नौकरी कैसे ढूंढें

चाहे आप अपनी पहली नौकरी खोजना चाहते हों, करियर को बदल दें या लंबे समय से अनुपस्थित होने के बाद पेशेवर दुनिया में लौट जाएं, नौकरी पाने के लिए दो मुख्य कदमों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले अपने लक्ष्यों को स्थापित करना (और उन्हें प्राप्त करने के लिए तदनुसार कार्य करना) है, श्रम बाजार तक पहुंचने के लिए उपलब्ध सबसे नवीन उपकरणों का उपयोग करने के लिए दूसरा। मान लें कि आपके पास है आपके पेशेवर लक्ष्यों को परिभाषित किया

और अभी, नौकरी की तलाश में, यहां सफल होने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1
अपने कौशल दिखाएं

छवि शीर्षक से एक नौकरी चरण 1 प्राप्त करें
1
अपने फिर से शुरू की समीक्षा करें. नौकरी की तलाश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि पाठ्यक्रम यथासंभव पूर्ण और अप-टू-डेट है। यह दस्तावेज़ महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको एक अवलोकन देता है कि आप कौन हैं, आप कहां हैं और आप क्या पेशकश कर सकते हैं। इस पर विचार करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • फिर से शुरू करने पर जानकारी का आविष्कार न करें - यह बाद में आपको उलटा पड़ सकता है
  • हालिया और प्रासंगिक नौकरी की पेशकश की विविधता पढ़ें पाठ्यक्रम पर अपने कौशल और उपलब्धियों का वर्णन करने के लिए समान भाषा का उपयोग करें।
  • सक्रिय क्रिया का उपयोग करें जब आप पिछली नौकरी पर किए गए कार्यों का वर्णन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वाक्य यथासंभव संक्षिप्त और गतिशील हैं।
  • सही। व्याकरणिक या वर्तनी त्रुटियों की पहचान करने के लिए पाठ्यक्रम की कई बार समीक्षा करें कभी-कभी, एक साधारण टाइपो का साक्षात्कार के लिए बुलाया जाने की संभावना पर कोई नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, इसलिए आप जो लिखते हैं उसे ध्यान दें। कुछ लोगों को एक नज़र लेने के लिए भी पूछें
  • दस्तावेज़ स्वरूप क्लासिक और साफ होना चाहिए। पाठ्यचर्या का पहलू सामग्री के रूप में लगभग उतना ही महत्वपूर्ण है। एक साधारण फ़ॉन्ट (जैसे टाइम्स न्यू रोमन, एरियल या बेवन) का प्रयोग करें, सफेद या हाथी दांत पेपर पर काली स्याही और चौड़ी मार्जिन (प्रत्येक पक्ष के बारे में 2.5 सेमी)। बोल्ड या इटैलिक से बचें सुनिश्चित करें कि आपका नाम और संपर्क विवरण स्पष्ट और स्पष्ट स्थान पर स्थित है।
  • छवि शीर्षक से एक जॉब चरण 2 प्राप्त करें
    2
    नौकरी के लिए इंटरव्यू तैयार करें. व्यक्तिगत लिफ्ट पिच का विकास. कई संरचित साक्षात्कार, विशेष रूप से बड़ी कंपनियों में, वाक्यांशों द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं: "मुझे स्वयं के बारे में बताएं" साक्षात्कारकर्ता विश्वविद्यालय या बचपन के बारे में उपाख्यानों को नहीं सुनना चाहता है यह काम और प्रासंगिक अनुभवों से संबंधित प्रश्न है। और एक सही जवाब है लगभग दो मिनट के भीतर, साक्षात्कारकर्ता आपकी पृष्ठभूमि, आपकी सफलताओं को समझना चाहता है, आप इस कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं और आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं
