शहर में आत्मनिर्भर होना कैसे होगा

हालांकि आपका सपना खुला देश में रहने या उपभोक्तावाद समाज से बचने के लिए है, फिर भी आप एक व्यस्त शहर के बीच में स्थित एक घर में अधिक आत्मनिर्भर हो सकते हैं। आत्मनिर्भरता विशेष रूप से सरलता, धन की बचत और आपके द्वारा जीने और काम करने के तरीके में अधिक ज्ञान के इंजेक्शन के आधार पर आधारित है। महानगर पर्यावरण में अधिक आत्मनिर्भर हो जाने के एक हिस्से में उपभोग की आदतों को बदलना शामिल है जो आप वर्तमान में पूरी तरह से निर्भर हैं और स्थानीय सामुदायिक संसाधनों और व्यक्तिगत कौशल का अधिक सुसंगत उपयोग करते हैं। आखिरकार, आप अब भी ग्रामीण इलाकों में रहने या एक पूरी तरह से आत्मनिर्भर जीवन शैली का सपना देख सकते हैं, लेकिन अब आपके पास क्या सुधार करने की अच्छी शुरुआत है यदि आपके पास एक बोकोलिक वातावरण में रहने का अवसर नहीं है।

कदम

1
असली मूल बातें से शुरू करें जो कुछ भी मौजूदा सेवाओं पर निर्भर करता है, उस पर काम करें आपको जरूरी नहीं कि उनके बिना जीना होगा, लेकिन यदि आपका उद्देश्य थोड़ा और अधिक आत्मनिर्भर होना है, तो निम्न बुनियादी गतिविधियों पर विचार करना बुद्धिमान है, जो कि ज्यादातर लोगों को रोजाना करना पड़ता है या जो पहले से ही बिना कर सकते हैं कठिनाई। आपको एक पेशेवर बनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आपके पास बहुत बुनियादी कौशल हैं या आपको पता नहीं है कि इन क्षेत्रों में कहां शुरू हो, तो आप अपने कौशल को और अधिक आत्मनिर्भर बनने की कोशिश कर सकते हैं।

  • क्या आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका घर साफ और सुव्यवस्थित है और रखरखाव का काम अंदर है? इस कदम से संबंधित कार्यों में बुनियादी लोगों को शामिल किया गया है, जैसे कि पेंटिंग और फर्निशिंग, ड्रिल का प्रयोग, फर्नीचर इकट्ठा करना, छोटे प्लंबिंग काम करना और इसी तरह।
  • क्या आप अपनी कार के लिए रखरखाव का काम कर सकते हैं? इसमें शामिल कार्यों में इसे धोना, तेल और बैटरी बदलने, टायरों की जांच आदि शामिल हैं।
  • क्या आप अपने वित्त का प्रबंधन करने में सक्षम हैं? इस से संबंधित कार्यों में बजट का सम्मान शामिल हो सकता है, अकेले आय स्टेटमेंट का मसौदा तैयार कर सकता है, जिस पर एक स्प्रेडशीट होती है जिस पर प्रविष्टियां और निकास आदि आती हैं।
  • क्या आप अपने दैनिक जीवन में एक कल्याण या फिटनेस कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं? स्वस्थ रहना आत्मनिर्भर जीवन को बनाए रखने और इसे अंतिम रूप में बनाए रखने में महत्वपूर्ण कारक है- यदि आप अपना फिटनेस प्रोग्राम बना सकते हैं और जिम या एक प्रशिक्षक पर पूरी तरह निर्भर होने के बजाय इसका सम्मान कर सकते हैं, तो इससे मदद मिल सकती है।
  • क्या आप एक संगठित व्यक्ति हो सकते हैं? अक्सर यह क्षमता संगठन से जुड़ी होती है कि आप घर को व्यवस्थित रखने के लिए और बाहरी और कार्य अपॉइंटमेंट्स के साथ-साथ अंतरिक्ष को बचाने के लिए अपनी चीज़ों को संग्रहीत करने के तरीकों की योजना बनाने के लिए क्या करेंगे। यह शायद आत्मनिर्भरता का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसके बिना, इस योजना को पूरा करना मुश्किल होगा।
  • छवि 1182273 2.jpg शीर्षक
    2
