कैसे एक Vespa को मारने के लिए

Wasps बल्कि नाराज आम कीड़े हैं चूंकि वे अक्सर कुछ लोगों को एलर्जी का कारण बन सकते हैं, इसलिए वे बहुत खतरनाक हैं यदि वे आपकी संपत्ति में व्यवस्थित हों। चाहे आप एक ततैया से छुटकारा पाने के लिए या पूरे घोंसले को नष्ट कराना चाहते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि सुरक्षित रहना और अपने आप को बचाने के लिए है क्योंकि आप इन परजीवी को प्रभावी रूप से खत्म करते हैं। मस्तिष्क से घर को मुक्त रखने के लिए अलग-अलग तरीके और तकनीकें हैं। पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1
एक सिंगल वेस्पा का सामना करना

किल अ Wasp चरण 1
1
सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि यह मधुमक्खी नहीं है. एक स्टिंग के साथ पीले-काले रंग की सभी कीड़े बर्बाद नहीं हैं। वहाँ ततैया हौर्नेट्स और मक्खियों के बीच एक बड़ा अंतर है, और क्योंकि एक मधुमक्खी को मारने के लिए किसी भी कारण से कभी नहीं है वहाँ है, यह जल्दी जानने के लिए विभिन्न कीड़े भेद करने के लिए इतनी के रूप में एक गलती करते हैं और मारने के लिए नहीं महत्वपूर्ण है एक अच्छा परागणक
  • Wasps और hornets आमतौर पर एक दुबला, चिकनी शरीर है और छोटे, शंकु के आकार का घोंसला बनाते हैं जो पेपर की तरह दिखते हैं। Wasps कीड़े परागण नहीं कर रहे हैं और काफी परेशान हैं, इसलिए वे आमतौर पर उन्हें हिट करने की अनुमति दी जाती है जब वे आपकी जगह दर्ज करते हैं।
  • मधुमक्खियां बासी हैं, बासी हैं, छोटे और अधिक से अधिक गोलाकार होते हैं। यदि वे अबाधित नहीं छोड़ते हैं तो वे हानिरहित हैं और, क्योंकि वे पारिस्थितिकी तंत्र में मौलिक कार्य करते हैं, उन्हें मारना नहीं चाहिए, क्योंकि वे पहले से ही लुप्तप्राय हैं।
  • किल अ Wasp स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कमरे में सभी खिड़कियां और दरवाज़े खोलें एक ततैया घर में फंस गया है, तो सबसे आसान तरीका है छुटकारा पाने के लिए की यह यह को कुचलने के लिए, लेकिन बाहर एक तरीका प्रदान करने, के बाद से वह खुद को पहले वहाँ नहीं रहना चाहती है नहीं है। खिड़कियां खोलें और बाहर के दरवाजे खोलें, घर के अन्य कमरों तक पहुंच बंद करें और ततैया अकेले बाहर जाने की प्रतीक्षा करें। यह कुछ मिनटों से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  • खिड़की खोलने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह एक बाहरी वाश घोंसले के बगल में नहीं है।
  • यदि आप बाहर हैं और ततैया देखते हैं, तो बस इसे शांत छोड़ दें एक ततैया को कुचलने से दूसरों को आकर्षित किया जा सकता है और यह बहुत खतरनाक हो जाएगा
  • किल अ Wasp चरण 3
    3
    एक फूलदान में कीट को फँसाने की कोशिश करें। ततैया को पकड़ने के लिए ढक्कन के साथ एक जार का उपयोग करें और इसे बाहर पर रिलीज करें तब तक रुको, जब तक कि यह सतह पर आराम नहीं कर रहा है और फिर इसे खुले फूलदान पर विश्राम कर रहा है। फिर जार के नीचे एक पेपर स्लाइड करके इसे अंदर फँसाने के लिए।
  • हमेशा इस विधि का प्रयास करने से पहले कीट आसानी से सुलभ सतह पर आराम करने के लिए प्रतीक्षा करें। यदि आप उत्तेजित हो जाते हैं और इसे "उड़ान" में लेने की कोशिश करते हैं, तो कीट को परेशान करें जो आपको खुद को बचाने के लिए कई बार चुभाने की कोशिश करेंगे।