  • अपने आप को देरी मत करो इस प्रस्तुति को तीस मिनट से दो मिनट तक नहीं लेना चाहिए। मुख्य बिंदुओं को याद रखें ताकि आप हकलाना न करें जब वे आपसे अपने बारे में बात करने के लिए कहें। आप को यंत्रवत् रूप से एक भाषण दोहराने की ज़रूरत नहीं है जैसे कि आप रोबोट थे, महत्वपूर्ण बात यह है कि संरचना को याद रखना है। अपने वार्ताकार के अनुसार बाकी को सुधारना सीखें। एलीवेटर की पिच को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जोर से दबाकर अभ्यास करें जो आपको सुझाव दे सकता है।
  • लिफ्ट पिच भी उपयोगी है जब आप किसी पार्टी में नेटवर्किंग कर रहे हों या कहीं और आप अजनबियों के समूह के संपर्क में आते हैं जो आपको बेहतर जानना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में, प्रस्तुतिकरण तीस सेकंड से अधिक नहीं होना चाहिए, इसलिए सिद्धांत में यह नौकरी साक्षात्कार की तुलना में कम होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला एक नौकरी चरण 3 प्राप्त करें
    3
    पेशेवर कौशल की एक सूची बनाओ जिसे आप हासिल करना चाहते हैं कर्मचारी के रूप में सुधार करने के लिए आप क्या करना चाहते हैं, यह जानने में आपका नियोक्ता रुचि रखेगा उन कौशलों के बारे में सोचो जो आपको उस जगह के लिए विशेष रूप से सक्षम बनाते हैं जहां आपने चुना है। आगामी पुस्तकों और व्याख्यान प्राप्त करें जो आपके कौशल को बेहतर तरीके से सुधारेंगे। साक्षात्कार के दौरान, नियोक्ता को समझाएं कि आप पढ़ रहे हैं और सीख रहे हैं, और आप ऐसा करना जारी रखना चाहते हैं। यहां सबसे महत्वपूर्ण नौकरी कौशल और कंपनियों द्वारा शोध के कुछ की एक सूची है। नौकरी की खोज में एक व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको वह नौकरी मिल जाए जो आपको चाहिए और सब से ऊपर, इसे तंग रखें
  • तार्किक सोच और सूचना प्रबंधन. प्रभावी कंपनियां प्रभावी समाधान उत्पन्न करने के लिए जानकारी प्रबंधन और व्यवस्थित करने की क्षमता पर जोर देती हैं। दरअसल, यह उन सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक है जो वे देख रहे हैं। वे निवेश प्रस्तावों या आंतरिक गतिविधियों के बारे में समझदार समाधान खोजने की क्षमता की सराहना करते हैं।
  • तकनीकी कौशल. अधिकांश कंपनियां आईटी कौशल वाले लोगों की तलाश कर रही हैं, और विभिन्न प्रकार की ऑफिस मशीनों और उपकरणों का इस्तेमाल कर सकती हैं, चाहे वह कंप्यूटर हो, बहु-फ़ंक्शन फ़ोटोकॉपियर या स्कैनर इसका मतलब यह नहीं है कि नियोक्ताओं को प्रौद्योगिकी क्षेत्र में स्नातक कर्मचारियों की जरूरत है: उपयोग में आने वाली तकनीक के बुनियादी सिद्धांतों को जानने के लिए पर्याप्त है
  • प्रभावी संचार. नियोक्ता आम तौर पर उन लोगों को सराहना करते हैं और उन्हें किराये पर लेते हैं जो मौखिक और लिखित संचार के रूप में अपने विचारों को कुशलता से व्यक्त करते हैं। जो लोग आसानी से एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं आम तौर पर बोल सकते हैं और अच्छी तरह से लिख सकते हैं।
