छोटे विवादों के लिए एक प्रक्रिया में कैसे जीतें

मामूली न्यायिक विवादों का एक हिस्सा एक जिला न्यायालय के सीमित अधिकार क्षेत्र के साथ एक विभाजन है। इसके रूप में भी जाना जाता है "लोगों के ट्रिब्यूनल"इस खंड का भुगतान एक ऋण के भुगतान के लिए पूछने के लिए सही स्थान है, जैसे कि अवैतनिक किराया, या कार की मरम्मत के लिए धन वापसी जो कभी नहीं किया गया है हालांकि प्रत्येक राज्य अलग-अलग तरीके से इन वर्गों में चर्चा की जा सकती है, लेकिन सामान्य सुविधा विवादों के लिए $ 5000 और $ 7,500 तक की गारंटी देता है। प्रक्रिया भय को प्रेरित कर सकती है, लेकिन एक औसत व्यक्ति को अदालत में खुद का प्रतिनिधित्व करने और छोटे कानूनी समस्याओं को हल करने की अनुमति देने के लिए संरचित है।

कदम

भाग 1
निर्धारित करें कि मामला छोटे न्यायिक साक्षियों के लिए धारा में चर्चा किया जा सकता है

छवि शीर्षक में छोटे दावों के कोर्ट चरण 1
1
यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपके केस को इन अदालतों से संबोधित किया जा सकता है मामूली विवादों के लिए अदालत आम तौर पर मामूली कानूनी मुद्दों से निपटती है, जैसे अवैतनिक ऋण के लिए निर्णय, अनुबंध के आवेदन या संशोधन के लिए या धन की वसूली के लिए। धोखाधड़ी, मानहानि, हिंसा या मारने के मामलों को उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर रखा गया है यह पता लगाने के लिए कि क्या यह आपके मामले के लिए सक्षम है, आपके राज्य में मामूली विवादों के लिए अदालत के अधिकार क्षेत्र की मार्गदर्शिका देखें।
  • कई राज्यों ने छोटे विवादों के लिए प्रक्रियाओं को नेविगेट करने में लोगों की सहायता करने के लिए समर्पित वेबसाइटें बनाई हैं। यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपकी स्थिति में एक वेबसाइट या एक मार्गदर्शिका है जो आपको मार्गदर्शन करने में सहायता कर सकता है।
  • छवि शीर्षक में विनियम छोटे दावों के चरण 3
    2
    न्यायिक प्रक्रिया की वित्तीय सीमा की जांच करें जिस राशि के लिए आप मुकदमा करना चाहते हैं वह आपके राज्य में इस अदालत द्वारा अनुमत अधिकतम राशि से कम होना चाहिए। इस सीमा में अदालत की फीस या ब्याज शामिल नहीं है
  • किसी भी मामले में, जिस राशि का आप अनुरोध कर सकते हैं, उस पर निर्भर करता है जो आपको नुकसान पहुंचा था। हालांकि पुनर्भुगतान की सीमा $ 5,000 है, अगर आप नुकसान $ 5,000 के लिए केवल $ 5,000 के लिए नहीं पूछ सकते हैं। यह एक पेशेवर अनुरोध नहीं होगा और आप एक लालची व्यक्ति की तरह दिखेगा
  • कृपया ध्यान दें कि कुछ राज्य मामूली मुकदमेबाजी प्रक्रियाओं की संख्या को सीमित कर देते हैं जो एक न्यायिक वर्ष में प्रस्तुत किए जा सकते हैं, या एक वर्ष में आवश्यक हो सकती है।
  • छवि शीर्षक में विवाहित छोटे दावों के न्यायालय चरण 4
    3
    जांचें कि आपके मामले की प्रिस्क्रिप्शन अवधि समाप्त नहीं हुई है। एक सीमा अवधि उस घटना की तारीख और उस समय के बीच का समय अंतराल है, जिसके अलावा कोई उस घटना के लिए अदालत में कार्य नहीं कर सकता। आवश्यकताएं राज्य से राज्य तक भिन्न होती हैं और अनुबंध या कानूनी विवाद के अनुसार होती हैं - आमतौर पर, ठेकों के लिए प्रक्रियाएं और संपत्ति को नुकसान 3-10 वर्षों के बाद निर्धारित किया जाता है। अपने मामले में समय सीमा निर्धारित करने के बारे में जानकारी के लिए काउंटी रजिस्ट्री अधिकारी से पूछें।
  • छवि शीर्षक में विनियमित छोटे दावे कोर्ट चरण 5
