कैसे अमेज़ॅन से संपर्क करें

यदि आपके पास किसी आदेश के बारे में कोई प्रश्न या समस्या है, तो समस्या हल करने के लिए अमेज़ॅन से संपर्क करने के लिए उपयुक्त है। ऐसा करने के लिए, आप एक ई-मेल भेज सकते हैं, ग्राहक सेवा के लिए फोन से संपर्क कर सकते हैं या चैट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह लेख समझाएगा कि अमेज़ॅन ग्राहक सेवा प्रबंधक के साथ कैसे बात करें। अगर आप कंपनी को सीधे फोन करना चाहते हैं, तो आप टोल फ्री नंबर 800628805 पर कॉल करके ऐसा कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

संपर्क अमेज़ॅन
1
आप कंपनी को किसी भी समय, दिन में 24 घंटे, सप्ताह में सात दिन, टोल फ्री नंबर 800628805 पर कॉल कर सकते हैं। यह जेनेरिक ग्राहक सेवा की संख्या है जो सभी समस्याओं का संचालन करती है यदि आपके पास अपने सक्रिय खाते के साथ अपनी उंगलियों पर एक कंप्यूटर नहीं है या आपको पता नहीं है कि किस विभाग से संपर्क करना है, तो सबसे अच्छा काम करने के लिए यह नंबर डायल करें। हालांकि, थोड़ा `धैर्य के साथ, आप सीधे अमेज़ॅन से कॉल कर सकते हैं, इस क्षेत्र का चयन कर सकते हैं जो आपकी समस्या के अनुसार सबसे अच्छा है।
  • 2
    अमेज़ॅन साइट पर अपने क्रेडेंशियल्स दर्ज करें और जब तक आपको लिंक नहीं मिलता है तब तक स्क्रीन स्क्रॉल करें "मदद" पृष्ठ के निचले भाग में स्थित इस लिंक के लिए धन्यवाद, आप संपर्क विकल्पों की एक श्रृंखला के लिए निर्देशित किया जाएगा। जब आप कनेक्ट होते हैं, तो यह लिंक आपके खाते को फोन कॉल या ई-मेल से लिंक करता है, ग्राहक सेवा को आपके आदेशों की त्वरित समीक्षा करने की इजाजत देता है, इसलिए आप दोनों समय बचा सकते हैं
  • 3
    लेखन पर क्लिक करें "अधिक जानकारी?" द्वारा पीछा किया "संपर्क". इस तरह, संपर्क जानकारी वाला एक पृष्ठ खुल जाएगा। पर क्लिक करने के बाद "मदद", चुनें "अधिक जानकारी?" वह शीर्षक के नीचे है "हमारे सहायता पृष्ठ देखें"।
  • संपर्क स्क्रीन पर निर्देशित होने से पहले आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स को पुनः दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 4
    उस ऑर्डर या ऑर्डर का चयन करें जिसके लिए आपको अमेज़ॅन के साथ संपर्क में होना चाहिए। प्रत्येक खरीद के बगल में आपको भूरे रंग की चाबियां मिलेंगी (आइटम पर लौटने या बदलने, पैकेज पर टिप्पणी आदि)। उस रुचिकर पर क्लिक करें, जो आपको रूचि करता है - यदि आपके आदेश में भौतिक वस्तुओं शामिल नहीं हैं, तो स्क्रीन पर स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करें "अपने प्रश्न के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करें"।
  • कभी-कभी, आपके पास ऐसे प्रश्न हो सकते हैं जो ऑर्डर या ऑब्जेक्ट से संबंधित नहीं हैं, लेकिन अन्य अमेज़ॅन सेवाओं के लिए इस स्थिति में, स्क्रीन के शीर्ष पर सही लेबल चुनें "एक आदेश मैंने बनाया", "जलाने और आग" और अन्य मामलों यदि आपको अपनी समस्या के लिए सही बटन नहीं मिल रहा है, तो अनुभाग चुनें "अपने प्रश्न के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करें"।
  • 5
    तय करें कि आप अमेज़ॅन द्वारा कैसे संपर्क करना चाहते हैं। यदि साइट पर दी गई विभिन्न विकल्पों के साथ समस्या का हल नहीं किया जा सकता है, तो आप सीधे ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से सीधे बात कर सकते हैं। एक बार सभी बक्से पूरा हो गए हैं (विशेषकर उन अनुभागों में "अपने प्रश्न के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करें"), अमेज़ॅन पूछेगा कि आप किससे संपर्क करना पसंद करते हैं।
  • ई-मेल: आपको कई समस्याएं और उत्तर देने की संभावना के साथ लिखित रूप में आपकी समस्या का उत्तर प्राप्त होगा।
  • हम आपको फोन करेंगेआपकी समस्या के लिए सही विभाग का चयन करने के बाद ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपको फोन करेगा।
  • बातचीत: आप एक विशेष ऑपरेटर के साथ त्वरित संदेश का आदान-प्रदान कर सकते हैं, जो समस्या को हल करने के लिए काम करेंगे।
  • भाग 2