  • यदि आप एलर्जी हो तो इस प्रकार के कैप्चर को केवल अकेले नहीं चलाएं किसी अन्य व्यक्ति को ततैया को फँसाने के लिए कहें या बस खिड़कियों को खोलें और उनके लिए बाहर आने की प्रतीक्षा करें। लेकिन अगर आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप मोटी दस्ताने की एक जोड़ी पहन लें और कोशिश कर रहे पहले शरीर के सभी उजागर क्षेत्रों को कवर करें।
  • ततैया से छुटकारा पाने का सबसे आसान और अहिंसक तरीका इसे जारी करना है। यदि आप कागज के एक टुकड़े का उपयोग करते हैं, तो कागज को अभी भी खोलने पर आराम करते हुए जकड़ते हुए जार को बंद कर दें और आगे बढ़ें। हवा कागज को उड़ा देंगे और आखिरकार ततैया बच सकते हैं।
  • किल अ वासप चरण 4 नामक छवि
    4
    एक प्लास्टिक की बोतल के साथ एक जाल बनाएँ यह साबुन और पानी से बने एक फिसलन तल के साथ एक फ़नल की तरह थोड़ा सा है, जिसमें वासनाएं फंसती हैं। आप इसी तरह के लोगों को, आमतौर पर कांच में, विशेष दुकानों में भी पा सकते हैं, लेकिन आप केवल एक प्लास्टिक की बोतल का उपयोग करके खुद को बना सकते हैं।
  • एक कटर के साथ, एक खाली दो लीटर प्लास्टिक की बोतल के शंक्वाकार शीर्ष काट कर। यह अच्छा है कि पानी या पेय इस बिंदु पर, कट हिस्से को फ्लिप करें और निचली खंड के अंदर बोतल की गर्दन डालें। चिपकने वाली टेप के साथ दो भागों को सील करें। आधे रास्ते के पानी के साथ बोतल भरें।
  • तरल धुलाई की कुछ बूँदें जोड़ें और कंटेनर हिला फोम बनाने के लिए है, तो शहद, जैम या कुछ अन्य मिठाई उत्पाद लेकिन ततैया को आकर्षित करने के चिपचिपा के साथ बोतल गर्दन छिड़के। इन्हें बोतल के अंदर स्लाइड करना चाहिए और पानी में गिरना चाहिए। गीले डिटर्जेंट पंखों के साथ वे अब उड़ान भरने और बाहर निकलने में सक्षम नहीं होंगे।
  • किल अ Wasp चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो तो ततैया को कुचलने दें। कुछ भी मक्खियों को एक swatter स्कूप के साथ मारा जा सकता है। यह एक बहुत ही सस्ते प्लास्टिक उपकरण है और किसी भी प्रकार की उड़ान कीट को मारने के लिए सबसे सामान्य टूल में से एक है। यदि आप जानते हैं कि इसका सही ढंग से उपयोग कैसे करना है, तो इसका उपयोग करना आसान है और बहुत प्रभावी है
  • फावड़ा उठाकर अभी भी खड़े हो जाओ और किसी नजदीकी और सुविधाजनक जगह में कीट के लिए कीट की प्रतीक्षा करें। भद्दे मूसली से थोड़े अधिक चर्चा करते हैं, लेकिन अंततः वे कुछ सतह पर रुक जाते हैं और आप उन्हें क्रश कर सकते हैं।
  • ततैया पर स्कूप ट्रिगर करने के लिए अपनी कलाई को जल्दी से ले जाएं। इस बिंदु पर कीट आम तौर पर दंग रह जाती है, इसलिए आप उसे उड़ते हुए स्विटर के साथ उठा सकते हैं और इसे बाहर मुक्त कर सकते हैं, जहां यह ठीक हो सकता है या दूर उड़ सकता है या मर सकता है। स्कूप के साथ आग्रहपूर्वक इसे मारना जारी नहीं रखें।
  • यदि आपके पास एक फ्लाई स्विटर नहीं है, तो एक जूता, एक भारी किताब, एक पत्रिका या एक दस्ताना इस तकनीक के सभी प्रभावी विकल्प हैं।
  • विधि 2
    एक नेस्ट को संबोधित करते हुए

    किल अ वासप चरण 6 नामक छवि
    1
    वर्ष के पहले महीनों में घोंसले को नष्ट कर दें। घोंसले रानी बर्बाद द्वारा तैयार किए गए हैं और वसंत में श्रमिकों के वासियों द्वारा तैयार किए गए हैं, जबकि कालोनियों को देर से वसंत और गर्मियों तक बढ़ने तक, जब तक वे अगस्त में अधिकतम आकार तक नहीं पहुंचते। गर्मियों के अंत में वाइप्स अधिक आक्रामक और सुरक्षात्मक हो जाते हैं, इसलिए यह उनसे छुटकारा पाने का प्रयास करने के लिए सबसे खतरनाक समय है।
