मेलोडी का उपयोग करने के लिए एक गीत कैसे खोजें

यह हर किसी के साथ हुआ: आपके पास एक गीत है जो सिर में फंस गया है, लेकिन आप समझ नहीं सकते कि गीत क्या है। यद्यपि पाठ को पहचानना एक गीत खोजने का सबसे आसान तरीका है, कुछ मामलों में केवल एक गीत का शीर्षक पाने के लिए मेलोडी पर्याप्त है। आप अपने दोस्तों को संगीत विशेषज्ञों के लिए पूछकर शुरू कर सकते हैं, लेकिन एप्लिकेशन और मोबाइल टेक्नोलॉजी की उम्र में आपकी सहायता के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए सैकड़ों कार्यक्रम हैं।

कदम

विधि 1
प्रौद्योगिकी का उपयोग करें

मेलोडी चरण 2 का इस्तेमाल करते हुए गीतों को पहचानें I
1
सबसे उपयुक्त ऐप या कार्यक्रम खोजें संगीत की पहचान करने के लिए विशेष रूप से समर्पित कई साइटें, एप्लिकेशन और वेब समुदाय हैं जब आप एक गीत का शीर्षक ढूंढ रहे हों तो आप अच्छी कंपनी में हैं
  • मिडीमी और वाटज़ैट सोंग जैसी साइटें ऐसे विशेषज्ञ लोगों को खोजने के लिए शानदार बैठक हैं जो संगीत के टुकड़ों की पहचान करने में मजा लेती हैं।
  • कई वेबसाइटों पर, धुन खोजने के लिए आभासी कीबोर्ड उपलब्ध हैं, जैसे कि लोक ट्यून खोजकर्ता और संगीत
  • अगर आपके पास संगीत सिद्धांत का विचार है, तो आप एंग्लो-सॉक्सन नोटेशन (सी, सी #, डी, इत्यादि) के अनुसार नोट्स डालने के लिए जेसी एबीसी ट्यून फाइंडर और थीमफाइंडर जैसी साइटों का उपयोग कर सकते हैं।
  • मेलोडी स्टेप 1 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें I
    2
    ऐसे एप्लिकेशन का उपयोग करें जो संगीत को पहचान सके यदि आप एक क्लब में हैं और आप एक रहस्यमय गीत सुनते हैं, तो आप शीर्षक को खोजने के लिए Shazam आवेदन का उपयोग कर सकते हैं। एप को डाउनलोड करें, बटन दबाएं और कुछ सेकंड के लिए फोन को संगीत में इंगित करें। ज्यादातर मामलों में, ऐप आपको उस गीत के लेखक और लेखक को खोजने में सक्षम होगा जो आप सुन रहे हैं।
  • साउंडहाउंड एक और उत्कृष्ट विकल्प है। इस ऐप के लिए धन्यवाद, आप अपने मोबाइल फोन के माइक्रोफ़ोन में थोड़े समय तक गुनगुनाकर एक गाना खोज सकते हैं। पहचान प्रणाली सही नहीं है, लेकिन यदि आपके सिर में एक गीत है तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • अक्सर, जब मान्यता एप्लिकेशन सफल नहीं होते हैं, अंतर्निहित शोर यह है कि यह रिकॉर्डिंग बहुत भ्रामक बना देता है अगर ऐसा होता है, तो एक शांत क्षण की प्रतीक्षा करें या उस बिंदु तक पहुंचने के लिए आगे बढ़ें जहां आप कम विक्षेपण के साथ संगीत सुन सकते हैं।
  • मेलोडी स्टेप 3 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें
    3
    आप के रूप में पंजीकरण माधु एक शांत और शांतिपूर्ण स्थान खोजें जब आप तैयार हो जाते हैं, तो रिकॉर्ड के रूप में आप गायन, खुले मुंह या बंद कर देते हैं। ऐसा करने के लिए आपको बस एक साधारण वेबकैम माइक्रोफ़ोन की ज़रूरत है गाना को स्पष्ट रूप से और ठीक से यथासंभव गाना करने की कोशिश करें, क्योंकि आपकी पंजीकरण ही एकमात्र सुराग है जो आपकी मदद करने के लिए डेटाबेस या ऑनलाइन समुदाय पर काम कर सकते हैं।
  • यदि आपने आभासी कीबोर्ड के माध्यम से माधुर्य डालने की विधि को चुना है, तो गीत के ताल और नोटों का सम्मान करने के लिए सावधान रहें।
  • मेलोडी चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें
    4
    याद रखें कि सभी अतिरिक्त विवरण शामिल करें यदि प्रोग्राम या साइट का उपयोग कर रहे पाठ का कोई पाठ फ़ील्ड है, तो वहां मौजूद गीत के बारे में सारी जानकारी दर्ज करें सबसे उपयोगी विवरण में गीत की शैली शामिल है और पहली बार आपने इसे सुना है। यहां तक ​​कि अगर आप स्वचालित डाटाबेस के लिए इस सलाह का पालन नहीं कर सकते हैं, तो आप समुदाय के सदस्यों से मदद पाने की कोशिश में यह जानकारी अंतर कर सकते हैं।
  • मेलोडी का उपयोग करते हुए गीत पहचानें चरण 5
    5
    अपनी खोज पोस्ट करें सटीक विधि आपके द्वारा उपयोग की जा रही साइट पर निर्भर करता है। लगभग उन सभी को एक खाता पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है - इसे बनाने के लिए केवल कुछ मिनट लगते हैं। तब से, पोस्ट को प्रकाशित करने की प्रक्रिया को सरल होना चाहिए और फिर आपको उत्तर के लिए इंतजार करना होगा।
  • मेलोडी चरण का उपयोग करते हुए गीत पहचानें चित्र 6
    6
    एक जवाब के लिए प्रतीक्षा करें मिडमी जैसी साइट समुदायों को भावुक और मदद करने के लिए तैयार हैं, इसलिए आपको थोड़ी देर में अपने दुविधा का जवाब मिलना चाहिए। यदि आपको और अधिक अलग-अलग उत्तर मिलते हैं, तो सलाह यह है कि वे सभी को जांचें। जब आप अंततः उस गीत को ढूंढने में कामयाब हो जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, तो आपको तत्काल उस पर क्लिक करना चाहिए आपके सिर पर गाना खोजना आपको राहत और संतुष्टि की एक महान भावना देगा, इसलिए अपनी सफलता का आनंद लें!
  • यूट्यूब पर आप लगभग हर मौजूदा संगीत का टुकड़ा पा सकते हैं यद्यपि एक गीत हाल ही में या अज्ञात हो सकता है, आप अक्सर उस वीडियो को ढूंढने में सक्षम होंगे जिसे आप ढूंढ रहे हैं।
  • विधि 2
    सोलो से याद रखें

