Minecraft में कमान ब्लॉक का उपयोग कैसे करें

Minecraft कमानों (भी रूप में जाना जाता है "धोखा कोड") खिलाड़ियों को खेल की दुनिया या अन्य खिलाड़ियों के किसी भी पहलू को बदलने की अनुमति देते हैं। एक "कमांड ब्लॉक" यह एक गेमिंग दुनिया में उपलब्ध तत्व है, जिसके भीतर एक विशिष्ट कमांड याद किया जाता है। जैसे ही प्रश्न में ब्लॉक सक्रिय हो जाता है, इसमें समाहित आदेश निष्पादित किया जाएगा। यह प्रणाली आपको मज़ेदार गेम, उपयोगी टूल या बहुत जटिल कस्टम मानचित्र बनाने की अनुमति देती है, जिसमें इन आदेशों से उत्पन्न होने वाली घटनाओं के असंख्य हैं

कदम

भाग 1
कमांड ब्लॉक बनाएँ

Minecraft चरण 1 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें
1
अपने विंडोज या मैक कंप्यूटर पर माइनक्राफ्ट प्रारंभ करें केवल कंप्यूटर के लिए Minecraft संस्करण का उपयोग कर सकते हैं i "कमांड ब्लॉक"। इस समय वे अभी तक पोकेट संस्करण या माइक्रैंट कंसोल में उपलब्ध नहीं हैं।
  • Minecraft चरण 2 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें
    2
    गेम की दुनिया में प्रवेश करें जहां आपको कंसोल तक पहुंच है। "कमांड ब्लॉक" खेल के भीतर मौजूद तत्व हैं, जो कि Minecraft कंसोल तक पहुंच की अनुमति देते हैं। ये बहुत शक्तिशाली उपकरण हैं जो आपको खेल की दुनिया और गेमप्ले के सभी पहलुओं को बदलने की इजाजत देते हैं, लेकिन जो, इस कारण से, केवल कुछ खास परिस्थितियों में उपलब्ध हैं:
  • मल्टीप्लेयर सर्वर: केवल सर्वर प्रशासक I का उपयोग कर सकते हैं I "कमांड ब्लॉक"। फिर आपको एक व्यवस्थापक को उस समूह में शामिल करने के लिए कहना होगा, जो आपको उपयोगकर्ता के समूह में शामिल हो, या आप कर सकते हैं अपना स्वयं का सर्वर बनाएं.
  • यदि आप मोड में खेल रहे हैं "एकल खिलाड़ी", आप के उपयोग को सक्षम करने की आवश्यकता है "धोखा", जैसा कि आपने पहले ही ऐसा किया है जब आपने गेम की दुनिया बनाई थी। ऐसा करने के लिए, मुख्य मेनू पर जाएं और ओन को लैन बटन पर दबाएं, फिर चेक बटन का चयन करें "धोखा देती है की अनुमति दें"। जब समाप्त हो जाए, तो प्रारंभ LAN विश्व बटन दबाएं। यह परिवर्तन केवल वर्तमान गेम सत्र के लिए सक्रिय होगा, लेकिन जब भी आप अधिक जोड़ना चाहते हैं तब भी आप सक्रियण प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं "कमांड ब्लॉक"।
  • Minecraft चरण 3 में कमांड ब्लॉक्स का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    गेम मोड पर स्विच करें "क्रिएटिव"। अब आपके पास कंसोल तक पहुंच है, तो आप गेम मोड पर स्विच कर सकते हैं "क्रिएटिव"। यह एकमात्र गेम मोड है जो की उपयोग और विन्यास की अनुमति देता है "कमांड ब्लॉक"। वर्णित परिवर्तनों को लागू करने के लिए, निम्न आदेशों का उपयोग करें:
  • बटन दबाएं "टी" कंसोल (चैट विंडो) खोलने के लिए वैकल्पिक रूप से, बटन दबाएं "/" सवाल में खिड़की खोलने के लिए और चरित्र दर्ज करें "/" टाइपिंग लाइन में
  • गेम मोड को सक्रिय करने के लिए "क्रिएटिव", निम्न कमांड टाइप करें / गेममॉड सी, फिर बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • जब आपने कॉन्फ़िगरेशन को पूरा कर लिया है "कमांड ब्लॉक", कमांड टाइप करें / गेममोडा एस मोड को सक्रिय करने के लिए "उत्तरजीविता" या कमांड / गेममोड ए मोड को सक्रिय करने के लिए "साहसिक कार्य"।
  • Minecraft चरण 4 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक बनाएं "कमांड ब्लॉक"। बटन को दबाकर कंसोल विंडो खोलें "टी", तो निम्न कमांड में टाइप करें: / [user_name] minecraft दें: कमांड_ब्लॉक 64. अपने पूर्ण Minecraft उपयोगकर्ता नाम के साथ [username_name] पैरामीटर को बदलें, स्पष्ट रूप से कोष्ठकों को छोड़कर
  • याद रखें कि उपयोगकर्ता नाम केस संवेदनशील है
  • यदि दर्ज किया गया आदेश में कोई प्रभाव नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपको अपने संस्करण को अपडेट करने की सबसे अधिक संभावना है Minecraft कम से कम 1.4 गेम में उपलब्ध सभी आदेशों की पूरी सूची रखने के लिए, आपको उपलब्ध नवीनतम संस्करण के साथ इसे अपडेट करना होगा
  • आप पैरामीटर को बदल सकते हैं "64" आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले नंबर के साथ कमांड का यह संख्या कितने बताती है "कमांड ब्लॉक" वे उत्पादन कर रहे हैं हमारे उदाहरण कमांड में, 64 ब्लॉकों का उत्पादन किया जाता है।
  • भाग 2
    कमांड ब्लॉक का उपयोग करें