  • अच्छा पारस्परिक कौशल. चूंकि कार्य वातावरण विभिन्न प्रकार के व्यक्तित्वों और कर्मचारियों से बना है, जो अलग-अलग पृष्ठभूमि के माध्यम से चले गए हैं, इसलिए उन लोगों के साथ संवाद करने और उनके साथ काम करने की क्षमता होना जरूरी है, जिन्होंने जीवन में विभिन्न trajectories का पालन किया है।
  • भाग 2
    कार्य करें

    छवि शीर्षक से एक जॉब चरण 4 प्राप्त करें
    1
    एक व्यवहार साक्षात्कार के लिए तैयार करें वे आपको अतीत में आने वाली किसी भी समस्या का वर्णन करने के लिए कह सकते हैं और आप उन्हें कैसे प्रबंधित कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, वे आपको एक काल्पनिक स्थिति दिखाएंगे और पूछेंगे कि आप क्या करेंगे। वे नकारात्मक जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रश्न पूछ सकते हैं, जैसे कि आपकी कमजोरी या गलतियों के बारे में बात करना। असल में, वे यह समझना चाहते हैं कि यदि आप उस पद को मानते हैं जिसके लिए आपने आवेदन किया था तो आप बाधाओं से कैसे निपटेंगे। अपने अतीत से ईमानदार और विस्तृत उदाहरण प्रदान करने की कोशिश करें, चाहे कितना आसान हो (उदाहरण के लिए: "मैं ग्राहक के साथ सीधे संपर्क में रहूँगा, मैं यह कहता हूं कि पिछले अनुभव के आधार पर।) मैंने खुद को ऐसी ही स्थिति में पाया ग्राहक पर्यवेक्षक से कॉल प्राप्त करने के लिए बहुत खुश था ")। आप खुद को किताबों या तथ्यों लिस्टिंग मिल सकता है इस मामले में, याद रखें कि इस तरह की साक्षात्कार के दौरान आपको एक सम्मोहक कहानी बताने में सक्षम होना चाहिए। यहां कुछ ऐसे सवाल दिए गए हैं जिन्हें पूछा जा सकता है:
    • "वह एक पल का वर्णन करता है जब उसे उस किसी के साथ काम करने के लिए मजबूर किया गया था जिसे वह पसंद नहीं करता"।
    • "मुझे एक ऐसे वक्त के बारे में बताएं जब आपने अपने किए गए फैसले पर ध्यान देना था, भले ही आपके सहयोगियों ने इस विकल्प से सहमत नहीं हो पाया।"
    • "क्या आपने कभी कुछ विशेष रूप से अभिनव किया है जिसने कार्यस्थल पर पर्याप्त प्रभाव पड़ा है? हमें एक उदाहरण दें "
    • "आप एक निरंतर देर से कर्मचारी कैसे व्यवहार करेंगे?"
  • छवि शीर्षक वाला एक नौकरी चरण 5 प्राप्त करें
    2
    कंपनी पर प्रलेखित. इंटरनेट पर बस खोज न करें, मिशन को याद रखें और वहां इसे पूरा करें। याद रखें कि आप कई अन्य उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, और रिक्तियां कुछ हैं, शायद केवल एक हो सकता है कि आप अपने प्राकृतिक कौशल या आप काम करने के लिए लाने के कौशल को बदलने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन आप हमेशा अपना काम नैतिक बदल सकते हैं। कंपनी, या कंपनियों पर शोध करके किसी और की तुलना में अधिक संलग्न करें, जिसमें आप किराए पर जाना चाहते हैं। ऐसा करो कि आपका जीवन उस पर निर्भर था।
  • यदि यह एक खुदरा श्रृंखला है, तो कुछ दुकानों पर जाएं, ग्राहकों को देखें, और शायद कुछ बातचीत में भी व्यस्त हों। वर्तमान कर्मचारियों से बात करें: उन्हें समझने की कोशिश करें कि वे नौकरी के बारे में क्या सोचते हैं, वे कब तक वहां काम करते हैं और आप चुने जाने की संभावना को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं। कंपनी के इतिहास से परिचित रहें कौन इसे की स्थापना की? कहाँ? इसे अब कौन प्रबंधित करता है? रचनात्मक रहें!