    प्रभावी मोड में विवादों का समाधान करना
    1



    अमेज़ॅन को कॉल करने से पहले फॉर्मूला को आप की क्या ज़रूरत है या क्या चाहिए, इसका स्पष्ट अनुमान है। इस कारण के बारे में सोचो कि आपको फोन करने के लिए प्रेरित करता है और आपको सबसे अच्छा जवाब मिलना है। हो सकता है कि आपको एक आइटम बनाने की ज़रूरत है, आप धनवापसी चाहते हैं या आपको लगता है कि आप त्रुटियों या अपर्याप्त उपचार के लिए क्रेडिट के हकदार हैं। कारणों के बावजूद, सबसे अच्छे समाधान प्राप्त करने के लिए, कॉल करने से पहले स्पष्ट विचार प्राप्त करने का प्रयास करें।
    • आपका सबसे अच्छा हथियार प्रत्यक्ष, स्पष्ट और शांत प्रश्नों द्वारा प्रस्तुत किया गया है सुनिश्चित करें कि ऑपरेटर आपके कॉल या ई-मेल के लिए बिल्कुल सही कारण समझता है और स्पष्ट रूप से समझता है कि आपकी समस्या का सबसे अच्छा समाधान क्या है।
  • 2
    हमेशा अपनी उंगलियों पर सभी भुगतान रिकॉर्ड, पुष्टिकरण संख्या और शिपिंग विवरण रखें। जितनी अधिक जानकारी आप प्रदान कर सकते हैं, उतनी आसान होगी कि वह अनुकूल समाधान ढूंढ सकें। आप कॉल करने से पहले ई-मेल भेजें या चर्चा शुरू करें, खरीद पर सारी जानकारी इकट्ठा करें और इसे ध्यान से जांचें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इस कारण के पक्ष में हैं।
  • आप कई बार फोन नीचे ऑपरेटर जो बात संभाला के नाम लिख सकते हैं और अपने complaint- की प्रथा इस तरह के संदर्भ संख्या लिखने के लिए किया था, तो आप बहुत समय आपको एक दूसरा फोन करना है जब बचत होगी।
  • 3
    सरलतम और सबसे गलत समाधान की कल्पना करने का प्रयास करें जो गलत है उसे कहकर एक लड़ाई में चर्चा शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके अलावा, इस तरह के व्यवहार से ग्राहक सेवा को कानून की अनुमति के अनुसार कार्य करने का दावा करने की अनुमति मिलती है और इसलिए आपकी शिकायतों को नजरअंदाज करने के लिए। इन कारणों के लिए, अपनी समस्या को ईमानदारी से उजागर करने का एक तरीका ढूंढें और एक समाधान का प्रस्ताव दें, जिसमें से दोनों पक्ष अमेज़ॅन सहित, लाभ उठा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप यह कह सकते हैं कि आप एक वफादार ग्राहक हैं और यह कि आपके प्रस्ताव का सबसे अच्छा समाधान है, लेन-देन को ऐसा करना चाहिए जितना चाहिए।
  • तकनीकी समस्याओं के बारे में सहानुभूति दिखाएं जो उत्पन्न हो सकती हैं और कह सकते हैं कि आप ऑपरेटर के साथ व्यक्तिगत रूप से नाराज नहीं हैं। इसके बजाय, घोषित करें कि आप केवल एक जीत-जीत समाधान की तलाश कर रहे हैं।
  • 4
    कृपया प्रबंधक से बात करने के लिए कहें तो ऑपरेटर आपकी मदद करने में सक्षम नहीं है अगर आप नोटिस करते हैं कि आप अपने वार्ताकार के साथ एक समझौते तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो कृपया यह पूछें कि आपका व्यवहार किसी वरिष्ठ द्वारा प्रबंधित किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे खेद है, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे किसी से बात करने की आवश्यकता है जो मुझे सीधे मदद कर सकता है"। सामान्य तौर पर, जब आपको एक पर्याप्त भुगतान या क्रेडिट का दावा करने के लिए अनुरोध किया जाता है, तो आपको एक प्रबंधक से संपर्क करना होगा।
  • 5
    हर बातचीत में विनम्र और दयालु रहें गुस्सा, चिल्ला या घबराहट बनना बहुत आसान है। तुम हमेशा याद रखना होगा कि, ज्यादातर मामलों में, अमेज़न अपने मुद्दों को हल करने की आवश्यकता नहीं है है और यह है कि अगर यह होता है, यह केवल अपने व्यापार के हित में कार्य करता है और एक ग्राहक के रूप में सम्मान करने के लिए। हालांकि, ग्राहक सेवा का विरोध करने में धीमा नहीं होगा, अगर आप ऑपरेटर से नाराज होते हैं। जिन लोगों को आप नीचे पढ़ते हैं, उन्हें याद रखने और दोहराने के लिए सही वाक्य हैं जब आप अमेज़ॅन कॉल करते हैं:
  • "मुझे पता है कि यह उनकी गलती नहीं है, मैं सिर्फ इस मुद्दे को आसानी से सुलझाने का एक तरीका तलाश रहा हूं"।
  • "उसकी सभी मदद के लिए धन्यवाद, मुझे पता है कि यह उसकी समस्या या उसकी गलती नहीं है"।
  • "मैं समझता हूं कि यह सिर्फ एक दुर्घटना है, मैं बस यह सुनिश्चित करने का एक तरीका तलाश रहा हूं कि समस्या का सबसे अच्छा तरीका हल हो गया है"।
  • "मुझे अमेज़ॅन पर खरीदारी पसंद है और मुझे यकीन है कि हम इसे हल करने का एक रास्ता खोज सकते हैं"।
  • टिप्स

    • जब आपको कॉर्पोरेट ग्राहक सेवा से संपर्क करना होगा, जैसे कि अमेज़ॅन, याद रखें कि धैर्य आवश्यक है। शांत होने का प्रयास करें और हर वक्त आपको जो चाहें प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com