रियरव्यू मिरर का उपयोग कैसे करें

कार चलाने पर, आसपास के यातायात को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है। यह आपको समझने में मदद करता है कि ड्राइवर आपके आस-पास क्या कर रहे हैं। इसके अलावा, जब लाइनों को बदलने या सुरक्षित रूप से चालू होने पर मूल्यांकन करना आसान होगा अपने चारों ओर की सड़क के अच्छे दृश्य प्राप्त करने के लिए, आपको पहिया के पीछे आने से पहले गाड़ी के रियरव्यू मिरर को समायोजित करना होगा, फिर इसे निश्चित समय पर देखें।

कदम

भाग 1
मिरर समायोजित करें

रियर व्यू मिरर स्टेप 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला इमेज
1
सीट की स्थिति दर्पण को समायोजित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि सीट सही ड्राइविंग स्थिति में है। इसे आगे या पीछे ले जाएं, यदि जरूरी हो तो इसे जकड़ना, बढ़ाएं या कम करें यदि आपके पास मौका है
  • सीट को समायोजित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप आसानी से कार पेडल तक पहुंच सकें। सुनिश्चित करें कि आप त्वरक, ब्रेक और वर्तमान में मौजूद क्लच पर पहुंचें।
  • रियर व्यू मिरर स्टेप 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाली छवि
    2
    बेल्ट पर रखें अब आप अंतिम ड्राइविंग स्थिति में हैं। यदि आप बेल्ट संलग्न करने से पहले दर्पण समायोजित करते हैं, तो आप स्थिति बदल सकते हैं जब आप गाड़ी चला रहे हो
  • आपकी सुरक्षा के लिए हमेशा जरूरी सीट बेल्ट के साथ सवारी करना महत्वपूर्ण है।
  • रियर व्यू मिरर स्टेप 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाली छवि
    3
    रियरव्यू मिरर को स्थानांतरित करें सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से आपके पीछे ट्रैफ़िक देखते हैं। आपको अपने पीछे की सड़क, साथ ही क्षितिज रेखा और इसके ऊपर कुछ स्थान देखने में सक्षम होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप दर्पण में पूरी रियर विंडो देख सकते हैं।
  • दर्पण को समायोजित करने के लिए, आपको इसे अलग तरह से कोण की आवश्यकता है। यह इसे जुड़ाव के जोखिम को बिना चलाने के लिए आसान होना चाहिए।
  • रियर विंडो के एक तरफ दूसरे से ज्यादा देखने के लिए दर्पण को समायोजित न करें। यह सड़क के आपके समग्र दृश्य को सीमित करेगा कार के पक्षों की जांच के लिए साइड मिरर का उपयोग करें
  • रियर व्यू मिरर चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब आप रोकते हैं तो छोटे सुधार करें यदि ड्राइव करने के बाद शुरू करने के बाद आपको इस धारणा है कि दर्पण बेहतर समायोजित है, तो उसे ब्रेक के दौरान रखें इस कदम पर ऐसा करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि जब आप पहिया के पीछे होते हैं तो आपको हमेशा ट्रैफ़िक पर ध्यान केंद्रित करना होता है
  • ड्राइविंग करते समय, वाहन की कंपन पीछे-देखने के दर्पण की स्थिति को बदल सकती है जब आप पहिया के पीछे हों और यदि आवश्यक हो तो दर्पण को समायोजित करने पर ध्यान दें।
  • रियर व्यू मिरर चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    5
    हर बार जब आप ड्राइव करते हैं तो आईने को समायोजित करें। जोखिम के लिए नहीं, इस सलाह का पालन करें। आप दर्पण की स्थिति को आखिरी बार जब कार में मिलते हैं, पर भरोसा नहीं कर सकते। किसी ने इसे आपके ज्ञान के बिना स्थानांतरित किया हो सकता है, या हो सकता है कि आप थोड़ा अलग तरीके से बैठा हो।
  • भाग 2
    गाइड मिरर का उपयोग करें