    Minecraft चरण 5 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें
    1
    प्लेस ए "कमांड ब्लॉक"। पहचानने के लिए अपनी इन्वेंट्री एक्सप्लोर करें "कमांड ब्लॉक" आपने अभी बनाया है, वे भूरे रंग के घन के आकृति वाले चिह्न द्वारा विशेषता रखते हैं, प्रत्येक पक्ष के ग्रे नियंत्रण पैनल के साथ। मैं ले जाएँ "कमांड ब्लॉक" त्वरित चयन स्लॉट में, फिर जमीन पर एक जगह, जैसा कि आप खेल के किसी अन्य तत्व के लिए करेंगे।
  • Minecraft चरण 6 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    इस के इंटरफेस तक पहुंचें "कमांड ब्लॉक"। अपने चरित्र को नए बनाए गए ब्लॉक के करीब ले आओ, फिर इसे खोलने के लिए उसे सही माउस बटन से चुनें, बस एक सामान्य छाती की तरह। टेक्स्ट फ़ील्ड वाला एक नया पॉप-अप विंडो दिखाई देगा।
  • अगर कुछ नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि, सबसे अधिक संभावना है, इसका उपयोग "कमांड ब्लॉक" आपके मल्टीप्लेयर सर्वर पर अक्षम है आपको एक उपयोगकर्ता की आवश्यकता है जो फ़ाइल को एक्सेस कर सकता है "server.properties" पैरामीटर सेट करें सक्षम-आदेश-ब्लॉक मूल्य के साथ "झूठा" और पैरामीटर सेशन-अनुमति स्तर के मूल्य के साथ "2" या एक उच्च संख्या
  • Minecraft चरण 7 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें
    3
    कमांड टाइप करें अब आप के पाठ क्षेत्र में प्रवेश करने में सक्षम हैं "कमांड ब्लॉक" कमांड जो आप पसंद करते हैं समाप्त होने पर, प्रश्न में ब्लॉक के भीतर परिवर्तनों को सहेजने के लिए पूर्ण बटन दबाएं। इस गाइड में कमांडों की एक लंबी सूची है, लेकिन पहले प्रयास के तौर पर आपको कमांड का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए बुलाने के लिए भेड़.
  • अन्य आज्ञाओं को जानने के लिए, सामान्य गेम कंसोल का उपयोग करें (न कि इंटरफ़ेस का "कमांड ब्लॉक"), फिर कमांड टाइप करें / मदद.
  • Minecraft कंसोल के विपरीत, इंटरफ़ेस के पाठ क्षेत्र में टाइप किए गए आदेश "कमांड ब्लॉक" वे प्रतीक के साथ शुरू नहीं होना चाहिए "/"।
  • Minecraft चरण 8 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें
    4
    का उपयोग करके ब्लॉक को सक्रिय करें "रेड्स्तोने"। से जुड़ें "कमांड ब्लॉक" सवाल में एक पट्टी के पाउडर के साथ बनाया "रेड्स्तोने", तो सर्किट में एक बिंदु पर एक दबाव स्विच रखें "रेड्स्तोने"। को सक्रिय करने के लिए "रेड्स्तोने", अपने चरित्र को दबाव स्विच प्लेट पर रखें इस बिंदु पर, एक भेड़ को ब्लॉक के बगल में दिखाई देना चाहिए। यह घटना तब होती है जब कोई खिलाड़ी या कोई "भीड़" किसी भी स्विच से कनेक्ट स्विच "रेड्स्तोने"।
  • यह प्रणाली किसी अन्य सर्किट या मैकेनिज्म की तरह बिल्कुल काम करती है "रेड्स्तोने"। आप एक बटन, लीवर स्विच या अपनी पसंद के अन्य सक्रियण सिस्टम के साथ दबाव स्विच बदल सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप सक्रियण बटन सीधे पर भी रख सकते हैं "कमांड ब्लॉक"।
  • एक बार "कमांड ब्लॉक" कॉन्फ़िगर किया गया है और एक सक्रियण प्रणाली से सुसज्जित किसी भी व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जा सकता है, लेकिन केवल उचित अनुमतियों वाले उपयोगकर्ता उसमें सहेजी गई कमांड को संशोधित कर सकते हैं।
  • Minecraft चरण 9 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें चित्र शीर्षक



