कुछ भी नहीं के साथ लगभग कैसे जीना

लगभग कुछ भी नहीं रहना व्यावहारिक है और, जिस दृष्टिकोण के साथ वह दृष्टिकोण आता है, वह मुक्ति और गैर-सीमित अनुभव हो सकता है। जो लोग प्रमुख कटौती, जो लोग व्यापार या चुनाव के लिए यात्रा के लिए बाहर ले जाने के लिए मजबूर कर रहे हैं के लिए लिखा है, और जो बस, कम ही करना चाहते हैं जो कुछ भी वे के बावजूद के लिए, इस लेख बताएंगे कि कैसे हम एक शैली ले जा सकते हैं होगा लगभग कुछ नहीं के साथ पर्याप्तता का जीवन।

कदम

लाइव शीर्षक पर प्रैक्टिकली नथिंग चरण 1
1
सही मानसिकता ग्रहण करें व्यावहारिक रूप से कुछ भी नहीं के साथ एक सफल जीवन सही मानसिक दृष्टिकोण की आवश्यकता है: अगर मैं कई privations जो करने के लिए आप अधीन हैं इनाम के प्रयास में हवा के लिए कम पैसे आप फेंक finiresti तथ्य परेशान था। इस तरह के जीवन को स्वीकार करें, और आप लाखों लोगों के लिए सदियों से क्या करेंगे, खुशी से, फलदायी और बिना शर्मिंदगी के रहने के लिए आप क्या करेंगे। करोड़पति की मानसिकता, के रूप में थॉमस जे स्टेनली और विलियम Danko द्वारा की खोज की, पता चलता है कि अच्छी तरह से अपनी आर्थिक क्षमता से नीचे रहने वाले, समझदारी से निवेश (उदाहरण के लिए, महंगा है और तुच्छ के बजाय विश्वसनीय चीजों की खरीद से) और आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना (बजाय अपने धन दिखावा ) जीवन के लिए केन्द्रित और नीचे पृथ्वी पर रहने का तरीका है
  • एक मितव्ययी जीवन को एक मौका, या एक साहसिक के रूप में भी देखें यहां तक ​​कि अगर आप इसे प्यार नहीं करते हैं, तो यह संभावना है कि आप धन का संचय करने के लिए दिए गए समय का उपयोग कर सकते हैं जो भविष्य में आपको और अधिक आराम से रहने की अनुमति देगा।
  • होने के एक तरीके के रूप में सादगी चुनें पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक विचार प्राप्त करने के लिए
  • धन मन की एक अवस्था है, "सच समृद्धि पर्याप्त होने की भावना है, चाहे धन, संतोष, परिवार या प्रेम के मामले में, और जो आपके पास है उसके लिए आभारी रहना"।
  • अपनी स्वैच्छिक सादगी (तथाकथित "डाउनशिपिंग") के लिए जिम्मेदारी लीजिए यहां तक ​​कि अगर स्थिति दोनों के लिए और आसपास के लोगों के लिए है, न कि चुनाव से मजबूर कर दिया है, यह बहुत शिकायत के बिना जीना आसान है और सक्रिय रूप से परिस्थितियों जिसमें आप रहते हैं, बजाय बस किसी के लिए इंतज़ार कर बेहतर बनाने के तरीके को देखकर किया जाएगा अपने बचाव में भागो
  • लाइव पर व्यावहारिक रूप से कुछ भी नहीं चरण 2 छवि
    2