  • भाग 3
    इलाके का परीक्षण करें

    छवि शीर्षक से एक जॉब प्राप्त करें चरण 6
    1
    जानकारी इकट्ठा करने के लिए जानकारीपूर्ण साक्षात्कार व्यवस्थित करें आप इस तरह की बैठकों को एक जानकार मित्र या क्षेत्र में किसी पेशेवर को दोपहर के भोजन या कॉफी पीने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। आपको किराए पर लेने की उम्मीद किए बिना उसे पूछें। ये घटनाएं नेटवर्किंग के लिए आदर्श हैं, आपकी संपर्क सूची का विस्तार, युक्तियां प्राप्त करना और वास्तविक विशेषज्ञों के साथ युक्तियां ढूंढना
    • कई सवाल तैयार करें: "एक सामान्य दिन कैसा होगा?", "इस काम के फायदे क्या हैं?", "क्या आप अलग तरीके से किया होता?" वे सभी अच्छे विकल्प हैं आपको जो घड़ी दी गई है वह समय बिताने से बचने के लिए अपनी घड़ी पर नज़र रखें
    • बैठक के अंत में, आपको विनम्रता से उनसे आगे व्यापारिक संपर्क देने के लिए कहें। अगर आप उसे मारते हैं, तो वह भी आपको किराए पर ले सकता है या आपको किसी ऐसे व्यक्ति की सलाह दे सकता है जो इसे करने की शक्ति रखता है।
  • छवि शीर्षक से एक नौकरी प्राप्त करें चरण 7



    2
    नेटवर्किंग करें. सबसे अच्छी कंपनियों में काम करने के लिए अपने कर्मचारियों की सिफारिशों पर भारी भरोसा करते हैं। अपने सभी दोस्तों, रिश्तेदारों और परिचितों की एक सूची बनाएं व्यक्तिगत रूप से उन लोगों के साथ संपर्क में रहें, पूछें कि क्या उन्हें किसी भी रिक्तियों के बारे में पता है जो वे अच्छे शब्दों में डाल सकते हैं। बहुत विनम्र मत बनो या लगातार माफी माँगता हूँ। यह स्पष्ट रूप से बताता है कि आप क्या ढूंढ रहे हैं, लेकिन यह याद रखे हुए भी हैं कि लचीलापन और सुझावों के लिए खुला है। यह मांग करने का सबसे अच्छा समय नहीं है एक संपर्क आपको थ्रेशोल्ड पार कर सकता है, और एक बार जब आप अनुभव प्राप्त कर लेते हैं और आपकी प्रतिष्ठा की पुष्टि कर लेते हैं तो आप अपने वेतन या परिवर्तन स्थिति को बातचीत कर सकते हैं।
  • उन सभी लोगों के संपर्क में रहें जो आपकी सहायता कर सके। इस कदम का उद्देश्य दुगुना है सबसे पहले, आप सुझाव के लिए पूछ सकते हैं या किसी के साथ संपर्क में रह सकते हैं - दूसरी बात, हर कोई आपके अस्तित्व को याद करेगा (ज़ाहिर है, उन्हें आपके बारे में अच्छी राय होनी चाहिए, अन्यथा आपको इन्हें सूची में शामिल नहीं करना चाहिए)। अगर वे किसी नियोक्ता से बात करते थे और जानते थे कि वे नए कर्मचारियों की तलाश कर रहे हैं, तो वे बिना किसी हिचकिचाहट के तुरंत आप पर विचार करेंगे। अपने सभी संपर्कों में अद्यतन पाठ्यक्रम की एक प्रति भेजें।
  • वीर नियुक्तियों के साथ, ध्यान रखें कि "कमजोर" व्यक्तिगत ज्ञान अक्सर एक नई नौकरी ढूंढने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह आपके पास पहले से क्या हो रहा है उससे परे जाकर संपर्कों के अपने नेटवर्क का विस्तार करता है। शायद, आप अपनी कंपनी के बारे में सब कुछ जानते हैं, जहां आपकी बहन काम करती है, और, अगर वे लोगों को किराए पर लेते हैं, तो आप यह भी जानते हैं कि आप इसके बारे में पता करेंगे हालांकि, आपकी बहन के दोस्त की कंपनी के बारे में क्या? किसी दोस्त या किसी दूर के परिचित जानने के लिए मत डरो, जिसे आप कभी नहीं देखते हैं: नौकरी की खोज के दौरान वे आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक नौकरी चरण 8
    3