    5
    उन्नत सिंटैक्स जानें ज्यादातर मामलों में इन की वाक्यविन्यास "कमांड ब्लॉक" यह Minecraft कंसोल के अंदर प्रयोग किया गया एक ही है। यदि आप अभी तक गेम कंसोल से परिचित नहीं हुए हैं, तो सहायता अनुभाग का संदर्भ लें जहां उदाहरण के आदेश दिखाई देते हैं। यदि आप पहले से ही Minecraft कमांड कंसोल के संचालन को जानते हैं, तो नीचे दिए गए मापदंडों को जानने की आवश्यकता है:
  • @p - प्रश्न में दिए गए आदेश को निकटतम खिलाड़ी को प्रभावित करेगा "कमांड ब्लॉक", दूरी की परवाह किए बिना
  • @r - प्रश्न में कमांड सर्वर से जुड़े लोगों के बीच किसी भी खिलाड़ी को प्रभावित करेगा।
  • @a - प्रश्न में दिए गए आदेश सर्वर से जुड़े सभी खिलाड़ियों को प्रभावित करेगा, जिसमें स्वयं शामिल है।
  • @e - प्रश्न में दिए गए आदेश को सभी पर प्रभाव पड़ेगा "सत्ता" सर्वर पर इसमें व्यावहारिक रूप से कुछ भी शामिल है जो नहीं यह खिलाड़ियों, वस्तुओं, दुश्मन और जानवरों सहित एक ब्लॉक है। इस पैरामीटर का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें
  • आप इन मापदंडों का उपयोग कहीं भी कमांड में कर सकते हैं जहां आप उपयोगकर्ता या इकाई के नाम का उपयोग करेंगे।
  • Minecraft चरण 10 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें
    6
    कमांड के प्रभाव पर अधिक नियंत्रण रखने के लिए सिंटैक्स संपादित करें (वैकल्पिक)। आप बाद में और अधिक पैरामीटर जोड़कर अधिक विशिष्ट आदेश बना सकते हैं "@p", "@r", "@a" या "@e"। ये अतिरिक्त पैरामीटर सिंटैक्स का उपयोग करते हैं [(PARAMETER_NAME) = (मूल्य)]. आपके पास कई मापदंड हैं, जो बदले में विभिन्न मानों को ले सकते हैं। आप एक ऑनलाइन खोज करके पूरी सूची प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यहां कुछ उदाहरण हैं:
  • एक आदेश जिसमें पैरामीटर शामिल हैं @r [type = भेड़] खेल की दुनिया में मौजूद किसी भी भेड़ को प्रभावित करेगा।
  • मोड में "क्रिएटिव", यह आदेश @e [मीटर = ग] किसी को भी प्रभावित करता है पैरामीटर "मीटर" खेल मोड और मूल्य इंगित करता है "ग" मोड की पहचान करें "क्रिएटिव"।
  • प्रतीक का उपयोग करें "!" पैरामीटर में दर्शाए गए मूल्य को बाहर करने के लिए उदाहरण के लिए, कमांड @a [= टीम! कमांडो] सभी खिलाड़ियों को प्रभावित करेगा, लेकिन नहीं टीम से जुड़े लोगों पर "कमांडो" (टीमों में विभाजन उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाए गए कुछ कस्टम नक्शे पर ही संभव है)।
  • मिन्काईक चरण 11 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें
    7
    मदद पाने के लिए, बटन दबाएं "टैब"। यदि आप किसी आदेश के अस्तित्व को जानते हैं, लेकिन आपको यकीन नहीं है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं, बटन दबाएं "टैब", यह गेम स्वचालित रूप से आपके लिए इसे बनाएगा। बटन दबाएं "टैब" मापदंडों की सूची से परामर्श करने के लिए दूसरी बार।
  • उदाहरण के लिए, वापस करीब आने के लिए "कमांड ब्लॉक" पहले से आदेश के साथ बनाया "बुलाने-भेड़", फिर शब्द को हटा दें "भेड़"। इस बिंदु पर, बटन कई बार दबाएं "टैब" नियमित आधार पर सभी उपलब्ध विकल्पों की पूरी सूची प्रदर्शित करने के लिए।
  • भाग 3
    कमान ब्लॉक के उदाहरण