    • वर्ष की शुरुआत में, घोंसले छोटे और अधिक प्रबंधनीय होते हैं। अपने विकास के मौसम के शुरूआती समय में वांछित घोंसलों की तलाश में घर के चारों ओर पूरे क्षेत्र का निरीक्षण करने की आदत डालें और इससे पहले कि कॉलोनी खतरनाक आयामों पर ले जाती है। यदि आप रानी को मार सकते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि घोंसला उस वर्ष फिर से नहीं बनाया जाएगा
    • यदि आप देर से मौसम में हैं, तो शायद अगले 30-60 दिनों में कीड़े को मारने के लिए इंतजार करना बेहतर होगा और इसे ठंढा होना चाहिए। उस बिंदु पर आप खाली घोंसले को नष्ट कर सकते हैं ताकि वे अगले वर्ष पुनर्पूंजी न हों।
  • किल अ वासप चरण 7
    2
    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें जब भी आप वाशिप्स से निपटना चाहते हैं, तो आपको अपने शरीर को सावधानीपूर्वक संरक्षित करना होगा आपको संभवतः एक पूर्ण रासायनिक संरक्षण सूट की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप अपहरण पर हमला करते हैं तो कुछ सावधानियां आपको बदसूरत और खतरनाक काट कर सकती हैं।
  • आपको लंबे बाजू वाले कपड़ों और मोटी पतलून, भारी दस्ताने, एक डाकू जो आपके चेहरे को जितना संभव हो सके, और अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए मुखौटा पहनने चाहिए। यहां तक ​​कि अगर यह भयानक गर्मी है, तो आपको परतों और कपड़े की मोटाई को ढंकना नहीं पड़ता है।
  • यदि आप अपशिष्टों पर हमला कर रहे हैं, तो इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो: जितनी जल्दी हो सके उतनी दूर भागो। हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि कपड़ों को मिलाते हुए या कोने के चारों तरफ घूम-फिरते हुए झुंड को दूर रखने के लिए प्रभावी हो सकता है, लेकिन इससे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका उतना ही जल्दी चलाना है जितना आप कर सकते हैं और घर वापस कर सकते हैं।
  • किल अ वासप चरण 8 नामक छवि
    3
    मधुमक्खी का पता लगाएं। यदि आपके क्षेत्र में अपशिष्ट के साथ एक निरंतर समस्या है, तो यह काफी निराशाजनक हो सकती है लेकिन एक समय में एक को कुचलने की कोशिश मत करो। सबसे अच्छा तरीका है स्रोत से उन्हें छुटकारा पाने के लिए और उन्हें घर से दूर ले जाना है। घोंसले का पता लगाएँ और इसे नष्ट करें, समस्या को स्वयं हल कर दिया जाएगा। हॉर्नट्स के घोंसले छोटे होते हैं, परन्तु वेपों में से कुछ थोड़े बड़े और बल्ब होते हैं, जैसे एक पेपर बॉल।
  • वाडप स्टैक्ड लकड़ी में अपने घोंसले को छत के साथ या कचरे के डिब्बे में बांटते हैं जो कि शायद ही कभी इस्तेमाल किए जाते हैं। पोर्च के खुले स्थान और घर के किसी अन्य क्षेत्र में जांच करें जहां पर्याप्त रिक्त स्थान या निर्माणाधीन है।
  • कभी-कभी, घोंसले को दीवारों के अंदर छिपाया जा सकता है, जिससे उन तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। चर्चा सुनकर दीवार पर एक स्टेथोस्कोप या एक गिलास पानी का उपयोग करें। कीटनाशकों को स्प्रे करने के लिए दीवार को छिड़कना आवश्यक हो सकता है
  • किल अ Wasp चरण 9
    4
    घोंसले में एक कीटनाशक छिड़कें एक बार पहचाने जाने पर, आपको इसे जल्द से जल्द सुरक्षित और सुरक्षित रूप से छुटकारा मिलना चाहिए और सबसे प्रभावी तकनीक स्रोत पर वाशिप्स को मारने के लिए एक कीटनाशक स्प्रे का उपयोग करना है।
