चमकदार ड्रीम तकनीक का उपयोग कैसे करें

ल्यूसिड सपने सपने देखने के बारे में जागरूक होने में शामिल होते हैं यह जागरूकता बस अस्पष्ट हो सकती है या परिप्रेक्ष्य के एक बड़े विस्तार के लिए भी पैदा कर सकती है। सपने देखने के विषय के बारे में जागरूकता के साथ सपने की सपने के बीच में सपने सपने हो सकते हैं, जो समझ पाएंगे कि वह एक सपने में है। इस मामले में हम एक सपने से शुरु होने वाले स्पष्ट सपने की बात करते हैं। एक जागरूक राज्य द्वारा शुरू किया जाने वाला एक शानदार सपना इसके बजाय होता है जब कोई व्यक्ति जागरूक स्थिति से सीधे सपने तक जाता है, बिना चेतना के स्पष्ट नुकसान के। दोनों ही मामलों में, सपने सामान्य सपनों की तुलना में अधिक असाधारण और रोमांचक हो जाती हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात, आप किसी भी तरह अपने दोनों को नियंत्रित कर सकते हैं "मैं काल्पनिक" खुद सपना हो

कदम

विधि 1
ल्यूसिड ड्रीम टेक्निक्स का उपयोग करें

ल्यूसिड ड्रीम चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपने सपनों को लिखें बिस्तर के पास एक डायरी रखें और सपने, भावनाओं या उत्तेजनाओं को लिखो जैसे ही आप जागते हैं। इस तरह से आप अपने सपनों को याद रखने के लिए खुद को प्रशिक्षित करेंगे, जो स्पष्ट स्वप्न का अनुभव करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, सपनों पर नियंत्रण रखने का कोई मतलब नहीं है अगर आपको याद नहीं है कि सुबह रात को क्या होता है।
  • डायरी के विकल्प के रूप में आप एक रिकॉर्डर का उपयोग कर सकते हैं।
  • इसे लिखना शुरू करने से पहले कुछ मिनट के लिए सपने पर ध्यान केंद्रित करने से आपको और अधिक विवरण याद करने में सहायता मिलेगी।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    अक्सर जांचें कि यह वास्तविक है दिन के दौरान हर दो घंटे, अपने आप से पूछें कि क्या आप सपने देख रहे हैं और इसे निम्नलिखित तरीकों से देखें: इसे अक्सर करके, यह सपने के दौरान भी एक आदत बन जाएगा और आप अगर आप सपना देख रहे हैं समझने की अनुमति देगा।
  • किसी पुस्तक या घड़ी के पृष्ठ को देखो, फिर दूर देखो और फिर से देखो सपने में, पाठ या समय धुंधला हो जाएगा और अर्थहीन हो जाएगा, या प्रत्येक समय अलग दिखाई देगा।
  • नाक बंद करो, अपना मुंह बंद करें और सांस लेने की कोशिश करें।
  • बस अपने हाथों और पैरों को देखो अक्सर सपनों में, यदि आप उनकी जांच सावधानी से करते हैं, तो वे विकृत दिखाई देते हैं।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    हमेशा दोहराना "मुझे सपने देखने की जानकारी होगी" सोते से पहले। हर शाम, बिस्तर से पहले, आप और तुम्हारे बीच दोहराना "मुझे पता चल जाएगा कि मैं सपना देख रहा हूं" या समान वाक्यांशों, जब तक कि आप नींद न पाएंगे। इस तकनीक को ल्यूसिड ड्रीम या मिल्ड में स्मरणिक प्रेरण के रूप में जाना जाता है। स्मरणीय प्रेरण का मतलब बस का अर्थ है "स्मृति द्वारा दी गई सहायता का उपयोग करें" या, इस मामले में, हमेशा एक ही वाक्य को सपने के बारे में जागरूकता बदलने के लिए एक स्वचालित आदत में दोहराएं।
  • कुछ लोग वास्तविकता सत्यापन के साथ इस चरण को गठजोड़ करना पसंद करते हैं: सोने से पहले कुछ मिनटों के लिए वे अपने हाथों को देखो
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने व्यक्तिगत सपने संकेतकों को पहचानना सीखें दैनिक अपनी डायरी पढ़ें और आवर्ती संकेतों की तलाश करें, जैसे कि विशेष परिस्थितियों या घटनाएं इन संकेतों के साथ खुद को परिचित करना आप उन्हें पहचानना सीख सकते हैं, इस प्रकार यह समझने में सक्षम है कि क्या आप सपना देख रहे हैं।
  • आप शायद इन संकेतों में से कुछ जानते हैं सबसे अधिक बार-बार होने वाली घटनाओं में दांतों को खोना शामिल है, जो कि कपड़े के बिना कुछ बड़े या सार्वजनिक रूप से दिखा रहा है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    जागने के बाद सो जाओ यदि आप जागते हैं और याद करते हैं कि आपने किस का सपना देखा है, तो इसे अपनी डायरी में लिखें, फिर अपनी आंखों को बंद करें और अपने सपने पर ध्यान केंद्रित करें। कल्पना कीजिए कि आप अभी भी वहां हैं, एक संकेत देखें और जांचें कि क्या यह वास्तविक है, आखिरकार यह घटाना है कि यह एक सपना है। इस विचार पर रहने से जब आप सोने के लिए वापस जाते हैं तो आप एक स्पष्ट सपने में प्रवेश कर सकते हैं।
  • सबसे सुप्रसिद्ध सपने पूरी नींद में होती हैं, आमतौर पर क्योंकि एक उत्सुक घटना सपने देखने वाले व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करती है, जिससे उन्हें यह समझने की अनुमति मिलती है कि यह वास्तविक स्थिति नहीं है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    एक उज्ज्वल अलार्म घड़ी खरीदें क्लासिक ध्वनि अलार्म की जगह लाइट अलार्म के लिए इंटरनेट खोजें। वहाँ भी हैं "DreamLight", उज्ज्वल सपने देखने को प्रेरित करने के लिए बनाया गया इसे 4.5, 6 या 7 घंटे के सोने के समय तक सेट करें या यदि संभव हो तो, प्रति घंटा। एक अध्ययन से पता चला है कि आरईएम (रैपिड आई मूवमेंट) चरण के दौरान प्रकाश उत्तेजनाएं अन्य श्रवण या स्पर्श संबंधी उत्तेजनाओं के मुकाबले सपने की गतिविधि के बारे में जागरूकता पैदा करती हैं।
  • वास्तव में जगा न करें (जब तक कि यह विधि नहीं है "उठो और बिस्तर पर वापस जाओ")। अलार्म घड़ी को बिस्तर से थोड़ी दूर रखें और / या चमक को कम करने के लिए उसे एक कपड़ा से ढंकें।
  • विधि 2
    जागो अप का प्रयोग करें और बिस्तर पर लौटें विधि का प्रयोग करें

