Google Chrome को डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में कैसे सेट करें

यह आलेख आपको दिखाता है कि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में कैसे स्थापित किया जाए। अनुसरण करने की प्रक्रिया उपकरण और उपयोग में ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर भिन्न होती है। यद्यपि आप सीधे अपने मेनू से क्रोम को अपने डिफ़ॉल्ट सिस्टम ब्राउज़र के रूप में सेट कर सकते हैं "सेटिंग", यह उपयोग में डिवाइस की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स का उपयोग करने के लिए इतना अधिक सुरक्षित और अधिक विश्वसनीय है। आप इस प्रक्रिया को विंडोज, मैकोड और एंड्रॉइड सिस्टम पर कर सकते हैं। आईओएस उपकरणों के मामले में, यह विन्यास सेटिंग को बदलने के लिए, ऑपरेटिंग सिस्टम को पहली बार भागने के लिए आवश्यक है।

कदम

विधि 1

विंडोज़ 10
शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 1
1
यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो Google Chrome इंस्टॉल करें इससे पहले कि आप अपने डिफ़ॉल्ट सिस्टम ब्राउज़र के रूप में क्रोम को सेट कर सकें, आपके डिवाइस पर पहले से ही स्थापित होना चाहिए। आप यूआरएल को एक्सेस करके इंस्टॉलेशन फाइल डाउनलोड कर सकते हैं google.com/chrome/ माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउज़र का उपयोग और बटन दबाने "क्रोम डाउनलोड करें"। डाउनलोड पूरा होने पर, स्थापना फ़ाइल चलाएं और अपने डिवाइस पर क्रोम को स्थापित करने के लिए विज़ार्ड में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 2
    2
    मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", तो आइटम का चयन करें "सेटिंग". यह केवल एक गियर के आकार का चिह्न द्वारा विशेषता हो सकता है
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 3
    3
    विकल्प चुनें "प्रणाली" मुख्य मेनू स्क्रीन से "सेटिंग" वह दिखाई दिया। इस तरह, सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स प्रदर्शित की जाएंगी।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 4
    4
    आइटम को चुनें "पूर्वनिर्धारित ऐप्स"। यह खिड़की के बाईं ओर की ओर मेनू के अंदर स्थित है "प्रणाली"।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 5
    5
    विकल्प चुनें "वेब ब्राउज़र"। यह प्रविष्टि डिफ़ॉल्ट Windows ब्राउज़र से मेल खाती है, जो आमतौर पर माइक्रोसॉफ्ट एज है, सिस्टम में वर्तमान में इंस्टॉल किए गए सभी लोगों के साथ।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 6
    6
    इसे डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र बनाने के लिए Google Chrome का चयन करें इस तरह, क्रोम स्वचालित रूप से यूआरएल या एचटीएमएल फ़ाइलों को खोलने के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 7
    7
    अगर नई सेटिंग्स को विंडोज़ द्वारा संग्रहीत नहीं किया जाता है, क्लासिक का उपयोग करें "नियंत्रण कक्ष"। कुछ उपयोगकर्ताओं ने यह सूचित किया है कि इस प्रक्रिया के माध्यम से डिफ़ॉल्ट विंडो ब्राउज़र को बदलकर उनकी पसंद संग्रहीत नहीं हुई थी या क्रोम चयन के लिए उपलब्ध ब्राउज़र के बीच दिखाई नहीं देता था। इस मामले में यह उपयोग करने के लिए बेहतर है "नियंत्रण कक्ष" कंप्यूटर और अनुच्छेद के अगले भाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • इस तक पहुंचने के लिए "नियंत्रण कक्ष", सही माउस बटन के साथ आइकन का चयन करें "प्रारंभ" डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में, फिर विकल्प चुनें "नियंत्रण कक्ष" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • विधि 2

