे), तो आपको खाना चाहिए जिसे पकाया जाना चाहिए।
  • गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों को खाना पकाने की ज़रूरत है: सूप, पास्ता और कैन्ड पनीर।
    इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली चरण 16 बुललेट 1
  • गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थ जिन्हें खाना पकाने की आवश्यकता नहीं होती है: मूंगफली, डिब्बाबंद फल और सब्जियां, मूंगफली का मक्खन, अनाज की सलाखों, पटाखे और क्रैप्स, डिब्बाबंद मांस, पूर्व पैक किए गए पुडिंग, रस की बोतलें।
    इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली चरण 16 बुलेट 2
  • लाइव शीर्षक बिना छवि के शीर्षक चरण 17
    5
    अपने परिवार को ट्रैक करें यदि कोई शक्ति नहीं है और आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं, तो बैटरी का निर्वहन करने से पहले अपने परिवार के सदस्यों को फोन करने के लिए टेलीफोन का उपयोग करें (यह रिक्त होने पर आप इसे रीचार्ज नहीं कर पाएंगे)।
  • इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली का चरण 18
    6
    अपनी उंगलियों पर कुछ मनोरंजन रखें टीवी, कंप्यूटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करने में सक्षम नहीं होने के नाते, आपको कुछ मनोरंजन ढूंढना होगा लेकिन याद रखें कि आपको रात में एक पुस्तक पढ़ने के लिए मशाल बैटरी को बर्बाद नहीं करना चाहिए। यदि आपके पास लालटेन या मोमबत्तियाँ हैं, तो एक को मेज पर रखें ताकि वे इसे पढ़ सकें, खेल सकें या बात कर सकें।
  • भाग 2: प्रकाश और ताप

    इमेज का शीर्षक लाइव बिना विद्युत चरण चरण 1 9
    1
    वैकल्पिक प्रकाश स्रोतों में निवेश करें अलग मशालों को अलग रखें, लैंप, मोमबत्तियां कैंपिंग करें उन्हें अंधेरे में आसानी से सुलभ जगह में रखें। मोमबत्तियां उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे लंबे समय तक चले आते हैं और बैटरी का उपभोग नहीं करते हैं। अंधेरे में सामान्य रूप से जीने के लिए दीपक बहुत उपयोगी होते हैं I रसोई में जब आप खा रहे हों तो एक डाल दो।
  • लाइव शीर्षक बिना छवि बिजली के चरण 20
    2
    हीटिंग के बारे में सोचें यदि आपके पास एक चिमनी है, तो लकड़ी का एक स्टॉक बनाएं उन तापों को सील करें जिनका उपयोग आप गर्मी के नुकसान से बचने के लिए नहीं करते हैं। इसके अलावा कैरोसीन स्टोव खरीदने पर विचार करें। ऑपरेशन के दौरान वातावरण कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता या वातित होना चाहिए।
  • लाइव शीर्षक बिना छवि बिजली 21
    3
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चार्ज करने के लिए मशीन का उपयोग करें यदि आप बाहर अपनी कार तक पहुंच सकते हैं, तो आप सेल फोन और मशालों जैसे आवश्यक उपकरण रिचार्ज कर सकते हैं। सिगरेट लाइटर का उपयोग करें (यह बैटरी से जुड़ा है)।
  • भाग 3: पाक कला

    इमेज शीर्षक से बिना लाइव वीजेस के चरण 22
    1
    खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को शांत रखें. ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है सूखी बर्फ का एक ब्लॉक खरीदने के लिए, इसे अखबार में लपेटो और इसे फ्रीजर में डाल दिया। शुष्क बर्फ खरीदने के लिए आज की खोज करें, ताकि आपको पता चल सके कि आपातकाल में कहां जाएं
    • फ्रिज और फ़्रीज़र खोलें जब केवल आवश्यक हो तापमान के अंदर रखने के लिए आप फ्रिज को मोटी कम्बल के साथ भी कवर कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कंबल में फ्रिज प्रशंसकों को शामिल नहीं किया गया है
  • इमेज का शीर्षक लाइव बिना बिजली के चरण 23
    2
    पहले खराब होने वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करें इससे पहले कि आप गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थ खाने शुरू करें, उन विनाशकारी को खत्म करें यह ब्लैकआउट के पहले दिन से करें, क्योंकि सबसे अधिक खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को 4 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर दो घंटे से अधिक समय तक छोड़ने के बाद नहीं खाया जाना चाहिए।
  • नियम के अपवाद मुश्किल या संसाधित चीज, ताजे फल और सब्जियां, मक्खन, मार्जरीन और रोटी हैं।
  • लाइव शीर्षक के बिना लाइव छवि 24
    3
    पकाने के लिए गैस का उपयोग करें अगर आपके पास गैस स्टोव है तो आपको खाना पकाने में समस्या नहीं होगी। आपको हाथ से आग लगानी होगी, लेकिन उसके अलावा कोई समस्या नहीं होगी। यदि आपके पास इलेक्ट्रिक स्टोव हैं, तो खाना पकाने के लिए नीचे कुछ वैकल्पिक उपाय हैं:
  • घर को गर्मी करने के लिए स्टोव का इस्तेमाल कभी नहीं करें इन उपकरणों को इसके लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है और हवा में खतरनाक तरीके से बढ़ने के लिए कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा का कारण होगा।
  • लाइव शीर्षक बिना छवि बिजली के चरण 25
    4
    डेरा डाले हुए स्टोव का उपयोग करें, या ग्रिड. यदि आपके पास स्टोव डेरा डाले हुए हैं, तो इसका उपयोग करने का समय है ये कुकर सामान्य रूप से उसी प्रकार से कार्य करते हैं जैसे सामान्य गैस कुकर। यहां तक ​​कि एक ब्लैकआउट की स्थिति में ग्रिल और बारबेक्यू भी ठीक हो जाएंगे। अंदर उनका उपयोग न करें, कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता का खतरा
  • लाइव शीर्षक बिना छवि बिजली के चरण 26
    5
    आग लगाना, यदि आवश्यक हो तो. यदि आपके पास एक चिमनी है, तो इसका इस्तेमाल करें यदि आपके पास ऐसा नहीं है, तो आपको बगीचे में कैम्प फायर को रोशन करना पड़ सकता है यदि आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां ब्लैकआउट्स लगातार होते हैं और आपके पास कोई चिमनी नहीं है, तो आपको अपने बगीचे के एक भाग को बोनफ़र को समर्पित करने के विचार पर विचार करना चाहिए।
  • लाइव शीर्षक बिना छवि बिजली का शीर्षक 27
    6
    बाहर चले जाओ, यदि आप कर सकते हैं यदि आप घर छोड़ सकते हैं, तो आप खाने के लिए बाहर जा सकते हैं घर पर भी बंद होने के कारण आप पागल हो सकते हैं, इसलिए यदि आपके पास मौका है, तो बाहर खाना खाओ
  • टिप्स

    • अगर अचानक बिजली लापता है, तो घबराओ मत। एक टॉर्च लें, शांति से और सावधानी से चलें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com