पानी के नीचे कैसे देखें

मनुष्य पानी के नीचे होने वाली सभी चीजों के बारे में उत्सुकता से उत्सुक है - नक्शे को आकर्षित करने के लिए धरती की पूरी सतह को पार करने के बाद, खोजकर्ता ने पानी के नीचे की तरफ अधिकतम गहराई तक देखा है। क्लोरीन की वजह से प्रसिद्ध ज्वलंत सनसनी के बावजूद पूल में अपनी आंखें खोलना एक प्रलोभन है। इस असुविधा के लिए इस्तेमाल करने के तरीके हैं, लेकिन वहां वैध स्वास्थ्य प्रभाव भी हैं। इस कारण से, जब आप स्कूबा डाइवर्स के रूप में अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट करना चाहते हैं, तो पूल में, समुद्र तट पर या किसी झील में, आपको गॉगल्स या मुखौटा पहनना चाहिए।

कदम

विधि 1
आंखें पानी के नीचे खोलें

नीचे दी गई छवि देखें पानी के नीचे चरण 1
1
पूल के अंदर देखो यह कहना आसान लगता है, लेकिन जो भी कोशिश करता है वह क्लोरीनयुक्त पानी में आँखों के उद्घाटन के साथ तीखे सनसनी जानता है सौभाग्य से, ऐसी तकनीकें हैं जो आंखों को पानी में इस्तेमाल करने की अनुमति देती हैं। यदि ये विधियां संतोषजनक परिणाम नहीं लेती हैं, तो पूल में सुरक्षित रूप से देखने के लिए चश्मा पहनने या मास्क पहनना उचित है।
  • घर पर सिंक या बाथटब को पानी भरकर अभ्यास करें, अपनी नाक को लपेटकर और अपना चेहरा डुबोकर और अपनी आँखें खोलें। क्लोरीन या अवशेषों के बिना पानी से शुरू होकर, आप किसी अन्य परेशानी का सामना किए बिना आंखों में पानी की सनसनी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • क्लोरीन पूल में आम तौर पर सुरक्षा-नियंत्रित पीएच लगभग 7.0-7.6 है। इस तरह से यह बैक्टीरिया को प्रभावी रूप से मारने के लिए संभव है, लेकिन वसा और सेबम से छुटकारा पाने के लिए लोगों को पानी में स्थानांतरित नहीं किया जाता है - ये शारीरिक उप-उत्पादों आंखों से परेशान हैं।
  • हालांकि क्लोरीन की सामान्य खुराक से आंखें आंखों की जलन पैदा करती हैं, लेकिन यह स्थायी क्षति के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। हालांकि, यह आंसू परत को खत्म करने में सक्षम है जो कॉर्निया को बचाता है, आंख को बैक्टीरिया के लिए अधिक संवेदनशील बना देता है जो कि पूल के क्लोराइट वातावरण में बच जाता है।
  • सूजन के मामले में, अपनी आँखों को ताजा और साफ पानी से धोएं या असुविधा को कम करने के लिए खारा समाधान के साथ आंखों का उपयोग करें।
  • नीचे दी गई छवि देखें पानी के नीचे चरण 2
    2
