कैसे एक्सएमएल फ़ाइलें प्रदर्शित करने के लिए

परिवर्णी शब्द XML का मतलब है "एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज"। भाषा "एचटीएमएल" एक्सएमएल का एक संस्करण है जिसका उपयोग ब्राउज़र के भीतर वेब पेज प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। इस प्रारूप का लाभ यह है कि यह आपकी आवश्यकताओं के अनुसार डेटा संरचना को व्यवस्थित करने के लिए कस्टम टैग बनाने की अनुमति देता है। एकाधिक दस्तावेज़ स्वरूप XML पर आधारित होते हैं, जैसे प्रारूप "DOCX" माइक्रोसॉफ्ट वर्ड द्वारा प्रयोग किया जाता है XML फ़ाइलों को क्लासिक इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करके बहुत आसानी से देखा जा सकता है, लेकिन प्रत्येक ब्राउज़र XML को अलग तरीके से प्रबंधित करता है आप स्थानीय रूप से या दूरस्थ सर्वर पर संग्रहीत XML फ़ाइलों को देख सकते हैं

कदम

विधि 1
इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से

देखें छवि XML फ़ाइलें चरण 1 देखें
1
अपने पसंदीदा ब्राउज़र को शुरू करें (फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम या सफारी)।
  • देखें छवि XML फ़ाइलें चरण 2 देखें
    2
    एक्सएमएल फाइल खोलें एक्सएमएल फाइल के यूआरएल के लिंक का चयन करें या सीधे ब्राउज़र विंडो में खींचें।
  • छवि शीर्षक XML फ़ाइल चरण 3 देखें
    3
    फ़ाइल की सामग्री की व्याख्या करें एक्सएमएल भाषा के टैग बैंगनी रंग में प्रदर्शित होते हैं, जबकि प्रत्येक टैग की सामग्री सादा पाठ के रूप में प्रकट होती है। क्रोम और सफारी में, व्यक्तिगत टैग्स के विस्तार या बंद करने के लिए छोटे तीर आइकन पर क्लिक करें। जबकि फ़ायरफ़ॉक्स में, क्रमशः + या - प्रतीकों पर क्लिक करें।
  • छवि शीर्षक एक्सएमएल फाइलें चरण 4
    4
    XML फ़ाइल को सहेजें यदि आप किसी दूरस्थ सर्वर पर संग्रहीत एक XML फ़ाइल देख रहे हैं और इसे सहेजना चाहते हैं, तो मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल" और विकल्प चुनें "सहेजें"। वह फ़ोल्डर चुनें, जिसमें आप फ़ाइल को सहेजना चाहते हैं, फिर बटन दबाएं "सहेजें"।
  • विधि 2
    विंडोज सिस्टम पर एक्सएमएल फाइल को देखें और संपादित करें

    छवि शीर्षक XML फ़ाइल चरण 5 देखें
    1
    कार्यक्रम डाउनलोड करें "एक्सएमएल नोटपैड"। "एक्सएमएल नोटपैड" एक प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया है जो आपको एक्सएमएल फाइल देखने और संपादित करने की अनुमति देता है। निम्न URL तक पहुंचें "https://xmlnotepad.codeplex.com" और पूरी तरह से इंस्टॉलेशन फ़ाइल या फाइल को दूरस्थ रूप से संस्थापन करने के लिए डाउनलोड करें। दोनों लिंक अनुभाग में उपलब्ध हैं "घर" वेबसाइट का
    • मैक ओएस एक्स सिस्टम का इस्तेमाल करने वालों के लिए, "TextWrangler" एक निशुल्क टेक्स्ट एडिटर है जो एक्सएमएल टैग की पहचान करने और संपादन को सरल बनाने के लिए रंगों का उपयोग करता है।



  • देखें छवि XML फ़ाइलें चरण 6 देखें
    2
    स्थापित करें "एक्सएमएल नोटपैड"। स्थापना फ़ाइल खोलें और स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • छवि शीर्षक एक्सएमएल फाइलें चरण 7
    3
    एक्सएमएल फाइल का उपयोग करके खोलें "एक्सएमएल नोटपैड"। प्रोग्राम को प्रारंभ करें, फिर मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और विकल्प चुनें "खुला है"। दिखाई देने वाले संवाद का उपयोग करते हुए एक्सएमएल फाइल में खोजें, फिर बटन दबाएं "खुला है"।
  • छवि शीर्षक एक्सएमएल फ़ाइलें चरण 8
    4
    दृश्य मोड का उपयोग करके XML फ़ाइल की सामग्री देखें "ट्री व्यू"। यह प्रदर्शन मोड इंटरफ़ेस के बाईं ओर स्थित बॉक्स के अंदर सभी XML टैग दिखाता है। कार्ड का चयन करें "ट्री व्यू", तब उस टैग का चयन करें जिसे आप सामग्री का विश्लेषण करना चाहते हैं।
  • देखें छवि XML फ़ाइलें चरण 9 देखें
    5
    एक्सएमएल फाइल का विश्लेषण देखें "एक्सएसएल आउटपुट"। यह प्रदर्शन मोड एक्सएमएल फाइल को दिखाता है क्योंकि यह एक वेब ब्राउज़र के भीतर दिखाई देता है।
  • छवि शीर्षक देखें एक्सएमएल फाइलें चरण 10
    6
    XML फ़ाइल को संपादित करें। आप ऐसा कर सकते हैं जैसे कि यह क्लासिक पाठ फ़ाइल थी "एक्सएमएल नोटपैड" XML फ़ाइलों के साथ कुशलता से काम करने के लिए कई अन्य उपयोगी सुविधाएं प्रदान करता है
  • टिप्स

    • कभी-कभी किसी XML फ़ाइल में डेटा मान्य नहीं हो सकता है। यदि यह आपका केस था, डेटा विश्लेषण प्रक्रिया के दौरान, आपको ब्राउज़र से एक त्रुटि संदेश प्राप्त होगा। प्रश्न में फ़ाइल डाउनलोड करें और इसे एक XML संपादक का उपयोग कर खोलें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com