    एक घर खोजें ऐसे स्थान पर रहना जो बोझ नहीं है और कम या कोई भी कीमत पर संभव नहीं है, और कभी-कभी इसमें एक छोटे से वेतन का भुगतान भी होता है घर बैठने के क्षेत्र में अवसरों की तलाश शुरू करना। संभावनाओं मौसमी रहता है से लेकर (समुद्र तट पर घरों, पहाड़ों में या अस्थायी रूप से साल के लिए महीने के लिए सप्ताह से लेकर अवधि के लिए मालिकों द्वारा खाली छोड़ दिया है, और वे कोई है जो ध्यान है की जरूरत है), स्थायी स्थितियों, अनिवार्य रूप से बनने के लिए एक कार्यवाहक, उदाहरण के लिए एक छात्रावास, बुजुर्गों के लिए एक आवास, एक जैविक खेत, एक मोटल, एक लाइटहाउस, एक कैंपिंग स्थल आदि। अमीर लोगों के दूसरे, तीसरे और चौथे घरों की देखभाल करने की भी संभावना है, जब वे वहां नहीं रहते हैं। लगभग कुछ भी नहीं के साथ जीने के लिए जरूरी किसी भी जिम्मेदारी के बिना रहने वाले आप आराम से रहने के लिए देख रहा है, तो कर रहे हैं और बढ़ाया, और, ज़ाहिर है इसका मतलब यह नहीं है, अगर आप लोगों के घरों की एक अभिभावक बनना चाहते हैं, तो आप अतीत के अनुभवों साबित और निरीक्षण के मालिक हैं, संभवतः एक चाहिए आतिथ्य और अच्छे संदर्भों में प्रशिक्षण किसी भी स्थिति में, हार न दें क्योंकि यह सस्ते में रहने का अविश्वसनीय रूप से प्रभावी तरीका है।
  • आप अभिभावक के रूप में एक स्थिति के साथ सौंपा गया है, तो पर्यटकों को चारों ओर ले जाने के लिए,, जानवरों और उद्यान की देखभाल घर के रखरखाव के बनाने की अपेक्षा, यह सुनिश्चित करें कि सुरक्षा उपायों सक्रिय कर रहे हैं, पूल, आदि को साफ .. ध्यान दें कि इस भूमिका के लिए उम्र के संदर्भ में व्यापक रिवर्स भेदभाव है, अर्थात् मालिकों को एक निश्चित आयु के परिपक्व और विश्वसनीय लोगों को पसंद है।
  • यदि आप अपने घर में रहने के लिए चुनते हैं (किराए पर या जिसके लिए आप रह रहे हैं बंधक भुगतान), आप एक छोटे आकार के घर को एक बड़े से पसंद करते हैं कम रखरखाव, कम सफाई और वस्तुओं के साथ भरने के लिए कम जगह की आवश्यकता होगी।
  • मुद्रा एक में नहीं रहने के लिए "घर"। जाओ और दुनिया की खोज पर जाएं आपकी उम्र चाहे जो भी हो, आप अपने देश या विदेश में दूसरों की मदद कर सकते हैं। यदि आप किसी संगठन के सदस्य बनना चाहते हैं तो स्वैच्छिक, जैसे स्वास्थ्य, पुनर्निर्माण, संरक्षण, स्वास्थ्य सेवाओं, भोजन और आश्रय आदि के प्रावधान के रूप में क्षेत्र में है, तो आप के लिए आपकी मदद के लिए बदले में नि: शुल्क बोर्ड और आवास का एक ठोस धारा पा सकते हैं। ज्यादातर मामलों में आप सब पर बहुत कम या नहीं भुगतान कर रहे हैं, लेकिन आप मुफ्त बोर्ड और आवास के साथ साथ मानवता के लिए अच्छा करने की क्षमता, एक पहलू यह है कि एक वेतन की तुलना में अधिक के लायक है मिलेगा। आप बच्चों को यदि यह विकल्प अधिक जटिल साबित हो सकता है, लेकिन कुछ परिवारों के अभी भी कोशिश करना चाहते हैं, और स्कूलों के बारे में समय और loco- इस तरह के एक अनुभव बच्चों की शिक्षा पर चमत्कार कर सकता है में उपलब्ध जीवन स्तर में पूछताछ, इसलिए में इसे त्यागने नहीं है प्रायोरी।