    4
    जांचें कि क्या आपके पास आवश्यकताएं हैं अदालत में कानूनी कार्यवाही करने के लिए आपको कानूनी उम्र का होना चाहिए। यदि आप 18 वर्ष से कम हो, तो आपको आपकी प्रतिनिधित्व करने के लिए माता-पिता या अभिभावक की आवश्यकता होती है। ध्यान दें कि यहां तक ​​कि निगमों, संघों और भागीदारी मामूली विवादों के लिए अदालतों में कानूनी कार्रवाई कर सकती है।
  • छवि शीर्षक में छोटे दावों के न्यायालय में चरण 2
    5
    सही क्षेत्राधिकार और प्रतिवादी सुनिश्चित करें। न्यायालय का स्थान उस व्यक्ति का निवास स्थान है जहां से आप अदालत में काम कर रहे हैं या आपके व्यवसाय में काम कर रहे हैं। उस व्यक्ति की पहचान करना भी महत्वपूर्ण है, जिसके खिलाफ आप कार्य करते हैं - इसके बदले, आप उचित न्यायक्षेत्र स्थापित करने में सहायता करेंगे। आप एक व्यक्ति, एक निगम, एक संघ या साझेदारी के खिलाफ भी कार्य कर सकते हैं।
  • सही व्यक्ति का उल्लेख करना सुनिश्चित करें अपना नाम ठीक से लिखें और सही संपर्क जानकारी प्राप्त करें। प्रतिवादी के सटीक और पूर्ण नाम के लिए, काउंटी के रजिस्ट्री अधिकारी के साथ जांचें जिसमें बाद में गतिविधि का प्रयोग किया जाता है।
  • यदि कंपनी दूसरे राज्य में काम करती है, तो मामूली विवादों के लिए अदालत में अदालत में अभिनय करना संभव नहीं है। जो राशि आप अपने पक्ष में एक फैसले के माध्यम से ठीक हो सकती है, वह किसी अन्य राज्य के अदालत में सुनवाई की लागतों को कवर नहीं कर सकती है।
  • 6
    एक वकील से परामर्श करने की संभावना पर विचार करें यद्यपि एक वकील द्वारा प्रतिनिधित्व करने की अनुमति नहीं है, एक पेशेवर आपको सही तरीके से आगे बढ़ने के लिए आवश्यक जानकारी और जानकारी प्रदान कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कुछ राज्यों में मुआवजे का दावा किसी उत्पाद की खराबी के मामले में तीन गुना नुकसान के बराबर करना संभव है। उस मामले में आपको अधिक से अधिक पैसा मिलेगा जितना कि आप सामान्यतः अनुरोध करेंगे।
  • एक वकील भी एक प्रभावी रणनीति की योजना में आपकी मदद कर सकता है, आपको वैध विषयों और उन्हें व्यक्त करने का सही तरीका दिखा सकता है।
  • भाग 2
    केस जमा करें

    छवि शीर्षक में विनियम छोटे दावों के चरण 6
    1
    शुरुआत से अपने मामले के निष्कर्ष के बारे में सोचो किसी मामले को दर्ज करने की समस्याओं और खर्चों से निपटने से पहले, और अन्य विषयों को शामिल करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या इसके लायक है। पैसे की वसूली की संभावना के बारे में सोचो क्या प्रतिवादी के पास आपको भुगतान करने के लिए धन है? मामूली विवादों के लिए अदालत में एक अदालत के फैसले का मतलब यह नहीं है कि आपको निश्चित रूप से पैसा मिल जाएगा
    • कई राज्यों और काउंटियों में असाधारण संसाधन मौजूद हैं जो लोगों को मामूली विवादों की प्रक्रियाओं से खुद को निकालने में सहायता करता है। यह देखने के लिए काउंटी अदालती वेबसाइट की जांच करें कि क्या इसमें ऐसी जानकारी है जो आपको समझने में सहायता कर सकती है कि क्या आवश्यक है।
  • 2