    अनुसंधान के लिए यह देखने के लिए कि क्या आप पौधों को विकसित कर सकते हैं और आप जो भी उपभोग कर सकते हैं। निश्चित रूप से आपको शुरुआत से सब कुछ खेती नहीं करना पड़ता है और शहरी परिवेश में यह एक मध्यम आकार के घर या अपार्टमेंट में रहने वाले व्यक्ति को अपने आप ही सब कुछ बनाने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है। लेकिन आप हमेशा बर्तनों में पौधों को रख सकते हैं, जिसमें बारहमासी जड़ी-बूटियों का उपयोग खाना पकाने और मसाले में होता है, जैसे मिर्च। टमाटर, बीन्स, मटर, बीट्स, गाजर आदि जैसी कुछ सब्जियां बढ़ाना हमेशा संभव होता है, यदि आपके पास एक पोर्च या बालकनी है और, यदि आप प्राकृतिक उपचार की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप औषधीय या सुगंधित पौधे भी बढ़ सकते हैं, जैसे लैवेंडर।
  • यह सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक संयंत्र के लिए प्रकाश, पानी और गर्मी पर्याप्त है जो आप एक घर में या सीमित स्थान में होते हैं। इन चर को प्रारंभ करने से पहले जांचें - यदि आपके पास गर्मी के बारे में चिंताओं हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि हार्डवेयर स्टोर से उपलब्ध विनय के छोटे पोर्टेबल ग्रीनहाउस की एक विस्तृत विविधता है, या आप उन्हें खुद बना सकते हैं।
  • पता लगाएं कि आपके सम्मिलित होने में इस तरह से अप्रयुक्त स्थान का उपयोग करना संभव है या यदि वहां अन्य पड़ोसी हैं जो एक सामुदायिक उद्यान बनाने के लिए एक साथ शामिल होना चाहते हैं। कंपोस्ट पाइल्स और वर्षा जल संग्रह टैंक काफी कॉम्पैक्ट हो सकते हैं और यदि आप इस गतिविधि को साझा करना चाहते हैं तो बेहतर स्थान और बेहतर तरीके से बिना कई पौधों को विकसित करना संभव है।
  • छवि 1182273 3.jpg शीर्षक
    3
    अपने फल और सब्जियां बढ़ाएं और घर पर सुपरमार्केट में आप आमतौर पर खरीदते हुए आइटम तैयार करें। कई आवश्यक उत्पाद और मूल्य-अतिरिक्त खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने दम पर विकसित कर सकते हैं, बशर्ते आप जानते हैं कि समय कैसे और किस समय है उदाहरण के लिए, आप साबुन और क्रीम, रोटी, पनीर, दही और संरक्षित बना सकते हैं। और आप उन्हें कुछ नई जगह के बजाय चीजों को ठीक कर सकते हैं, उदाहरण के लिए आप पुरानी जूतों की मरम्मत कर सकते हैं और बटन बदल सकते हैं, लेकिन अधिक जटिल चीजें भी कर सकते हैं, जैसे कि फर्नीचर बहाल करना और अपनी बाइक का समायोजन करना या कम से कम प्रयास करना
  • कई शाम कक्षाएं और विभिन्न शिल्प परियोजनाएं हैं जिन्हें आप देख सकते हैं। इंटरनेट उन लोगों के लिए एक शानदार उदार स्रोत है, जो आत्मनिर्भर होना चाहते हैं, क्योंकि बहुत से लोग इस आदर्श शेयर के बारे में अपने ज्ञान और सूचना को साझा करते हैं।
  • अपने शहर की सेवाओं के लिए समर्पित वेबसाइट को भी खोजें, यह जानने के लिए कि आप स्वयं-परियोजनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए और आत्मनिर्भरता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आप किससे बात कर सकते हैं। कुछ नगरपालिका परिषदों ने सामुदायिक बागानों को सब्जियों के लिए उपलब्ध कराया है, स्वयंसेवकों द्वारा आयोजित सबक चलाते हैं या उन्हें सीधे स्थानीय समूहों को भेज सकते हैं जो उनकी देखभाल करते हैं
  • कुछ- यह स्वयं परियोजनाएं या आत्मनिर्भरता परियोजनाएं बचत की तुलना में मजेदार पर अधिक आधारित हैं, क्योंकि आवश्यक काम, उपकरण या सामग्री की लागत बहुत अधिक है अगर आप पहले से ही बॉक्सिंग के साथ तुलना करते हैं, जो शायद भी हो सकता है बेहतर गुणवत्ता लेकिन कुछ परियोजनाएं वास्तव में खुद को खत्म करने के लिए सस्ता हैं - यह आपकी संतोषजनक और आपकी जीवनशैली के लिए अधिक अनुकूल हो सकती है। और, अगर आपको लगता है कि आप कुछ करने में अच्छा कर रहे हैं, तो यह विकसित करने का व्यवसाय बन सकता है!