  • एक और विकल्प, जो एक बहुत बड़ा परिवर्तन प्रदान करता है, एक ऐसी स्थिति में ले जाता है जहां आपका बचत आप लंबे समय तक रहने के लिए अनुमति देते हैं वेब पर कुछ शोध करें, उन लोगों के लिए कई संसाधन हैं जो छोड़ना चाहते हैं, और आपको पता चलेगा कि उनके आकार के कारण वास्तव में एक छोटे से सहायक प्रेरित बनाया गया है।
  • अंत में, लेकिन कुछ के लिए कुछ कम वास्तविक नहीं, पूरी तरह से रहने के लिए मूल्यांकन करें "सिस्टम से बाहर"एक जंगली तरीके से, अपनी ताकत पर और स्वभाव से उपलब्ध संसाधनों पर निर्भर करते हुए। काम करने के लिए, एक गहन अनुसंधान करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास पैसा है जो आपको किसी भी कठिन समय से प्राप्त करने में मदद करता है।
  • लाइव शीर्षक पर प्रैक्टिकली नथिंग चरण 3
    3
    अपनी चीजों को रैंक करें यदि आपके पास बहुत अधिक ऑब्जेक्ट हैं, थोड़ा क्रम बनाएं. यदि आप अपनी नौकरी खोने या स्थानांतरण के लिए अपनी जीवन शैली बदलने के लिए मजबूर हैं, तो यह कदम विशेष रूप से दुर्भाग्यपूर्ण हो सकता है, इसलिए अपने भावनात्मक स्थिति पर ध्यान दें। यह वास्तव में मायने रखता है कि क्या फिर से पता चलता है, और जो कुछ भी आप पर अत्याचार करता है, उससे छुटकारा पाने के लिए एक महान अवसर के रूप में व्याख्या करने का प्रयास करें। जो लोग एक विकल्प के रूप में downshifting पर विचार के लिए, तथापि, इस अभ्यास शायद नहीं के रूप में भावनात्मक रूप से मुश्किल के बाद से पूर्व शादी से ज्यादातर ज़रूरत से ज़्यादा होगा मानसिक रूप से स्पष्ट किया गया है हो जाएगा, और अब आप लेकिन शारीरिक रूप से यह से छुटकारा पाने के अलावा कोई चारा नहीं होगा। यदि आपके पास कुछ भी नहीं है, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं और अगले एक के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • पता लगाएं कि आप इसे फेंकने के बजाय कुछ बेच सकते हैं। यदि आपके पास अपना सामान ऑनलाइन बेचने का समय या धैर्य नहीं है, तो नीलामी हाउस से संपर्क करने का प्रयास करें के लिए एक आसान विकल्प ऑनलाइन बेचते हैं अलग-अलग होने की बजाय थोक में चीजों को प्रस्तावित करना है, संभवतः लाभ संभव से कम होगा, लेकिन फिर भी आपको जो भी जरूरत नहीं है या नहीं करना चाहते, उसके बदले में आपको धन जमा करने की अनुमति होगी।
  • वह सब दान करें जो अब आप किसी दान या मित्र के लिए नहीं चाहते हैं, या अपनी जगहों पर अपनी जगहों को स्थानांतरित कर सकते हैं जहां आप जानते हैं कि आप उन्हें पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से उन्हें सड़क पर एक संकेत के साथ छोड़ दें, जो यह दर्शाते हैं कि वे उपहार हैं।
  • लाइव शीर्षक पर प्रैक्टिकली नथिंग चरण 4
    4