    हर समय आपको केस तैयार करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने मामले के बारे में अदालत में साबित करने के लिए आवश्यक सभी चीजें जानते हैं। आपको विवाद से संबंधित अपने राज्य के कानूनों की पहचान करनी चाहिए और प्रासंगिक न्यायशास्त्र की जांच करना आवश्यक हो सकता है आम तौर पर आप राज्य के प्रमुख न्यायिक और विधायी निकायों की वेबसाइट पर अद्यतन नियम पाते हैं। कई राज्यों में एक डेटाबेस है जिसमें सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपील अदालतों के विचार शामिल हैं। यदि आपको इन चीजों को ढूंढना मुश्किल लगता है, तो न्यायालय में स्थानीय फोरेंसिक पुस्तकालय या स्वयं सहायता केंद्र में क्लर्क आपको सही दिशा में मार्गदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए।
  • 3
    दस्तावेज तैयार करें कई राज्यों में दावेदारों के लिए डिज़ाइन किए गए मॉड्यूल हैं यह आमतौर पर राज्य के सर्वोच्च न्यायालय के स्थल पर पाए जाते हैं। वे आम तौर पर निर्देशों के साथ होते हैं, और कुछ क्षेत्रों में, विशिष्ट विवादों के लिए दस्तावेजों के एक सेट के साथ विभिन्न मॉड्यूल भी प्रकाशित होते हैं।
  • यदि न्यायालय दस्तावेज़ों का एक पूरा सेट नहीं प्रदान करता है, तो सुनिश्चित करें कि आपको वह सब कुछ पता है जो आपको जमा करने और कानूनी कार्रवाई शुरू करने की आवश्यकता है। एक उदाहरण (दावे से संबंधित दस्तावेज), एक सम्मन (एक दस्तावेज जो दूसरे पक्ष को अदालत में बुलाता है) और अन्य दस्तावेज होना चाहिए, जिसे अदालत सभी के लिए अनुरोध कर सकती है या केवल स्वयं के लिए प्रस्तुत प्रतिनिधियों (उदा। व्यक्तिगत डेटा का, अदालत में आचरण के कुछ नियमों को जानने की घोषणा आदि)।
  • 4
    सभी आवश्यक रूपों को भरें इन रूपों को एक सुपाठ्य तरीके से स्याही के साथ टाइप या भरना चाहिए। कुछ अदालतों को केवल नीली या काली स्याही की आवश्यकता होती है, इसलिए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • अगर आपके विशिष्ट विवाद के लिए कोई पूर्वकंपनीकृत फ़ॉर्म नहीं हैं, तो भिन्न विवाद के रूप में शामिल किए जाने वाले स्वरूपण और प्रकार की जानकारी की प्रतिलिपि बनाएँ।
  • दस्तावेजों को पूरा करने के बाद, प्रतियां बनाने के लिए आवश्यक है आपको प्रत्येक प्रतिवादी के लिए मूल, जमा की एक कॉपी और एक प्रति की आवश्यकता है
  • छत्तीस में छोटे दावों के कोर्ट चरण 7 में शीर्षक वाली छवि
    5
    जमा दस्तावेज: अपने विवाद पर अधिकारिता वाले न्यायालय की रजिस्ट्री में मूल दस्तावेज (और प्रतियां अगर आप उन्हें दाखिल करने की तारीख चाहते हैं) ले लें। क्लर्क अदालत के रजिस्टर के लिए मूल दस्तावेजों को बरकरार रखेगा और मामले को एक नंबर आवंटित करेगा। संख्या वह है जो आपके मामले की पहचान करने के लिए इस्तेमाल की जाएगी और आपको इसे कभी नहीं खोना चाहिए।
  • क्लर्क के साथ विनम्र और सम्मानपूर्ण बनें अगर लोग सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं, तो आम तौर पर लोगों को मदद करने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं, और इस मामले में आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप किसी भी व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करते हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं, यहां तक ​​कि एक छोटे से कदम आगे भी ले सकते हैं।
  • क्लर्क भी आपकी बोली मान्य करेगा। सम्मन और अन्य बातों को मान्य करने के लिए संभवत: जमा के लिए शुल्क लिया जाएगा, जैसे कि एक जूरी के साथ मुकदमा मांगना। कर्मचारी को अग्रिम में कॉल करके या अदालत की वेबसाइट पर खोज कर आप इन आरोपों की राशि जान सकते हैं
  • 6