  • बाजार पर कुछ स्प्रे भी हैं जो 6 मीटर की दूरी पर भी लागू हो सकते हैं, इस प्रकार घोंसले से सुरक्षित स्थान बनाए रखते हैं। ईकोपीसीओ स्प्रे कीटनाशक लाइन मुख्य रूप से प्राकृतिक तत्वों से बना है और अन्य रासायनिक उत्पादों की तुलना में थोड़ा सुरक्षित है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप बाजार पर अन्य स्प्रे पा सकते हैं जो कि घोंसले के आसपास के क्षेत्र में तुरंत लागू किया जा सकता है, अपरिभाषित रूप से सुरक्षित दूरी पर अपशिष्ट की हत्या कर सकता है।
  • किसी प्रकार के स्प्रे उत्पाद को लागू करते समय हमेशा पैकेज के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।



  • किल अ वासप चरण 10 नामक छवि
    5
    एक पाउडर से बचाने वाली क्रीम का प्रयोग करें पाउडर कीटनाशक दीर्घकालिक में एक प्रभावी समाधान है, क्योंकि यह छह महीने तक सक्रिय रहता है और कुछ मामलों में भी लंबे समय तक अपशिष्ट को हतोत्साहित करने में सक्षम होता है। यह बाजार पर आसानी से उपयोग और आसानी से उपलब्ध है।
  • आप सुपरमार्केट में या विशेष पालतू दुकानों में विभिन्न उत्पादों के लिए देख सकते हैं। सभी के ऊपर सबसे उपयुक्त के लिए अपशिष्ट घोंसले के लिए खोजें।
  • सबसे पहले, सुबह में, घोंसला के उद्घाटन के चारों ओर पाउडर लगाने, लगभग 60 ग्राम वितरण उद्घाटन को रोकें, हालांकि, भद्दी स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकते हैं और धूल फैल सकते हैं।
  • पाउडर में कीटनाशकों का उपयोग करने के खतरों में से एक यह है कि उन्हें प्रभावी बनाता है: वे लंबे समय तक खतरनाक होते हैं। अगर आपके पास पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं, तो यह आपके घर के पास घोंसला के चारों ओर इस रासायनिक पाउडर को लगाने का जोखिम हो सकता है। बहुत सावधान रहें
  • किल अ Wasp चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    साबुन और पानी का उपयोग करें यह एक बहुत ही पुरानी पद्धति वाली विधि प्रतीत हो सकती है, लेकिन कुछ मामलों में, पानी और एक साधारण साबुन का उपयोग एक घोंसले को नष्ट करने और वाशिप्स को मारने के लिए पर्याप्त प्रभावी है।
  • 2 लीटर पानी में लगभग 80 मिलीलीटर डिश साबुन को मिलाएं और उच्चतम शक्ति की एक स्प्रे बोतल में दबाव डालें और संभव दबाव। जब आप मिश्रण को स्प्रे करते हैं तो आपको घोंसले से काफी दूर रहने का प्रयास करना पड़ता है।
  • सामग्री गठबंधन और डिटर्जेंट पानी लोड करने के लिए समाधान हिलाएं, फिर spruzzala स्वतंत्र रूप से और बहुतायत से सभी घोंसला के उद्घाटन के आसपास और फिर छोड़ दें। निम्नलिखित दिनों में मिश्रण कई बार फिर से करें।
  • किल अ Wasp स्टेप 12 नामक छवि
    7
    धूम्रपान और पानी का उपयोग करें अपशिष्ट को बंद करने का प्राकृतिक और प्रभावी तरीका प्राकृतिक लकड़ी के धुएं और पानी को जोड़ना है। जब अपूर्ण आग के खतरे को देखता है, तो वे घोंसले को स्वस्थ छोड़ देते हैं, जिससे आप इसे सुरक्षित रूप से नष्ट कर सकते हैं
  • घोंसले में घोंसले को हल करने के लिए एक बारबेक्यू का प्रयोग करें होलिका छोटे और सभी संभावित सावधानी बरतने वाली सामग्री धुआं एक या दो घंटे के लिए तेजी से बढ़ो, ताकि भद्दा दूर चले जाएं।
  • एक बगीचे नली के साथ बाद में वापस आओ और घोंसले को छोड़कर पानी छिड़क कर, या इसे छड़ी से छड़ी कर, यदि आवश्यक हो, तो उसे नष्ट कर दें।
  • विधि 3
    Wasps के लिए अस्थायी घर बनाना

    किल अ Wasp चरण 13
    1