    मितव्ययी हो और अपने बजट का सम्मान करें. यदि आप पहले ही खर्च की सीमा का सम्मान कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि यह प्रभावी है यदि नहीं, तो इस विचार को एक तरफ रखें कि बजट आपका जीवन शैली सीमित कर सकता है वास्तव में, एक खर्च की सीमा का अर्थ है एक बहुत ही मुक्तिपूर्ण तरीके से रहना, मापदंडों के साथ, और इससे आप नियंत्रण में रह सकते हैं जब आप अपने आप को लापरवाह दिखाते हैं। इसके अलावा, यह मदद कर सकते हैं राहत मिल करने के लिए, बुरा रेडीमेड खाद्य पदार्थ खरीदने के लिए के बजाय उन्हें अपने आप को तैयार है, या जब एक छोटे से किसी और को अपने बगीचे से मातम दूर करने की अनुमति केवल खर्च करने के लिए इस तरह के उन के रूप में अपने बुरी आदतों, रोकना `प्रशिक्षण के केवल आप को अच्छी तरह से बना सकते हैं यहां तक ​​कि जब आप लोगों के साथ बाहर जाना नहीं चाहते हैं तो आप उबाऊ मानते हैं, बजट को दोष देने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • लाइव शीर्षक पर प्रैक्टिकली नथिंग चरण 4
    5
    अपनी कार छोड़ दो इस का उपयोग करने के लिए कई संभावनाएं हैं सार्वजनिक परिवहन अपने गंतव्यों तक पहुंचने के लिए, और आपात स्थिति के मामले में अपनी कार को रखने के लिए एक टैक्सी से सहारा लेने के लिए सस्ता होता है चलने और जितना संभव हो उतना साइकिल का इस्तेमाल करने की कोशिश करें (आप इसे रखेंगे फिट), और ट्रेनों, बसों, सबवे या घाटियों के लिए समय सारिणी प्राप्त करें ताकि आप हमेशा पता कर सकें कि किसी गंतव्य तक कैसे पहुंचे।
  • लाइव शीर्षक पर प्रैक्टिकली नथिंग चरण 6
    6
    अपने साथी को बुद्धिमानी से चुनें रिश्ते खत्म करना महंगा है और यह देखा जा सकता है कि करोड़पति भी लंबे समय तक, निर्बाध संबंधों में शामिल होते हैं। जब तक आप एक भी आश्वस्त कर रहे हैं, यदि आप क्योंकि खर्च करने की आदतों और अपने मितव्ययी जीवन शैली के बारे में बात करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि व्यक्ति को चुना सही इससे पहले कि आप शादी या सहवास प्रस्ताव करने के लिए उससे पूछो है। एक साथी चुनें जो स्वयं के मितव्ययी और बचत के प्रति संवेदनशील है - इन सुविधाओं की तलाश करें:
  • वह खर्चों की योजना के लिए प्यार करता है और उसके पास पैसे का एक कुशल अर्थ है। पैसों का अपव्यय न करें और आप ऐसा करने की उम्मीद करें।
  • वह खर्च साझा करने की पेशकश करता है क्योंकि वह इसे सही काम करने के लिए मानता है।
  • खुद को घर के सिटटर के रूप में पेश करने की इच्छा या पैसे बचाने के लिए किराए पर रहने की इच्छा है, और मानना ​​है कि एक मितव्ययी जीवन जीने से एक के अस्तित्व को मनाते हुए एक खुशी का तरीका होता है।
  • वह तुम्हें प्यार करता है, जीवन को प्यार करता है, लोगों और जानवरों को प्यार करता है। चीजें खुद न करें
  • लाइव शीर्षक पर प्रैक्टिकली नथिंग चरण 7
    7