    स्वयं सेवा बनाओ. यदि आप पहले से ही अपने आप को खुद को समर्पित नहीं करते हैं, तो ऐसे संगठनों के लिए स्वयंसेवा करना शुरू करें, जो आप उन आदर्शों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप के बारे में भावुक हैं। शुरुआत में, शायद आपके कार्यों में उबाऊ हो या तुच्छ होना हालांकि, यदि आप लगातार और अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं, तो आपको अधिक जिम्मेदारियों को सौंपा जाएगा। न केवल आप दूसरों की सहायता करेंगे, आप संपर्कों के नेटवर्क को समृद्ध करेंगे। पाठ्यक्रम पर इस अनुभव पर जोर देते हैं, क्योंकि उन कर्मचारियों को अच्छी तरह से व्यवहार करने वाले कंपनियां उन उम्मीदवारों को पसंद करते हैं जो एक ही तरीके से या किसी अन्य समुदाय में भाग लेते हैं।
  • इंटर्नशिप वे इस श्रेणी में आ सकते हैं, या फिर उन्हें भुगतान भी किया जा सकता है। एक इंटर्नशिप थ्रेसहोल्ड पार करने के लिए आदर्श है। वास्तव में, कई व्यवसायों में किराया करना पसंद करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने 20 साल या विश्वविद्यालय की आयु को बहुत अधिक समय से दूर किया है, तो बड़ी मात्रा में या बिना शुल्क के बिना काम करने के लिए तैयार होने से कंपनी को यह दर्शाया जाता है कि आप गंभीरता से इस्तेमाल करते हैं, कौशल का अधिग्रहण और एक संभावित कैरियर भविष्य।
  • मानो या न मानो, स्वयंसेवक और इंटर्नशिप पदों पर वास्तविक काम हो सकता है आज की अर्थव्यवस्था में, कई व्यवसाय इंटर्नशिप पर भरोसा करते हैं क्योंकि वे संभावित भविष्य के कर्मचारियों की जांच के लिए एक आर्थिक दृष्टिकोण से प्रभावी साधन हैं। इसका कारण सरल है: कई कंपनियों के पास अंधेरे में कूदने के लिए धन या संसाधन नहीं होते हैं और ऐसे व्यक्ति को नौकरी प्रदान करते हैं जो कि परीक्षण नहीं किया गया है। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो समस्याओं को सुलझाने और अपने सिर को ऊंचा रखने की आपकी क्षमता का प्रदर्शन करते हैं, तो आप जिस व्यवसाय का व्यवसाय लाते हैं वह उतना बड़ा हो सकता है, जिसे छोड़ दिया जाए।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें नौकरी चरण 9
    4
    खुद को सीधे बताएं किसी विशिष्ट व्यक्ति के लिए संपर्क विवरण खोजें, जो आपकी सहायता कर सकते हैं (आमतौर पर, एक मानव संसाधन कर्मचारी या कंपनी या संगठन के लिए प्रबंधक की भर्ती जो आपके हित में है)। उसे बुलाओ और उससे पूछें कि क्या वे इस अवधि के दौरान भर्ती कर रहे हैं। हालांकि, निराश मत हो अगर आपके पास नकारात्मक जवाब है। जिन योग्यता आप पसंद करते हैं या किसी भी इंटर्नशिप या इंटर्नशिप कार्यक्रमों के बारे में जानें पूछें कि क्या आप अपनी रुचि के क्षेत्र को समझाने वाले पाठ्यक्रम को भेज सकते हैं। यदि आप कम कदम पर नौकरी स्वीकार करेंगे और आप नीचे से शुरू करने के लिए तैयार हैं और फिर पदोन्नति प्राप्त करें, तो यह बताएं
  • प्रत्येक फ़ोन कॉल के बाद, उस पर प्रतिबिंबित किया गया जो गलत हुआ और गलतियां की गईं। आप अपने कौशल की सूची पर कुछ मानक उत्तर लिख सकते हैं ताकि आप अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त कर सकें शायद आपको इस क्षेत्र तक पहुंचने के लिए और प्रशिक्षण प्राप्त करने की ज़रूरत है, जो आपके हित में है इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक अच्छी नौकरी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, केवल इस संबंध में आपको अपनी तैयारी को गहन करने की आवश्यकता है।
