विंडोज डेस्कटॉप टूलबार का आकार कैसे बदलें I

विंडोज़ 98, एक्सपी और विंडोज विस्टा में विंडोज टूलबार विशेष तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता के बिना ज़ूम इन या आउट हो सकते हैं! हो सकता है कि आप इसे छुपाने के लिए, इसके छिपे होने से रोकने के लिए, इसके आकार को बदलने की कोशिश कर रहे हों, या इसे छिपाने के लिए, या आप स्क्रीन पर या स्क्रीन के किनारे पर रखना चाहते हैं। यह लेख आपको यह दिखाने के लिए एक मार्गदर्शक है कि इन सब बातों को कैसे करें

सामग्री

कदम

1
Windows में डेस्कटॉप टूलबार के आकार को बदलने में सक्षम होने के लिए, आपको पहले सुनिश्चित करना होगा कि टूलबार लॉक नहीं है इसे जांचने के लिए, टूलबार पर रिक्त स्थान पर राइट-क्लिक करें और चेक करें कि `टूलबार को लॉक` चेक नहीं किया गया है। अगर ऐसा नहीं है, ठीक है अगर यह चेक किया जाता है, तो उसे अनलॉक करने के लिए `टूलबार लॉक करें` पर क्लिक करें।
  • 2
    एक बार अनलॉक करने के बाद, टूलबार पर किसी भी रिक्त स्थान पर माउस कर्सर को सीधे रखें, या शीर्ष अनुभाग जो आपने अभी दिखाई दिया था। संकेतक एक डबल-पॉइंट ऐरो बन जाएगा। इस बिंदु पर, इसे बड़ा करने के लिए टूलबार के किनारे पर क्लिक करें और खींचें। या, इसे छोटा करने के लिए बार के किनारे को खींचें।
  • 3
    अनलॉक किए जाने पर, आप स्क्रीन के किनारों के ऊपर, दाएं या बायीं तरफ बार का स्थान बदल सकते हैं। ऐसा करने के लिए, टूलबार पर खाली स्थान पर माउस को स्थानांतरित करें और उसे स्क्रीन के किनारे पर खींचकर खींचें, जहां आप बार को स्थान देना चाहते हैं।
  • 4
    अब, यदि आप चाहें, तो आप टूलबार को फिर से लॉक कर सकते हैं। बार पर रिक्त स्थान पर राइट क्लिक करें और `लॉक टू टूलबार` पर क्लिक करें



  • 5
    कभी-कभी कंप्यूटर टूलबार को स्वतः छुपाता है यदि यह आपको परेशान करता है, और आप हमेशा बार देखने में सक्षम होना चाहते हैं, तो दाएं माउस बटन के साथ बार में रिक्त स्थान पर क्लिक करें और `गुण` पर क्लिक करें प्रकट होने वाले संवाद में, उसे अचयनित करने के लिए `टूलबार को स्वचालित रूप से छिपाना` के बगल में स्थित छोटे बॉक्स पर क्लिक करें एक बार यह बॉक्स अनचेक हो जाने के बाद, संवाद बॉक्स के नीचे स्थित `ओके` बटन पर क्लिक करें और आपकी पसंदीदा सेटिंग सहेजी जाएंगी।
  • 6
    अन्य सेटिंग्स जो आप गुण संवाद बॉक्स का उपयोग कर संशोधित कर सकते हैं, में इसी तरह के दस्तावेजों का समूहकरण शामिल हैं, खुले खिड़कियों के शीर्ष पर उपकरण पट्टी रखें और निश्चित रूप से, त्वरित लॉन्च टूलबार को फिर से पढ़ना / फिर से पढ़ना सक्रिय करने के लिए, या कुछ मामलों में अक्षम, इन सुविधाओं को, अचयनित करें या टूलबार के गुण संवाद बॉक्स में स्थित प्रासंगिक बक्से चुनें।
  • 7
    आप अधिसूचना क्षेत्र (दाईं ओर स्थित टूलबार का हिस्सा) में कौन-से मिनी-आइकन दिखाए जा सकते हैं, यह भी आप अनुकूलित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, टूलबार गुण संवाद खोलें और संवाद के नीचे स्थित `अनुकूलित करें` बटन पर क्लिक करें। ऐसी अन्य वैकल्पिक सुविधाएं हैं जो आप सक्रिय कर सकते हैं और, कुछ मामलों में अधिसूचना क्षेत्र से संबंधित है, निष्क्रिय कैसे करें या घड़ी को दिखाने और निष्क्रिय मिनी-आइकनों को छुपाने के लिए।
  • 8
    अब आप कर चुके हैं, यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप टूलबार पर किए गए कार्यों से संतुष्ट हैं या नहीं। यदि आप खुश नहीं हैं, तो आप हमेशा सेटिंग्स को बदल सकते हैं क्योंकि वे पहले थे या वरीयताओं के दूसरे संयोजन की कोशिश करते हैं।
  • चेतावनी

    • स्क्रीन के बाईं या दाईं ओर उपकरण पट्टी को रखकर कुछ हद तक गन्दा दिख सकता है। प्रारंभ मेनू, उपकरण पट्टी बटन और अधिसूचना क्षेत्र थोड़ी `कुचल और भ्रमित हैं, जो मूल्यवान स्क्रीन स्थान को निकाल सकते हैं
    • टूलबार के आकार को बढ़ाने से अन्यथा उपयोगी स्थान की बर्बादी हो सकती है।
    • छिपी हुई बार, या अन्य खिड़कियों को बार के ऊपर स्टैक करने की इजाजत देने से, आपको उसी कंप्यूटर के अन्य उपयोगकर्ताओं को परेशान या परेशान कर सकते हैं। नाराज पर ध्यान दें ...
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com