मेट्रोनीम का उपयोग कैसे करें

मेट्रोमॉउम एक सहायक है जो संगीतकारों को लय को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है- यह खिलाड़ियों या गायकों के लिए एक उपयुक्त लयबद्ध ध्वनि का उपयोग करता है, ताकि किसी गीत की गति उचित तरीके से सामने आ सके। अभ्यास सत्र के दौरान नियमित रूप से इसका उपयोग करना एक टुकड़े के प्रदर्शन को माहिर करना और प्रदर्शन में सुधार लाने की सुविधा प्रदान कर सकता है। प्रत्येक संगीतकार को पता होना चाहिए कि एक मेट्रोनीम का उपयोग कैसे करना है

कदम

भाग 1
मेट्रोनीम चुनें

एक मेट्रोनीम चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
विभिन्न मॉडल जानिए डिजिटल पॉकेट, मॅन्युअल मैकेनिकल, स्मार्टफ़ोन अनुप्रयोग हैं या आप इन सभी को छोड़ सकते हैं और एक के लिए चुन सकते हैं ड्रम मशीन- आपकी ज़रूरतों के आधार पर, कुछ मॉडल दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकते हैं। सामान्यतया, यांत्रिक लोगों में अधिक बुनियादी विशेषताओं होते हैं और ऑर्केस्ट्रा में उपस्थित कई शास्त्रीय उपकरणों के लिए वास्तव में अच्छा होता है। डिजिटल लोग विशेषकर आधुनिक गीतों के संगीतकारों के लिए बहुत सी कार्यक्षमताएं पेश करते हैं।
  • एक मेट्रोनोम चरण 2 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    आप की जरूरत है जो अन्य सुविधाओं का मूल्यांकन करें आपके द्वारा खेलते हुए उपकरण पर विचार करें बाजार पर और वैध कारणों के लिए मेट्रोमों की एक विस्तृत विविधता है। संगीत वाद्ययंत्र और आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं के आधार पर, आप केवल आपके लिए कुछ उपयुक्त पा सकते हैं - उदाहरण के लिए, यदि आप ढोलकिया हैं, तो आपको एक हेड फोन्स जैक, एक आउटपुट केबल या वॉल्यूम को नियंत्रित करने की क्षमता वाला उत्पाद चाहिए।
  • यदि आपके पास एक स्ट्रिंग उपकरण है जिसे देखते रहना है, तो आप एक मेट्रोनीम चुन सकते हैं जो ट्यूनर को भी शामिल करता है
  • यदि आपको सड़क पर मेट्रोनीम की आवश्यकता है, तो एक यांत्रिक और मैनुअल-घुमावदार मॉडल की बजाय एक जेब आकार के डिजिटल मॉडल को अधिक उपयुक्त है।
  • यदि आप देखते हैं कि दृश्य संकेतों की मदद से आप को हराकर भविष्यवाणी कर सकते हैं और बीट को बेहतर बना सकते हैं, तो मैकेनिकल मेट्रोनीम चुनने पर विचार करें। पेंडुलम के झूले को देखकर यह आपकी मदद कर सकता है देखना मजाक
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदा जाने वाला मॉडल में आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप समय और धड़क रहा है प्रति मिनट (बीपीएम) चुनने की संभावना है।
  • एक मेट्रोनोम चरण 3 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    इसे खरीदने से पहले कोशिश करो अभ्यास के दौरान, आप अक्सर गीत की गति के आधार पर मेट्रोनीम की तरफ 100 बार प्रति मिनट भी सुनते हैं - इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप इसे एक ध्वनि का उपयोग कर सकें जिससे आप काम कर सकें। कुछ डिजिटल मॉडल एक तीव्र बीप का उत्सर्जन करते हैं, जबकि कई लोग एक के समान शोर बनाते हैं "toc" एक बहुत शोर घड़ी की मैट्रॉनोम को चालू करके और यह जांचने का प्रयास करें कि यदि शोर उत्सर्जन करता है तो आपको परेशान न होने या प्रदर्शन से ध्यान भंग करने के समय रखने में मदद मिलती है।
  • भाग 2
    मेट्रोनीम सेट करें

    एक मेट्रोनोम चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    समय सेट करें गीत की गति को मापने के लिए - सबसे डिजिटल मेट्रोम बीपीएम मानदंड - प्रति मिनट धड़कता है। कुछ मेट्रोनोम एप्लिकेशन जो कि आप अपने स्मार्टफ़ोन पर डाउनलोड कर सकते हैं, आपको स्क्रीन को आसानी से स्पर्श करके गति सेट करने की अनुमति देता है।
    • अधिकांश क्वार्ट्ज मॉडल में बीपीएम डायल के किनारे पर दिखाए जाते हैं - विभिन्न विकल्पों के भीतर, ऐसे नियम होते हैं जो परंपरागत रूप से समय का वर्णन करते हैं, जैसे कि हंसमुख और Andante.
    • मैन्युअल घुमावदार मॉडल पर, धातु बार के वजन को वांछित समय के अनुरूप चिह्नित करने के लिए या उस स्कोर को इंगित करने के लिए पर्याप्त है जो आपको कोशिश करनी होगी।
  • एक मेट्रोनोम चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    समय संकेतन सेट करें कई डिजिटल मॉडल आपको लय का चयन करने की अनुमति देते हैं, लेकिन अधिकांश मैनुअल नहीं करते हैं समय का अंकन दो संख्याओं द्वारा दर्शाया जाता है, जो एक गणितीय अंश के समान लिखा जाता है - ऊपरी एक में बीटों की संख्या को इंगित करता है माप, निम्न एक बार के मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है
  • उदाहरण के लिए, एक 4/4 टुकड़ा इंगित करता है कि एक बार में चार तिमाही नोट हैं, जबकि 2/4 अंकन का अर्थ है कि दो तिमाही नोट हैं।
  • कुछ पटरियों में अधिक बार नोटेशन हो सकते हैं - उन्हें एक मैट्रॉनोम के साथ खेलने के लिए आपको उन्हें अनुभागों में विभाजित करना होगा और इसे नए लय में सेट करने के लिए गौण रीसेट करना होगा।
  • एक मेट्रोनोम चरण 6 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    मात्रा सेट करें यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण कदम है, खासकर अगर मेट्रोम डिजिटल है आपको एक ऐसा स्तर खोजना होगा जो संगीत द्वारा छिपाए नहीं है, लेकिन एक ही समय में इसे डूबता नहीं है। कई पेंडुलम या मैकेनिकल मेट्रोनोम में वॉल्यूम को समायोजित करने की क्षमता नहीं है, लेकिन संगीतकार बार-बार झुकाव का पालन करके सही ढंग से हरा सकते हैं, भले ही वे शोर न सुन सकें। कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में एक एलईडी प्रकाश भी होता है जो प्रत्येक बीट पर चालू होता है



