फेसबुक पर समूह चैट कैसे बनाएं

दुनिया में सबसे प्रसिद्ध सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करना, फेसबुक, आप अधिक मित्रों को एक संदेश भेज सकते हैं। मूलतः, यह एक समूह चैट है जिसमें अधिक लोग एक ही वार्तालाप साझा कर सकते हैं। आप मोबाइल डिवाइस के लिए दोनों वेबसाइट और फेसबुक मैसेंजर एप के माध्यम से एक समूह चैट बना सकते हैं।

कदम

विधि 1

मैसेंजर का उपयोग करें
फेसबुक पर एक समूह चैट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
मैसेंजर एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने फेसबुक अकाउंट में प्रवेश करें। अब मोबाइल डिवाइस के लिए फेसबुक एप्लिकेशन का उपयोग करके संदेश भेजने के लिए अब संभव नहीं है - अब मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल करना अनिवार्य है। इस एप के माध्यम से भेजे गए संदेश केवल मैसेंजर एप्लिकेशन के माध्यम से या सीधे फेसबुक वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं।
  • फेसबुक पर एक समूह चैट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    "नया संदेश" बटन दबाएं Android उपकरणों पर, स्क्रीन के निचले दाएं कोने में "+" आइकन स्पर्श करें और "संदेश लिखें" विकल्प चुनें। आईओएस उपकरणों पर आपको स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में "नया संदेश" बटन दबाया जाना चाहिए और एक शीट और एक पेंसिल की विशेषता है।
  • फेसबुक पर एक समूह चैट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    उन लोगों को जोड़ें, जो बातचीत में भाग लेंगे। पहले व्यक्ति का नाम टाइप करें जिसे आप समूह में रखना चाहते हैं। जैसा कि आप लिखते हैं, आपको अपने फेसबुक दोस्तों के सभी नाम दिखेंगे, जो आपके द्वारा लिखे गए मेल से मेल खाते हैं। उस व्यक्ति के नाम को स्पर्श करें, जिसे आप चैट में दर्ज करना चाहते हैं।
  • फेसबुक पर एक समूह चैट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    एक समूह वार्तालाप बनाने के लिए और मित्र जोड़ें। पहले मित्र को जोड़ने के बाद, दूसरे व्यक्ति का नाम टाइप करके जारी रखें इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप उन सभी लोगों को जोड़ न दें, जिन्हें आप संदेश भेजना चाहते हैं।
  • फेसबुक पर एक समूह चैट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    उस संदेश का टेक्स्ट लिखें जिसे आप मित्रों के चुने हुए समूह को भेजना चाहते हैं। एक बार जब आप संपर्क करने के लिए दोस्तों का चयन समाप्त कर लें, "संदेश लिखें" फ़ील्ड को स्पर्श करें और अपने संदेश का पाठ शुरू करना शुरू करें। आप पाठ बॉक्स के शीर्ष पर स्थित विकल्पों का उपयोग करके फ़ोटो, इमोजी, एनिमेटेड जीआईफ़्स और बहुत कुछ जोड़कर पाठ को समृद्ध कर सकते हैं।
  • फेसबुक पर एक समूह चैट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    एक बार जब आप संदेश बनाते हैं, तो इसे भेजें ऐसा करने के लिए, "भेजें" बटन दबाएं एंड्रॉइड सिस्टम पर, "भेजें" बटन एक स्टाइलैज्ड पेपर एयरप्लेन की विशेषता है। सभी चयनित प्राप्तकर्ता को संदेश की एक प्रति प्राप्त होगी, जिससे वे समूह के भीतर अपना संदेश भेजकर अलग-अलग उत्तर दे सकें।



  • फेसबुक पर समूह चैट बनाएं शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    समूह वार्तालाप का नाम बदलें। मैसेंजर एप्लिकेशन आपको समूह चैट का नाम बदलने के लिए अनुमति देता है जिससे कि यह केवल सभी प्रतिभागियों की पूरी सूची की विशेषता न हो। अनुसरण करने की प्रक्रिया एंड्रॉइड और आईओएस सिस्टम के बीच थोड़ी भिन्न होती है
  • Android डिवाइस: समूह चैट खोलें, फिर स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में "ⓘ" बटन दबाएं। "⋮" बटन दबाएं, फिर "नाम संपादित करें" विकल्प चुनें। इस बिंदु पर आपको समूह वार्तालाप को असाइन करने के लिए नया नाम टाइप करना होगा।
  • आईओएस डिवाइस: समूह वार्तालाप खोलें, फिर स्क्रीन के शीर्ष पर वर्तमान में प्रदर्शित नाम स्पर्श करें। स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में "संपादित करें" बटन दबाएं, फिर "नाम संपादित करें" विकल्प चुनें। इस बिंदु पर आपको समूह वार्तालाप को असाइन करने के लिए नया नाम टाइप करना होगा।
  • विधि 2

    फेसबुक वेबसाइट का उपयोग करें
    फेसबुक पर एक समूह चैट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    संबंधित वेबसाइट का उपयोग करके अपने फेसबुक खाते में लॉग इन करें। उस प्रोफाइल में लॉग इन करना सुनिश्चित करें जिससे आप समूह चैट बनाना चाहते हैं।
  • फेसबुक पर समूह चैट बनाएं शीर्षक वाला चित्र 9
    2
    पृष्ठ के निचले दाएं कोने में "नया संदेश" बटन दबाएं यह वर्तमान में ऑनलाइन आपके मित्रों की सूची के अंत में स्थित है। जब बाद के फलक को कम किया जाता है, तो "नया संदेश" बटन अभी भी कम से कम चैट विंडो के भीतर प्रदर्शित होगा
  • अगर आप किसी मौजूदा वार्तालाप में अधिक लोगों को जोड़ना चाहते हैं, तो चैट विंडो के ऊपरी दाएं कोने में गियर आइकन चुनें, फिर "चैट में मित्रों को जोड़ें" चुनें।
  • फेसबुक पर समूह चैट बनाएं शीर्षक वाला चित्र 10
    3
    उन लोगों को जोड़ें, जिनके साथ आप एक समूह चैट शुरू करना चाहते हैं बस उन दोस्तों का नाम टाइप करें, जिन्हें आप वार्तालाप में जोड़ना चाहते हैं और फिर उन प्रकार की सूची से चुनें, जो आपके लिखते हैं। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार जितने चाहें उतने लोगों को जोड़ सकते हैं।
  • चैट से एक सदस्य को हटाने के लिए, बस "To:" फ़ील्ड में प्रदर्शित नाम के आगे "एक्स" आइकन पर क्लिक करें।
  • फेसबुक पर एक समूह चैट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    4
    संदेश लिखें "प्रकार एक संदेश" पाठ बॉक्स में संदेश का टेक्स्ट टाइप करना प्रारंभ करें यदि आप इमोजी जोड़ना चाहते हैं, तो स्माइल आइकन पर क्लिक करें। यदि आप कोई छवि सम्मिलित करना चाहते हैं, तो "फ़ोटो जोड़ें" बटन दबाएं यदि आप एक फ़ाइल संलग्न करना चाहते हैं, तो "फ़ाइल जोड़ें" क्लिप आइकन चुनें
  • फेसबुक पर एक समूह चैट बनाएँ शीर्षक वाला छवि 12
    5
    संदेश भेजें इसे सभी समूह चैट प्रतिभागियों को भेजने के लिए, Enter कुंजी दबाएं यह स्वचालित रूप से एक समूह वार्तालाप बना देगा जिसमें सभी प्रतिभागियों के उत्तर पढ़ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com