ऑटोसोजन का उपयोग कैसे करें

वास्तविकता के बारे में अपनी धारणा बदलने के उद्देश्य से, ऑटोसोजन में शब्दों और वाक्यांशों का दोहराव होता है। यह व्यक्तिगत विकास की एक विधि है जो कि अपने बारे में सकारात्मक विश्वासों को बनाने और बुरी आदतों को छोड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है। स्व-विचार विचारों को उपनगरीय में स्थापित करके और उनकी वास्तविकता को मानने के द्वारा काम करता है।

कदम

विधि 1
एक स्वत: सुझाव बनाएं

छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 1
1
उन चीजों की पहचान करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं निर्धारित करें कि जो व्यक्तित्व गुण आप अपनाना चाहते हैं वह हैं उन बुरी आदतों और बाधाओं को पहचानें जिन्हें आप खुद से मुक्त करना चाहते हैं , कुछ आप वास्तव में चाहते हैं चुनें यकीन है कि यह अपने अन्य उद्देश्यों के अनुरूप है, जिससे यह विशिष्ट और विस्तृत है, कि दूसरों को नुकसान का कारण नहीं है और जिनकी उपलब्धि चुनौतीपूर्ण लेकिन एक ही समय में यथार्थवादी है।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 2
    2
    संभावना कुछ चुनें सुनिश्चित करें कि आप स्वत: सुझाव में विश्वास कर सकते हैं: अन्यथा, यह काम नहीं करेगा। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "प्रति वर्ष 100,000 यूरो अर्जित करें", आपको कहना चाहिए "मैंने € 100,000 एक वर्ष कमाने का फैसला किया"।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 3
    3
    भावनाओं का उपयोग करें कार्य करने के लिए ऑट्यूज़ोजन के लिए, इसे भावनाओं को ट्रिगर करना होगा जितना अधिक अर्थ है कि आपके लिए आटोसोजन होगा, उतना ही इसकी प्रभावशीलता अधिक होगी
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 4
    4
    पहले व्यक्ति का उपयोग करें आत्म-सुझाव आपको और किसी और पर निर्देशित किया जाता है। आप इसका आधार नहीं कर सकते हैं कि आप अन्य लोगों को क्या चाहते हैं या आपको कैसा लगता है कि आपको होना चाहिए। इसे आप क्या करना चाहते हैं इसके लिए मुड़ें
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 5
    5
    सकारात्मक रहें अगर सकारात्मक सोच के साथ मिलकर आटोसोजन बेहतर होता है इसके अलावा, सकारात्मक अभिव्यक्तियों का उपयोग आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में प्रेरित बनाएगा
  • नकारात्मकता से बचें नकारात्मक वाक्यों का प्रयोग न करें "मैं नहीं कर सकता", "मैं ऐसा नहीं करूँगा" या "मैं नहीं चाहता"। उदाहरण के लिए, आपको कहना होगा "मैं बहादुर हूँ"के बजाय "मैं डर नहीं रहा हूँ"।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 6
    6
    अपने आप को एक समय सीमा न दें इससे आपको तनाव हो सकता है, जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में हस्तक्षेप करेगा।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 7
    7
    आपके द्वारा बनाए गए स्वयं-सुझाव का अभ्यास करें ध्यान, नींद या लेखन का उपयोग करें: जितना अधिक आप आत्म-सुझाव का प्रयोग करते हैं, उतना तेज़ी से काम करेंगे
  • विधि 2
    ध्यान का प्रयोग करें

    छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 8
    1
    अपने आप को स्वयं का सुझाव देने के लिए ध्यान का प्रयोग करें जब विश्राम की स्थिति में, मन नए विचारों का स्वागत करने और नए दिशाओं में जाने के लिए अधिक इच्छुक है।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 9
    2
    आरामदायक कुछ खोजें आपको क्या जरूरत है एक आरामदायक और आरामदायक वातावरण। एक शांत जगह खोजें जहां आप परेशान नहीं होंगे।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 10
    3
    संगीत का उपयोग करें मन को आराम देने के लिए यह एक महान उपकरण है: इसका उपयोग ध्यान केंद्रित करने के लिए करें।
  • संगीत का उपयोग केवल तभी करें जब आपको ध्यान में मदद मिलती है लेकिन अगर यह आपको विचलित करता है, तो कम करें
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 11
    4
    एक आरामदायक स्थिति में बैठो आप फर्श पर या कुर्सी पर क्रॉस लेग बैठ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सहज हैं और अच्छा समर्थन प्राप्त करें।
  • यदि आप एक कुर्सी का उपयोग करते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि जमीन पर दोनों पैर रखे जाएंगे।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 12
    5
    अपनी आँखें आंशिक रूप से खुली रखें यदि आप इसके बजाय उन्हें बंद रखना पसंद करते हैं, तो एक बहुत ही उज्ज्वल कमरा ढूंढें, ताकि प्रकाश आपके पलकों से गुजरता हो। जब आप एक आराम से राज्य में होते हैं, तो आप सोते रहने का जोखिम उठाते हैं।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 13
    6
    रिलैक्स। जबकि आराम से बैठे, अपने विचारों को आराम और खाली करने का प्रयास करें एक गहरी और नियमित तरीके से साँस लें नाभि के ठीक नीचे एक बिंदु पर अपना ध्यान केंद्रित करें इस बिंदु के बारे में जागरूक होने के बाद, इसे निष्क्रिय ध्यान देने के लिए स्वयं को सीमित करें
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 14
    7
    बिना सहभागिता देखें यदि कोई विचार आपके दिमाग से गुजरता है, तो इसके साथ सौदा न करें। उसकी उपस्थिति को पहचानें और उसे जाने दें आपको क्या करने की ज़रूरत है किसी भी सक्रिय भागीदारी से बचने के लिए, जो तनाव पैदा कर सकता है और आपको विचलित कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 15
    8
    उस विचार को दोहराएं जिसे आप अपने आप को समझना चाहते हैं जब आप पूरी तरह से आराम महसूस, अपने आप से विचार जिसके साथ आप autosuggestionarti चाहते दोहराए जाते हैं, जितना संभव हो उतना अपनी भावनाओं को शामिल करने और अपने आप autosuggestionarti के कार्य में दिखा।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 16
    9
    कम से कम बीस या तीस मिनट के लिए ध्यान ऑटो-सुझाव की सामग्री पर ध्यान देने के लिए आपको खुद को पर्याप्त समय देना होगा, ताकि आप उसे अवशोषित कर सकें।
  • विधि 3
    नींद का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 17
    1
    उस विचार का रिकॉर्ड बनाएं जिससे आप खुद को स्वयं-सुझाव देना चाहते हैं आप एक वॉयस रिकॉर्डर या अपने मोबाइल फोन के एक प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। फ़ंक्शन को सक्रिय करना सुनिश्चित करें "दोहराना", ताकि रिकॉर्डिंग लगातार नींद के दौरान दोबारा प्रकाशित हो।
    • एक मजबूत लेकिन नाजुक आवाज के साथ रजिस्टर करने के लिए सुनिश्चित करें यह सत्तावादी होना चाहिए, और एक ही समय में, दयालु होना चाहिए।
    • अगर आपको अपनी आवाज की आवाज़ पसंद नहीं है, तो अपने मित्र या परिवार के सदस्य साइन अप करें
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 18
    2
    दूसरे व्यक्ति का प्रयोग करें अन्य तरीकों के विपरीत, इस मामले में व्यक्ति को नियोजित किया जाना दूसरा है, क्योंकि आप अपने आप को खुद को आदेश दे रहे हैं। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मैं एक बहादुर व्यक्ति हूँ"आप कहेंगे "आप एक बहादुर व्यक्ति हैं"।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 1 9



    3
    अगले बार चलने से पहले प्रत्येक बार दस बार दोहराएं।
  • प्रत्येक वक्तव्य को दोहराएं, जब तक कि आपको रिकॉर्डिंग आधे घंटे तक नहीं मिलती।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 20
    4
    नींद के दौरान, हेडफोन की एक जोड़ी पहनें सुनिश्चित करें कि आपके हेडफोन आपको आराम से सोने की इजाजत देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी तरफ सोते हैं, तो अपने सिर को आसानी से घुमाने के लिए आंतरिक इयरफ़ोन का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 21
    5
    रिलैक्स। जबकि आराम से बैठे, अपने विचारों को आराम और खाली करने का प्रयास करें एक गहरी और नियमित तरीके से साँस लें जब यह छूट की स्थिति में है, तो मन सुझाव के लिए अधिक खुला है।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 22
    6
    जैसे ही आप सोते हैं, रिकॉर्डिंग को सुनें। आपका अवचेतन नींद के दौरान अपनी सामग्री को अवशोषित करेगा
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 23
    7
    14 लगातार रातों के लिए पंजीकरण का उपयोग करें। दोहराव आपको इस विचार को अवशोषित करने में मदद करेगा। 14-दिन की अवधि समाप्त होने के बाद, एक नया विचार करने के लिए बदलें।
  • विधि 4
    प्रदर्शन का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 24
    1
    एक समय निर्धारित करें स्वयं-सुझाव की सामग्री प्रदर्शित करने के लिए एक विशिष्ट क्षण चुनें एक अनुसूची की स्थापना से आपको एक स्थिर रूपरेखा का पालन करने में मदद मिलेगी जो ऑटो-सुझाव की सफलता में योगदान करेगा।
    • नींद से पहले और जागरण के पीछे के क्षण सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि वे वह हैं जिन में मन सबसे कमजोर है।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 25
    2
    रिलैक्स। जबकि आराम से बैठे, आराम करने की कोशिश करें और अपने विचारों को छोड़ दें एक गहरी और नियमित तरीके से साँस लें विज़ुअलाइज़ेशन और ऑटोजोजन सबसे अच्छा काम करते हैं जब आप आराम से राज्य में होते हैं, क्योंकि आपका मन अपने आप को प्रभावित करने के लिए तैयार है।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 26
    3
    अपनी आँखें बंद करो इस पद्धति का अभ्यास करते समय, आप खड़े हो सकते हैं या बैठ सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपकी आँखें बंद हैं
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 27
    4
    उन विचारों को दोहराएं जिन्हें आप खुद को समझाना चाहते हैं जैसा कि आप ऐसा करते हैं, स्वयं को स्वयं-प्रबंधन के कार्य में कल्पना करें जितना संभव हो उतना महत्वपूर्ण सोचें। जितना अधिक आप विज़ुअलाइजेशन में डालते हैं उतना प्रभावी प्रक्रिया होगी।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 28
    5
    छवियों को यथार्थवादी बनाओ, जैसा आप कर सकते हैं। जैसा कि आप सोचते हैं कि आपका आत्म-सुझाव जीवन में आता है, अपने सभी इंद्रियों को शामिल करने का प्रयास करें जिस दृश्य को आप चित्रित कर रहे हैं उसे देखने, सुनने, महसूस करने, गंध और स्पर्श करने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 2 9
    6
    विज़ुअलाइज़ेशन को भावना दें कल्पना कीजिए कि आप अपने आप में विश्वास पैदा कर रहे हैं कि आपको कैसा लगेगा, और इस बात को महसूस करते हैं कि आप जो प्रतिनिधित्व करते हैं उसके साथ। उदाहरण के लिए, यदि आप कल्पना करते हैं कि पदोन्नति मिल रही है, तो सोचें कि यह वास्तव में क्या हुआ, तो आपको कैसा लगेगा: खुश, पूरा और सुरक्षित।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 30
    7
    अपने अनुभव की व्याख्या करें उन दृश्यों को देखें जहां आप स्वयं का उपयोग कर रहे हैं। अपने शरीर को थोड़ा सा ले जाएं और इशारों का उपयोग करें, जैसे आप चाहते हैं कि आप उस स्थिति में थे। उदाहरण के लिए, यदि आपका आत्म-सुझाव है "मैं एक अच्छा वक्ता हूँ", कल्पना कीजिए कि आप एक दर्शक के सामने एक भाषण रखते हैं, इशारों को नियोजित करते हैं और अपने तर्क को बल देते हैं।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 31
    8
    प्रदर्शन दोहराएँ इसे दिन में दो या तीन बार अभ्यास करने की कोशिश करें, नियमित रूप से। विज़ुअलाइज़ेशन और आटोसोजन केवल अगर आप बार-बार इसे अभ्यास करते हैं, तो काम करते हैं
  • विधि 5
    पवित्रशास्त्र का प्रयोग करें

    छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 32
    1
    लंबाई के कागज का एक टुकड़ा मोड़ो शीट बढ़ाएं और, बाएं कॉलम में, नकारात्मक चीजों की एक सूची लिखें जिसे आप बदलना चाहते हैं, जो भी आप अपने दिमाग में डालते हैं उसे डालें। आप जितना सहज कर सकते हैं उतना ही सहज और वास्तविक होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 33
    2
    अपने आप को सुनो निम्नलिखित दिनों के दौरान, अपने आप को सुनो जब आप अन्य लोगों से बात करते हैं, आप क्या कह रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हर नकारात्मक वक्तव्य का ध्यान रखें जो आप कहते हैं कि आप क्या कहते हैं।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 34
    3
    सकारात्मक पुष्टि लिखें पत्र के दाहिने हाथ के कॉलम में, सकारात्मक स्वरूप में किसी भी नकारात्मक प्रतिज्ञान को दोहराएं, जो आपको सबसे प्रभावी शब्द मिल सकता है। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मैं एक प्यारा लड़का हूँ", लिखो "मैं बुद्धिमान और दृढ़ हूँ"।
  • अपने आप को भविष्य में व्यक्त न करें लिखना "मैं हूँ" और नहीं "मैं होगा"।
  • अगर आपको असुविधाजनक लेखन लगता है "मैं हूँ", आप कह सकते हैं "मैं सीख रहा हूँ ..." या "मैं बेहतर हो रहा हूं ..."।
  • यदि आपको अधिक प्रभावी शब्द नहीं मिलते हैं, तो समानार्थी शब्द का उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 35
    4
    शीट को आधा में मोड़ो नकारात्मक वक्तव्यों के स्तंभ को अब और नहीं देखें आपको अपने मन को विश्वास करना चाहिए कि आपने उन विचारों को पूरा कर लिया है: अब, आप खुद को सकारात्मक सोचने के लिए प्रशिक्षित करेंगे
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 36
    5
    एक बिंदु पर कागज का टुकड़ा रखें जहां आप इसे देख सकते हैं। इसे रेफ्रिजरेटर की दीवार या बाथरूम दर्पण को ठीक करें। सुनिश्चित करें कि सकारात्मक पुष्टिओं का स्तंभ सामने आ रहा है आपको इस सूची में ध्यान केन्द्रित करने की ज़रूरत नहीं है: आपको केवल उस परिवर्तन की याद दिलाती है जिसे आप अपने आप पर काम कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 37
    6
    आप क्या कहते हैं पर ध्यान दें जब भी आप उन पुराने नकारात्मक पुष्टिओं में से एक कहते हैं, रोकें और तुरंत नए सकारात्मक संस्करण दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com