  • कंपनी या कंपनी को व्यक्तिगत रूप से देखें आपने शायद सुना है कि "लोग फिर से नहीं लेते हैं, वे दूसरे लोगों को किराये पर लेते हैं"। पारस्परिक संबंधों के मूल्य को कम मत समझो अपने आप को उस कंपनी को पेश करें जहां आपको लगता है कि आप काम करना चाहते हैं - अपने पाठ्यक्रम को आपके साथ लाएं और व्यावसायिक अवसरों के बारे में अधिक जानने के लिए मानव संसाधन प्रबंधक से बात करने के लिए कहें। यदि आप इस प्रबंधक पर अच्छी प्रभाव डालते हैं, तो आप आधे रास्ते से काम करेंगे: पाठ्यक्रम के लिए अपना चेहरा लिंक करें, और आप अपने पूर्वज्ञान, स्थिरता और तैयारी के बारे में अधिक ठोस विचार करेंगे। व्यवसाय हमेशा नौकरी के लिए सबसे उपयुक्त पेशेवर काम नहीं करते हैं, अक्सर वह व्यक्ति जिसकी मानवीय दृष्टिकोण से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, चुना जाता है।
  • भाग 4
    अपनी मानसिकता बदलें

    छवि शीर्षक से एक नौकरी प्राप्त करें चरण 10
    1
    रवैया बदलें जब आप कॉल करते हैं या साक्षात्कार के लिए जाते हैं, तो "मैं एक नौकरी की तलाश कर रहा हूँ" और "मैं यहां काम करने के लिए हूं जो आपके लिए ज़रूरी है और व्यवसाय को बेहतर बनाने" के बीच एक बड़ा अंतर है। अगर आप को काम पर रखा जा रहा है, तो आप उम्मीद करते हैं कि नियोक्ता आपको एक पेशकश - इसे प्राप्त करने के लिए, आपको एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा। यह सही है, साक्षात्कारकर्ता को मारना महत्वपूर्ण है, लेकिन, सबसे ऊपर, आपकी इच्छाओं को चुना जाना और अपने कौशल की उपयोगिता दिखाने के लिए आवश्यक है। जो कुछ भी आप लिखते हैं और कहते हैं, "मैं यहां व्यवसाय में सुधार करने के लिए हूं, और मुझे पता है कि यह कैसे करना है" इस बयान से चुपचाप समर्थित होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से नौकरी प्राप्त करें चरण 11
    2
    एक जगह में तय करें यदि आपने पिछले कुछ सालों में अभी तक स्थानांतरित कर दिया है, तो यह एक अच्छा कारण देने के लिए तैयार रहें कि आपने ऐसा क्यों किया है अन्यथा, आपको एक समझदार तरीके से समझाना होगा कि आप जिस क्षेत्र में कंपनी स्थित हैं, उसमें आप बसने क्यों चाहते हैं। किसी कंपनी को ऐसे व्यक्ति को भर्ती करने का कोई इरादा नहीं है, जो एक खानाबदोश के रूप में रहना चाहता है।
  • इस कारण को परिभाषित करने के लिए तैयार करें कि आप उस स्थान पर क्यों हैं, कब तक आप रोकना चाहते हैं और क्यों विशिष्ट कारण बताएं, जैसे "इस देश में पूरे महाद्वीप में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली है और मेरी बेटी कैंसर का इलाज ढूंढना चाहती है" या "इस क्षेत्र में मुझे आकर्षित किया गया है क्योंकि यह उद्योग में बढ़त और अभिनव है, और मैं इसका हिस्सा बनना चाहता हूं "। जितने अधिक विवरण, नाम और स्पष्टीकरण दें, उतना बेहतर होगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक नौकरी चरण 12
    3
    अपने कौशल को अपने कौशल में समायोजित करें, विपरीत कार्य करने से बचें बहुत से लोग नौकरी की तलाश में हैं, और केवल समझने की कोशिश करें कि वे अपने कौशल और पेशेवर पेश करने के लिए अनुभव के तरीके को कैसे कम करते हैं। इसके बजाय, कुछ अलग की कोशिश करो किसी दृष्टिकोण का पालन न करें जो सामान्य से विशेष रूप से चला जाता है, जो किसी विशेष से सामान्य तक जाता है।