    सर्दियों के दौरान परित्यक्त घोंसले को नष्ट करें। एक बार जब आप ततैया या सर्दियों के दौरान मारे गए हैं, जब ठंढ यह स्वाभाविक रूप से अपनी जगह में किया था, तो आप सुरक्षित मोटी कपड़े और भारी रबर के दस्ताने पहने हुए घोंसले का त्याग कर दिया अवशेष एकत्र कर सकते हैं।
    • यदि आप घोंसले में कीटनाशक छिड़काते हैं, तो इसे कचरे में ठीक से निपटाने के लिए महत्वपूर्ण है। घोंसले को नीचे खींचने के लिए हथौड़ा या बोर्ड का उपयोग करें और उन्हें क्षेत्र से निकालें। उन्हें नष्ट करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर आप उन्हें बरकरार छोड़ देते हैं, तो उन्हें निम्नलिखित वसंत का पुन: स्थापित किया जा सकता है।
    • यह सुरक्षात्मक कपड़ों पहनने का हमेशा एक अच्छा विचार है, बस पूरी तरह से सुरक्षित है हालांकि यह बहुत संभावना है कि ततैया के सबसे दूर ले जाया गया है या नष्ट कर दिया गया है, तो आप अभी भी अपने आप रासायनिक अवशेषों, साथ ही किसी भी जीवित कीड़े से बचाने के लिए की जरूरत है।
  • किल अ Wasp चरण 14
    2
    घर में दरारें और दरारें सील करें। वाशिप्स अक्सर छोटी छतों और बाहर के क्षेत्रों में घोंसले का निर्माण करते हैं जहां वे सुरक्षित महसूस करते हैं। इन क्षेत्रों को सावधानीपूर्वक जांचें क्योंकि वे कॉलोनियों को व्यवस्थित करने से रोकने के लिए उन्हें बंद कर देते हैं और बंद कर देते हैं, इस समस्या को अपस्ट्रीम को हल करें, इससे पहले कि यह बनाया गया हो।
  • सीलेंट मैस्ट का उपयोग करें और आप पाते हैं सभी दरारों के साथ एक छोटी सी बूंद लागू करते हैं, तो एक खुरचनी या उंगली के साथ उत्पाद चिकनी पैकेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार सूखे छोड़ दें।
  • किल अ वासप चरण 15
    3
    बगीचे से लकड़ी के ढेर और घास के अवशेष या अन्य कार्बनिक तत्वों को हटा दें। Wasps इन सामग्री है कि बाहर जमा कर रहे हैं में अपने स्वयं के घोंसले बनाने के लिए प्यार करता हूँ। आप अपनी संपत्ति पर उपकरण और बागवानी उपकरण, अन्य मदों या सामग्री तक पाइल करते हैं, आदतों को बदलने के लिए और यार्ड संभव के रूप में साफ रखने के लिए, नहीं तो ततैया आसानी से खुद को स्थापित करना चाहता है।
  • किल अ वासप चरण 16
    4
    पेड़ों से सड़े हुए फल को हटा दें Wasps क्षेत्रों को भरने की संभावना अधिक है, जहां वे बहुत सारे भोजन पाते हैं यदि आपके बगीचे में फलों के पेड़ हैं, तो यह सब अच्छा है कि जितने जल्दी हो सके सभी गंदे और सड़े हुए फल को हटा दें, इन पेस्की कीड़ों को आकर्षित करने से बचें।
  • दरअसल, वाष्प आम तौर पर फल के पेड़ के लिए आकर्षित होते हैं, भले ही वे ठीक हो जाए या नहीं। हालांकि, अपशिष्ट नियंत्रण में रखने के लिए क्षेत्र को साफ करने के लिए निश्चित रूप से मददगार है।
  • किल अ Wasp चरण 17
    5
    कचरा अपने घर के बाहर रखें भली भांति बंद डिब्बे में बंद। यहां तक ​​कि बचे हुए भोजन घटक, ततैया को आकर्षित तो यह डिब्बे आउटडोर कचरा कसकर एक घोंसला बना सकते हैं कीड़े को रोकने के बंद रखने के लिए आवश्यक है। यदि आवश्यक हो, तो डिब्बे को नियमित रूप से बदलें यदि आप देखते हैं कि वे अपशिष्ट को आकर्षित करते हैं।
  • टिप्स

    • आतंक मत करो
    • सुराग नहीं पाने के लिए सावधान।
    • तेजी से आगे बढ़ो!

    चेतावनी

    • ध्यान दीजिए, ताकि मुरझाए न जाएं।
    • मस्तिष्क को चुप रहने और उन्हें मारने के लिए भूल जाने के विकल्प पर भी विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com