    मेलोडी का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें 7
    1
    यह सोचने की कोशिश करें कि आपको गीत कितना याद है यदि आप भूल गए गीत को याद रखने की कोशिश करते हैं, तो आपको पता नहीं है कि उस शीर्षक का पता लगाए जाने के बजाय, आप इसे अपने आप से सब कुछ करने का प्रबंधन कर सकते हैं यदि आपके पास अपने सिर में गाना का स्वर है, तो अन्य विवरणों को याद करने का प्रयास करें। क्या आपके पास कोई विशेष पाठ या लय है जिसने आपका ध्यान आकर्षित किया है? यहां तक ​​कि अगर गाना एक गाना के बारे में याद रखने का सबसे आसान हिस्सा है, तो भी अगर आप मन में अधिक विवरण याद करते हैं, तो शीर्षक ढूंढना आसान होगा।
    • पाठ को याद करना एक गीत की पहचान करना आसान बनाता है, क्योंकि अनुक्रम में एक संगीत पाठ के तीन या चार शब्द आपको Google पर सफलतापूर्वक खोज करने की अनुमति दे सकते हैं।
    • दुर्भाग्य से, आप अपने आप को कुछ याद रखने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अगर आपको पाठ का हिस्सा पहचानना पड़ता है, तो आपकी खोज की सफलता की गारंटी नहीं है।
  • मेलोडी चरण 8 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें
    2
    ध्यान। लाभों के अतिरिक्त यह मानसिक स्वास्थ्य को प्रदान करता है, कुछ को याद रखने के लिए ध्यान बहुत उपयोगी हो सकता है एक शांत और शांतिपूर्ण जगह खोजें, जहां आप आराम कर सकते हैं और अपना मन साफ़ कर सकते हैं। श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, जो धीमे और नियंत्रित होना चाहिए। 10-15 मिनट के लिए ध्यान दें विचारों को भटकना और गीत को याद करने की कोशिश न करें - गाना को आपके सिर पर वापस जाना होगा, आप इसे करने के लिए इसे लागू करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • स्मृति बढ़ाने के एकमात्र इरादे से मनन करना सफल नहीं हो सकता है, क्योंकि आपका मस्तिष्क आपके याद रखने के प्रयासों के दबाव को महसूस करेगा।
  • मेलोडी का उपयोग करते हुए गीत पहचानें चित्र 9
    3
    उस जगह पर जाएं जहां आपने आखिरी बार गीत सुना था। अक्सर, आप विवरण याद करने में सक्षम होंगे उस जगह पर वापस जाने की कोशिश करें, जब आप गीत सुनाते हैं और स्वर को सुनने की कल्पना करते हैं।
  • यह चरण केवल भौतिक रिक्त स्थान पर लागू नहीं होता है उदाहरण के लिए, अगर आपने किसी विशेष रेडियो स्टेशन पर गीत की बात सुनी है, तो आप इसे फिर से उस पर ट्यून करने के लिए उपयोगी पा सकते हैं। लोकप्रिय रेडियो अक्सर उन गीतों को दोहराते हैं जिन्हें वे प्रस्तावते करते हैं - यदि आप लंबे समय तक देखते रहें तो आप उस बात को सुन सकते हैं जो आप देख रहे हैं।