    रियर व्यू मिरर चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    रियरव्यू मिरर नियमित रूप से जांचें यहां तक ​​कि अगर आपको ट्रैफ़िक के बिना सीधे मोटरवे पर एक यात्रा करना पड़ता है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके पीछे क्या होता है ऐसा करने के लिए, प्रत्येक 5-8 सेकंड में दर्पण देखें।
    • यह आदत आपको आपके पीछे की यातायात स्थितियों पर निर्भर रहती है।
    • यह आपको उन कारों को देखने का भी मौका देता है जो आपको पीछे ले जाती हैं और यहां तक ​​कि आपके पीछे एक खतरनाक या भ्रामक तरीके से चलने वाली कारें
  • छवि शीर्षक 216835 9 7
    2
    सड़क में स्थिति बदलने से पहले रियरव्यू मिरर में देखें छोड़ने से पहले और रोकना, आगे बढ़ने, बदलना, गलियों को बदलना, आना या वाहन के किसी अन्य आंदोलन से पहले करो। व्यवहार में, जो भी आंदोलन आप करते हैं जब आप गाड़ी चलाते हैं, तो अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पहले दर्पण की जांच करें।
  • जब आप लेन बदलते हैं, तो साइड मिरर और रियरव्यू मिरर को संयोजन में देखें, यह देखने के लिए कि क्या आपके पास चलना है। वही करो जब यह सत्यापित करने के लिए किया जाए कि आपके अंधा जगह में कोई बाधा नहीं छिपा रही है। ये सभी सावधानियां आपको सड़क पर और अधिक सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति देती हैं।
  • रियर व्यू मिरर चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    रियरव्यू मिरर का उपयोग करें जब आप पीछे हो रहे हों यह टूल विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप नीचे समर्थन कर रहे हों वास्तव में, दर्पण आपको समझने में मदद करता है कि आपके पास एक स्पष्ट रास्ता है और आप अन्य कारों, लोगों या वस्तुओं के साथ टकराव से बचने के लिए अनुमति देते हैं।
  • पीछे जाने पर, केवल रियरव्यू मिरर पर भरोसा मत करो साइड मिरर को भी जांचें और सीधे मुड़ें, ताकि आप कार के पीछे अपनी आंखों से देख सकें और स्थिति को अच्छी तरह से मूल्यांकन कर सकें। सब के बाद, यह हमेशा बेहतर है जोखिम नहीं है।
  • रियर व्यू मिरर चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    रियरव्यू मिरर को देखो जब आप भारी यातायात में हैं। जब आप तनावपूर्ण और भ्रामक ड्राइविंग स्थिति से निपटने की कोशिश करते हैं तो यह उपकरण आपको बहुत अधिक उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकता है। उदाहरण के लिए, दर्पण का उपयोग करके यह देखने के लिए कि क्या उलट करने से आपको एक संकीर्ण स्थान से बाहर निकलने में मदद मिल सकती है या स्थिति खराब हो सकती है।
  • रियर व्यू मिरर स्टेप 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि आप कर सकते हैं, तो अचानक बंद होने से पहले दर्पण का उपयोग करें। तेजी से ब्रेकिंग करने से पहले, एक दूसरे के लिए देखो, यह आकलन करने के लिए कि क्या आपके पास कोई कार भी है जो धीमा नहीं कर पाएगी। इस मामले में, लेन बदलने या धीमा करने पर विचार करें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, यह जानते हुए कि आप बफ़र होने जा रहे हैं, आपके प्रभाव के लिए तैयार करने में कुछ ही क्षण होंगे।
  • यदि आप पहले से ही नियमित अंतराल पर रियरव्यू मिरर देखने की आदत में हैं, तो शायद आपको हमेशा पता चल जाएगा कि आपके पास अपने पास एक कार है जो आपके पीछे है। इससे आपको कारों के बीच की दूरी का त्वरित मूल्यांकन करने और समझने में मदद मिलेगी कि क्या आप के पीछे आने से पहले उसे मारने से पहले रोकना होगा।
  • मशीनों की दूरी तय करने के लिए सीखने के लिए सीखना आपको ब्रेक करने के लिए कितनी जल्दी चुनने में मदद करेगा, ताकि पीछे की टकरावों को रोकने के लिए
  • टिप्स

    • यदि आप रात में ड्राइव करते हैं, तो रियर-व्यू मिरर (एंटीग्लैयर) के विरोधी प्रतिबिंब समारोह का उपयोग करें। यह आपके पीछे की कारों के हेडलाइट्स से प्रकाश बनाने में मदद करता है जो आपको आंखों में परेशान कर सकता है। ऐसा करने के लिए, आईने के नीचे लीवर को स्थानांतरित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com