    अच्छी तरह से पोशाक आपकी आर्थिक स्थिति चाहे जो भी हो, अपने आप को दुनिया के साथ अच्छी तरह पेश करने के लिए महत्वपूर्ण है, और आजकल, अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सभी महंगे नहीं हैं दूसरे हाथ की दुकानें आप सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता वाले कपड़े खरीदने के लिए अनुमति देते हैं ऐसे दिनों जब इस्तेमाल किए गए कपड़ों की दुकान में जाने पर नकारात्मक माना जाता था-अब एक बहुत फैशनेबल विकल्प है और थोड़ा शोध कौशल के साथ, आप छोटी मात्रा के बदले में शानदार कपड़े पहन सकते हैं।
  • लाइव शीर्षक पर प्रैक्टिकली नथिंग चरण 8
    8
    अधिक कमाएं या अपने कौशल का व्यापार करने के तरीके खोजें। यदि आपके पास नहीं है - या नहीं करना है - एक नौकरी, अपने लिए काम करके अपनी संपत्ति बढ़ाने के तरीकों की तलाश करें या अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अन्य लोगों के साथ अपने कौशल का आदान प्रदान करें: वस्तु-विनिमय यह आप पैसे खर्च नहीं करने की अनुमति देगा।
  • सब्जियां बढ़ाएं और उन्हें स्थानीय किसानों के बाजार में बेच दें।
  • साबुन बनाओ, सौंदर्य प्रसाधन, गहने, आदि, और एक शिल्प बाजार में उन्हें बेचते हैं।
  • पौधों को छाँटने के लिए प्रस्तावित, लॉन घास काटना, सबक, स्वच्छ, कारों को धो लें, आदि उचित मूल्य पर अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं।
  • इस्तेमाल किए गए बाजारों में आइटमों को देखें जो ऑनलाइन पुन: सहेजे जा सकते हैं। कुछ लोगों ने अपने शोध और बिक्री कौशल को इतने हद तक विकसित किया है कि वे अपनी आय के साथ बने रह सकते हैं।
  • लाइव शीर्षक पर प्रैक्टिकली नथिंग चरण 9
    9
    मौसम के अनुसार फ़ीड. मौसमी उत्पाद हमेशा उन लोगों की तुलना में सस्ता होंगे जो लंबी दूर की ओर से आए हैं, क्योंकि वे बड़ी मात्रा में उपलब्ध होंगे और इसमें उच्च परिवहन लागत शामिल नहीं होंगे। इसके अलावा वे निश्चित रूप से नवसिखुआ होंगे।
  • बाजार और सुपरमार्केट पर जाएं जब समापन समय आ रहे हैं। नवीनतम प्रस्तुतकर्ताओं को पेश करने के लिए आपको विक्रेताओं की जरूरतों के कारण अधिक ऑफ़र और यहां तक ​​कि छोड़े गए उत्पादों को भी मिलेगा सुपरमार्केट में, रोटी, मांस, फलों और सब्जियों के लिए आरक्षित क्षेत्रों में शाम की पेशकश की तलाश करें दिन के आखिरी घंटों के दौरान तैयार किए गए सलाद जैसे कई पूर्व-पैक किए गए नए उत्पाद, अगले दिन के आगमन के लिए जगह बनाने के लिए सस्ता होंगे।
  • यदि आपके पास कम से कम एक सीजन के लिए रहने का स्थान है, तो अपने स्वयं के उत्पादों को स्वयं बनाएं यहां तक ​​कि एक सामुदायिक उद्यान में भाग लेने के लिए आप नए और सस्ता भोजन प्रदान कर सकते हैं, नए दोस्तों को बनाने का अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • लाइव शीर्षक पर प्रैक्टिकली नथिंग चरण
    10
    साप्ताहिक दुकान न करें सुपरमार्केट पर या दुकानों में जाइए जब प्रावधान सचमुच न्यूनतम तक गिर जाएंगे जब आवश्यक हो तो दूध और रोटी जैसे नाशपात्र खाद्य पदार्थ खरीदें, लेकिन अन्यथा आपके पास पहले से पेंट्री और फ्रिज में जो कुछ भी है उसके विरोध का प्रयास करें।