    अन्य पार्टी को सूचित करें मूल दस्तावेज और समन की रिक्ति अन्य पार्टी को सूचित की जानी चाहिए। आपके राज्य की सिविल प्रक्रिया के नियमों से संकेत मिलेगा कि आपको प्रमाणित न्यायिक गड़बड़ी की आवश्यकता है, दस्तावेज़ों को सूचित करने के लिए शेयरों का भुगतान करें या दस्तावेजों को सूचित करने के लिए, 18 वर्ष की उम्र के किसी भी व्यक्ति, विवाद से संबंधित नहीं है।
  • प्रारंभिक दस्तावेजों को व्यक्ति में सूचित किया जाना चाहिए सूचना प्रक्रिया के भाग के रूप में शामिल किए जाने के लिए विशिष्ट फॉर्म का पता लगाने के लिए अपनी स्थिति के नियमों की जांच करें
  • छवि शीर्षक में छोटे दावों के मामले में चरण 8
    7
    जमा शुल्क और अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करें सामान्य रूप से, जमा शुल्क क्रेडिट की मात्रा पर निर्भर करता है: यदि दावा कैलिफोर्निया में $ 1,500 से भी कम है, उदाहरण के लिए, लागत $ 30 है क्रेडिट $ 5,000 से कम है लेकिन $ 1,500 से अधिक है यदि आपने पिछले 12 महीनों में मामूली विवादों के लिए अदालत में एक से अधिक शिकायत दर्ज की है, तो अतिरिक्त शुल्क हो सकते हैं। इसके अलावा, अन्य खर्च भी हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपके मामले का न्याय करने के लिए एक जूरी, तो आपको अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। हालांकि, यह सभी न्यायालयों में एक विकल्प नहीं हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि खर्च न्यायालय के बीच अलग-अलग हैं यदि आप इन लागतों को बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो गरीबी या गरीबी की स्थिति में जमा के बारे में जानकारी के लिए कर्मचारी से पूछें।
  • भाग 3
    अदालत में उपस्थिति के लिए तैयार

    छवि शीर्षक में छोटे दावों के मामले में कदम 10
    1
    सबूत इकट्ठा समय लेने के लिए प्राप्तियां एकत्रित करें, अपनी कंपनी के फोन रिकॉर्ड पुनर्प्राप्त करें, चार्ट्स, फोटो तैयार करें और इसी तरह अपने केस का समर्थन करें। आप अदालत की सुनवाई के लिए इन सभी परीक्षणों को अपने साथ ले लेंगे।
    • यदि आपके कारणों को समर्थन देने के लिए आपके पास दस्तावेज हैं, तो आप अधिक विश्वसनीय, संगठित और गंभीर दिखाई देंगे।
    • अपने बयान की पुष्टि करने के लिए सबूत प्रदान करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप दावा करते हैं कि प्रतिवादी बाड़ को पेंट करने के लिए आपको $ 500 का भुगतान करने के लिए तैयार था, लेकिन आपने काम के लिए कभी भी भुगतान नहीं किया है, तो आपके पास अपने समझौते का सबूत लिखा होगा। यह दिखाने के लिए आपके कथन की प्रतिलिपि बनाना बेहतर होगा कि आपको अपना भुगतान कभी नहीं मिला।
    • साक्षी साक्ष्य प्रदान करने के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं। ऐसे लोगों को ढूंढें जो आपके संस्करण की पुष्टि कर सकते हैं और अपने व्यवहार की परिश्रम प्रमाणित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक में छोटे दावों के मामले में कदम 9
    2



    अपनी थीसिस पेश करने का अभ्यास करें सुनवाई के दौरान, यह संपूर्ण होना उचित है लेकिन संक्षेप में संक्षिप्त रूप से, न्यायाधीश को परेशान करने और उसे समय बर्बाद करने का जोखिम। सबसे आसान लेकिन सबसे विस्तृत तरीके से संभव में कहानी कहने का अभ्यास करें। किसी को अपना तर्क दें और मत प्राप्त करें। क्या आप कहने की कोशिश कर रहे हैं समझ में आता है? क्या यह स्पष्ट है कि आप मामले को अदालत में क्यों ला रहे हैं?