    विंडोज़ 8, विंडोज 7 और विंडोज विस्टा
    शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 8
    1
    Google Chrome इंस्टॉल करें इससे पहले कि आप अपने डिफ़ॉल्ट सिस्टम ब्राउज़र के रूप में क्रोम को सेट कर सकें, आपके डिवाइस पर पहले से ही स्थापित होना चाहिए। आप यूआरएल को एक्सेस करके इंस्टॉलेशन फाइल डाउनलोड कर सकते हैं google.com/chrome/ इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करना
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 9
    2
    इस तक पहुंचें "नियंत्रण कक्ष"। आप इसे मेनू के माध्यम से कर सकते हैं "प्रारंभ"। अगर आप विंडोज 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो सही माउस बटन के साथ आइकन का चयन करें "प्रारंभ" डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में, फिर विकल्प चुनें "नियंत्रण कक्ष" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया वैकल्पिक रूप से, स्क्रीन से खोज करें "प्रारंभ" कीवर्ड का उपयोग करना "नियंत्रण कक्ष"।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 10
    3
    आइटम का चयन करें "पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम"। यदि आप के लिए प्रदर्शन मोड का उपयोग कर रहे हैं "श्रेणी", आपको सबसे पहले विकल्प चुनना होगा "कार्यक्रम"।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 11
    4
    लिंक पर क्लिक करें "डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम सेट करें"। वर्तमान में सिस्टम में स्थापित सभी कार्यक्रमों की पूरी सूची लोड करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखें।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 12
    5
    आइटम को चुनें "Google क्रोम" बॉक्स से "कार्यक्रम" खिड़की के बायीं तरफ जगह इसे ढूंढने के लिए, आपको सूची में स्क्रॉल करना पड़ सकता है।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 13
    6
    लिंक का चयन करें "इस प्रोग्राम को डिफ़ॉल्ट के रूप में सेट करें"। यह किसी भी इंटरनेट पते या HTML फ़ाइल को एक्सेस करने के लिए Google Chrome को डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम के रूप में सेट करेगा।
  • विधि 3

    MacOS
    शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 14
    1
    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो Google Chrome इंस्टॉल करें इससे पहले कि आप अपने डिफ़ॉल्ट सिस्टम ब्राउज़र के रूप में क्रोम को सेट कर सकें, आपके डिवाइस पर पहले से ही स्थापित होना चाहिए। आप यूआरएल को एक्सेस करके इंस्टॉलेशन फाइल डाउनलोड कर सकते हैं google.com/chrome/ डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र का उपयोग करना और बटन दबाना "क्रोम डाउनलोड करें"।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 15
    2
    डाउनलोड पूरा होने पर, स्थापना फ़ाइल चलाएं। मैकोड सिस्टम में क्रोम को स्थापित करने के लिए, फ़ोल्डर के अंदर स्थित DMG स्थापना फ़ाइल का चयन करें "डाउनलोड", फिर Google Chrome आइकन को फ़ोल्डर में खींचें "आवेदन"। जब स्थापना पूर्ण हो जाती है, तो आप अभी डाउनलोड किए गए डीएमजी फ़ाइल को हटा सकेंगे।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 16
    3
    मेनू तक पहुंचें "सेब", तो विकल्प चुनें "सिस्टम प्राथमिकताएं". एक बार Google Chrome सफलतापूर्वक आपके मैक पर इंस्टॉल हो गया है, तो आप इसे अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सीधे विंडो से सेट कर सकते हैं "सिस्टम वरीयताएँ"।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 17



    4
    चिह्न का चयन करें "सामान्य"। यह खिड़की के ऊपरी बाएं भाग में स्थित है "सिस्टम वरीयताएँ"।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 18
    5
    ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें "डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र", तो विकल्प चुनें "Google क्रोम"। इस तरह, Google Chrome किसी भी इंटरनेट पते या HTML फ़ाइल को एक्सेस करने के लिए डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम के रूप में सेट किया जाएगा।
  • विधि 4

    एंड्रॉयड
    शीर्षक वाला छवि अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में Google Chrome सेट करें चरण 1 9
    1
    सुनिश्चित करें कि Google Chrome आपके डिवाइस पर इंस्टॉल किया गया है। इससे पहले कि आप अपने डिफ़ॉल्ट सिस्टम ब्राउज़र के रूप में क्रोम को सेट कर सकें, यह पहले से ही आपके स्मार्टफ़ोन या टेबलेट पर स्थापित होना चाहिए आप Google Play Store तक पहुंच कर इसे स्थापित कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 20
    2
    सेटिंग एप्लिकेशन लॉन्च करें रिश्तेदार आइकन उन पृष्ठों में से एक के अंदर स्थित होता है जो उपकरण या पैनल के अंदर होम स्क्रीन बनाते हैं "आवेदन"। उत्तरार्द्ध तक पहुंचने के लिए, होम स्क्रीन के निचले बाएं कोने में ग्रिड बटन दबाएं।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 21
    3
    विकल्प चुनें "आवेदन" या "आवेदन प्रबंधन"`. इस तरह, आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर स्थापित सभी ऐप की एक सूची देखेंगे।
  • शीर्षक वाला छवि अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में Google Chrome सेट करें चरण 22
    4
    वर्तमान डिफ़ॉल्ट इंटरनेट ब्राउज़र को ढूंढें और चुनें इस मामले में आपको इंटरनेट ब्राउज़र की पहचान करने की आवश्यकता है जिसके साथ सभी HTML लिंक वर्तमान में खुले हैं। यदि यह एक ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत आवेदनों में से एक है, इसे पहचानने के लिए, आपको कार्ड तक पहुंच की आवश्यकता हो सकती है "सब" सूची।
  • निवासी एंड्रॉइड इंटरनेट ब्राउज़रों के अधिकांश शब्दों को नाम दिया गया है "ब्राउज़र" या "इंटरनेट"।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 23
    5
    बटन दबाएं "प्रीसेट हटाएं"। इसे ढूंढने के लिए, आपको पृष्ठ नीचे स्क्रॉल करना होगा। यदि आप एंड्रॉइड 6.0 या बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पहले बटन को दबाए जाने की आवश्यकता होगी "डिफ़ॉल्ट रूप से खोलें"।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 24
    6
    एक ईमेल या वेब पेज में एक HTML लिंक टैप करें डिफ़ॉल्ट सेटिंग को हटाने के बाद, आपको वेब पर संग्रहीत एक HTML लिंक या एक फ़ाइल तक पहुंचने की आवश्यकता है। आम तौर पर आप एक ई-मेल या किसी मित्र या किसी वेब पेज पर प्राप्त संदेश में से एक मिल सकते हैं।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 25
    7
    विकल्प चुनें "Google क्रोम" आवेदनों की सूची से दिखाई दिया। डिवाइस पर स्थापित सभी इंटरनेट ब्राउज़र सूचीबद्ध होंगे। बस Google Chrome का चयन करें
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 26
    8
    विकल्प चुनें "सदैव" Google Chrome को डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र बनाने के लिए इस समय क्रोम अपने एंड्रॉइड डिवाइस का उपयोग करके सभी लिंक या एचटीएमएल फाइलों को खोलने के लिए डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।
  • विधि 5