  • वैकल्पिक रूप से एक महीने में एक सप्ताह के लिए शॉपिंग नहीं जाना है। उस हफ्ते आपको खुद रसोईघर में रहने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा। बहुत से लोग इसे बहुत रचनात्मक समाधान पाते हैं जो आपको कई और स्वादिष्ट नए व्यंजनों का आविष्कार करने की अनुमति देता है।
  • खरीदारी की लागत को कम करने के लिए डिस्काउंट कूपन का उपयोग करें
  • नल का पानी पीना जल सबसे किफायती और स्वस्थ पेय है यदि आप हानिकारक पदार्थों की उपस्थिति से डरते हैं, तो एक विशेष फिल्टर का उपयोग करें, यह मितव्ययी व्यय के शासन में भी एक महत्वपूर्ण निवेश है।
  • लाइव शीर्षक पर प्रैक्टिकली नथिंग चरण 11
    11
    निःशुल्क या लगभग के लिए यात्रा कई विकल्प हैं जो आपको मुफ्त या बहुत कम कीमतों के लिए यात्रा करने की अनुमति देते हैं, हालांकि अधिकांश स्वाभाविक रूप से कुछ जिम्मेदारियां शामिल हैं विचार करने के लिए कुछ संभावनाएं दुनिया भर में एक नौका यात्रा कर रही हैं, जबकि मालिक अनुपस्थित हैं, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर एक कूरियर बनकर मैन्युअल रूप से पैकेज प्रदान करते हैं, कार्गो जहाज (कड़ी मेहनत!) में चालक दल के हिस्से के रूप में यात्रा करते हैं, एक स्वयंसेवक पर्यटक (लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स के साथ, ऐतिहासिक इमारतों या खंडहरों के बीच के मार्गों के बाद), एक गंतव्य से दूसरे स्थान पर गाड़ी चलाकर, खेतों पर स्वयंसेवकों की पेशकश करना, रोटरी जैसे समूहों के साथ यात्राएं का आदान प्रदान करना क्लब, और इतने पर
  • सोफे सर्फिंग का प्रयास करें यह आपको एक ऑनलाइन नेटवर्क के इस्तेमाल से दुनिया में कहीं भी मुफ्त में होस्ट करने का अवसर प्रदान करेगा। इस मामले में सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें और उन लोगों को पसंद करें जिनके पास पिछली अतिथियों से अच्छी प्रतिक्रिया है। हालांकि मूल विचार नए दोस्त बनाना है, अजनबियों से मिलते समय हमेशा सतर्क रहें।
  • जुड़ने वाले शहरों के बीच एक्सचेंजों पर विचार करें यदि आप जिस जगह पर रहते हैं, उन्हें अनुमति दी जाती है।
  • अगर आपके पास किराए या संपत्ति के लिए एक अपार्टमेंट है, तो घर का आदान-प्रदान करना एक महान अनुभव हो सकता है वेब पर अनगिनत अवसर हैं: बस सुनिश्चित करें कि होस्ट किए गए व्यक्ति भरोसेमंद है यह सुनिश्चित करने के लिए आप सभी आवश्यक चेक करें!
  • लाइव शीर्षक पर प्रैक्टिकली नथिंग चरण 12
    12
    दुनिया की सीमाओं तक पहुंचें, अपने सपने में प्रवेश करने और अपने नए मितव्ययी जीवन शैली में स्वतंत्र रूप से गोता लगाने के लिए कूदें। बस याद रखो कि लगभग कुछ के साथ जीवित रहने के लिए प्रयास और प्रतिबद्धता की आवश्यकता नहीं है, जैसे कि जीवन की सबसे अच्छी चीजों की तरह, ऐसा कुछ भी करने के लिए समानता नहीं है!