  • छवि शीर्षक में विनियमित छोटे दावे कोर्ट चरण 11
    3
    एक कानूनी परामर्शदाता के साथ परामर्श करें मामूली विवादों के लिए अदालत ने वकील को आपकी सुनवाई में प्रतिनिधित्व करने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, इन अदालतों में यह माना जाता है कि आप स्वयं का प्रतिनिधित्व करेंगे अगर किसी विवाद में एक मामूली राशि के बारे में चिंतित है तो वित्तीय रूप से यह एक वकील को भर्ती करने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है हालांकि विवाद सुलभ है और सबसे उचित रणनीतियों का चयन करने के लिए समझने के लिए कम से कम एक वकील से परामर्श करना उपयोगी हो सकता है।
  • लगभग सभी समुदायों में मुफ्त या कम लागत वाली कानूनी सलाह वाली संस्थाएं हैं जिन्हें आप संपर्क कर सकते हैं। इन्हें कानूनी अध्ययन विश्वविद्यालय या किसी सार्वजनिक या गैर-लाभकारी "कानूनी क्लिनिक" से जोड़ा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक में छोटे दावों के न्यायालय में चरण 12
    4
    अग्रिम में अनुमान करें कि प्रतिवादी क्या कहेंगे जब आप अपने जोखिम पर काम करते हैं, तो आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आपके समकक्ष उनको बदनाम करने के लिए कहेंगे या ऐसा लगता है कि आपकी जिम्मेदारी तुम्हारी है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपका विरोधी अदालत में क्या कह सकता है, इस बारे में सोचें कि वह उस संस्करण के संबंध में कहानी और विचलन के अंक कैसे बता सकता है जिसे आप देंगे। अपने टिप्पणियों के जवाब तैयार करें
  • दूसरे शब्दों में, आपके दावे के किन पहलुओं को प्रतिवादी द्वारा समझाया जा सकता है ताकि यह प्रकट हो सके कि आप जिम्मेदार हैं? आप क्या साबित करने के लिए जवाब दे सकते हैं कि आप दोषी नहीं हैं?