  • छवि शीर्षक 1182273 4
    4
    जिन आइटमों का आप उपयोग नहीं करते उन्हें रीसायकल करें उन तरीकों पर विचार करें जिन पर आप अपने सामान का पुन: उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल रोड़रों के लिए छोटे बर्तन या पेड़ बनाने के लिए किया जा सकता है, जबकि शीर्ष आधा एक फ़नल बन सकता है। बोतलें, कंटेनर, किताबें, कपड़े और अन्य पुरानी चीजों को उपयोगिता को कैसे बहाल करने के बारे में शोध शुरू करने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि शिल्प की श्रेणी और खुद-अपने-आप की संभावनाएं बहुत विस्तृत हैं, आपको बहुत से अपनी पुरानी चीजों को हस्तनिर्मित उत्पादों और उपहारों में बदलने के अवसर और, अगर कोई वस्तु पूरी तरह से अपनी उपयोगी ज़िंदगी से अधिक पार कर गई हो, तो आप अंततः इसे फेंकने से पहले किसी अन्य उपयोग का पुन: पता कर पाएंगे - उदाहरण के लिए, पुराने कपड़े और तौलिये का उपयोग धोने के कपड़े या कपड़े धोने के रूप में किया जा सकता है मशीनों, टूटे हुए व्यंजनों का इस्तेमाल मोज़ाइक और इतने पर करने के लिए किया जा सकता है।
  • हालाँकि स्वयं को चीजों को रीसायकल करने में असफल रहना (उदाहरण के लिए, पुनर्नवीनीकृत पिज्जा बॉक्स का उपयोग करके टॉयलेट पेपर बनाना बेहद आत्मनिर्भरता है जो कि एक औसत व्यक्ति क्या कर सकता है), आपको सक्षम होना चाहिए उन वस्तुओं को अलग करने के तरीके ढूंढें जिनकी आपको अब आवश्यकता नहीं है, ताकि उन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सके। यदि नगरपालिका परिषद एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम शुरू करती है, तो इसका सबसे छोटा विवरण नीचे का पालन करें।
  • जब एक शिल्प परियोजना बनाने के लिए और अधिक उपकरण खरीदने के लिए संभव नहीं है या वांछनीय नहीं है, या परियोजनाओं के लिए आपको क्या जरूरत है, यह स्टोर करने के लिए जगह ले लीजिए, आपको श्रमिक रूप से इसे करने या इसमें शामिल होने के लिए समय निकालने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय, स्थानीय कारीगरों के समूहों के संपर्क में आने के लिए या इस तरह के हितों के साथ संपर्क में आने के लिए उपयोगी है, वे आपकी रीसाइक्लेबल मदों के दान के लिए आभारी होंगे।
  • छवि शीर्षक 1182273 5.jpg
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके घर में सही उपकरण और उपकरण हैं और आप की ज़रूरत में निवेश करें। कई घरों में आवश्यक रखरखाव उपकरण नहीं हैं और यह आपको उन चीजों को फेंकने के लिए मजबूर करता है जो हमेशा मरम्मत की जा सकती हैं, या किसी और को आपके लिए यह करने के लिए भुगतान कर सकता है। हालांकि छोटे अपार्टमेंट में यह उन उपकरणों को खरीदने के लिए हमेशा संभव नहीं होता है जो बगीचे के साथ बड़े घर की सेवा प्रदान करते हैं, यह अभी भी उपयोगी तत्वों पर विचार करने के लिए दरवाजे के टिका ठीक करने, फर्नीचर माउंट करने के लिए और इतने पर है।
  • बेड़े के बाजार, रियल एस्टेट बोली नीलामियां, छोड़ी गई भंडारण सुविधाओं और दान की दुकानों पर नीलामी उपयोगी उपकरण खोजने के लिए शानदार जगह हो सकती है।
  • छवि 1182273 6.jpg शीर्षक



    6