  • मेलोडी स्टेप 10 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें I
    4
    उन्होंने बार-बार माधुर्यों को हराया यदि गीत की धुन आपके सिर में स्पष्ट है, तो जोर से गायन करने से आप इस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। संगीत बनाना "वास्तविक" आपके कानों के लिए, मस्तिष्क लापता टुकड़ों के साथ पहेली को पूरा कर सकता है और उन यादों को ला सकते हैं जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं।
  • बेहतर अभी तक, रिकॉर्ड के रूप में आप संगीत गाना इस तरह आप केवल सुनने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • मेलोडी स्टेप 11 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें
    5
    कुछ और पर ध्यान दें और गीत आपके पास आने दो। अपने आप को कुछ याद रखने के लिए मजबूर करना वास्तव में निराशाजनक हो सकती है यदि आप किसी गीत को याद करना चाहते हैं, तो ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका अक्सर आपके दिमाग को कुछ और सोचने के लिए देना है एक अलग गतिविधि में व्यस्त रखें और अपने दैनिक दिनचर्या के साथ जारी रखें। बेशक यह एक गारंटीकृत परिणाम पद्धति नहीं है, लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि गीत (और उसका शीर्षक) आपको सिर में ले जाता है क्योंकि आप अपना ध्यान किसी और चीज़ पर केंद्रित करते हैं
  • विधि 3
    किसी की सहायता प्राप्त करें