  • उदाहरण के लिए, यदि विवाद संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है, तो प्रतिद्वंद्वी यह साबित करने का प्रयास कर सकता है कि वह दोषी नहीं है या यहां तक ​​कि आपको जिम्मेदार भी नहीं दिखाई देता है। अपने बयानों का खंडन करने में सक्षम होने के लिए आप क्या कह सकते हैं, इसका अनुमान लगाने का प्रयास करें
  • 5
    एक लेनदेन पर विचार करें आप किसी अन्य समय के साथ दूसरे पक्ष के साथ सहमत हो सकते हैं इससे पहले कि न्यायाधीश वाक्य जारी करता है। न्यायालयों का मानना ​​है कि यदि संभव हो तो पार्टियां सहमत हों वास्तव में, कुछ को पार्टियों को मुकदमा चलाने से पहले अनिवार्य मध्यस्थता का प्रयास करने की आवश्यकता होती है। मध्यस्थता में, इस मामले में एक तीसरा अजनबी दोनों पक्षों के साथ एक समझौते तक पहुंचने की कोशिश करता है।
  • यदि कोई समझौता हो गया है, तो मध्यस्थ आमतौर पर अदालत के लिए नौकरशाही कार्य का ख्याल रखेगा। यदि आप एक समझौते तक नहीं पहुंचते हैं, तो आप प्रक्रिया में जाते हैं
  • भाग 4
    अदालत में मामला पेश करें

    छवि शीर्षक में छोटे दावों के मामले में चरण 13
    1
    सुनवाई की तारीख और समय के बारे में जानें। आपको सुनवाई शेड्यूल के सटीक रिकॉर्ड रखने की आवश्यकता होगी ताकि आप गलत दिन या गलत समय पर प्रदर्शित न हों। यह समय पर भी होना जरूरी है, जिसका मतलब है कि जल्दी आने का मतलब है जब आप जल्दी में नहीं होते हैं तो आप अपने मामले को उजागर करने के लिए तैयार, आराम से, संगठित और तैयार हो सकते हैं।
    • यदि पार्टियों में से एक प्रकट नहीं होता है, तो अन्य डिफ़ॉल्ट रूप से जीत सकते हैं। सुनवाई में उपस्थित होने के सभी अवसरों को सुनिश्चित करें।
    • यदि आप सुनवाई के दिन में उपस्थित नहीं हो सकते, तो आप स्थगन (या निरंतरता) के लिए पूछ सकते हैं। आपको सुनवाई के 10 दिनों से पहले इस अनुरोध को जमा करना होगा, आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और स्थगन के लिए वैध कारण होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक में विनियमित छोटे दावों के न्यायालय में चरण 15
    2
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो एक दुभाषिए के लिए पूछें। यदि अंग्रेजी आपकी मातृभाषा नहीं है और आपको लगता है कि आपको इस मामले को पेश करने में कठिनाई हो रही है, तो आप अपने साथ एक दुभाषिया ला सकते हैं। यह एक दोस्त या रिश्तेदार होना चाहिए, लेकिन इस मामले में सीधे कोई भी शामिल नहीं हुआ। वह एक गवाह नहीं है और केवल आपके मामले के बारे में न्यायाधीश के साथ संवाद करने में आपकी सहायता करने के लिए है।
  • अगर आपके पास कोई भी नहीं है, तो अदालत क्लर्क से आपको दुभाषियों के लिए दिशा देने के लिए कहें। ये आम तौर पर अपने काम के लिए शुल्क मांगते हैं यदि आप एक दुभाषिया का भुगतान नहीं कर सकते, तो मुफ्त के लिए एक दुभाषिए के लिए चांसलर से पूछें।
  • छवि शीर्षक में छोटे दावों के न्यायालय में चरण 14
    3
    एक पेशेवर तरीके से ड्रेस और व्यवहार करें वह सुनवाई से संबंधित है जैसे कि यह एक महत्वपूर्ण नौकरी का साक्षात्कार (या अंतिम संस्कार) भी था, इसलिए वह एक औपचारिक और पारम्परिक कार्य परिधान पहनता है एक सूट पहनना जरूरी नहीं है, लेकिन इसे गंभीरता से ले जाने की धारणा आपको एक अच्छी रोशनी में डालती है