    समुद्र में अपनी आँखें खोलें प्राकृतिक जल में तैरना क्लोरीन से आंखों की जलन का खतरा बचता है, लेकिन रेखांकित करने के लिए एक महत्वपूर्ण विवरण है: क्लोरीन की अनुपस्थिति बैक्टीरिया और रोगजनक अवशेषों की उपस्थिति के बराबर होती है। समुद्र तट के पास के पानी में, लहरें लगातार रेत फेंक देती हैं और किनारे पर चट्टानों की बनी हुई होती हैं, जो फलस्वरूप कॉर्नियल ऐब्रेसेज पैदा कर सकती हैं। खुले समुद्र में आपको अधिक सुखद डाइविंग अनुभव का आनंद लेने का अवसर मिलेगा।
  • अपना मुंह खोलने की सावधानी बरतें - हालांकि यह उतना खतरनाक नहीं है जितना लगता है, समुद्री जल के एक घूंट में लाखों बैक्टीरिया कोशिकाएं हैं, हजारों ज़ोप्लान्क्टन जीवों के सैकड़ों और हजारों फिटोप्लंकटन
  • चित्र देखें नीचे पानी के नीचे चरण 3 देखें
    3
    झील जल में अपनी आँखें खोलो इस मामले में बैक्टीरिया आपकी पहली चिंता है यद्यपि यह संभावना नहीं है कि झील के किसी एकल-सेल वाले नागरिक समस्याएं पैदा करेंगे, लेकिन जब आप पानी के नीचे की दुनिया का निरीक्षण करना चाहते हैं तो सुरक्षा (मुखौटा या काले चश्मे) पहनना उचित है। उथले पानी में आप झील के निचले हिस्से की मिट्टी और अन्य खतरनाक कण पा सकते हैं जैसे आप तैरते हैं और अपनी आंखों में प्रवेश कर सकते हैं।
  • अटान्थाहोबा एक विशेष रूप से खतरनाक सूक्ष्मजीव है जो ताजे पानी में पाया जाता है (नल का पानी भी शामिल है, हालांकि शायद ही कभी)। ओक्यूलर संक्रमण के मामले में एक कॉर्नियल प्रत्यारोपण आवश्यक हो सकता है।
  • झीलों में आप किनारों के क्लोरीन या समुद्र की लहर के कारण परेशानी का सामना किए बिना पानी के नीचे अपनी आँखें खोल सकते हैं। यदि आप जोखिम चाहते हैं, तो इन जल में आप अपनी आँखें अन्य लोगों की तुलना में अधिक समय तक खोल सकते हैं, जिसमें आप तैर सकते हैं! झील द्वारा प्रदत्त खराब दृश्यता, हालांकि, आपको आकर्षक शो का आनंद लेने से रोकता है
  • नीचे दी गई छवि देखें पानी के नीचे चरण 4
    4
    संपर्क लेंस निकालें ऊपर वर्णित किसी भी पर्यावरण में, आपको अपनी आँखें पानी के नीचे खोलने से पहले उन्हें निकालना होगा हालांकि लेंस बंद होने का जोखिम कम है (पानी का दबाव उन्हें जगह में रखना चाहिए), सबसे बड़ा खतरा बैक्टीरियल संक्रमण है।
  • यदि आप चश्मा या एलएसी पहनते हैं, तो आप स्नातक किए गए पानी के नीचे मुखौटे या चश्मे खरीद सकते हैं। इन उपकरणों को पहनना सुरक्षा के बिना अपनी आँखें खोलने से पानी के नीचे देखने के लिए एक अधिक सुरक्षित विकल्प है और चश्मे के बिना उन सभी लोगों के लिए एकदम सही है जिनके पास अच्छी दृष्टि नहीं है
  • विधि 2
    एक पानी के नीचे की खोज के लिए तैयार