    ल्यूसिड ड्रीम चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    ऐसे परिस्थितियों के बारे में जानें जहां स्पष्ट अर्थ होता है। स्पष्ट सपने, और सामान्य रूप से ज्वलंत सपने, लगभग हमेशा आरईएम चरण के दौरान होते हैं, जो एक गहरी नींद और तेजी से आँख आंदोलन की विशेषता होती है। पहला आरईएम चरण आम तौर पर नींद से गिरने के करीब नब्बे मिनट होता है और हर नब्बे मिनट में अधिक या कम दोहराता है। इस पद्धति का लक्ष्य आरईएम चरण के दौरान जागना है, फिर सो जाओ और सपने देखने के बारे में जागरूकता में सपना जारी रखें।
    • आप चरण के सटीक ताल को निर्धारित करने में सक्षम नहीं होंगे, जब तक कि आप नींद के क्लिनिक में न जाएं या आपके पास पलंगों के आंदोलन को नियंत्रित करने के लिए तैयार बेडसाइड टेबल पर रात का पक्षी न हो। अधिक यथार्थवादी, आप नीचे वर्णित विधि दोहरा सकते हैं, जब तक कि "पत्थर फेंकना" एक आरईएम चरण
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    यह आरईएम चरणों को उत्तेजित करता है. आपकी नींद के आरईएम चरणों की संख्या में वृद्धि करने के कई तरीके हैं, क्योंकि आप लिंक्ड लेख में पढ़ सकते हैं। सबसे प्रभावी में से एक, और इससे आपको नियमित अंतराल पर आरईई के कदम उठाने की अनुमति मिल जाती है, यह विशिष्ट समय तक रहना है, ताकि लंबे समय तक सोने हो सके, इतनी अच्छी तरह से विश्राम किया जा सके
  • अभी क्या कहा गया है कि अगर नीचे वर्णित चरण के साथ जोड़ना मुश्किल हो सकता है, जो रात के मध्य में एक सोने की रुकावट प्रदान करता है यदि आप आसानी से सोने के लिए वापस नहीं जा सकते हैं, तो एक अलग विधि आज़माएं, या सप्ताह में एक या दो बार अपने प्रयासों को सीमित करें।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 9 का शीर्षक चित्र
    3