    अपनी रसोई के लिए टिकाऊ उपकरण रखने के लिए निवेश करें यह इस जगह में है कि शायद आप अक्सर भरे सेवा और जमे हुए भोजन पर निर्भर होने वाले बहुत से पैसे बर्बाद कर देते हैं। कई आधुनिक रसोई में रेफ्रिजरेटर, सिंक और शायद माइक्रोवेव ओवन के अलावा बहुत कम जगह या बुनियादी ढांचा है। यदि आपके पास निवेश करने के लिए धन है, तो छोटे और बड़े के लिए एक कॉम्पैक्ट ओवन या इलेक्ट्रिक स्टोव और एक खाना पकाने वाले शेल्फ के लिए धीमी गति से खाना पकाने वाले बर्तन के लिए विकल्प चुनें (कुछ में अधिक उपयोगिता के लिए बिजली की प्लेटें भी हैं: यदि आप कुछ खरीदते हैं इस प्रकार के स्टोव, पैसा अच्छी तरह से खर्च किया जाता है)। और, यदि आप एक खाद्य प्रोसेसर खरीद सकते हैं (यह बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से समय बचाता है)। अन्य बुनियादी और महत्वपूर्ण औजारों में बर्तन और धूपदान, सभ्य ladles, मिश्रण कटोरे और दूध के सलामी बल्लेबाजों और पनीर भट्ठे जैसे छोटे आइटम शामिल हैं - इन मदों में से कई खरीदे जा सकते हैं दूसरे हाथ बाजार, ऑनलाइन नीलामी और दूसरी ओर बिक्री में बहुत कम कीमत
  • यदि आप अपने आप को नहीं बना सकते हैं, तो इसे कैसे करें, क्योंकि यह बिल्कुल मुश्किल नहीं है। उदाहरण के लिए, रसोई की किताबें पढ़ें, विशेष कार्यक्रम देखें, मुफ्त ऑनलाइन स्कूलों का उपयोग करें (जैसे डेलिया स्मिथ) या कक्षा में जाएं।
  • यदि आपके पास कोई साइडबोर्ड या अलमारी नहीं है, तो दूसरे मौजूदा फर्नीचर का उपयोग करें, जैसे दीर्घकालिक दूध, डिब्बाबंद भोजन, आदि जैसे भोजन को स्टोर करें।
  • छवि शीर्षक 1182273 7.jpg
    7
    प्राथमिक चिकित्सा किट में निवेश करें यह उपकरण आपके घर में छोटी बीमारियों के इलाज के लिए महत्वपूर्ण है, जैसे कि सिरदर्द, सर्दी, कीट के काटने, स्नैग और खरोंच प्राथमिक चिकित्सा किट का इस्तेमाल अच्छी तरह से स्वास्थ्य में रखने के लिए किया जा सकता है, जैसे डिजिटल रक्तचाप मॉनिटर, सूर्य संरक्षण कारक क्रीम, विटामिन आदि। और चोटों या गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के मामले में हमेशा एम्बुलेंस नंबर, बेस डॉक्टर और अस्पताल की एक प्रति रखें।
  • एक बुनियादी अस्तित्व किट भी सिफारिश की है। यह एक सामान्य बॉक्स हो सकता है जिसमें आप मोमबत्तियों और मैचों या एक टॉर्च या बैकल लैंप के साथ ब्लैकआउट, कुछ कम्बल और अन्य चीजें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं, के साथ प्राथमिक चिकित्सा किट भी शामिल कर सकते हैं। कई नगर पालिकाओं में आपातकालीन स्टॉक की सूची होती है जो हर घर में होनी चाहिए, खासकर यदि आप ऐसे क्षेत्रों में रहते हैं जैसे भूकंप, बाढ़ या आग
  • छवि शीर्षक 1182273 8.jpg
    8
    उस क्षेत्र को जानना सीखें जहां आप रहते हैं ऐसा करने के लिए सरल उपाय एक नक्शा लेना है, इसका अध्ययन करना और पता है कि दुकानों और सेवा कंपनियों को इस क्षेत्र में कहां स्थित है। लेकिन अगर आप ड्राइविंग के बजाय चलते हैं, साइकिल चलाना, बस, ट्रेन या ट्राम जाते हैं, तो आप अपने वाहन को कैसे चलाते हैं, इस पर ध्यान देने के बिना बहुत कुछ तलाश सकते हैं। चलने और क्षेत्र को जानने में सक्षम होने से आपको आत्मविश्वास मिल जाता है और आपकी आजादी में सुधार होता है - यह तब उपयोगी होता है जब आपको इस क्षेत्र में कुछ खोजने की ज़रूरत होती है और आपको अन्य लोगों को निर्देश देने की अनुमति मिल जाती है।