  • आपकी उम्र और आपके डाउनशिपिंग के कारण जो भी हो, उसे अपने जीवन में संतुलन बनाने का अवसर, और अपने परिवार, दोस्तों, आपकी आध्यात्मिकता, आपके स्वास्थ्य और अपने समुदाय से जुड़ने का अवसर मानें।
  • टिप्स

    • मुफ्त या सस्ती मनोरंजन के अवसरों की खोज में जाओ संभावनाएं बहुत सारे हैं, यहां तक ​​कि शोध भी एक वास्तविक व्यायाम है। आप मुफ्त कॉन्सर्ट, शहर या शहर से बाहर के सैर, बाइक की सवारी, संग्रहालय या पुस्तकालय का दौरा, बिक्री या प्रशिक्षण की घटनाओं में से चुन सकते हैं जहां शहर के कुछ हिस्सों को खोजने के लिए मुफ्त ज्ञान और पेय, फेरी टूर या स्थानीय ट्रेनों की पेशकश की जाती है। कि आपने कुछ जगहों तक पहुंचने या खेलकूद की घटनाओं जैसे कि चलने, तैराकी, टेनिस इत्यादि में भाग लेने के लिए निवासियों के लिए कभी भी दौरा नहीं किया, खुले या छूट वाली घटनाएं दी हैं। (आप इस्तेमाल की गई दुकानों में आवश्यक उपकरण खरीद सकते हैं), एक स्थानीय बागवानी समूह में स्वयंसेवक, पुनर्नवीनीकरण सामग्री के साथ आइटम बना सकते हैं, संगीत रिहर्सल सुन सकते हैं या रिहर्सल प्रदर्शन देख सकते हैं आदि। बड़ा सोचो और मजेदार के क्षणों में आम घटनाओं को बदलने।
    • मितव्ययी जीवन जीने के बारे में पढ़ें जब कोई जीवन जीने के लिए लगभग कुछ नहीं के बारे में सुझाव देने की बात आती है, तो उपलब्ध पुस्तकें असंख्य हैं, जैसे ऑनलाइन संसाधन हैं एक उपभोक्तावादी जीवन शैली से वित्तीय स्वतंत्रता और स्वतंत्रता पर कई फोकस जितना अधिक आप अनुभवों, बाधाओं और दूसरों की सलाह के बारे में पढ़ते हैं, उतना ही आप अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं और स्थितियों को रूपरेखा करने में सक्षम होंगे। स्थानीय पुस्तकालय की अलमारियों से परामर्श करें या खोजशब्दों का उपयोग करके वेब पर ध्यान से खोजें "थोड़ी सी के साथ जीना", "वित्तीय स्वतंत्रता", "मितव्ययी जीवन", "पारस्परिक रूप से हो", "मुफ्त में रहते हैं" आदि
    • भले ही आपके पास लंबे समय तक रहने की जगह हो, भविष्य में यह पहले से ही तैयार सूटकेस के लिए उपयोगी हो सकता है, जाने के लिए तैयार हो सकता है।
    • यदि आपके पास एक कैंपर है (लगभग एक व्यक्ति के लिए दुर्लभ है), तो आप workamper.com साइट पर काम कर सकते हैं, जहां वे त्यौहारों, मेलों, मनोरंजन इवेंट आदि में मदद के बदले में न्यूनतम मजदूरी की पेशकश करते हैं।

    चेतावनी

    • खुद को भूखा मत करो जब आप शॉपिंग पर जाने की संख्या को कम करते हैं, जब आपको किसी दवा या पेय की तरह कुछ खरीदने की ज़रूरत होती है, तो बाहर जाकर उन्हें खरीदें।
    • नि: शुल्क बिना किसी प्रतिबंध के लिए काम कर रहे हैं और स्वास्थ्य बीमा प्रदान नहीं करते हैं। अपनी स्वास्थ्य जरूरतों को ध्यान में रखें - अपने आप को ठीक से खिलाकर आकार में रहें और अक्सर व्यायाम करें। यह भी सुनिश्चित करें कि, यदि आवश्यक हो, तो आप स्वास्थ्य देखभाल द्वारा प्रदान किए गए महत्वपूर्ण विकल्पों का लाभ उठा सकते हैं।
    • सावधान रहें कि जब आप बिना किसी खासतौर पर कुछ और कुछ के बदले मुफ्त भोजन और रेजिडेंस लेना चुनते हैं तो उसका शोषण न करें। उदाहरण के लिए, कुछ घरानों ने कहा कि उन्हें मुफ्त जीवनशैली के बदले एक उचित मात्रा में काम करने के इच्छुक लोगों के बजाय सब कुछ करने के लिए दासता माना जाता है। सावधान रहें और मामले को देखने के लिए तैयार रहें यदि स्थिति आपकी दृष्टि से हानिकारक हो जाती है: कई अन्य उत्कृष्ट संभावनाएं हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट का उपयोग
    • पुस्तकालय
    • आप को कम करने और आदेश बनाने में मदद करने के लिए संसाधन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com