  • अपने सभी कौशल की एक सूची बनाएं, यह निर्धारित करें कि कौन-सी कंपनियों और खेतों की आप विशेष रूप से ज़रूरत होती है (यदि आवश्यक हो, आस पास सुझाव मांगें) और उन कंपनियों को ढूंढें जो आपके कौशल और अनुभव से लाभान्वित होंगे। शायद आपको एहसास होगा कि एक कैरियर जो शुरुआत में आपके रडार में भी नहीं था, वास्तव में आपको बहुत सारी संतुष्टि और अनुपूरक दे सकता है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि काम की प्रकृति आपके व्यक्तित्व और आपकी वेतन आवश्यकताओं को फिट बैठती है, अन्यथा आप कई बार खो गए होंगे जो आपको ऐसी नौकरी की तलाश है जो आप से नफरत करते हैं। हर सुबह उठना एक दुःस्वप्न होगा नतीजतन, आपकी उम्मीदों के बारे में यथार्थवादी बनें, लेकिन संभावनाओं को खोलें, जिन्हें आप तलाश सकते हैं।
  • घबराओ मत, और पीछे मत दूर न करें क्योंकि आप नौकरी की पेशकश में बताए गए 100% फीचर्स ही नहीं रखते हैं। यह विवरण निश्चित रूप से उन लक्षणों को सूचीबद्ध करता है जो एक आदर्श उम्मीदवार होंगे, और हो सकता है कि वे आपके पास अलग-अलग कौशल हों। आप निश्चित रूप से पेशेवर योग्यताओं का चयन कर सकते हैं, जो आपके कौशल का सबसे अच्छा सूट है, लेकिन कभी-कभी आप जो कुछ भी कर सकते हैं, वह उन कौशलों को बेचता है जिन्हें आप सीखने और दूसरों की खेती करने की योजना बनाते हैं।
  • टिप्स

    • विशिष्ट नौकरी की पेशकश के लिए पाठ्यक्रम को अनुकूलित करें उन तत्वों को हटा दें जिनको किसी निश्चित नौकरी के लिए आवश्यक कौशल के साथ कुछ नहीं करना है।
    • सही तरीके से पोशाक जब आपको किसी साक्षात्कार में जाना पड़ता है, तो यह पहना जाता है कि यह काम का पहला दिन था। बैठक के दौरान अनुकूल प्रभाव बनाने के लिए उपयुक्त कपड़ों का चयन करें।
    • अपने आप में विश्वास करो, सुनिश्चित करें।
    • आपके द्वारा सोशल नेटवर्क पर खोले गए प्रोफाइल की अनदेखी न करें नियोक्ताओं के लिए यह काफी सामान्य है कि वे फेसबुक और अन्य साइटों की जांच कर सकें। उन्हें तस्वीरों से मुक्त होना चाहिए और स्कैनर विवरण चाहिए।
    • अनुसंधान को पूर्णकालिक नौकरी के रूप में माना जाना चाहिए। काम पर रखने से पहले, यह आपका काम है आप अपने उत्पाद बेचने के लिए विक्रेता और विपणन विशेषज्ञ की भूमिका लेते हैं, वह आप हैं।
    • वैकल्पिक रूप से अपना स्वयं का व्यवसाय या अन्य पहल करना है उस स्थिति में, आपका उद्देश्य नौकरी खोजने और प्राप्त करने के लिए इतना नहीं है, बल्कि एक बनाने के लिए। किसी भी मामले में, उद्यमियों अक्सर एक क्लासिक नौकरी के साथ शुरू पेशे तक उनकी स्थिरता का उनका स्रोत स्थिर हो जाता है।
    • जैसे कठिन प्रश्नों के लिए तैयार करें, "आपकी कमाई की उम्मीदें क्या हैं?" या "आप अपने आप को पांच या दस वर्षों में कहाँ देखते हैं?" ये सवाल साक्षात्कार के दौरान शर्मनाक चुप्पी पैदा कर सकते हैं, और संभावित नियोक्ता आपकी मानसिक चपलता से व्यक्तिगत विचारों के साथ छल कर सकते हैं।
    • रोजगार एजेंसियों से संपर्क करें कभी-कभी उन्हें उनकी सेवा के लिए वेतन का एक अच्छा प्रतिशत की आवश्यकता होती है, लेकिन वे आपको एक दिलचस्प काम ढूंढने में सहायता कर सकते हैं। इस तरह, आप पाठ्यक्रम को बेहतर बना सकते हैं कभी भी एक एजेंसी से संपर्क न करें जितना संभव हो उतना चुनें। यह आसान है, और आपके अवसरों में थोड़ी वृद्धि नहीं होती है Google पर एक खोज करें जो उस क्षेत्र या देश का नाम दर्शाता है जिसमें आप रहते हैं।