  • अपने क्षेत्र की खोज से आपको दिलचस्प जवाहरात देखने और समय बिताने की अनुमति मिल सकती है। अपने पड़ोस में चलना और इसके बारे में अधिक जानने से आपको बोरियत के क्षणों में व्यस्त रखने का एक शानदार तरीका हो सकता है और यह टीवी देखना या कंप्यूटर गेम खेलने से स्वस्थ होता है।
  • छवि 1182273 9 .jpg शीर्षक
    9
    घर पर काम करने के लिए चीजों की एक सूची लिखें आप इसे अपने पीसी पर, एक डायरी में या ब्लैकबोर्ड पर कर सकते हैं। इस तरह, आप अपॉइंटमेंट्स को याद नहीं करेंगे और आप एक ही समय में अधिक काम करने से बचेंगे। बेशक, रूटीन लचीला होना चाहिए, इसलिए आप उन अवसरों का लाभ उठा सकते हैं जो अचानक पॉप अप करते हैं इसके अलावा, हमेशा घर से दूसरे स्थान पर जाने वाली प्रत्येक चाल से अधिक लाभ प्राप्त करने के तरीकों की तलाश करें - उदाहरण के लिए, जब आप सुपरमार्केट में पेंट्री में समाप्त होने वाली खरीदारी के लिए जाते हैं, तब आप क्या कर सकते हैं? विशिष्ट स्थानों में पूरा करने के लिए चीजों की सूची रखें, इसलिए जब आप कहीं जाने की योजना बनाते हैं, तो आप वहां मौजूद अन्य योजनाबद्ध गतिविधियों को भी देख सकते हैं।
  • अक्सर पैसा और समय बचाने के लिए परिवार या दोस्तों के साथ मिलकर एक कदम का आयोजन करना बुद्धिमानी है ऐसा करने से अनुभव को अधिक मनोरंजक बना सकता है, और यह आपके प्रियजनों के साथ होने का भी एक बहाना है।
  • छवि 1182273 10.jpg शीर्षक
    10
    अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए संतुलित आहार का पालन करें। प्रपत्र के शीर्ष पर मन और शरीर की भलाई को बनाए रखने के कई आसान तरीके हैं शारीरिक दृष्टि से, संभव के रूप में सक्रिय होने की कोशिश करें और लगभग हमेशा स्वस्थ खाने के लिए। हर रात सोफे पर कूदने के बजाय, उठकर पड़ोस में चले जाएं या अपने बच्चों के साथ गेंद के साथ खेलें। अभ्यास के एक रूप के रूप में सफाई का प्रयोग करें - यह काम एक घरेलू चीज़ की तरह कम लग सकता है और आपकी देखभाल करने का एक और मौका! अच्छा मानसिक स्वास्थ्य होने के कारण आप अपने जीवन और आपके आस-पास की दुनिया के प्रति नकारात्मक रुख को दूर करने के लिए खुद को सिखा रहे हैं - याद रखें कि जीवन के बारे में अच्छी चीजें क्या हैं, और जो वास्तव में मायने रखती हैं, जब भी नकारात्मक विचार होते हैं वे आपके सिर में बहुत लंबा रहने लगते हैं। और अपने दिमाग को प्रशिक्षित रखें: क्रॉसवर्ड पहेलियाँ करें, पहेली हल करें, जटिल गेम का हल ढूंढें, दूसरों के साथ बहुत कुछ बोलें और विभिन्न प्रकार के पुस्तकों और लेखों को पढ़ें। समस्याओं का समाधान करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मस्तिष्क के अंश "इसे प्रयोग करें या खो दें" पर आधारित होते हैं, इसलिए यह स्वस्थ रखने के लिए और गतिशील होने के लिए मन का प्रयोग करना बेहतर होता है।
  • अधिक बार आराम से अपने शरीर और मन को विश्राम और एकाग्रता के अभ्यास के माध्यम से ठीक करना, जैसे ध्यान
  • व्यायाम लचीलेपन और ध्यान के रखरखाव की सुविधा प्रदान करता है
