फ़ायरफ़ॉक्स पर टोर का प्रयोग कैसे करें

टो एक सॉफ्टवेयर है जो वेब ब्राउज़िंग को संरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, वितरित ट्रांसमिशन नेटवर्क में सभी संचार को हटाने, पूरे विश्व में स्वयंसेवकों द्वारा प्रबंधित किया गया है यह प्रणाली किसी व्यक्ति को वेब पर आपके कनेक्शन की जांच करने से रोकती है, आपके द्वारा देखी जाने वाली साइटों की पहचान करती है, साथ ही उसी साइटों को उस स्थान पर वापस जाने की इजाजत नहीं देता जहां आप हैं। टो फ़ायरफ़ॉक्स सहित कई आम अनुप्रयोगों के साथ संयोजन में काम कर सकता है, हालांकि अधिक गोपनीयता के लिए टॉर ब्राउज़र की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है

कदम

विधि 1
ब्लैकबेल्ट का उपयोग करने वाले कॉनफिग्योर टोय

फ़ायरफ़ॉक्स चरण 1 के साथ टोस्ट शीर्षक वाली छवि
1
विंडोज़ के लिए ब्लैकबेल्ट गोपनीयता डाउनलोड करें यह पद्धति केवल Windows XP, Vista, Windows 7 और Windows 8 के लिए उपलब्ध है। यदि आप इनमें से किसी एक ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो Tor की सरल स्थापना प्रारंभ करें इस लिंक पर ब्लैकबेल्ट गोपनीयता डाउनलोड करके. फ़ाइल लगभग 15 मेगाबाइट है, इसलिए यह कुछ मिनटों में सबसे अधिक इंटरनेट कनेक्शन के साथ पूरा हो जाएगा।
  • यदि आप किसी भिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो मैनुअल टोर स्थापना निर्देशों का पालन करें।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 2 के साथ टोस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    ब्लैकबेल्ट फ़ाइल खोलें जो आपने अभी डाउनलोड की है और एक विकल्प चुनता है। एक खिड़की खोलनी चाहिए जो आपको चुनने के लिए कहेंगे कि आप कसा का उपयोग करेंगे यदि आप नहीं जानते कि कौन से विकल्प चुनना है, तो आपको निम्न तीन में से एक पर विचार करना चाहिए:
  • चुनना "ब्रिज रिले ऑपरेटर" अगर आप टोर का उपयोग करना चाहते हैं और रिले के रूप में आपके कंप्यूटर का उपयोग करके अन्य लोगों को निजी बनाए रखने में सहायता करना चाहते हैं
  • चुनना "टोर क्लाइंट केवल ऑपरेटर" अगर आप भाग लेने के बिना टोर नेटवर्क का उपयोग करना चाहते हैं
  • चुनना "सेंसर वाला उपयोगकर्ता" यदि आप किसी ऐसे राज्य में रहते हैं जो इंटरनेट ट्रैफिक सेंसर करता है
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 3 के साथ टोस्ट का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    ब्लैकबल्ट स्थापना पूरी करें। यह प्रोग्राम स्वचालित रूप से फ़ायरफ़ॉक्स बंद करेगा अगर यह खुला है, और अपने डेस्कटॉप पर एक नया टोर फ़ायरफ़ॉक्स आइकन बनाने के लिए अपनी सेटिंग्स बदल देगा। फ़ायरफ़ॉक्स टोर मोड पर स्विच करने के लिए इस आइकन का उपयोग करें
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 4 के साथ टोस्ट का प्रयोग करें
    4
    ब्लैकबल्ट की स्थापना एक मिनट या दो में समाप्त होनी चाहिए। एक बार पूर्ण, खुला फ़ायरफ़ॉक्स अब आप टो नेटवर्क का इस्तेमाल करके नेविगेट करने में सक्षम होंगे।
  • अगर आपको स्थापना के साथ समस्याएं हैं, तो कोशिश करें ब्लैकबेल्ट प्रशासक से संपर्क करने के लिए अधिक जानकारी के लिए
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 5 के साथ टोस्ट का प्रयोग करें
    5
    सर्फ इंटरनेट यदि आप टो नेटवर्क से जुड़े हैं, तो लोगों के लिए आपके व्यक्तिगत डेटा तक पहुंचने में यह बहुत मुश्किल होगा। फ़ायरफ़ॉक्स के साथ टोर का उपयोग नेविगेट करने का सबसे सुरक्षित तरीका नहीं है, खासकर यदि आप अपनी आदतों को नहीं बदलते हैं अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, पिछले अनुभाग में सलाह का पालन करें।
  • विधि 2
    फ़ायरफ़ॉक्स मैन्युअल रूप से टो पर कॉन्फ़िगर करें

