Google Chrome प्रक्रिया को समाप्त कैसे करें

जब कोई प्रोग्राम आपको अपनी खिड़की बंद करने का मौका देने के बिना काम करना बंद कर देता है, तो इसे बंद करने के लिए मजबूर करने का एकमात्र तरीका है Windows `टास्क मैनेजर` का उपयोग करना यह समस्या वेब ब्राउज़रों में अधिक बार हो सकती है, जब आप किसी टैब में एक नया पृष्ठ खोलते हैं और यह प्रत्युत्तर देना बंद कर देता है, यहां तक ​​कि उसे बंद करने से रोकता है Google क्रोम एक देशी `कार्य प्रबंधक` के साथ आता है जिसका उपयोग ब्राउज़र-संबंधी प्रक्रियाओं को बंद करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि चरणों का पालन करने के लिए क्या कदम है।

सामग्री

कदम

Google Chrome चरण 1 में एक कार्य समाप्त शीर्षक वाला चित्र
1
Google Chrome प्रारंभ करें आप अपने डेस्कटॉप पर लिंक आइकन को चुनकर यह कर सकते हैं। एक सामान्य ब्राउज़िंग सत्र प्रारंभ करें, एक ही विंडो में विभिन्न टैब में कई वेब पेज खोलें।
  • Google Chrome चरण 2 में एक कार्य समाप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    `Google Chrome को अनुकूलित और नियंत्रित करें` बटन का चयन करें। यह पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में रखा गया है और तीन समानांतर क्षैतिज रेखाओं की विशेषता है।
  • Google Chrome चरण 3 में एक कार्य समाप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    Google Chrome का `कार्य प्रबंधक` प्रारंभ करें मेनू आइटम `टूल्स` का चयन करें, फिर उपमेनू से दिखाई देने वाले `टास्क मैनेजर` विकल्प चुनें।
  • वैकल्पिक रूप से आप `Shift + Esc` शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।



  • Google क्रोम में एक एन्ज ए टास्क शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    प्रकट होने वाले `कार्य प्रबंधक` विंडो से, सक्रिय प्रक्रियाओं का चयन करें जिन्हें आप समाप्त करना चाहते हैं
  • Google क्रोम में एक एन्ज ए टास्क शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    `एंड प्रोसेस` बटन दबाएं यह विंडो के निचले दाएं कोने में रखा गया है इस तरह आप चाहते हैं कि वेब पेज को बंद कर सकते हैं।
  • आप देखेंगे कि आपके द्वारा प्रक्रिया समाप्त करने वाले वेबपेज के लिए टैब एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित करेगा जैसे कि `आपको समाप्त कर दिया गया है!` Google क्रोम मेमोरी से बाहर हो गया है या किसी अन्य कारण से वेबपृष्ठ प्रक्रिया बंद कर दी गई है।
  • `पुनः लोड करें` बटन दिखाई देने वाले संदेश के ठीक नीचे रखा गया है
  • Google क्रोम में एक एन्ज ए टास्क शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    बंद प्रक्रिया को पुनरारंभ करने के लिए `पुनः लोड करें` बटन दबाएं इस तरह से पेज फिर से लोड हो जाएगा
  • `टास्क मैनेजर` विंडो को देखकर आप देखेंगे कि समाप्त प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है।
  • टिप्स

    • `कार्य प्रबंधक` विंडो में सूचीबद्ध सभी Google Chrome प्रक्रियाएं आपके द्वारा देख रही वेबसाइटों का उल्लेख नहीं करती हैं। सूचीबद्ध की कुछ प्रक्रियाएं ब्राउज़र को स्वयं और इसके ऐड-ऑन को दर्शाती हैं, और कार्यक्रम के उचित कार्यप्रणाली के लिए आवश्यक हैं। इन प्रक्रियाओं को समाप्त करने से ब्राउज़र के भीतर खुलने वाली सभी खिड़कियां और टैब के लिए समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए यह प्रक्रिया करते समय बहुत सावधान रहें।
    • समाप्त प्रक्रिया को पुनः लोड करने की क्षमता केवल वेबसाइटों के पृष्ठों पर लागू होती है। यदि आपने एक बुनियादी ब्राउज़र प्रक्रिया या ऐड-ऑन में से किसी एक को समाप्त कर दिया है, तो आपको फिर से सवाल में प्रक्रिया को पुन: प्रारंभ करने के लिए Google Chrome विंडो को फिर से खोलना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com