    नीचे दी गई छवि देखें पानी के नीचे चरण 5
    1



    चश्मे पहनें इस तरह आप किसी भी आंख की जलन का सामना किए बिना पानी के नीचे देख सकते हैं और तैरने के दौरान डिवाइस को सिर के आसपास दृढ़ रहने की अनुमति मिलती है। काले चश्में संलग्न करना आसान है: आंखों पर लेंस लगाएं और सिर के चारों ओर सिलिकॉन बैंड खींचें। पट्टा को मंदिरों के साथ-साथ काले चश्मे का भी पालन करना चाहिए, बिना दर्द के कारण।
    • चश्मे की एक जोड़ी केवल अच्छी तरह से काम करती है, जब वह आँखों के आसपास एक निर्बाध समापन की अनुमति देती है अगर पानी उन में प्रवेश करता है, तो इसका मतलब है कि आपको एक अलग मॉडल की कोशिश करनी होगी। बैंड और लेंस का आकार सील सील को सुनिश्चित करने के लिए सभी काम करना चाहिए- आपको कक्षाओं के चारों ओर चश्में दबाकर चूषण कप को लगातार बहाल करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।
    • इन सामानों का प्रयोग व्यावहारिक रूप से सभी प्रतियोगी स्तर के तैराकों द्वारा किया जाता है, जो गैर-वायुगतिकीय मुखौटा का उपयोग करके उनकी दृश्य क्षमता या उनकी गति से समझौता नहीं करना चाहते हैं।
    • तैरना चश्में ने 14 वीं सदी के फारसी मॉडल की शुरुआत में बहुत कुछ विकसित किया है, जिसने पॉलिश किए गए कछुए के गोले का इस्तेमाल उनकी आंखों की रक्षा के लिए किया क्योंकि वे डूब गए और मोती इकट्ठे किए। आधुनिक उपकरण उत्कृष्ट दृश्यता की गारंटी देते हैं और प्लास्टिक, सिलिकॉन और पॉली कार्बोनेट मिश्रणों जैसे सामग्री का निर्माण कर रहे हैं।
  • नीचे दी गई छवि देखें
    2
    वह एक डाइविंग मुखौटा पहनता है काले चश्मे के विकास का प्रतिनिधित्व करता है और नाक को भी कवर करता है। यदि आप अपने नाक से बाहर अपने आप को असुविधाजनक साँस लेते हैं, तो यह डिवाइस आपको पानी के नीचे जाने के लिए उन अजीब नाक चिमटी का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है! चश्मे की तरह, यहां तक ​​कि मुखौटा भी एक घने बैंड के लिए सिर धन्यवाद में तय किया जाता है, जिससे आपको लगातार अपने हाथों के साथ दबाव लागू करने के लिए मजबूर किए बिना तैरते हुए उपकरण को बनाए रखना चाहिए।
  • मुखौटे काम करती हैं क्योंकि कांच और आंखों के बीच के सपाट सतह और हवा का अंतर आपको पानी के नीचे पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। पानी में प्रकाश बाहरी पर्यावरण की तुलना में अलग तरह से रिफ्रैक्ट करता है और मुखौटा इस विचलन को ठीक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • आप स्नोर्कल ट्यूब को मुखौटा बैंड पर लागू कर सकते हैं - इस तरह आप कीमती हवा के लिए असीमित पहुंच वाले सतह पर लंबे समय तक फ्लोट कर सकते हैं।
  • यदि आप चश्मा का उपयोग करते हैं, तो आप एक स्नातक मास्क खरीद सकते हैं! आप संपर्क लेंस से भी डुबकी लगा सकते हैं, लेकिन यदि आप खुले समुद्र में बाहर जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको केवल नरम लोगों का उपयोग करना चाहिए - कठोर लोगों को गहराई में दर्दनाक सक्शन पैदा हो सकता है।
  • नीचे शीर्षक चित्र देखें
    3
    पानी के नीचे की गतिविधियां करें सिलेंडर के साथ डाइविंग (संपीड़ित गैसों का सही मिश्रण से भरा एक टैंक) एक गतिविधि है जिसे जाना जाता है "सब करते हैं" या "डाइविंग"। गोताखोरों मास्क, गीला सूट, पंख और उछाल वाले कम्पेमिटर से लैस हैं, जो समुद्र तल, मलबे, प्रवाल भित्तियों और पानी के नीचे की गुफा प्रणालियों का पता लगाने में उनकी मदद करते हैं। स्कूलों या पाठ्यक्रमों के लिए खोजें स्कूबा डाइविंग अपने शहर में अगर आप इस खेल में रुचि रखते हैं! डाइविंग से संबंधित जोखिमों को कम करने के लिए आपको विशेष सुरक्षा अवधारणाओं को जानने की ज़रूरत है, क्योंकि पानी के नीचे का वातावरण मानव जीवन के लिए अभिप्रेत नहीं है।
  • यह सूट पानी की एक परत को अवशोषित और बनाए रखती है जो शरीर द्वारा गर्म होती है और जो बदले में गोताखोर गर्म रखती है। पता है कि यह समुद्र की गहराई में ठंडा है!
  • पंख एक आवश्यक तेजी से प्रणोदन की गारंटी देते हैं, सभी उपकरणों पर विचार करते हुए कि गोताखोर को ले जाना चाहिए।
  • फ्लोट मुआवजा उपकरण एक विशेष जैकेट को बढ़ाना और deflating द्वारा काम करते हैं - इस तरह वे विसर्जन की गहराई को नियंत्रित करते हैं। गिट्टी को वंश की सुविधा के लिए भी उपयोग किया जाता है
  • कोरल रीफ्स प्राकृतिक हो सकते हैं, जैसे कोरल की एक जटिल और बड़ी प्रणाली द्वारा बनाई गई, या कृत्रिम, या मनुष्य द्वारा जानबूझकर बनाई गई या बुझाने वाली संरचनाएं।
  • विधि 3
    नीचे से या ऊपर से सागर को छानना