    फ़ायरफ़ॉक्स चरण 6 के साथ टोस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    Tor ब्राउजर डाउनलोड करें आप इसे सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम और कई अलग-अलग भाषाओं में प्राप्त करेंगे। एक डाउनलोड चुनें टो प्रोजेक्ट वेब पेज से डाउनलोड. अधिकतर इंटरनेट कनेक्शन के साथ, फ़ाइल को डाउनलोड करने में कुछ मिनट लगेंगे।
  • फ़ायरफ़ॉक्स के साथ टॉर्च का उपयोग शीर्षक वाली छवि 7
    2
    आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइल खोलें। फ़ाइल खोलकर या इसे एप्लिकेशन फ़ोल्डर में खींचकर निकालें। टोर ब्राउज़र एप्लिकेशन को खोलें और इसे शेष विधि के लिए खोलें।
  • टोर ब्राउज़र इंटरनेट ब्राउज़ करने का सबसे सुरक्षित तरीका है, और यह भी टो नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप टोर नेटवर्क का उपयोग किसी अन्य ब्राउज़र के साथ करना चाहते हैं, जैसे कि फ़ायरफ़ॉक्स
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 8 के साथ टोस्ट का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    फ़ायरफ़ॉक्स की प्रॉक्सी सेटिंग एक्सेस करें टो नेटवर्क अपने अनुरोधों को वेब पेजों पर एन्क्रिप्ट करता है और निजी कंप्यूटरों के नेटवर्क के माध्यम से उन्हें भेजता है फ़ायरफ़ॉक्स के साथ इस नेटवर्क से जुड़ने के लिए, आपको प्रोग्राम की प्रॉक्सी सेटिंग बदलनी होगी। यह चरण फ़ायरफ़ॉक्स और ऑपरेटिंग सिस्टम के आपके संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकता है, लेकिन इन निर्देशों को अधिकांश मामलों में काम करना चाहिए:
  • विंडोज के लिए फ़ायरफ़ॉक्स पर, उपकरण → विकल्प → सामान्य → कनेक्शन सेटिंग्स पर जाएं, या इस प्रक्रिया को छोड़ दें और ऊपर बताए गए अनुसार ब्लैकबेल्ट का उपयोग करें।
  • मैक ओएस एक्स के लिए फ़ायरफ़ॉक्स पर, फ़ायरफ़ॉक्स → वरीयताएँ → एडवानेजेट → नेटवर्क → सेटिंग्स पर जाएं।
  • लिनक्स के लिए फ़ायरफ़ॉक्स पर, एडिट → वरीयताएँ → एडवांस्ड → प्रॉक्सी पर जाएं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 9 के साथ टोस्ट का उपयोग करें
    4
    मैनुअल प्रॉक्सी कॉन्फ़िगरेशन सेट करें डिफ़ॉल्ट सेटिंग है "कोई प्रॉक्सी नहीं"। इसके बजाय बॉक्स को चेक करें "मैनुअल प्रॉक्सी कॉन्फ़िगरेशन"। अन्य विकल्पों की सूची में निम्न जानकारी दर्ज करें:
  • क्षेत्र में मेजबान सोक्स, दर्ज करें: 127.0.0.1
  • क्षेत्र में पोर्टा टाइप 9050.
  • चुनना सॉक्स v5 अगर आप इस मद को देखते हैं
  • के बाद इसके लिए कोई प्रॉक्सी नहीं:, दर्ज 127.0.0.1



  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 10 के साथ टोस्ट का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    जांचें कि ब्राउज़र काम करता है। अगर सेटिंग्स काम नहीं करती हैं, तो संभवतः आप किसी भी वेब पेज को लोड नहीं कर पाएंगे। यदि यह आपके साथ होता है, तो फिर से दर्ज की गई जानकारी की जांच करें और टोर ब्राउज़र खुला है। यदि आप वेब पेज अपलोड करने में सक्षम हैं, तो यात्रा करें check.torproject.org सुनिश्चित करने के लिए कि आप टो का उपयोग करें
  • यदि आप टोर का काम नहीं कर सकते, तो सेटिंग पर वापस जाएं "कोई प्रॉक्सी नहीं" सामान्य रूप से फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग जारी रखने के लिए, जैसा कि आप समस्या को हल करने का प्रयास करते हैं
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 11 के साथ टोस्ट शीर्षक वाली छवि
    6
    समस्याओं का समाधान यदि आप इन निर्देशों का पालन करके टो काम नहीं कर सकते हैं, तो अपनी समस्या का पता लगाएं Tor FAQ. यदि आपको उस पृष्ठ पर उत्तर नहीं मिलता है, ई-मेल, टेलीफोन या नियमित मेल के माध्यम से टॉर प्रोजेक्ट डेवलपर्स से संपर्क करें.
  • डेवलपर्स अंग्रेजी, अरबी, स्पैनिश, फारसी, फ्रेंच या मैंडरिन में सहायता प्रदान करते हैं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 12 के साथ टोस्ट शीर्षक वाली छवि
    7
    सर्फ इंटरनेट जब आप टो का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको टॉर ब्राउज़र खोलना होगा, नेटवर्क से कनेक्ट होने के लिए प्रतीक्षा करें, फिर फ़ायरफ़ॉक्स को सेट करें "मैनुअल प्रॉक्सी कॉन्फ़िगरेशन" कि आपने पहले प्रवेश किया है आप केवल आंशिक रूप से संरक्षित होंगे, लेकिन आप अगले अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करके सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।
  • विधि 3
    सर्फ सुरक्षित और निजी