    रात के मध्य में जागते रहें 4.5 बजे, 6 या 7 घंटे के बाद अलार्म सेट करें जब आप बिस्तर पर जाते हैं इन समय के फ्रेम में, आपको आरईएम चरण में सबसे अधिक संभावना मिलेगी, भले ही इसे अग्रिम में स्थापित करना आसान न हो। पहले छह या सात घंटे की नींद के बाद काम करना आसान होता है, क्योंकि अंतिम आरईएम चरण आखिरकार और स्पष्ट या ज्वलंत सपने देख सकते हैं।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 10 का शीर्षक चित्र
    4
    थोड़ी देर के लिए जाग रहें यदि आप सपना देख रहे थे, तो आपको जो याद है, वह लिखिए, नाश्ते या बस खड़े हो जाओ और कुछ मिनटों के लिए चलें। इसका लक्ष्य मस्तिष्क के सचेतन भाग को पुन: सक्रिय करना है, जबकि शरीर अभी भी स्लीप हार्मोन से भरा है।
  • एक अध्ययन से पता चलता है कि जागते रहने से 30 से 60 मिनट तक चमकदार सपनों की संभावना बढ़ जाती है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 11 का शीर्षक चित्र
    5
    सपने पर ध्यान दें और फिर से सो जाओ। अपनी आंखों को बंद करो और सो जाओ। अगर आपको याद है कि आप क्या सपना देख रहे थे, याद करने के लिए याद करें और वापस सो जाओ, अपने आप को कल्पना कर कि आप बाधित सपने को जारी रखें यहां तक ​​कि ऐसा होने से पहले थोड़ी देर लगती है, तो आपको एक शानदार सपना होने का अच्छा मौका मिलेगा।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 12 का शीर्षक चित्र
    6
    एकाग्रता तकनीकों के साथ प्रयास करें यदि आपका मन सपने की तलाश में भटकता है या यदि आपको यह बिल्कुल याद नहीं है, तो उंगलियों के आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, एक लयबद्ध पैटर्न का उपयोग करें "सूचकांक, मध्यम नीचे, मध्यम अप, सूचकांक नीचे"। अनुक्रम दोहराएँ जब तक आप सो जाते हैं।
  • विधि 3
    अतिरिक्त तकनीकों का उपयोग करें