  • न्यायाधीश के प्रति सम्मान दिखाएं और उसे लिप्त न करें पहली छाप बहुत महत्वपूर्ण है: एक सम्मानजनक और प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में पेश होने के मामले को जीतने के लिए उपयोगी हो सकता है। यह विशेष रूप से सच है अगर प्रतिवादी बेतरतीब, भ्रष्ट और अशिष्ट है।
  • प्रक्रिया के दौरान शांत और आराम से रहें सभी सबमिट किए गए दस्तावेजों की कॉपी और सभी सबूत जो आप प्रदान करना चाहते हैं उन्हें सुचारू रूप से स्टोर करें, ताकि आप प्रक्रिया को धीमा किए बिना उन्हें जल्दी से ढूंढ सकें।
  • यदि प्रतिवादी कुछ गलत बोलता है या जिस पर आप असहमत हैं, तो सहज रूप से प्रतिक्रिया न करें। आपको अपने आपत्तियों को बनाने का मौका मिलेगा क्या कहा गया है और झूठी बयान के खंडन जब यह तुम्हारी बारी है ध्यान दें करने के लिए सीमित। अपनी बारी की प्रतीक्षा करने से आपको अधिक पेशेवर और सम्मानजनक दिखाई देगा।
  • कभी विरोधी दल से बात नहीं करें न्यायाधीश को सभी बयानों का पता लगाएं
  • छवि शीर्षक में छोटे दावों के मामले में कदम 16
    4
    उस घटना का वर्णन करें जो कानूनी कार्रवाई को जन्म दिया। मामले को शांतिपूर्वक, परिस्थिति में और शब्द की ओर मुड़ने के बिना पेश करें। तथ्यों के आधार पर कहानी के संस्करण को बेनकाब करना सुनिश्चित करें और अपने बयानों का समर्थन आपके द्वारा एकत्र किए गए साक्ष्य के साथ करें। कई विवरण प्रदान करें और जब पूछा जाए तो सबूत प्रस्तुत करने के लिए तैयार रहें
  • फुलाए हुए या अतिरंजित बयानों से बचें और भावनाओं से अपील न करें न्यायाधीश को मामले के तथ्यों और कानूनी पहलुओं के आधार पर फैसला करना होगा, न कि भावनाओं पर।
  • अपने कारणों से अधिक समर्थन देने के लिए गवाह के बयान शामिल करें (व्यक्ति में लिखा या रिहा) प्रक्रिया की शुरुआत में, अदालत को बताएं कि क्या आपके पास गवाह हैं
  • 5
    अनुरोधित धन की राशि निर्दिष्ट करने के लिए मामले के विवरण का पालन करें। न्यायाधीश को सटीक घटनाओं के बारे में बताने के लिए तैयार करें जिससे नुकसान हुआ। प्रत्येक विशिष्ट सबूत का वर्णन करें और इसे पैसे के परिभाषित रकम के साथ जोड़ दें। अस्पष्ट विषयों से बचें या बस गलत होने पर जोर न दें
  • छवि शीर्षक में विनियमित छोटे दावे कोर्ट चरण 17
    6
    दूसरी पार्टी को सुनो वह कहानी के अपने संस्करण का पर्दाफाश करेंगे और शायद आप के रूप में भी उतना ही भयंकर होगा, खासकर अगर उचित राशि या किसी की प्रतिष्ठा को दांव पर लगाया जाए यदि आप ध्यान से सुनते हैं और नोट करते समय नोट्स लेते हैं, तो आप अपने संस्करण में अंतराल की पहचान करना शुरू कर देंगे या निर्णय की त्रुटियां जो आपके कारणों को अधिक ताकत दे देंगे। प्रतिवादी ने बोलने के बाद, आपको फिर से बात करने और अपने बयानों का खंडन करने का अवसर दिया जाएगा।
  • 7
    वाक्य को सुनें न्यायाधीश ने दोनों संस्करणों के बाद सुना है, वह वाक्य जारी करेंगे। इसे सुनकर, बिना किसी दखल या विपक्ष के संकेतों या स्वीकृति के दौरान इसे सुनें सुनवाई और न्यायाधीश की सजा का सम्मान करने के लिए सीमित।
  • भाग 5
    फैसले को ऋण के भुगतान के साथ सुलझाएं

    छवि शीर्षक में छोटे दावों के मामले में कदम 19
    1
    ऋण का भुगतान करने का अनुरोध पत्र लिखें। यदि आपने प्रक्रिया जीती है और अनुरोधित राशि प्राप्त की है, तो अदालत आपकी ओर से एकत्र नहीं करता है। आपको अभी भी धन इकट्ठा करने की समस्या है प्रतिवादी को एक स्पष्ट और पेशेवर पत्र लिखकर उसे भुगतान करने के लिए कहें मामूली विवादों के लिए न्यायालयों के फैसले को रजिस्ट्रार ने निर्णय के नोटिस को पंजीकृत करने के 30 दिन बाद लागू किया जाता है, जब तक कि प्रतिवादी ने अपील दर्ज नहीं की है।