    फ़ायरफ़ॉक्स 13 के साथ टोस्ट का प्रयोग करें छवि शीर्षक 13
    1
    फ़ायरफ़ॉक्स की संस्करण संख्या की जांच करें। 2013 में, यूएस राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने टो नेट नेटवर्क पर भेजे गए डेटा एकत्र करने के लिए फ़ायरफ़ॉक्स के संस्करण 17 में एक दोष का फायदा उठाया। फ़ायरफ़ॉक्स परिवर्तन लॉग की जांच के लिए पता करें कि क्या यह एक जरूरी सुरक्षा समस्या को ठीक करता है यदि नहीं, तो अद्यतन करने से पहले एक या दो सप्ताह प्रतीक्षा करने पर विचार करें और यह देखने के लिए इंटरनेट पर जांच करें कि क्या अपडेट ने एक नई सुरक्षा समस्या पेश की है।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 14 के साथ टोस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    वीडियो सुरक्षित होने की अपेक्षा न करें ब्राउज़र, जैसे फ्लैश, रीयलप्लेयर और क्विकटाइम का उपयोग आपके आईपी पते को प्रकट करने और अपने कंप्यूटर की पहचान करने के लिए किया जा सकता है। इस समस्या को हल करने के लिए, आप कोशिश कर सकते हैं प्रायोगिक यूट्यूब एचटीएमएल 5 वीडियो प्लेयर, लेकिन आपको इस साइट को अधिकांश साइटों पर नहीं मिलेगा
  • एम्बेडेड सामग्री दिखाने के लिए कई वेबसाइटें स्वचालित रूप से इन प्लगइन्स चलाती हैं अधिकतम गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए आपको ये प्लगइन्स फ़ायरफ़ॉक्स विकल्पों में पूरी तरह से अक्षम करना होगा।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 15 के साथ टोस्ट का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    टोरेंट से बचें और अगर आप ऑनलाइन हों तो डाउनलोड की गई फ़ाइलों को नहीं खोलें याद रखें कि टोरेंट साझा करने वाले एप्लिकेशन अक्सर आपकी गोपनीयता सेटिंग को अनदेखा करते हैं, जो आपके कंप्यूटर को ट्रैक करना आसान बनाता है। आप अन्य फ़ाइलों को सामान्य रूप से डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन डेटा खोलने से आवेदन को रोकने के लिए, उन्हें खोलने से पहले अपने इंटरनेट कनेक्शन को अक्षम कर सकते हैं।
  • आपको अक्सर .doc और .pdf फ़ाइलों में इंटरनेट संसाधन मिलेगा।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 16 के साथ टोस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि संभव हो तो https एन्कोडिंग का उपयोग करें एल `http कि आप वेब पते की शुरुआत में देखते हैं आपके और वेब सर्वर के बीच की जानकारी के लिए अनुरोध करने के लिए प्रयुक्त प्रोटोकॉल का संकेत मिलता है आप मैन्युअल रूप से टाइप कर सकते हैं https एक एन्क्रिप्टेड प्रोटोकॉल जोड़ने के लिए, लेकिन हर जगह ऐड-ऑन https को स्थापित करें फ़ायरफ़ॉक्स इस सुविधा का समर्थन करने वाली सभी वेबसाइटों पर स्वचालित रूप से https को बाधित करने के लिए ऐसा करने का एक आसान तरीका है।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 17 के साथ टोस्ट का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    टोर ब्राउज़र का उपयोग करने पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर ऊपर दिए गए कदम फ़ायरफ़ॉक्स को काफी यथोचित बना सकते हैं, तो गलती करना और आपकी जानकारी प्रकट करना आसान है। फ़ायरफ़ॉक्स को भी टो से ज्यादा तेजी से विकसित किया जा रहा है, इसलिए एक अच्छा मौका है कि टो और फ़ायरफ़ॉक्स के बीच के संबंधों से संबंधित सुरक्षा मुद्दों की खोज नहीं हुई है और ये सही नहीं हैं। टॉर ब्राउज़र, कि आपने फ़ायरफ़ॉक्स को कॉन्फ़िगर करने के लिए पहले ही डाउनलोड किया हो, स्वचालित रूप से आपकी गोपनीयता सेटिंग्स का उपयोग कर सकते हैं और जब आप गंभीर दुष्प्रभावों का जोखिम उठाते हैं, उदाहरण के लिए एक दमनकारी सरकार से।
  • Tor ब्राउज़र फ़ायरफ़ॉक्स का एक संशोधित संस्करण है, इसलिए इसे अपने लेआउट और कार्यक्षमता सीखना आसान होगा।
  • टिप्स

    • प्रॉक्सी सर्वर कॉन्फ़िगरेशन को आसान बनाने के लिए Torbutton एक्सटेंशन का उपयोग करें

    चेतावनी

    • टो सामान्य ब्राउज़र से बहुत धीमी गति से हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com