    ल्यूसिड ड्रीम चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    ध्यान. बिस्तर पर जाने से पहले, एक अंधेरे और मूक जगह में ध्यान करें। ध्यान के सबक लेने से बेहतर परिणाम हो सकते हैं, लेकिन वैसे भी इसे प्रयास करें, सांस लेने या कतार को ऊपर और नीचे सीढ़ियों पर ध्यान देने पर ध्यान दें। लक्ष्य किसी भी चीज़ के बारे में नहीं सोचना है, शांति की स्थिति तक पहुंचने के बाद, और फिर धीरे-धीरे एक सपने के सपने में फिसल जाता है।
    • उस सफ़ल सपनों को याद रखें "जागृति के साथ प्रेरित" वे अधिक दुर्लभ और सपने की तुलना में प्राप्त करने में अधिक मुश्किल होते हैं, जब आप पहले ही सो रहे हैं।
    • इंटरनेट पर आप कई वीडियो गाइड तैयार कर सकते हैं, जो आपको ध्यान देने के लिए शुभ सपने बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    एक चमकदार सपना बढ़ता है क्योंकि यह फीका शुरू होता है। अनुभवों में से एक सभी के लिए आम है "स्पष्ट सपने देखने वालों" नौसिखिए उत्तेजना के कारण जागृति है आमतौर पर, जब स्वप्न बनना शुरू हो जाता है "अस्थिर", संकेत पहले से प्राप्त होते हैं या हम वास्तविक दुनिया से संबंधित संवेदनाओं को ध्यान देना शुरू करते हैं इन तकनीकों से आपको स्पष्ट अर्थ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है:
  • जब आप सपना देखते हैं, तो पीछे घूमते हैं या पीछे गिरते हैं कुछ कहते हैं कि यह मदद करता है, भले ही इसका कारण अज्ञात है
  • एक सपने में, शरीर की धारणा को गायब करने के लिए अपने हाथों को रगड़ें।
  • सपने अस्थिर होने से पहले जो कुछ भी आप कर रहे थे, उसे जारी रखें, यह पुष्टि करें कि आप अभी भी सपना देख रहे हैं यह तकनीक ऊपर वर्णित एक से कम प्रभावी है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 15 का शीर्षक चित्र
    3
    Binaural टन को सुनें यदि आप प्रत्येक कान के लिए एक अलग आवृत्ति भेजते हैं, तो आपका मस्तिष्क दो ध्वनि तरंगों के एक लय के रूप में ओवरलैप की व्याख्या करेगा, भले ही यह वास्तव में मौजूद न हो। यह मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि को प्रभावित करता है, लेकिन वैज्ञानिक अभी भी यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं कि क्या वह स्पष्ट रूप से स्पष्ट सपनों को प्रोत्साहित कर सकता है कई वेबसाइटों पर आप binaural टन के संग्रह पा सकते हैं और यह इसलिए कोशिश करना आसान है, अगर आप इयरफ़ोन के साथ सो सकते हैं। कई उम्मीदवार "स्पष्ट सपने देखने वालों" वे इन टोन का उपयोग करते हैं जो आरईई चरण के दिमाग की थीवा को अनुकरण करते हैं, हालांकि कुछ का दावा है कि उन गामा या अल्फा या विभिन्न प्रकार के तरंगों का क्रम अधिक प्रभावी है।
  • बाइनौरल टोन पृष्ठभूमि पृष्ठभूमि को आराम से या बस लय से ही आ सकते हैं
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 16 का शीर्षक चित्र
    4
    वीडियो गेम खेलने. खिलाड़ियों के बीच सामान्य आबादी की तुलना में स्पष्ट सपने की एक उच्च घटना है। हालांकि अध्ययन अभी तक पुष्टि नहीं हुआ है, यह संभव है कि एक हफ्ते में खेलने के कुछ घंटों में सुस्पष्ट सपनों की संभावनाएं बढ़ जाती हैं
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 17 का शीर्षक चित्र
    5
    गैलेंटामाइन के साथ प्रयास करें Galantamine एक परिवार Amarillidaceae परिवार से संबंधित पौधों से संदूषित दवा है और शायद स्पष्ट सपने के शामिल होने में सबसे प्रभावी पदार्थ है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, हर शाम 4 से 8 मिलीग्राम लें। बिस्तर से पहले इसे लेना नींद की गुणवत्ता खराब हो सकता है और अप्रिय सपने पैदा कर सकता है। इन कारणों के लिए, नीचे सूचीबद्ध अवांछनीय प्रभावों के साथ मिलाकर, गैलेंटामाइन को पूरक के रूप में सिफारिश की गई है, लेकिन केवल असाधारण मामलों में।
  • विशेष बीमारियों के मामले में चिकित्सा सलाह मांगें गैलेटामाइन पूर्व-मौजूद नैदानिक ​​स्थितियों जैसे कि अस्थमा या दिल की समस्याओं को खराब कर सकता है।
  • यह दवा नींद में पक्षाघात की संभावना भी बढ़ा सकती है, एक हानिरहित लेकिन अक्सर भयावह अनुभव जिसमें जागने के कुछ मिनट बाद तक लंगड़ा होता है, किसी भी मांसपेशियों को जाने की कोई संभावना नहीं होती है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 18 का शीर्षक चित्र
    6
    कभी-कभी एक विटामिन बी पूरक ले। विटामिन बी 5 या बी 6 की खुराक सपनों की स्पष्टता और विचित्रता को और तेज कर सकती है, साथ ही उत्तेजनाओं को भी महसूस किया जा सकता है। प्रभावी होने के लिए, हम एक 100 मिलीग्राम खुराक की सिफारिश करते हैं, जो हर रोज इस्तेमाल के लिए अनुशंसित नहीं है: यदि नियमित रूप से लिया जाता है और लंबी अवधि के लिए यह अवांछनीय प्रभाव पैदा कर सकता है। केवल एक विशेष अवसर के लिए इसका उपयोग करें
  • इस प्रकार की खुराक लेने से पहले, अपने चिकित्सक से पेट, आंतों या दिल से संबंधित अन्य दवाओं या रोगों के अनुकूलता के बारे में बात करें
  • यह दवा अक्सर रात जागने का कारण बनती है, जो कि आप हल्के स्लीपर होने पर प्रतिकूल हो सकती हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com