    आईओएस
    शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 27
    1
    अपने आईओएस डिवाइस जेल तोड़ो इस मामले में सफ़ारी से भिन्न एक डिफ़ॉल्ट इंटरनेट ब्राउज़र सेट करने का एकमात्र तरीका है भागने को चलाने के लिए। आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण का उपयोग करते समय आम तौर पर यह फ़र्मवेयर संशोधन प्रक्रिया व्यावहारिक नहीं होती है। परामर्श करना इस गाइड विभिन्न आईओएस उपकरणों को कैसे जेल तोड़ने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • शीर्षक वाला चित्र Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 28
    2
    Cydia ऐप को प्रारंभ करें यह वह अनुप्रयोग है जो जेलब्रेक किया गया सभी आईओएस डिवाइसों पर इंस्टॉलेशन पैकेज के वितरण का प्रबंधन करता है। असल में यह संशोधित आईओएस उपकरणों के लिए विशेष रूप से बनाए गए कार्यक्रमों और अनुप्रयोगों की एक विस्तृत विविधता को स्थापित करने की अनुमति देता है।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 2 9
    3
    खोज फ़ील्ड को स्पर्श करें, फिर निम्नलिखित कीवर्ड टाइप करें "Chrome में खोलें". यह एक ऐसा अनुप्रयोग है जो आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदल सकता है जिससे आप कस्टम डिफॉल्ट ब्राउज़र चुन सकें। यह डिफ़ॉल्ट Cydia रिपॉजिटरी के माध्यम से इंस्टॉलेशन के लिए उपलब्ध है
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 30
    4
    बटन दबाएं "स्थापित" संकेतित प्रोग्राम डाउनलोड और स्थापित करने के लिए स्थापना प्रक्रिया के अंत में, डिवाइस स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 31
    5
    डिवाइस सेटिंग ऐप लॉन्च करें "Chrome में खोलें" पहले से ही मेनू में उन लोगों के लिए एक नया कॉन्फ़िगरेशन विकल्प जोड़ा है "सेटिंग"।
  • शीर्षक वाला छवि अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में Google Chrome सेट करें चरण 32
    6
    सुनिश्चित करें कि "Chrome में खोलें" सक्रिय है सत्यापित करें कि रिश्तेदार कर्सर, अनुभाग में स्थित है "Chrome में खोलें" सेटिंग्स ऐप का, एक हरा रंग है यह Chrome को डिफ़ॉल्ट सिस्टम ब्राउज़र के रूप में सेट करेगा।
  • शीर्षक वाला छवि Google Chrome को अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करें चरण 33
    7
    Google क्रोम के माध्यम से इसे खोलने के लिए एक HTML लिंक का चयन करें जब विकल्प "Chrome में खोलें" सेटिंग ऐप का सक्रिय है, Google Chrome द्वारा कोई भी लिंक या HTML फ़ाइल स्वचालित रूप से खोली जाएगी इस प्रक्रिया को किसी भी प्रकार के एचटीएमएल लिंक पर लागू किया जाएगा, जिसमें ई-मेल, टेक्स्ट मैसेज, चैट, ऐप और वेबसाइट्स द्वारा प्राप्त संदेश शामिल होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com