    मेलोडी चरण 12 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें
    1
    गीत के बारे में जो कुछ भी आप जानते हैं उसे ध्यान में रखें यदि आप अकेले मेलोडी से एक गीत ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आप कितनी मेलोडी याद करते हैं जानकारी का हर छोटा टुकड़ा उपयोगी होता है और संभावना बढ़ जाती है कि एक दोस्त आपके लिए गीत गाएगा।
    • संगीत को अधिक ध्यान से सुनना आप भविष्य में इसी तरह के परिदृश्यों से बचने में मदद कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी याद की गई सभी सूचनाएं सटीक हैं हमारी स्मृति अक्सर अजीब काम करती है, और कुछ ग़लती से याद किए गए नोट पूरी तरह से लोगों को आपकी मदद करने के लिए अपने रास्ते से बाहर भेज सकते हैं।
  • मेलोडी का उपयोग करते हुए गीत पहचानें 13
    2
    एक मित्र को ढूंढें जो गीत को जान सकता है सही व्यक्ति का चयन करने के लिए आपको गाना याद करने वाली जानकारी से शुरू करना होगा। यदि आप एक टुकड़े के स्वर को अच्छी तरह याद करते हैं, तो आप शायद शैली को पहचान सकते हैं। बहुत से लोगों को संगीत शैलियों के बारे में सटीक वरीयताएं हैं, इसलिए यह अधिक संभावना है कि जिस गीत के लिए आप देख रहे हैं, उसके प्रशंसकों के लिए इसे खोजने में आपकी सहायता करने में सक्षम हो जाएगा।
  • संगीत सिद्धांत को जानने वाले किसी मित्र की सहायता मांगने के लिए भी सहायक हो सकता है, क्योंकि वह मेलोडी के एकमात्र आधार पर टुकड़ों को पहचानने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • मेलोडी चरण 14 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें
    3
    संगीत चलाएं या गाओ कोई व्याकुलता और अपेक्षाकृत चुप के साथ जगह खोजें - इस तरह चीजों को उलझाए रखने के लिए कोई बाहरी गड़बड़ी नहीं होगी। अपने मित्र के साथ बैठो और आवाज के साथ या एक उपकरण के साथ उसके लिए राग खेलें। नोटों के ताल और लय को पूरी तरह से सम्मानित करने के लिए सावधान रहें- संगीत का मतलब सिर्फ नोटों के अनुक्रम से बहुत अधिक है।
  • यद्यपि तकनीकी रूप से लगभग सभी उपकरणों के साथ एक मेलोडी को पुन: निर्माण करना संभव है, सलाह यह जोर से करना है। खासकर यदि आप एक विशेषज्ञ संगीतकार नहीं हैं, तो मानव आवाज एक उपकरण है जो आपको अभिव्यक्ति की सबसे बड़ी क्षमता प्रदान करता है गाना गायन करके आप श्रोताओं को गीत के कुछ टंकण और टोन को भी प्रसारित कर सकते हैं, जिससे सन्निकटन अधिक विशिष्ट बना सकते हैं।
  • मेलोडी चरण 15 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें
    4
    आपको याद रखने वाले संगीत के अन्य भागों का वर्णन करें उन लोगों के लिए व्यापक संदर्भ दें जो आपकी सहायता करते हैं, गीत की टोन, लय और सामान्य शैली के बारे में बात करने के लिए उनके गीत की पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। आपको उसके लिए एक स्पष्ट तस्वीर पेंट करने में सक्षम होना चाहिए कि टुकड़ा क्या है इस तरह, इसे पहचानना आसान होगा।
  • अनेक गीतों का उपयोग कई गीतों द्वारा किया जाता है, इसलिए संदर्भ देने से सही जवाब खोजने में बहुत मदद मिल सकती है।
  • मेलोडी स्टेप 16 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें
    5
    विचारों से बाहर निकलो अब जब कि आपने अपने दोस्त को अपनी सारी जानकारी दी है, तो आप अपने विचारों की तुलना गीत के बारे में क्या कर सकते हैं। उसे गाना के बारे में पूछने के लिए प्रोत्साहित करें यह संभव है कि आप जितने भी वर्णित हैं उससे अधिक जानकारी याद रखें। वह कुछ समय के लिए चर्चा करने के बाद फिर से मेलोडी को हंसते हैं और अगर सुराग आपको जवाब देने के लिए प्रेरित करता है
  • जैसा कि आप बोलते हैं और गायन करते हैं, गीत को याद रखने की संभावना को अनदेखा न करें, अगर यह एक गाना है जिसे आप भूल गए और एक ऐसा नहीं जिसे आप नहीं जानते।
  • मेलोडी पायथन 17 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें
    6
    अन्य लोगों से पूछो अगर आप जिस व्यक्ति से बात करते थे, वह आपकी मदद नहीं करता, तो आपको किसी और से पूछने की कोशिश करनी चाहिए। एक मेलोडी की पहचान करने के लिए, लगभग हमेशा सुनने के पहले कुछ सेकंड आवश्यक हैं। कुछ लोगों के लिए क्या आवश्यक है कि अनुसंधान के कुछ घंटे दूसरों के लिए पानी के रूप में स्पष्ट हो। यदि आपको जवाब पहली बार नहीं मिल रहा है, तो आशा खोना न भूलें - इस प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए किसी और व्यक्ति को ढूंढें।
  • टिप्स

    • एक शक के बिना, एक गीत का हिस्सा जिसे पहचानना आसान है वह पाठ है यदि आप एक गीत की एक भी कविता याद रख सकते हैं, तो Google पर त्वरित खोज के साथ आपको उस उत्तर का पता मिल सकता है जिसे आप ढूंढ रहे हैं।
    • आप कई तरीकों का उपयोग कर एक गीत की पहचान करने की संभावना को अधिकतम कर सकते हैं। यदि आप अपने आप से याद नहीं कर सकते हैं, मदद के लिए एक मित्र से पूछें और इंटरनेट खोज करें

    चेतावनी

    • ऑनलाइन डेटाबेस अचूक नहीं हैं और हर दिन सैकड़ों संगीत ट्रैक के साथ अद्यतन नहीं किया जा सकता है एक क्लासिक गीत की पहचान करने के बावजूद अभी जारी एक गीत के मुकाबले बहुत ज्यादा हैं यदि आप जानते हैं कि एक गीत हाल ही में बनाया गया है, तो सबसे अच्छी रणनीति अन्य लोगों से पूछना है - यदि यह कई बार रेडियो पर है, तो निश्चित रूप से कोई ऐसा व्यक्ति पाएगा जो इसे जानता है।
    • यदि आप किसी गीत को याद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो बहुत मुश्किल कोशिश करना सही समाधान नहीं है। अक्सर सबसे अच्छा विकल्प एक ब्रेक लेना है - आपको मौके से नाम याद हो सकता है
    • यदि आपके सभी प्रयासों के बावजूद आपको कोई गीत नहीं मिल सकता है, तो आपको सटीक स्वर को याद नहीं होगा इस मामले में, ऑडियो पहचान कार्यक्रमों पर शोध बेकार होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com