  • अक्सर दूसरों के साथ सामाजिक रूप से, दोस्तों के साथ होने और लोगों से बात करने से आप अपनी आजादी को संरक्षित करने में मदद कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो शादीशुदा हैं या जिनके लिए अकेले रहते हैं, उनके लिए लंबे समय तक संबंध हैं: हमारे सभी मित्रों और परिचितों के एक व्यापक चक्र की आवश्यकता है ताकि हमारे विचारों को बाउंस करने में सक्षम हों और विचारों।
  • उम्र बढ़ने और एक आसीन जीवन शैली के साथ, मांसपेशी समूहों को कमजोर और हड्डियों dense- इस, गतिशीलता समस्याओं, साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए चयापचय और क्षति के एक संभावित कमी हड्डियों की कमजोरी का कारण बन सकता है और, बाद में कम हो करने के लिए शुरू । अपने चिकित्सक या किसी अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से जब भी आप की आवश्यकता होती है, लेकिन अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए स्वयं को पर्याप्त तरीके खोजने के बारे में बात करें।
  • आत्मनिर्भरता के लिए अपनी प्रेरणा और दूसरों के साथ बातचीत करने का तरीका देखें अक्सर, लोगों को आत्मनिर्भर होना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके पास सामाजिक संबंधों से जुड़ी समस्या है, या वे ऐसा करते हैं जब वे दूसरों पर भरोसा नहीं कर सकते हैं और / या लोगों से बचने का कोई रास्ता खोज सकते हैं। लोगों को आत्मनिर्भर होने का फैसला करने के साथ-साथ कचरे को कम करना और अधिक जिम्मेदार मनुष्य बनना बहुत ही ज़रूरी कारण हैं। और कभी-कभी कम परोपकारी या किसी के अंदरूनी स्व के आधार पर अन्य समस्या उत्पन्न हो सकती है, जो अंततः, एक व्यक्ति को वास्तव में आत्मनिर्भर होने से रोक सकती है आम तौर पर आप अपनी शेल से बाहर निकलने की इच्छा जांच सकते हैं और आप कितनी बार मदद के लिए पूछ सकते हैं यह गणना करके और अपने समुदाय से जुड़ा रह सकते हैं और आपको इसकी ज़रूरत होने पर ऐसा करने की स्थिति क्या है। यदि आप एक कोकून के अंदर छिपाते हैं, तो यह आप दूसरों से बाहर रखा गया बनाने के लिए और एक जीवन complicata- इस तरह दूसरों से बात के रूप में अलगाव की भावना कारणों से, के लिए एक समाधान खोजने के लिए अपने सबसे अच्छा बना सकते हैं, सामुदायिक सेवाओं के लिए जाना या यहाँ तक कि एक मनोचिकित्सक के साथ सत्र बनाते हैं।
  • छवि 1182273 11.जेपीजी शीर्षक
    11
    हमेशा अपने तरीके और अपने स्थान के अनुसार नए तरीके का मूल्यांकन करें जिसमें आप आत्मनिर्भर हो सकते हैं। आत्मनिर्भरता, मौलिक रूप से, भीतर और भीतर से आता है कि आप अपने मालिक के साथ कैसे जीते हैं। यह मस्ती का हिस्सा है और कुछ बेहतरीन विचारों को सरल जरूरतों से आते हैं। जिस क्षेत्र में आप रहते हैं और आत्मनिर्भरता की खामियों को देखते हुए आप अपनी स्वायत्तता में सुधार कर सकते हैं, जो बदले में, शहर की आत्मनिर्भरता को और अधिक लाभदायक बनाने में मदद कर सकते हैं, कचरे को कम करने के लिए। और, यदि आप अन्य सेवाओं पर कम निर्भर हैं, तो आपकी कम निर्भरता उन लोगों की तुलना में बेहतर लग सकती है जिनके लिए इसे सबसे ज़्यादा ज़रूरत है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com