    Minecraft चरण 12 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    टेलीपोर्ट ब्लॉक बनाएं एक बनाएं "कमांड ब्लॉक" निम्न कमांड के साथ टीपी @ पी एक्स वाई जेड. वेरिएबल को बदलें "एक्स", "y" और "z" टेलीपोर्ट गंतव्य बिंदु के अनुरुप निर्देशांक के साथ (उदाहरण के लिए / टीपी @ पी 0 64 0)। जब कोई व्यक्ति प्रश्न में ब्लॉक को सक्रिय करता है, तो निकटतम खिलाड़ी को निर्देशित निर्देशांक में टेलीपोर्ट किया जाएगा।
    • निर्देशांक प्रदर्शित करने के लिए, कुंजी दबाएं "F3"।
    • किसी अन्य कमांड के साथ, आप पैरामीटर को बदल सकते हैं "@p" किसी भी अन्य शब्द के साथ अपने उपयोगकर्ता नाम का उपयोग करना, आप हमेशा टेलीपोर्ट किए जाने वाले एकमात्र व्यक्ति होंगे, भले ही कोई अन्य व्यक्ति ब्लॉक को सक्रिय करे पैरामीटर का उपयोग करना "@r"इसके बजाय, सर्वर से जुड़े किसी भी खिलाड़ी को टेलीपोर्ट किया जाएगा।
  • छवि के शीर्षक में उपयोग करें कमान ब्लॉकों में Minecraft चरण 13
    2
    वस्तुओं या ब्लॉकों को प्रकट करें मान लें कि आप Minecraft या बाद के संस्करण के संस्करण 1.7 का उपयोग कर रहे हैं, आप किसी भी इकाई या ब्लॉक उत्पन्न करने के लिए आदेश बना सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • एक "कमांड ब्लॉक" आदेश से संबंधित बोट को बुलाने प्रत्येक बार जब यह सक्रिय होता है, तो प्रश्न में ब्लॉक के बगल में एक नई नाव दिखाई देगी। आपके सर्वर से जुड़े सभी खिलाड़ियों को अब लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा "नौका"।
  • यदि एक इकाई के बजाय आप एक ब्लॉक बनाना चाहते हैं, तो आपको कमान को बदलने की आवश्यकता होगी "बुलाने" आदेश के साथ setblock. आदेश मील की दूरी पर रोकें: पानी 50 70 100 वर्तमान ब्लॉक को निर्देशांक में बदल देगा "50-70-100" पानी के एक ब्लॉक में यदि एक ब्लॉक पहले से निर्देशित निर्देशांक पर मौजूद था, तो यह गायब हो जाएगा।
  • Minecraft चरण 14 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    वस्तुओं या खिलाड़ियों को नष्ट करें आदेश "हत्या" स्थायी रूप से एक इकाई को हटाता है यह एक बहुत ही खतरनाक कमांड है, क्योंकि एक टाइपो गलत ऑब्जेक्ट के विनाश का कारण हो सकता है (या संपूर्ण गेम की दुनिया यदि आप पैरामीटर का इस्तेमाल करते हैं "@e")। आदेश मार @ आर [प्रकार = चित्रकारी, आर = 50] 50 ब्लॉकों के त्रिज्या के भीतर मौजूद उन सभी लोगों के बीच यादृच्छिक रूप से चुना गया चित्र को नष्ट कर देता है "कमांड ब्लॉक" वस्तु में
  • Minecraft चरण 15 में कमांड ब्लॉक का उपयोग करें
    4
    मौसम और मौसम की स्थिति की जांच करें आज्ञाओं समय निर्धारित दिन या समय सेट 0 संकेतित मूल्य पर सूर्य के प्रकाश स्तर सेट करें। उस मूल्य के साथ 0 को बदलें जिसे आप चाहते हैं दिन का समय निर्धारित करना चाहते हैं। जब आप किसी ऐसी दुनिया में रहने के थक गए हो जहां सूरज कभी नहीं सेट होता है, तो आप कमांड के साथ एक ब्लॉक बना सकते हैं टॉगल पतन या मौसम बारिश बारिश बनाने के लिए
  • Minecraft चरण 16 में कमांड ब्लॉकों का उपयोग करें
    5
    अन्य आदेशों का प्रयास करें आपके निपटारे में सैकड़ों कमांड हैं, आप उन सभी को कमांड के जरिए खोज सकते हैं / मदद या Minecraft वेबसाइटों और मंचों पर ऑनलाइन खोज कर। कोशिश करने के लिए यहां कुछ आदेश दिए गए हैं:
  • कहना [संदेश]
  • देना [उपयोगकर्ता नाम] [ऑब्जेक्ट] [मात्रा]
  • प्रभाव [उपयोगकर्ता नाम] [प्रभाव का नाम]
  • gamerule
  • testforblock
  • टिप्स