    • यद्यपि एक सामाजिक पशु नहीं, हालांकि मैं ऐसा ही व्यवहार करता हूं।
    • याद रखें कि आपको आमतौर पर चढ़ना मुश्किल काम करना है। उदाहरण के लिए, अगर आप कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हैं, तो आप पहले ऐसे कंपनी के लिए काम करते हैं जो इन उत्पादों को बेचता या बेचता है
    • नौकरी पाने का सबसे प्रभावी तरीका रिक्तियों की कमी के बारे में शिकायत करना बंद करना है। सोफे से उठो और हाथ में पाठ्यक्रम के साथ विभिन्न दरवाजे पर दस्तक दे। यदि आप इसे पूरे दिन करते हैं, तो हर दिन, आप खुद को नौकरी के लिए चुनने की स्थिति में पाएंगे, क्योंकि आप ऑफ़र को याद नहीं करेंगे। यह रणनीति आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना काम करती है, जिसमें आप हैं। उद्यमशील और कैरियर दिमाग वाले लोग हाथ नहीं पकड़ रहे हैं, और मौके से सफल नहीं हैं। किसी के लिए इंतजार न करें या आप को किराये पर लें क्योंकि आप अपने लिए खेद महसूस करते हैं।
    • आपका फिर से शुरू (या सीवी) आपको प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए इसे तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत करें आप कभी भी नहीं जानते: विश्वविद्यालय के समय में भी एक छोटी सी परियोजना का एहसास हुआ या आपने जो पाठ्यक्रम चलाया था वह आपको प्रतिस्पर्धात्मक लाभ दे सकता है।
    • तुम्हें पता होना चाहिए कि जिस काम की आपकी रुचि है
    • आपको व्यक्तिगत तौर पर प्रस्तुत करना हमेशा काम नहीं करता है बड़े शहरों में, ऐसा हो सकता है कि वे आपको किसी नियुक्ति के बिना प्रवेश करने दें - अगर संदेह हो, तो वहां जाने से पहले कंपनी के संपर्क में रहें।
    • जैसा कि आप सवालों के जवाब देते हैं, अपने बारे में सुनिश्चित करें
    • अपनी शक्तियों को जानें यदि आपके पास ठीक से वर्णन करने के लिए सही शब्द नहीं है या जो आपको अच्छा बनाता है या आपको ऊर्जा देता है, तो आपको अपने बारे में सोचना चाहिए, किताबों की जांच या पढ़ना चाहिए। यहां तक ​​कि एक करियर के कोच आपको उन्हें पहचानने की अनुमति दे सकता है। अपने सर्वोत्तम गुणों पर सटीक और संक्षिप्त वर्णन करने से आपको किसी साक्षात्कार में मदद मिलेगी, और आपको नौकरी खोज: सेक्टर, कैरियर प्रकार आदि में उचित कार्य करने में मदद मिलेगी।
    • साक्षात्कार में बताने के लिए दो या तीन दिलचस्प कहानियां तैयार करें। उन्हें अपनी उपलब्धियों और व्यापार या काम की विशिष्ट चुनौतियों पर काबू पाने की क्षमता पर जोर देना चाहिए। जब आप कर सकते हैं, इन कहानियों का उपयोग कर एक कठिन प्रश्न का उत्तर दें। यदि संभव हो और संभव हो तो स्टार तकनीक का उपयोग करें यह आपको किसी भी मीटिंग के दौरान और लगभग (लगभग) प्रत्येक प्रश्न के दौरान सुरक्षित रहने के लिए एक हाथ देगा।

    चेतावनी

    • यदि आप एक सटीक नौकरी खोज कर रहे हैं, तो कभी-कभी आपको अस्वीकार कर दिया जाएगा। यदि ऐसा नहीं होता है, इसका मतलब यह है कि आप वास्तव में खेल में खुद को नहीं डाल रहे हैं यदि आप अपने दृष्टिकोण में सुधार के मौके के रूप में अस्वीकृति पर विचार करने के लिए नहीं सीखते हैं, तो आपको नौकरी खोजने में गंभीर कठिनाई होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com