    नीचे दी गई छवि देखें
    1
    एक गिलास नीचे की नाव पर यात्रा करें ये नावें यात्रियों को नीचे पानी का पालन करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। आमतौर पर, वे प्रवाल भित्तियों, जहाजों के ऊपर या जलीय गतिविधि के लिए ब्याज के अन्य क्षेत्रों के साथ पर्यटन के लिए उपयोग किया जाता है। पानी के नीचे के अन्वेषण के अन्य तरीकों की तुलना में इस प्रकार की यात्राएं बेहद महंगा नहीं हैं, और तटीय शहरों और प्राकृतिक स्प्रिंग्स के पास कई कंपनियों द्वारा पेश की जाती हैं।
  • नीचे दी गई छवि देखें
    2
    बोर्ड पर एक पनडुब्बी जाओ हालांकि यह कई लोगों के लिए एक अनूठा अनुभव है (जब तक कि आप फिल्म की एक डीवीडी खरीदते हैं "लाल अक्टूबर के लिए शिकार"), चूंकि एक निजी पनडुब्बी में समुद्री तट को देखने की लागत € 600,000 से शुरू होती है, नागरिक और सैन्य वाहन लगातार समुद्र की गहराई गश्त करते हैं। आप सैन्य पनडुब्बियों के साथ पर्यटन कर सकते हैं न कि सक्रिय सेवा में जो पानी के नीचे की दुनिया में एक खिड़की खोलते हैं - हालांकि, पर्यटक रिसॉर्ट्स में ऐसी कंपनियां हैं जो यात्रियों के लिए पनडुब्बी यात्रा की पेशकश करती हैं
  • इन तरीकों के बारे में बात करते समय, पता है कि अंग्रेजी परिसंचरण HOV एक पायलट द्वारा संचालित पनडुब्बियों को इंगित करता है, जबकि शब्द आरओवी उन रिमोट कंट्रोल वाहनों के लिए उपयोग किया जाता है वेब पर आप इसके बारे में बहुत सारी जानकारी पा सकते हैं, जिससे आप जान सकते हैं कि वर्तमान में कौन-सी पनडुब्बियां उपयोग की जाती हैं, यहां तक ​​कि नामित मॉडल "एल्विन" जो 1 9 64 के बाद से प्रयोग में है!
  • नीचे दी गई छवि देखें
    3
    समुद्र तट के साथ चलना लो गोले, क्लीपेस्टरॉइड और शार्क दांत की खोज में किनारे को उगलने से आपको पानी के नीचे की जिंदगी के उत्सुक सूखी जमीन के निवासी के रूप में एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो इस सब में थोड़ी `रहस्य` है, इस बात पर विचार करते हुए कि किनारे पर धकेलने वाले अधिकांश मर चुके हैं या मरते हैं, लेकिन लगभग सभी चीजों को आप समुद्र के बारे में जानते हैं इन निष्कर्षों से।
  • 2012 तक एक विशाल स्क्वीड को जीवित करना संभव नहीं था। यह अपने अस्तित्व के बारे में पता था कि किनारे पर या शुक्राणु व्हेल के पेट के अंदर पाए गए अवशेषों के लिए धन्यवाद। हालांकि रोमांचक हो सकता है, प्राचीन समुद्री किनारा द्वारा प्रस्तुत वास्तविक साक्ष्य दुर्भाग्य से साक्ष्य नहीं माना जाता है।
  • किसी भी समुद्र तट के साथ चलता है, आप कुछ समुद्री जीवों के कई अवशेषों को पूरा कर सकते हैं। उत्तरी अमेरिका के प्रशांत तट के साथ ऑक्सनर्ड, कैलिफ़ोर्निया और अन्य शहरों के निवासियों ने उन (और कई अन्य लोगों) जीवों को जीवित किया है, जब सेंट पीटर की नौकाओं (वैज्ञानिक नाम) वेलेल्ला वेलेला) अपने समुद्र तटों पर डाला गया है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com