    • गेम कंसोल के भीतर उपलब्ध कमांडों की सूची देखने के लिए, कमांड का उपयोग करें / मदद. किसी दिए गए कमांड से संबंधित पैरामीटर की सूची प्राप्त करने के लिए और उन्हें कैसे उपयोग करें, यह जानने के लिए स्ट्रिंग टाइप करें / help [command_name]. इस पर अधिक जानकारी के लिए, आप कई विकी और ऑनलाइन मंचों को Minecraft की दुनिया से संबंधित संदर्भित कर सकते हैं।
    • एक आदेश चलाने के बारे में अधिसूचना को निष्क्रिय करने के लिए, जो चैट विंडो में दिखाई देता है, गेम कंसोल पर पहुंचें, निम्न स्ट्रिंग टाइप करें / gamerule आदेश BlockOutput false, फिर बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
    • जब संकेत को किसी को भेजा जाता है "कमान ब्लॉक" यह निष्क्रिय है, कुछ और नहीं होता है अब। "कमान ब्लॉक" इस स्थिति में यह केवल तब ही समारोह को फिर से शुरू करेगा जब संकेत पुन: सक्रिय हो जाएंगे।
    • यद्यपि एक "कमान ब्लॉक" यह सीधे सर्किट से जुड़ा नहीं है "रेड्स्तोने", फिर भी सक्रिय हो सकते हैं यदि एक आसन्न ब्लॉक "रेड्स्तोने" 2 तीव्रता या अधिक से अधिक तीव्रता का संकेत प्राप्त करता है

    चेतावनी

    • यदि एक संकेत के सर्किट पर भेजा जाता है "रेड्स्तोने", 15 से अधिक ब्लॉकों को पार करना आवश्यक है ताकि आवश्यक तीव्रता बनाए रखने के लिए एक विशेष पुनरावर्तक का उपयोग करना आवश्यक हो।
    • किसी को बदलने के लिए "कमान ब्लॉक", आपको बटन दबाएं "डन"। बटन दबाने से उचित निर्माण खिड़की बंद करके "Esc", बनाई गई कमांड सहेजी नहीं जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com