    • एक वाक्य, अपने लाभ के लिए, इस के अलावा अन्य कोई नहीं है: एक वाक्य। कोई गारंटी नहीं है कि प्राकृतिक या कानूनी व्यक्ति भुगतान करेगा। अन्य पार्टी पूरे भुगतान करने से बचने या संसाधनों का भुगतान करने से बचने की कोशिश कर सकती है। फैसले 10 साल के लिए वैध हैं, हालांकि आप निश्चित रूप से इतने लंबे समय के लिए भुगतान के पीछे नहीं रहना चाहते हैं।
    • भुगतान करने की प्रतिवादी की क्षमता पर विचार करें अगर आपके पास अपने ऋण का निपटान करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, तो समय सीमा योजना को बदल दें ताकि आप साप्ताहिक या मासिक किश्तों के साथ भुगतान कर सकें। आप ब्याज या ऋण का हिस्सा भी छोड़ सकते हैं। अगर ऐसा लगता है कि आप संपूर्ण ऋण चुकाने में सक्षम नहीं होंगे, तो कुछ ठीक नहीं होगा, कुछ भी नहीं।
  • छवि शीर्षक में छोटे दावों के न्यायालय में चरण 20
    2
    बल भुगतान अगर देनदार भुगतान से बचने की कोशिश करता है, तो कुछ कानूनी तंत्र है जो इसे निष्पादित करना संभव बनाता है। इसमें वेतन, बैंक खाता, व्यवसाय, कैश रजिस्टर (यदि उसकी दुकान है, उदाहरण के लिए, शेरिफ दिखा सकता है और शारीरिक रूप से नकदी रजिस्टर से नकद वापस ले सकता है) का फौजदारी शामिल हो सकता है, और इसी तरह
  • भुगतान को लागू करने के लिए आपको उचित कानूनी चैनलों के माध्यम से जाना चाहिए। भुगतान की मांग करने के लिए कभी किसी के घर या कार्यस्थल पर मत जाना यदि आप करते हैं तो आप केवल कानूनी समस्याओं का सामना करने जा रहे हैं उपयुक्त प्रक्रियाओं का उपयोग करके भुगतान करने के तरीके के बारे में अपने राज्य के नियम देखें।
  • छवि शीर्षक में विनियम छोटे दावों के चरण 21
    3
    न्याय के एक प्रवर्तन प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर करें। जब ऋण का भुगतान किया जाता है, तो दोनों दलों को न्याय के निष्पादन के प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर करना चाहिए। इस तरह प्रतिवादी उसी ऋण के लिए दूसरी बार मुकदमा नहीं चलाया जाएगा। भुगतान का प्रमाण, जैसे किसी बैंक भुगतान की रसीद या एकाउंटेंट, प्रमाणन से जुड़ा होना चाहिए। सत्यापन के सत्यापन को ऋण के अंतिम भुगतान से 14 दिनों के भीतर न्यायालय में जमा किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक में छोटे दावों में विनियम चरण 22
    4
    एक निर्णय के लिए अपील सबमिट करें, जिसे आप से संतुष्ट नहीं हैं। यदि आप प्रतिवादी के पक्ष में निर्णय लेते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आपको निष्पक्ष सुनवाई प्राप्त नहीं हुई है। आम तौर पर अपील की सजा के 30 दिनों के भीतर दर्ज की जानी चाहिए, लेकिन आपको अपने राज्य के नियमों की जांच करनी चाहिए। मदद के लिए काउंटी सचिव से पूछें
  • यह मानता है कि अपील की प्रक्रिया आम तौर पर मामूली विवादों के लिए अदालतों में कार्यवाही की तुलना में अधिक औपचारिक होती है। अपील सुनवाई में संभवतः आपके पास एक कानूनी प्रतिनिधि मौजूद होगा।
  • ध्यान रखें कि प्रतिवादी को भी अपील दर्ज करने का अधिकार है यदि वह अदालत के फैसले से संतुष्ट न हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com