  • भाग 3
    मेट्रोनोम के साथ अभ्यास करें

    एक मेट्रोनीम चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    मेट्रोनीम का उपयोग करने से पहले गीत में नोट्स से परिचित हो जाओ। शुरुआत में, गति को विशेष ध्यान देने के बिना गीत गाकर अभ्यास करें। एक बार जब आप नोट्स सीखा, chords और इसे करने के लिए गीत का एक अच्छा ज्ञान तक पहुँच, आप प्रदर्शन पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शुरू कर सकते हैं, सही ताल का सम्मान।
  • एक मेट्रोनोम चरण 8 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    धीरे से शुरू करो धीरे धीरे व्यायाम करने से आपको बाद में तेजी से खेलने की अनुमति मिलती है। पहले कुछ बार 60 या 80 बीपीएम की आवृत्ति निर्धारित करता है।
  • कुछ क्षणों के लिए गौण की लय को सुनें, इससे पहले कि आप खेलना शुरू करें - आप अपने पैरों को हरा सकते हैं या मेट्रोमोन को सुन सकते हैं ताकि आप अपने आंतरिक घड़ी को सिंक्रनाइज़ कर सकें।
  • एक मेट्रोनोम चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    समस्याग्रस्त भागों पर फोकस एक टुकड़ा का कठिनाई स्तर पूरे स्कोर में कभी भी स्थिर नहीं होता - कुछ वर्ग दूसरों की अपेक्षा अधिक जटिल हो सकते हैं। कम दर पर मेट्रोनोम का उपयोग करें और इसे एक नोट पर एक समय तक सेट करें जब तक कि आपके हाथ आपके लिए आवश्यक आंदोलनों से अधिक परिचित न होने दें।
  • आप एक समय में एक नोट खेलने का प्रयास कर सकते हैं, दूसरे को धीरे-धीरे जोड़कर, सबसे कठिन परिच्छेदों को दूर करने के लिए। गीत का केवल पहला नोट खेलना शुरू करें, इसे फिर से चलाएं, फिर दूसरा नोट जोड़ें और रोकें - फिर पहले दो नोटों के साथ फिर से शुरू करें और फिर तीसरे और इतने पर जोड़ें इस तरह से जारी रखें जब तक कि आप पूरे गीत को खेलने न दें।
  • एक मेट्रोनोम चरण 10 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    लय को तेज करें जब आप टुकड़े के साथ आराम कर रहे हैं और आप धीरे धीरे इसे खेलने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, गति बढ़ा - लेकिन एक क्रमिक त्वरण में ऐसा करते हैं। पिछली लय की तुलना में पहली बार केवल 5 बीपीएम की बढ़ोतरी होती है - जब तक कि इस नई ताल के साथ विश्वास न हो जाए तब तक गाना जितना आवश्यक होता है। बाद में, यह फिर से बढ़ जाता है, लेकिन धीरे-धीरे बढ़ती रहती है जब तक कि आप सही गति पर गाना नहीं खेलते।
  • एक मेट्रोनोम चरण 11 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    खुद को जांचें जब आपको लगता है कि आपने एक गीत को अच्छी तरह से सीखा है, तो आप इसे मेट्रोनीम के साथ खेलने का प्रयास कर सकते हैं। आप पा सकते हैं कि आप निश्चित रूप से बिल्कुल कुछ विच्छेद नहीं खेल सकते, जैसा कि आपने सोचा था - अपने कलात्मक कौशल को बेहतर बनाने के लिए इन मुश्किल बिंदुओं पर काम करें।
  • टिप्स

    • अगर आप खेल नहीं कर रहे हैं तो भी मेट्रोनोम को हराएं- इस तरह, आप एक को विकसित कर सकते हैं "आंतरिक घड़ी" निरंतर और नियमित रूप से, खासकर यदि आप स्कोर को पढ़ते समय मेट्रोनीम का पालन करते हैं
    • कुछ लोगों को यह पता चलता है कि इसकी आग लगने वाली आवाज़ बहुत परेशान है-यह लंबे समय तक इसे छोड़ने से बचा जाता है, अगर यह परिवार के सदस्यों या अन्य किरायेदारों को परेशान करता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ताल-मापनी
    • संगीत वाद्ययंत्र
    • शीट संगीत या संगीत स्कोर
    • बैटरियों, यदि आप डिजिटल मैट्रॉनम का उपयोग करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com